Thursday, July 7, 2022
Homeअन्यऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके | Ways to earn money online

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके | Ways to earn money online

आजकल इतनी competition है कि किसी भी रूप में पैसा (Money) कमाना अब सामान्य नहीं है, चाहे आप ऑनलाइन पैसा (Money) कमाएं, ऑफलाइन, कड़ी मेहनत करें, चतुराई से काम करें, या जो कुछ भी आप करते हैं। चाय बेचना भी लाभ (the gain) की गारंटी नहीं है। वह व्यक्ति जो सबसे अच्छी चाय बनाता है, अच्छे शिष्टाचार रखता है, और व्यवसाय के बारे में जानकार है, उसे पैसा (Money) मिलता है, और काम उसके लिए सामान्य हो जाता है क्योंकि वह इसमें सबसे अच्छा है। आज की दुनिया में भी, सड़क के किनारे चाय की दुकान लगाना पैसा कमाने का आसान तरीका नहीं है। तो चलिए इस पोस्ट के माध्यम से बताते है ऑनलाइन पैसा कैसा कमाया जाय –

पैसा कमाने के तरीके | ways to earn money

Affiliate Marketing | एफिलिएट मार्केटिंग

वास्तव में, हर कंपनी द्वारा अपने उत्पादों (products) को बढ़ावा देने के लिए फ्रीलांसरों (Freelancers) का उपयोग किया जाता है। आप ऐसी कंपनियों से संबद्ध होकर और कंपनी के guidelines के आधार पर कमीशन (commission) लेते हैं।

affiliate marketing Program में शामिल होने के लिए आपको इन पांच simple actions का पालन करना होगा:-

एक Affiliate program खोजें और उसमें Involved हों।
चुनें कि किन product का promote करना है।
प्रत्येक product के लिए, एक unique affiliate लिंक प्राप्त करें।
अपनी वेबसाइट, ब्लॉग या सोशल मीडिया चैनलों पर लिंक share करें।
जब कोई आपके किसी लिंक पर क्लिक करता है और खरीदारी करता है, तो आपको payment किया जाएगा।

इसे भी पढे  वर्ग फुट बागवानी क्या है?

Blogging | ब्लॉगिंग

बेहतरीन पैसा कमने का तारिका हमेशा से ब्लॉगिंग करती रही है। आप बहुत कम पैसे में अपनी खुद की वेबसाइट पर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। जिसमें आप अपनी material का उपयोग किसी product or service के बारे में लोगों को सूचित करने के लिए कर सकते हैं|

Advertisement, लिखने की तुलना में कम समय में पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। हम इस तरीके से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं, और हमें बस एक बार अपने ब्लॉग में advertising code डालना है। उसके बाद, advertising अपने आप प्रसारित (broadcast) होते रहेंगे, और आप पैसे कमाएँगे।

Google AdSense आपको पैसे कमाने में मदद कर सकता है।
Google Adsense हर ब्लॉगर की पहली पसंद होता है, लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको पहले Clearance प्राप्त करना होगा। तब और उसके बाद ही आप अपने ब्लॉग पर इसके विज्ञापन प्रदर्शित कर पाएंगे।
अपनी वेबसाइट पर Google Adsense कैसे सेट करें –
a.
शुरू करने के लिए adsense.com पर जाएं। वहां पहुंचकर, आपको अपने ईमेल पंजीकरण करना होगा।
b. साइन अप करने या खाता बनाने के बाद आपको एक जावास्क्रिप्ट (Javascript) कोड दिया जाएगा। आपको कोड को अपनी वेबसाइट के हेडर में पेस्ट करना होगा।
c. उसके बाद, Google Adsense आपकी वेबसाइट की जांच करेगा; यदि यह ऐडसेंस के सभी नियमों और शर्तों का compliance करता है, तो आपको कुछ ही दिनों में Acceptance मिल जाएगी।
d. मंजूरी मिलने के बाद आप अपनी वेबसाइट पर Advertisement जोड़कर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

YouTube Channel | यूट्यूब चैनल

YouTube.com आज दुनिया का सबसे लोकप्रिय वीडियो प्लेटफॉर्म है, और यह Google द्वारा चलाया जाता है। आप अपने Gmail खाते का उपयोग करके एक excellent youtube चैनल मुफ्त में बना सकते हैं, और आप किसी product review or service के बारे में जानकारी प्रदान करके लोगों को उस चैनल पर आकर्षित कर सकते हैं।

जितने अधिक लोग आपके YouTube चैनल के वीडियो देखेंगे, आप उतने ही अधिक पैसे कमाएंगे। आप इस YouTube चैनल पर Google AdSense Advertisement भी चला सकते हैं। हालाँकि, YouTube आपके चैनल पर Advertisement तभी लाता है जब आपके पास 1000 सब्सक्राइबर (subscriber) हों और 4000 व्यूज (Views) हों। अन्यथा, Google आपके चैनल पर Advertisement नहीं दिखाएगा।

Freelance | फ्रीलांस

पैसा कमने का तारिका भी सबसे तेज और आसान विकल्प है। इस तरह से पैसा कमाने के लिए, आपको किसी special area में specialist होना चाहिए। यदि आप किसी special area के specialist हैं। एनिमेशन (animation), लोगो डिजाइन (logo design), वीडियो एडिटिंग (video editing), लैंग्वेज ट्रांसलेशन (language translation), फोटो एडिटिंग (photo editing), टाइपिंग (typing), डेटा एंट्री (data entry)और अन्य Services उपलब्ध हैं।

Fiverr | फ़ीवरर

Fiverr एक ऐसी वेबसाइट है जो आपको छोटे-छोटे वन-टाइम प्रोजेक्ट्स या गिग्स के लिए ऑनलाइन पोस्ट करने और आवेदन करने की अनुमति देती है।

सबसे अच्छे पैसे कमाने का तारिका में से एक Fiverr है। अगर आपके पास इंटरनेट हैं तो आप फ्रीलांस वेबसाइट Fiverr से भी पैसे कमा सकते हैं। Fiverr फ्रीलांस वेबसाइट पर दुनिया भर के लोग तकनीकी, कंप्यूटर, वेबसाइट और SEO से संबंधित सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं। Fiverr पर, आपको सबसे पहले एक गिग सेलर अकाउंट रजिस्टर करना होगा। उसके बाद आप इस पर काम स्टार्ट कर सकते हैं|

इसे भी पढे बीबीए कोर्स डीटेल्स हिंदी

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments