Friday, December 2, 2022
HomeIPOLIC IPO को लेकर सरकार (Government) ने दी ये बड़ी जानकारी, (Jan-March)...

LIC IPO को लेकर सरकार (Government) ने दी ये बड़ी जानकारी, (Jan-March) तिमाही में आएगा (IPO)

LIC IPO को लेकर सरकार (Government) ने दी ये बड़ी जानकारी, जनवरी-मार्च (Jan-March) तिमाही में आएगा आईपीओ! (IPO)

सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी (Insurance company)  भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के मूल्यांकन में उम्मीद (Expect)  से ज्यादा वक्त लगने से इसका आरंभिक (Start) सार्वजनिक निर्गम (IPO) चालू वित्त वर्ष में आने की संभावना (Expected) कम ही दिख रही है। आईपीओ (IPO) लाने की तैयारियों से जुड़े एक मर्चेंट (Marchant )  बैंकर के वरिष्ठ अधिकारी (Old employees) का कहना है कि इस विशाल सार्वजनिक कंपनी (Individual company) के मूल्यांकन का काम (Work) अभी पूरा नहीं हुआ है और इसमें अभी कुछ और वक्त (Time) लग सकता है। मूल्यांकन का काम (Work)  पूरा हो जाने के बाद भी निर्गम से संबंधित कई नियामकीय प्रक्रियाओं (Process) को पूरा करने में वक्त (Time) लगेगा।

जनवरी-मार्च (Jan- March) तिमाही में आएगा आईपीओ (IPO)

सरकारी (Government) स्वामित्व वाली कंपनियों (Company) में सरकार की हिस्सेदारी (Share)  की देखभाल करने वाले विभाग दीपम (Dipam) ने एलआईसी (LIC) के मूल्यांकन का कार्य मिलिमैन एडवाइजर्स (Milliman advisors) को सौंपा है। इस बीच निवेश (Invest) एवं परिसंपत्ति प्रबंध विभाग (Sector) (दीपम) के सचिव तुहीन कांत पांडेय (Tuhin Kant Pandey) ने भरोसा जताया कि एलआईसी (LIC) का आईपीओ (IPO) जनवरी-मार्च 2022 की तिमाही में ही लाया जाएगा। उन्होंने रविवार (Sunday) को अपने एक ट्वीट (Tweet) में कहा कि आईपीओ (IPO) से जुड़ी प्रक्रियागत तैयारियां (Ready)  सही चल रही हैं।

जानें क्या है अधिकारियों (Employees) का दावा

इस सरकारी (Government) दावे के उलट मर्चेंट बैंकर (merchant bankers) के उस अधिकारी का कहना है कि आईपीओ (IPO) लाने के पहले बाजार (market)  नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की अनुमति (Approval)  लेनी होगी। इसके अलावा बीमा (LIC) क्षेत्र की नियामक संस्था भारतीय (Indian) बीमा नियमन (LIC) एवं विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) से भी अनुमति (Appointment)  लेनी होगी। गौर करने वाली बात (proposal) है कि आईआरडीएआई (IRDI) के प्रमुख का पद करीब सात (Seven)  महीने से खाली पड़ा है।

पहले ही अधिनियम में संशोधन हो चुका

एलआईसी (LIC) की सूचीबद्धता के लिए सरकार (government)  पहले ही एलआईसी अधिनियम (Policy)  में संशोधन कर चुकी है। नए (New)  प्रावधानों  के तहत एलआईसी (LIC) में सरकार के पास सूचीबद्धता के पहले पांच वर्षों (five years)  में न्यूनतम 75 फीसदी हिस्सेदारी (Share) बनी रहेगी, लेकिन उसके बाद यह सीमा (limit)  घटकर 51 फीसदी हो जाएगी।

जीवन बीमा निगम (LIC) का आईपीओ (IPO) क्या है

सरकार एलआईसी (LIC) में अपनी हिस्सेदारी (share) घटाना चाहती है. इसके लिए एलआईसी (LIC) का आईपीओ (LIC IPO) लाया जा रहा है। इसी वित्तीय वर्ष के अंत (last) तक आईपीओ (IPO)  आ सकता है। हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि आईपीओ (IPO)  अगले वित्तीय वर्ष के लिए भी टल सकता है। सरकार (Government) का कहना है कि एलआईसी (LIC)  का आईपीओ (IPO) आने या शेयर बिकने से एलआईसी (LIC)  का काम और भी पारदर्शी और सक्षम (Capable)  हो सकेगा। सेबी में कागज (paper) दाखिल करने के बाद और भी डिटेल (Details)  जानकारी मिल सकेगी।

मौजूदा एलआईसी (LIC)  पॉलिसीहोल्डर पर आईपीओ (IPO)  आने का क्या असर होगा?

LIC IPO आने से इसके पॉलिसीहोल्डर (Policy holders) पर सीधा असर पड़ने की संभावना कम है. हालांकि इस कंपनी (Company)  के लिस्ट (List)  होने से एलआईसी (List) के काम में पारदर्शिता (Transparency) आएगी, काम में तेजी (fast) बढ़ेगी और पॉलिसी (policy) लेने से लेकर क्लेम सेटलमेंट (Satellement) का काम अधिक सक्षम (Capable) बनेगा। इस तरह आईपीओ (IPO)  से पॉलिसीहोल्डर (policy holders)  को परोक्ष तौर पर फायदा (benefits)  मिलेगा। आईपीओ बुक करने में पॉलिसीहोल्डर (Policy holders) को रिजर्व कोटा (Reserve kota) दिया जाएगा।

एलआईसी (Lic) के आईपीओ (IPO) का लॉट साइज और मिनिमम ऑर्डर (minimal order) क्वांटिटी क्या है?

अभी इस बारे में कोई जानकारी (Knowledge) नहीं है और एलआईसी (KIC) का आईपीओ (IPO) आने से पहले सेबी में कागज (Paper) जमा कराते वक्त ही इसके बारे (About) में पता चल पाएगा। इस कागज (Paper) को रेड हेरिंग (red Hairing) प्रोसेपक्टस कहते हैं।

6-एलआईसी आईपीओ (LIC IPO) की अलॉटमेंट डेट (Date)  क्या है, किस तारीख को लांच (Launch) होगा आईपीओ?

एलआईसी (LIC) आईपीओ के इश्यू (issue)  जारी होने की तारीख (Date) अभी साफ नहीं है. एलआईसी (LIC)  या सेबी के बारे में (about)  अभूी कोई जानकारी (Knowledge) नहीं दी गई है।

7-LIC IPO के रजिस्ट्रार (Register) कौन हैं? किनके हाथ में इसकी जिम्मेदारी (Risk)  है?

किसके हाथ में एलआईसी (LIC) आईपीओ (IPO) की पूरी जिम्मेदारी (risk)  है या एलआईसी आईपीओ (LIC IPO)  का रजिस्ट्रार (register) किसे बनाया गया है, इस बारे में भी जानकारी (knowledge) नहीं है।

8-लाइफ इंश्योरेंस (Life insurance) कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (India) का आईपीओ कहां लिस्टेड (listed) होगा?

एलआईसी आईपीओ (IPO) शेयर की कीमत (Range) और लिस्टिंग (Listing)  से जुड़ी जानकारी भी अभी उपलब्ध (Available) नहीं है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments