WhatsApp- आप सभी इस बात से वाकिफ (aware) हैं कि यह इंटरनेट का जमाना है और इसके बिना आज के समय में किसी का भी रहना बेहद नामुमकिन है| आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है और जब कोई व्यक्ति नया स्मार्टफोन खरीदता है तो वह सबसे ज्यादा समय उसी पर बिताता है। पहले फेसबुक और व्हाट्सएप इंस्टॉल करें| व्हाट्सएप (WhatsApp) ऐप दुनिया भर में फेसबुक की तुलना में अधिक व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।
व्हाट्सएप (WhatsApp) एक मैसेजिंग प्रोग्राम है जिसका उपयोग हम अपने दोस्तों और परिवार के साथ बात करने, वीडियो कॉल करने और संदेशों, वीडियो और तस्वीरों का आदान-प्रदान करने के लिए करते हैं, और यह पूरी तरह से मुफ़्त है। व्हाट्सएप (WhatsApp) सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप है, आप इससे बहुत पैसा कमा सकते हैं। इस लेख में, हम आपको दिखाएंगे कि व्हाट्सएप (WhatsApp) का उपयोग करके पैसे कैसे कमाए जाते हैं-

इसे भी पढ़े फोन पे कैशबैक कैसे पाए 

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए आपके पास कुछ चीजें होनी चाहिए।

व्हाट्सएप (WhatsApp) से पैसे कमाना काफी आसान है, लेकिन इसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत होती है।

1 .शुरू करने के लिए, आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए।

2. स्मार्टफोन में व्हाट्सएप इंस्टॉल होना जरूरी है।

3. इंटरनेट का उपयोग आवश्यक है।

4. बहुत सारे व्हाट्सएप ग्रुप होने चाहिए, और उनमें से कुछ में अधिकतम सदस्य होने चाहिए (प्रत्येक व्हाट्सएप ग्रुप में केवल 256 सदस्य हो सकते हैं)

व्हाट्सएप से पैसे कैसे प्राप्त करें|

आपको बड़ी संख्या में ऐसे लोगों की आवश्यकता होगी जो इससे पैसे कमाने के लिए व्हाट्सएप (WhatsApp) का उपयोग करते हैं। ये नंबर विभिन्न व्हाट्सएप (WhatsApp) ग्रुपों में पाए जा सकते हैं। आपको बस इनमें से कुछ व्हाट्सएप (WhatsApp) ग्रुप में शामिल होना है और वहां से उनके फोन नंबर एकत्र करना है।

व्हाट्सएप (WhatsApp) से पैसा कमाना व्हाट्सएप ग्रुप के साथ पैसा कमाना है। क्योंकि व्हाट्सएप पर यही एकमात्र ऐसा Area है, जहां आप एक ही स्थान पर सबसे ज्यादा members को ढूंढ सकते हैं। हम पहले से ही जानते हैं कि एक व्हाट्सएप ग्रुप में अधिकतम 256 सदस्य हो सकते हैं। आप इन व्यक्तियों को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में भी जोड़ सकते हैं। हालांकि, अब सवाल यह उठता है कि इतनी बड़ी संख्या में लोग एक साथ कहां जमा हों। इसलिए, मैं आपको अपने समूह में लोगों की संख्या बढ़ाने के तरीके के बताउंगी|

1 .सबसे पहले , अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को Informकरें कि आप एक अच्छा समूह बनाने वाले हैं| जिससे सभी को लाभ होगा।उन्हें बताएं कि वे आपके ग्रुप की जानकारी अपने दूसरे दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

2. ये लोग आपको दूसरे Whatsapp यूजर्स के नंबर provide करा सकते हैं।

3. इसके अलावा आप फेसबुक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां और भी कई Whatsapp Group मिल सकते हैं, जिनसे आप बड़ी संख्या में लोगों को ला सकते हैं।

4. आप इसका उपयोग अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स से नंबर प्राप्त करने के लिए भी कर सकते हैं।

5. आप विभिन्न Google Play Store प्रीमियम ऐप्स का भी उपयोग कर सकते हैं |

Whatsapp affiliate marketing के जरिए कमाने के तरीके

इसे भी पढ़े ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

Affiliate Marketing WhatsApp से लाभ का एक और शानदार तरीका है। जो लोग Affiliate Marketing से अपरिचित हैं उन्हें इस बात का एहसास होना चाहिए कि यह दूसरे लोगों का सामान बेचने का एक तरीका है। यह commission based है, जिसका अर्थ है कि यदि आप किसी ब्रांडेड फर्म का उत्पाद बेचते हैं, तो वह कंपनी आपको उस बिक्री के लिए fee देगी।

कई business consumers से पर्याप्त शुल्क के बदले में अपनी वस्तुओं को बढ़ावा देने का Request करते हैं। इसी तरह, आप इन सभी products के लिंक अन्य व्हाट्सएप (WhatsApp) ग्रुपों में साझा कर सकते हैं, और वे कितनी अच्छी तरह बेचते हैं, इसके आधार पर आपको शुल्क का payment किया जाएगा। यह एक simple formula है| जितनी अधिक बिक्री, उतना अधिक कमीशन।

Whatsapp के जरिए आप ppd नेटवर्क से पैसे कमा सकते हैं।

व्हाट्सएप (WhatsApp) के जरिए आप ppd नेटवर्क से पैसे कमा सकते हैं | यह एक नेटवर्क है जो आपको एक फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए भुगतान करता है; आज के दौर में इंटरनेट बहुत सस्ता हो गया है और इसकी स्पीड भी बढ़ गई है| आजकल हर कोई इंटरनेट का उपयोग करता है, और जब इंटरनेट पर कुछ नया दिखाई देता है, जैसे कोई नई मूवी, गाना, गेम, ऐप, महत्वपूर्ण दस्तावेज़, या वायरल वीडियो, तो लोग इसे बहुत तेज़ी से डाउनलोड करते हैं।आपको बस ऐसे किसी भी पीपीडी नेटवर्क पर एक account registered करना है|

YouTube चैनल और वेबसाइट प्रचार

व्हाट्सएप (WhatsApp) पर दूसरे YouTube चैनल और वेबसाइट को प्रमोट करके भी आपको पैसे मिल सकते हैं| यदि आपके पास बड़ी संख्या में WhatsApp Group और Contacts हैं, तो आप अन्य Bloggers और Vloggers को इस बारे में inform करें और उन्हें बताएं कि आप उन्हें शुल्क के बदले में बहुत अच्छा Traffic प्रदान कर सकते हैं।
ब्लॉगर और व्लॉगर जो नए हैं और जिनके पास बहुत अधिक ट्रैफ़िक नहीं है, वे इस परिस्थिति में आप जैसे लोगों की तलाश कर रहे हैं। अगर उन्हें कुछ पैसे के बदले अच्छा ट्रैफिक मिलता है तो वे आपके प्रस्ताव को कभी भी मना नहीं करेंगे।

इंटरनेट पर पढ़ाना

यदि आपके पास किसी certain area में व्यापक विशेषज्ञता है, तो आप इसे दूसरों के साथ share कर सकते हैं और उन्हें सिखा सकते हैं, जिसके लिए आप शुल्क ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बारे में जानकारी पोस्ट करनी होगी और आप विभिन्न व्हाट्सएप (WhatsApp) ग्रुपों में क्या सिखा सकते हैं ताकि लोग आपके बारे में जागरूक हों और आपसे संपर्क कर सकें।

WhatsApp पर अपना सामान बेचकर आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

अगर आपका खुद का व्यवसाय है, तो व्हाट्सएप (WhatsApp) इसे बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। व्हाट्सएप ने अपनी खुद की offer, जिसे व्हाट्सएप बिजनेस ऐप कहा जाता है| इससे आप समूह में बड़ी संख्या में लोगों को जोड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़े गूगल पे से पैसे कमाने का तरीका 

DMCA.com Protection Status