Monday, July 4, 2022
Homeव्यवसाय10 बिज़नेस आईडिया 2022 | 10 Business Ideas In Hindi

10 बिज़नेस आईडिया 2022 | 10 Business Ideas In Hindi

इस पोस्ट में हम आपको बिज़नेस (Business) के अलग अलग आइडियाज (Ideas) बताएंगे |

1. ब्लॉगिंग | Blogging

यदि आप इस विषय के बारे में passionate and knowledgeable हैं , तो आप कुछ अतिरिक्त money प्राप्त करने के लिए ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं और ध्यान रखें कि यह तुरंत नहीं होगा| आप affiliate network में भाग लेकर, selling advertising space और e-books publish करके लेखों (articles) के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़े बीबीए कोर्स डीटेल्स हिंदी | 

2. रिटेल बिज़नेस | Retail Business

क्या आप तैयार Goods सीधे customers को देना चाहते हैं? आप retail industry में पैसा कमाने में सक्षम हो सकते हैं। आप कपड़ों की दुकान से लेकर गेमिंग पार्लर तक कुछ भी खोल सकते हैं, लेकिन शुरू करने से पहले आपको यह जानना होगा कि किस Approach का उपयोग करना है|

3. ग्राफिक डिजाईन | Graphic Design

यदि आपके पास ग्राफिक डिजाइन का कोई अनुभव है तो इस क्षेत्र में शुरुआत करना आपके लिए बेहद आसान होगा। यदि आपके पास डिज़ाइन में कोई पूर्व अनुभव (prior experience) नहीं है, तो चिंता न करें।
यहां तक ​​​​कि एक दादी या दादी भी आधुनिक कार्यक्रमों और मैनुअल के साथ ग्राफिक डिजाइन के मूल सिद्धांतों में mastery हासिल कर सकती हैं। Adobe Illustrator, Stencil, या Visme खोलकर प्रारंभ करें।
सही मात्रा में दृष्टि और प्रेरणा के साथ, ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे आप पूरा नहीं कर सकते। लोग कुछ महीनों में अपनी परियोजनाओं के लिए फ़ोटोग्राफ़ विकसित करने और संपादित करने के लिए आपको payment करने को तैयार होंगे।

4. वेब डिजाईन | Web Design

वेब स्मार्ट वेब डिजाइनरों (web designers) के लिए डिजाइन अब किसी भी आईटी फर्म (IT Firm) के लिए एक आवश्यकता है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि सबसे लोकप्रिय side employment विकल्पों में से एक वेब डिज़ाइन है।
यह क्राफ्ट वेबसाइट (Craft website) के user अनुभव को यथासंभव Easy बनाने के बारे में है। लौटने वाले विज़िटर वेब डिज़ाइनर की सफलता का सबसे अच्छा संकेतक होते हैं।

इसे भी पढ़े जीएसटी क्या है |

5. रियल एस्टेट | Real Estate

भारत में, रियल एस्टेट (real estate) लंबे समय से एक संपन्न उद्योग (Industry) रहा है। 2030 तक, भारत का रियल एस्टेट बाजार 1.2 ट्रिलियन डॉलर का होने का अनुमान है।
तेजी से शहरीकरण और परमाणु जोड़ों की बढ़ती संख्या के कारण, रियल एस्टेट भारत में सबसे तेजी से विस्तार करने वाले क्षेत्रों में से एक है। भारत के सात सबसे बड़े शहरों में, 2019 में आवास की बिक्री कुल 2.61 लाख इकाई थी।

6. बिल्डिंग मैटेरियल्स | Building Materials

जब भारत में शुरू होने वाले सबसे बड़े व्यवसायों की बात आती है, तो निर्माण सामग्री उद्योग (building materials industry) की अनदेखी नहीं की जानी चाहिए।
बढ़ते रियल एस्टेट उद्योग के साथ निर्माण सामग्री के बढ़ने की संभावना है। स्टील के मामले में यह विशेष रूप से सच है, क्योंकि मौजूदा trends से संकेत मिलता है कि भारत दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्टील निर्यातक (steel exporter) के रूप में चीन से आगे निकल सकता है।
रिपोर्टों के अनुसार, भारत का इस्पात उद्योग 2029 और 2030 के बीच लगभग 250 मिलियन टन स्टील का उत्पादन करेगा। बढ़ती मांग के परिणामस्वरूप ऑटो उद्योग ने भी इसे बढ़ावा दिया है।

7. वेडिंग प्लानिंग | wedding planning

साधारण समारोहों और दो दिवसीय शादियों के दिन गए| भारत में, हाल के वर्षों में गंतव्य शादियों (destination weddings) और न्यूनतम थीम वाली शादियों (minimalist themed weddings) का चलन तेजी से लोकप्रिय हुआ है।
विवाह उद्योग इतनी तीव्र गति से बढ़ रहा है कि यह कई थिएटरों (theaters) और टेलीविजन श्रृंखलाओं (television series) को जन्म दे रहा है। “बिग फैट इंडियन वेडिंग” के लिए बाजार का मूल्य $30-40 मिलियन होने का अनुमान है और यह प्रति वर्ष 20-40 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है।

8. डिजिटल मार्केटिंग | Digital Marketing

डिजिटल ट्रेडिंग (digital trading) Industry अब डिजिटल हो गया है। आज, कंपनी करने के लिए इंटरनेट की उपस्थिति एक आवश्यकता है। पारंपरिक मार्केटिंग के विपरीत, डिजिटल मार्केटिंग व्यवसायों को पूरी दुनिया में अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने की अनुमति देती है।
डिजिटल मार्केटिंग सेवाओं की आवश्यकता इस हद तक बढ़ गई है कि यहां छोटी से छोटी संस्था (Institution) भी शुरू कर सकती है। अपना डिजिटल मार्केटिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको विशेषज्ञों की एक टीम और एक स्थान की आवश्यकता होगी।

9. कंटेंट क्रिएशन एजेंसी | Content Creation Agency

आकर्षक और विशिष्ट सामग्री बनाना हाल के वर्षों में कंपनी की प्रमुख कठिनाइयों में से एक बन गया है। एक Professional पर निर्भर होने के बजाय, उन्होंने प्रभावशाली सामग्री के प्रसार (dissemination of influential content) को प्रतिबंधित करने के लिए एक एजेंसी की सेवाओं का उपयोग करना शुरू कर दिया है।

10. इंटीरियर डिज़ाइनर | interior designer

यह सबसे New professional concepts में से एक है जिसके साथ आप अपना entrepreneurial adventure शुरू कर सकते हैं। इंटीरियर डिजाइन तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। industry में इतना competitor हो गया है कि लोगों ने इस Location पर कंपनी के नए अवसरों पर विचार करना शुरू कर दिया है।
जब इंटीरियर डिजाइन की बात आती है तो विशेषज्ञ (specialist) होने के लिए कई क्षेत्र हैं। आवासीय परियोजनाएं (Residential Projects), कार्यस्थल परियोजनाएं (workplace projects), वाणिज्यिक परियोजनाएं (commercial projects) आदि उनमें से हैं।

इसे भी पढ़े सट्टा मटका ,सट्टा किंग की पूरी जानकारी |

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments