Thursday, July 7, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीसरसों के साग के फायदे और नुकसान | Benefits and harms of...

सरसों के साग के फायदे और नुकसान | Benefits and harms of mustard greens

अपने दैनिक जीवन (Daily Life) में, हम विभिन्न प्रकार के आहारों का सेवन करते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने में हमारी सहायता करते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां खासतौर पर सेहत के लिए फायदेमंद बताई जाती हैं। सरसों का साग (mustard greens) एक ऐसी ही स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर हरी सब्जी है। सरसों का साग वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। वे विटामिन और फाइबर (Vitamins and Fiber) में उच्च होते हैं, जो पाचन तंत्र की मदद कर सकते हैं। इससे वजन कम हो सकता है। सर्दी आते ही बाजार में हर तरफ हरी सब्जियां दिखने लगती हैं। सर्दियों में लोग हरी सब्जियां ज्यादा खाते हैं, जैसे पालक, मेथी, सरसों आदि। ज्यादातर सरसों के साग का सेवन सर्दियों के महीनों में किया जाता है। पंजाब और हरियाणा (Punjab and Haryana) में, सरसों का साग और मक्का की रोटी भी लोकप्रिय हैं। सरसों का साग और मक्के की रोटी एक स्वादिष्ट भोजन बनाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सरसों का साग (mustard greens) न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है। सरसों का साग कई तरह की हरी सब्जियों से बनता है। आहार विशेषज्ञ वजन घटाने के लिए सरसों के साग का सेवन करने की सलाह देते हैं। सरसों का साग कई तरह की बीमारियों की रोकथाम में मदद कर सकता है। हम अपने पोस्ट में सरसों के साग के लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं:-

इसे भी पढ़े

नारियल पानी पीने के फायदे

सरसों के साग क्या हैं? What are Mustard Greens?

सरसों एक ऐसा पौधा (Plant) है जो बीज और पत्ते पैदा करता है जिसे खाया जा सकता है। सरसों का साग (mustard greens) साग इसके पत्तों से बनने वाली सब्जी का नाम है। सरसों ब्रासिका परिवार का एक सदस्य है, जो ठंडे मौसम में पनपता है। ग्रीन वेव सरसों में घुमावदार हरी पत्तियां होती हैं जो स्पर्श के लिए नाजुक होती हैं। यह पौधा 2 फीट तक लंबा हो सकता है। यह गर्म और ठंडे दोनों तापमानों का सामना कर सकता है। बैंगनी ओसाका सरसों की पत्तियां विशाल, चौड़ी और बैंगनी रंग की होती हैं। पत्तियाँ 300 से 350 मिमी लंबी और 150 मिमी चौड़ी होती हैं।

सरसों के साग के फायदे | benefits of mustard greens

किसी भी आहार वस्तु के सेवन का स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव पड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। सरसों का साग (mustard greens) के कुछ फायदे निम्नलिखित हैं:-

1 .अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में | Strengthen your immune system

शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली बीमारियों को दूर रखने का काम करती है, इसलिए सरसों का साग प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट (website) पर प्रकाशित वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार, सरसों के साग में विटामिन ए (Vitamin A) होता है, जिसमें रेटिनोइड्स (retinoids) शामिल होते हैं। यह पोषक तत्व Immune System को मजबूत बनाने में help कर सकता है|

2. के विटामिन | Vitamin K
क्योंकि सरसों के साग में शरीर के लिए महत्वपूर्ण विटामिन K होता है, इसलिए इसके स्वास्थ्य लाभ कई तरह से देखे जा सकते हैं। विटामिन के, जिसे अक्सर क्लॉटिंग विटामिन (clotting vitamins) के रूप में जाना जाता है, रक्त के थक्कों को बनने से रोकने में मदद करता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकता है।

3. एंटीऑक्सीडेंट | Antioxidants

सरसों के साग में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) भी पाए जाते हैं। अमेरिकी कृषि विभाग की वेबसाइट (website) पर मौजूद material के अनुसार, यह एंटी-ऑक्सीडेंट विशेषताओं में उच्च है, जो कैंसर और हृदय रोग (heart disease) के जोखिम (risk) को कम करने में help कर सकता है।

4. Heart के लिए अच्छा है | Good for the Heart
सरसों के साग के दिल के फायदे देखे जा सकते हैं। सरसों के साग में कैरोटेनॉयड्स (carotenoids) जैसे एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) होते हैं, जो हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकते हैं। वहीं, इसमें एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) होते हैं, जो हृदय रोग को एक समस्या बनने से रोकने में मदद कर सकते हैं। ऐसे में सरसों दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है।

5. आंखों के लिए | For the eyes
आंखों को स्वस्थ रखने के लिए सरसों का साग फायदेमंद होता है। एक अध्ययन के अनुसार, सरसों के साग में विटामिन ए (Vitamin A), कैरोटीनॉयड (carotenoids) और बी-कैरोटीन (B-carotene) शामिल होते हैं, जो सभी दृष्टि स्वास्थ्य में मदद कर सकते हैं। इस आधार पर सरसों के साग का आंखों पर लाभकारी प्रभाव माना जाता है।

6. मधुमेह से राहत | Diabetes Relief
सरसों के साग के फायदे मधुमेह के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, सरसों के साग में मधुमेह विरोधी गुण होते हैं, जो हाइपरग्लेसेमिया (hyperglycemia) को कम करने और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह मधुमेह के जोखिम को कम करने और मधुमेह के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

7. लीवर के लिए अच्छा है | Good for the Liver
सरसों का साग लीवर के लिए भी अच्छा होता है। शोध के अनुसार सरसों के साग में मोटापा-रोधी गुण होते हैं, जो वसा को कम करके लीवर के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। यह लीवर डिटॉक्सीफिकेशन (liver detoxification) में भी मदद कर सकता है, जो लीवर की बीमारियों को होने से रोकने में मदद कर सकता है।

8. पाचन में | In digestion
पाचन में सहायता करने की उनकी क्षमता में सरसों के साग के फायदे भी प्रदर्शित किए जा सकते हैं। वैज्ञानिक प्रमाणों के अनुसार, सरसों के साग में पर्याप्त मात्रा में फाइबर (fiber) होता है, जो पाचन में सहायता करता है। इसके अलावा, फाइबर (fiber) पाचन में मदद कर सकता है।

9. याददाश्त में मदद | Help with Memory
सरसों का साग भी आपको चीजों को याद रखने में मदद कर सकता है। दरअसल, सरसों के साग में विटामिन K होता है, जो दिमाग में जमा रहता है। विटामिन K याददाश्त में भी मदद कर सकता है। इस मामले में, यह मान लेना उचित है कि सरसों के साग के स्वास्थ्य लाभ भी याददाश्त (memory) में मदद करेंगे।

10. कब्ज से छुटकारा | Relieve Constipation
कब्ज एक ऐसी स्थिति है जिसमें मल त्याग करना मुश्किल हो जाता है| सरसों के साग का सेवन इस बीमारी के इलाज में मदद कर सकता है। दूसरी ओर, सरसों के साग में उच्च मात्रा में फाइबर (fiber) होता है। फाइबर (fiber) के सेवन से कब्ज से राहत मिलती है, जो मल को नर्म करता है और समस्या को दूर करता है। ऐसे में सरसों खाना कब्ज के इलाज में मदद कर सकता है।

11. कैंसर रोधी गुण | Anticancer Properties
सरसों के फायदे में कैंसर की रोकथाम भी शामिल हो सकती है। विशेषज्ञ अध्ययनों के अनुसार, सरसों के साग में कैंसर विरोधी गुण होते हैं, और यह कोलन और फेफड़ों के कैंसर से बचा सकता है।

सरसों के साग के पोषक तत्व

पोषक तत्व मूल्य प्रति 100 ग्राम
पानी 90.7 g
ऊर्जा 27 kcal
प्रोटीन 2.86 g
टोटल लिपिड (फैट) 0.42 g
कार्बोहायड्रेट 4.67 g
फाइबर 3.2 g
शुगर 1.32 g
कैल्शियम 115 mg
आयरन, Fe 1.64 mg
मैग्नीशियम, Mg 32 mg
फॉस्फोरस, P 58 mg
पोटैशियम, K 384 mg
सोडियम, Na 20 mg
जिंक, Zn 0.25 mg
कॉपर, Cu 0.165 mg
सेलेनियम, Se 0.9 µg
विटामिन सी, टोटल एस्कॉर्बिक एसिड 70 mg
थायमिन 0.08 mg
राइबोफ्लेविन 0.11 mg
नियासिन 0.8 mg
विटामिन बी-6 0.18 mg
फोलेट 12 µg
विटामिन ए, RAE 151 µg
विटामिन ए, IU 3020 IU
ल्यूटिन + जेक्सैन्थिन 3730 µg
विटामिन ई 2.01 mg
विटामिन के 258 µg

सरसों के साग के नुकसान | Disadvantages of Mustard Greens

सरसों का साग (mustard greens) के फायदे के साथ-साथ सरसों के साग के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। निम्नलिखित कुछ तरीके हैं जिनसे इन नुकसानों को देखा जा सकता है :-

  • अगर आपको लो ब्लड शुगर की समस्या है तो ज्यादा चीनी का सेवन न करें। इसमें वास्तव में मधुमेह विरोधी गुण होते हैं, जो खतरनाक रूप से निम्न रक्त शर्करा के स्तर का कारण बन सकते हैं
  • ब्लड थिनर (blood thinner) लेने वाले किसी भी व्यक्ति को सरसों के साग का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन K होता है, जो खून को पतला करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़े

अजवाइन के फायदे और नुकसान

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments