आखिर क्या है सट्टा मटका | Satta Matka, Satta King

सट्टा मटका क्या है और इससे जुड़ीअन्य जानकारी | All about Satta Matka

क्या आपने कभी सट्टा मटका (satta matka) के बारे में सुना है?  यदि नहीं, तो यहां इस ब्लॉग में आपके सभी प्रश्नों का उत्तर दिया गया है। इस ब्लॉग से अंत तक जुड़े रहें और आपको सट्टा मटका (satta matka) के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

तो, सट्टा मटका (satta matka) क्या है? | Satta King किसे कहते हैं?

 सट्टा मटका (satta matka) एक लॉटरी गेम है जिसने भारत में बहुत लोकप्रियता हासिल की है।  इसे सट्टा किंग (satta king) के नाम से भी जाना जाता है।  यह एक प्रकार का लॉटरी lottery गेम है जो 00 से 99 तक की संख्या पर आधारित होता है, और ये सट्टेबाजी (betting) के अंतर्गत आता है।  सट्टा मटका (satta matka) में सट्टा (satta) का मतलब सट्टा bet होता है और मटका (matka) का मतलब एक बर्तन के जरिए नंबर निकाला जाता है। आपको बता दे कि सट्टा किंग (satta king) किसी खेल का नाम नहीं है, इसका इस्तेमाल सट्टा मटका (satta matka) के विजेता को सम्मानित करने के लिए किया जाता है।

सट्टा मटका (satta matka) के पीछे का इतिहास

 इस अवधारणा को पहली बार 1950 के दशक में शुरू किया गया था जब ज्यादातर लोगों ने न्यूयॉर्क एक्सचेंज से प्रेषित कपास के खुलने और बंद होने की कीमतों पर दांव लगाया था।  बाद में 1960 के दशक में, न्यूयॉर्क एक्सचेंज ने इस तरह के खेल पर प्रतिबंध लगा दिया।

 साल 1961 में मुंबई में दो बड़े सट्टावाज- कल्याणजी भगत और रतन खत्री के साथ भारत में इस खेल की शुरुआत हुई।  और उसके बाद भारत के अन्य राज्यों में इस खेल की लोकप्रियता में लगातार वृद्धि हुई, जिसमें बड़े प्रतिभागी शामिल हुए।  और अब आप देख सकते हैं कि लोग अपनी पसंद से खेल रहे हैं और इसे एंटरटेनमेंट का जरिया बना लिया है।

 सट्टा मटका (satta matka) कैसे खेला जाता है?

  सट्टा मटका (satta matka) खेल में लोग अपने द्वारा चुने गए नंबर पर दांव लगाते हैं और बेटर्स अपने क्षेत्र के “खैवाल” से संपर्क करते हैं।  खैवाल बेटर्स और गेम ऑपरेटरों के बीच मीडिएटर के रूप में कार्य करता है। जिसमे हर खैवाल खिलाड़ियों से पैसा लेता है और कंपनी को ट्रांसफर करता है। और विजेता की घोषणा (matka result) के बाद, खैवाल कंपनी से पैसे लेता है और उन्हें विजेता को देता है। संख्या के उद्घाटन का कंपनी द्वारा पूर्वनिर्धारण किया जाता है।

सट्टा किंग (satta king) गेम्स कितने प्रकार के होते हैं?

 खेल सट्टा (satta) का विशेष रूप से कोई नाम नहीं है।  जब लोगों ने इसे खेलना शुरू किया, तो वे अलग-अलग शहर, राज्य और उनके स्थानों के नाम से खेल को नाम देने लगें।  यह खेल दुबई में शुरू हुआ और अब भारत में कई तरह के सट्टा मटका (satta matka) खेल खेले जाते हैं।

सट्टा ऑनलाइन (satta online) कैसे खेलें ?

 तकनीकी प्रगति के कारण इंटरनेट ने इतनी लोकप्रियता हासिल की है। लोग इसके जरिये तरह-तरह की मदद ले रहे हैं।  और अब यह सट्टा किंग (satta king) गेम ऑनलाइन खेलना भी आसान हो गया है।  पहले यह गेम केवल ऑफलाइन खेला जाता था और अब आप इसे ऑनलाइन भी खेल सकते हैं।  यह सट्टा प्रेमियों के लिए एक सुरक्षित और बेहतर विकल्प हो सकता है।

 भारतीय कानूनों के अनुसार, सट्टेबाजी को मान्यता नहीं मिली है और हो सकता है इसके लिए आपको भारी जुरमाना भी चुकाना पड़े है। इसलिए, इंटरनेट की दुनिया में ऑनलाइन ऑनलाइन ये गेम खेलने का विकल्प ऑफलाइन से बेहतर है तो, अब सट्टा प्रेमी बिना किसी डर के आसानी से ऑनलाइन खेल सकते हैं।

 अगर आप ऑनलाइन खेलना चाहते हैं तो गूगल पर कई वेबसाइट और एप्लिकेशन हैं, जो आपको सट्टा मटका (satta matka) ऑनलाइन खेलने में मदद कर सकते हैं।  आपको बस इतना करना है कि एप्लिकेशन डाउनलोड करके उसे इनस्टॉल करना है।  और अपने घर से ही आराम से सट्टा किंग (satta king) खेलना शुरू करें।

सट्टा मटका (satta matka) से आप कितना लाभ (profit) कमा सकते हैं?

 इस गेम ने बाजार में बहुत मुनाफा कमाया है। मान लीजिए किसी ने किसी नंबर पर 10 रुपये का दांव लगाया है और अगर वह नंबर खुल जाता है तो यूजर को उसके लिए 10 x 90 = 900 मिलेगा।  और वही 20 रुपये के लिए भी जाता है, प्लेयर को इसके लिए 1800 रुपये मिलेंगे।  और सिलसिला यूं ही चलता रहता है। यूजर जितना पैसा एक नंबर पर निवेश करना चाहता है उतना निवेश कर सकता है और वह जितना चाहे नंबर खेल सकता है।

क्या सट्टा मटका (satta matka) खेलना कानूनी है?

 इस खेल की वैधता स्थानीय सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है जहां खेल ऑनलाइन खेला जाता है। भारत में, सट्टेबाजी से जुड़े खेल जैसे satta matka को मान्यता नहीं मिली है और हो सकता है इसके लिए आपको भारी जुरमाना भी चुकाना पड़े है। फिर भी ये खेल लोकप्रिय है|

मैं फास्ट सट्टा किंग रिजल्ट (fast satta king results) कहाँ से प्राप्त कर सकता हूँ?

 बहुत से लोग इस खेल को नियमित रूप से खेल रहे हैं और वे इसके बहुत आदी हैं।  यहां तक ​​कि उन्हें पैसे की भी परवाह नहीं है।  वे सट्टा किंग (satta king) के विभिन्न खेलों जैसे गली, दिशवर आदि पर प्रतिदिन सट्टा लगाते हैं। इन सट्टा किंगो का परिणामी समय कंपनी द्वारा तय किया जाता है।  इसलिए, लोग हर उस खेल के परिणाम (satta matka result) की प्रतीक्षा करते हैं जिसमें उन्होंने अपना पैसा लगाया है।

 आप अपना सट्टा परिणाम (satta result) दो तरीकों से प्राप्त कर सकते हैं।  यदि आप अपना परिणाम तेजी से चाहते हैं तो आपको अपने खैवाल के संपर्क में रहना चाहिए, क्योंकि वह एकमात्र व्यक्ति है जो आपको तेजी से परिणाम देने में मदद कर सकता है।  परिणाम प्राप्त करने का एक और तरीका है और वह है वेबसाइट।  यदि आप सट्टा किंग (satta king) वेबसाइट पर जाते हैं तो आप देख सकते हैं कि कई वेबसाइटों ने परिणाम घोषित किया है।

क्या भारत में सट्टा मटका (satta matka) खेल प्रसिद्ध है?

 अगर हम भारत में खेल की लोकप्रियता की बात करें तो बहुत से लोग इसे एक व्यवसाय के रूप में कर रहे हैं। वे कमाई के लिए भारी मात्रा में निवेश कर रहे हैं।  ऐसा कोई नियम नहीं है कि आप इस गेम को बड़ी रकम के साथ खेल सकते हैं, लोग इसे 10 रुपये का निवेश करके भी खेल सकते हैं।  यह गेम भारत में काफी वायरल है और लोग इसे बड़े पैमाने पर खेल रहे हैं।

निष्कर्ष-

 तो अगर आप सट्टा मटका (sattamatka) के शौकीन हैं तो ये ब्लॉग आपके काम आएंगे।  आज के समय में लोग इस गेम का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए कर रहे हैं और यह काम का हिस्सा बन गया है।