ब्यूटी एंड फैशन

ब्यूटी एंड फैशन सैक्‍शन (Beauty and Faishon Tips in Hindi) में आपको ब्‍यूटी, मेकअप और स्टाइल से जुड़ी टिप्स मिलेंगी, जिनकी मदद से आप बेहतरीन लुक और फैशन ट्रेंड को फॉलो करते है। लिपस्टिक, काजल, नेल पेंट, आई लाइनर, आई शैडो, आईलैश कर्लर, ब्लश, फाउंडेशन, मशकारा, मेकअप ब्रश और ब्यूटी स्पंज जैसे मेकअप प्रॉडक्ट्स आपके वैनिटी बॉक्स में होंगे और हम इस कैटेगरी में इसी बारे में पढ़ेंगे। लड़का हो या लड़की किसी के लिए हेयर स्टाइल का पर्फेक्ट होना बेहद जरूरी है।

Showing 10 of 26 Results

अपर लिप्स के बाल हटाने के घरेलू नुस्खे | home remedies to remove upper lip hair

ज्यादातर महिलाओं के ऊपरी होंठों (upper lip) पर बाल होते हैं, जो भद्दे होते हैं। नतीजतन, जब कोई महिला ब्यूटी सैलून में जाती है, तो उसे अपने होंठ के ऊपर के बालों को हटा देना चाहिए। ऐसा करने वाली महिलाएं इस बात से अवगत हैं कि ऊपरी होंठ से बालों को तोड़ना या थ्रेड करना कितना असहज होता है। ऐसे मामले में, कई महिलाएं निस्संदेह आश्चर्य करेंगी कि कम से कम दर्द के साथ शीर्ष होंठ पर बालों को कैसे हटाया जाए। यदि आप इस प्रश्न के समाधान के बारे में उत्सुक हैं, तो आपको यह post पढ़ना चाहिए।

त्वचा के लिए तुलसी के फायदे और नुकसान | Benefits and harms of basil/Tulsi for skin

भारत में तुलसी (basil/Tulsi) को एक पवित्र पौधे के रूप में पूजा जाता है। यह एक झाड़ीदार झाड़ी है जिसमें शाखाओं से निकलने वाला एक अलग इत्र होता है। इस पौधे की औषधीय क्षमता की चर्चा वैदिक काल से ही की जाती रही है। इस पौधे की पत्तियों और बीजों दोनों में ही चिकित्सीय गुण होते हैं, इसलिए तुलसी के बीज पत्तों की तरह ही महत्वपूर्ण होते हैं। तुलसी के पौधे की पत्तियों का उपयोग विभिन्न प्रकार के वायरल बुखार के इलाज के लिए किया जा सकता है।

बालों के लिए गुड़हल के फायदे | benefits of hibiscus for hair

गुड़हल (hibiscus) का फूल निस्संदेह आपके घर के आसपास या आंगन में दिखाई देगा। इस फूल का इस्तेमाल आमतौर पर पूजा के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुड़हल के पौधे का फूल और पत्तियां आपके बालों के लिए मददगार हो सकती हैं। यह फूल न सिर्फ बालों को मजबूती देता है, बल्कि उनके विकास को भी बढ़ावा देता है। इसके अलावा, यह बालों की रूसी जैसी समस्याओं को रोकने में मदद करता है। इसे लगाने के बाद बाल इतने मुलायम हो जाते हैं कि उलझते नहीं हैं।

सरसों के तेल के बालों के फायदे | hair benefits of mustard oil

बालों का झड़ना एक आम समस्या है। बालों का झड़ना सभी के लिए स्वाभाविक है, लेकिन जब यह एक निश्चित सीमा से अधिक हो जाए तो यह चिंता का विषय बन जाता है। लोग इस बात से अनजान हैं कि इस समस्या को हल करने के लिए जैल, क्रीम, लोशन और तेल सहित कितने उत्पादों का उपयोग किया जाता है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आप जिस कॉस्मेटिक समस्या की तलाश कर रहे हैं उसका समाधान आपकी अपनी रसोई में ही है। हम जिस सरसों के तेल की बात कर रहे हैं। वैसे तो बाजार में सरसों का तेल (mustard oil) की और भी कई किस्में मौजूद हैं, लेकिन कच्ची घानी सरसों का तेल बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है।

त्वचा के लिए कच्ची हल्दी के फायदे और नुकसान | Benefits and harms of raw turmeric for skin

लोग इस बात से अनजान हैं कि त्वचा की सुंदरता को बनाए रखने के लिए कितने प्रकार के कॉस्मेटिक उत्पादों का उपयोग किया जाता है। साथ ही, ये उत्पाद कभी-कभी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में चेहरे की सुंदरता के लिए प्राकृतिक सामग्री जैसे कच्ची हल्दी (raw turmeric) का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। जी हां, त्वचा के लिए कच्ची हल्दी के कई फायदे हैं

तरबूज के फेस पैक के फायदे | Benefits of watermelon face pack

तरबूज (watermelon) सिर्फ एक फल से बढ़कर है, यह लाभों का खजाना है। यह त्वचा से संबंधित कई तरह की समस्याओं को जल्दी से हल कर सकता है। गर्मी में अक्सर हमारा शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। इस कमी को पूरा करने के लिए हम हर मौसम के फल खाते हैं। ऐसा करके आप अपनी त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाए रख सकते हैं। गर्मियों में तरबूज इसका एक शानदार उदाहरण है, क्योंकि यह हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है।

फटी एड़ियों के लिए घरेलू इलाज | home remedies for cracked heels

हम अपने पैरों की त्वचा पर उतना ध्यान नहीं देते जितना हम अपने चेहरे की त्वचा पर देते हैं। पैरों की त्वचा की ठीक से देखभाल न करने पर फटने लगती है। खुजली, लालिमा, सूजन और त्वचा का छिलना ये सभी फटी एड़ियों (cracked heels) से जुड़ी समस्याएं हैं। अक्सर लोग अपने चेहरे की खूबसूरती पर ध्यान देते हुए अपने पैरों को नजरअंदाज कर देते हैं। पैर, चेहरे की तरह, दिखाई देने पर शारीरिक आकर्षण बनाए रखने में एक भूमिका निभाते हैं। नतीजतन, पैर से संबंधित मुद्दों पर पूरा ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे | Benefits of Vitamin E Capsules

आज के समय में हर कोई खूबसूरत त्वचा की चाहत रखता है चाहे वो महिला हो या पुरुष। विटामिन ई (Vitamin E) शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर में कई बीमारियां दूर होती हैं और त्वचा अपनी चमक बरकरार रखती है। त्वचा के रख-रखाव के लिए अन्य पोषक तत्वों के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के विटामिनों की आवश्यकता होती है। विटामिन ई उनमें से एक है। यह कई तरह से त्वचा के लिए फायदेमंद होता है और कई तरह के कॉस्मेटिक उत्पादों में पाया जाता है।

दही फेस पैक के फायदे और बनाने का तरीका | Benefits of curd face pack and how to make

अपनी त्वचा की रंगत निखारने के लिए आपने कई तरह के उपाय आजमाए होंगे, लेकिन क्या आपने कभी दही (curd) का सेवन किया है? यदि नहीं, तो अपनी त्वचा की रंगत सुधारने के तरीके जानने के लिए पढ़ते रहें…

कॉफी के फेस पैक के फायदे और बनाने का तरीका | Benefits of coffee face pack and how to make

एक कप कॉफी (coffee) आपकी त्वचा के लिए अच्छा होने के साथ-साथ आपको Active रहने में मदद कर सकती है। कॉफी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसमें त्वचा के लिए लाभकारी गुण होते हैं। कॉफी का इस्तेमाल फेस पैक, मास्क और स्क्रब बनाने में किया जा सकता है। आइए एक नजर डालते हैं कि कॉफी को त्वचा पर कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है और यह कैसे फायदा पहुंचा सकती है।

8 Most Popular Pizzas Around the World | दुनिया भर में सबसे 8 लोकप्रिय पिज्जा for beginners make-up kit बिगनर्स के लिए  मेकअप  कीट If you know the right way to drink water then you will not fall ill | पानी पीने का सही तरीका जान लेंगे तो नहीं पड़ेगे बीमार Kadhi Pakora Recipe | कढ़ी पकोड़ा रेसिपी Dhaba Style Egg Curry Recipe | ढाबा स्टाइल अंडे की करी रेसिपी
DMCA.com Protection Status