Ixigo (Travel platform) चलाने वाली कंपनी Le Travenues Technology Limited अपना IPO लेकर आ रही है।- 2022

Ixigo नाम से ट्रैवल प्लैटफॉर्म (Travel platform) चलाने वाली कंपनी Le Travenues Technology Limited अपना आईपीओ ( Initial Public Offering) लेकर आ रही है। कंपनी (Company) की आईपीओ (IPO) के जरिए पूंजी बाजार (Market) से Rs.1600 करोड़ रुपये (Cr.Rupee) जुटाने की योजना है। सेबी ने आईपीओ (IPao)  लाने के लिये कंपनी (Company) को अप्रूवल (Approval) भी मिल चुका है।

Le Travenues Technology Ltd, जो कि ट्रैवल प्लेटफॉर्म (Travel platform) Ixigo का संचालन करती है, को बाजार (Market)  नियामक सेबी के माध्यम से Rs.1,600 करोड़ रुपये (Cr. rupya ) जुटाने की मंजूरी मिली है।

 सार्वजनिक (Individual)  पेशकश (आईपीओ) (IPO)

इन तीन कंपनियों (Company), जिन्होंने अगस्त (August) और सितंबर (September) के बीच सेबी के साथ अपने प्रारंभिक आईपीओ (IPO) कागजात दाखिल किए, ने 16-17 दिसंबर (December) के दौरान नियामक से अवलोकन पत्र (Letter) प्राप्त किया, एक अद्यतन मार्केट (Market) वॉचडॉग ने सोमवार (Monday) को दिखाया।

ड्राफ्ट पेपर्स (Draft purpose)  के अनुसार, ले ट्रैवेन्यूज टेक्नोलॉजी (Le travenues Technology) के आईपीओ (IPO) में Rs.750 करोड़ रुपये (Cr. Rupya) के शेयर (Share) जारी करना और मौजूदा शेयरधारकों (Shareholders)  द्वारा Rs. Crore 850 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों (Equity share) की पेशकश-बिक्री (ओएफएस) शामिल है।

OFS के हिस्से के रूप में, सैफ पार्टनर्स इंडिया Partner india) IV Rs.550 करोड़ रुपये के शेयर (Share) बेचेगा, माइक्रोमैक्स (Micromax) इंफॉर्मेटिक्स Rs.200 करोड़ रुपये में शेयर (Share) बेचेगा और आलोक वाजपेयी (Alok Bajpai)  और रजनीश कुमार (Rajnish kumar) प्रत्येक 50 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी बेचेंगे।

वर्तमान में ( In present)  सैफ पार्टनर्स की कंपनी में 23.97 प्रतिशत, माइक्रोमैक्स (Micromax) 7.61 प्रतिशत, आलोक बाजपेयी 9.18 प्रतिशत और फर्म में रजनीश कुमार की 8.79 प्रतिशत हिस्सेदारी।

ताजा इश्यू (Issue)  की आय (Income)  का उपयोग कंपनी (Company) के जैविक और अकार्बनिक विकास पहलों और सामान्य कॉर्पोरेट (Corporate) उद्देश्यों के लिए निधि के लिए किया जाएगा।

सहजानंद मेडिकल टेक्नोलॉजीज (Sahajanand medical tenchi) की प्रारंभिक शेयर-बिक्री में 410.33 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयर (Equity Share) जारी करना और शेयरधारकों को बेचकर 1,089.67 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों (Equity share) की बिक्री की पेशकश शामिल है।

ओएफएस के तहत, समारा कैपिटल मार्केट्स होल्डिंग (Capital market Holding) Rs.635.56 करोड़ रुपये के शेयर (Share)  बेचेगी और नपिया स्पार्कल होल्डिंग्स बीवी 320.36 करोड़ रुपये के शेयरों (Share) को बेचेगी।

वर्तमान में, समारा कैपिटल (Shamara capital) की कंपनी में 36.59 प्रतिशत हिस्सेदारी है और NHPEA स्पार्कल होल्डिंग (Holding) बीवी के पास फर्म में 18.44 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

कंपनी (Company) Rs.185 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयरों (Equity share) के प्री-आईपीओ प्लेसमेंट (pre IPO placement)  पर विचार कर सकती है। यदि ऐसा प्लेसमेंट (Placement) किया जाता है, तो नए इश्यू का आकार कम हो जाएगा।

नए इश्यू से प्राप्त आय (Income)  का उपयोग ऋण का भुगतान करने के लिए, कार्यशील पूंजी ( income)  आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जाएगा। कंपनी (Company) की अप्रत्यक्ष विदेशी सहायक कंपनी, वैस्कुलर इनोवेशन कंपनी लिमिटेड, और सामान्य कॉर्पोरेट (Corporate)  उद्देश्यों के लिए।

केवेंटर एग्रो के आईपीओ (IPO)  में Rs.350 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयर (Equity share) जारी करना शामिल है और मंडला स्वेड एसपीवी द्वारा 10,767,664 इक्विटी शेयरों (Equity share) की बिक्री के लिए प्रस्ताव। कंपनी (Company)  की आवश्यकताएं। शेष सामग्री सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।

इक्सिगो (Ixigo) क्या है?

इक्सिगो (Ixigo) गुरुग्राम (Gurugram) में स्थित एक ट्रेवल बुकिंग पोर्टल (Travel booking portal)  है, जिसे 2007 में लॉन्च (Launch) किया गया था। इसका कारोबार (Work)  ट्रेन (Train) , बस (Bus) और फ्लाइट बुकिंग (Flight booking) का है। अपने जैसी अन्य कंपनियों (Company) की तरह, यह भी अपनी मुख्य सेवाओं के अलावा डील डिस्कवरी (Deal discovery), ‘यूजर-स्पेसिफिक विशिष्ट रेकोमेंडेशन (Recommendation), हवाई-किराए की सूचना, ट्रेन (train) में देरी की सूचनाओं और जैसी अन्य ऐड-ऑन सेवाएं (facilities) देती है।

इसकी प्रतिस्पर्धी कंपनियों (Company) में यात्रा, ईजमाईट्रिप और अन्य ऑनलाइन बुकिंग वेबसाइट ( online booking website)  शामिल हैं।

फिनांशियल (Financial) आंकड़े कैसे दिखते हैं?

अखबारों (Newspaper) ने अज्ञात अंदरूनी सूत्रों का हवाला दिया है जिन्होंने इक्सिगो (Ixigo) के कारोबार से जुड़े उत्साहजनक फिनांशियल (Financial) आंकड़े पेश किये हैं। एक वेबसाइट (Website) ने कहा कि कंपनी (Company) के अंदरूनी सूत्र ने कहा ” सालाना बुकिंग वैल्यू रन रेट (Yearly booking value run rate) Rs 5,000 करोड़ रुपये है”। [इक्सिगो] कोविड (Covid)  से पहले दौर के मुकाबले करीब दोगुने स्तर पर आ गया है।”

इसके अलावा, कंपनी (Company)  के संस्थापकों में से एक ने सोशल मीडिया वेबसाइट (Social media website) पर यह लिखा:

कंपनी (Company) का नेट रेवेन्यू  (net revenue) Rs.153 करोड़ रुपये (सालाना स्तर पर 35 प्रतिशत की वृद्धि) और Rs.5.4 करोड़ रुपये (Cr. Rupya)  का एबिट्डा लॉस (मुनाफेदारी में 87 प्रतिशत का सुधार) हुआ।

कोविड-19 से तबाह हुए साल (year) में जब पूरे सेक्टर (Sector) पर असर हुआ, लेकिन इक्सिगो (Ixigo) का वित्त वर्ष 2020-21 का रेवेन्यू  वित्त वर्ष 2019-20 के मुकाबले अधिक रहा।

सार्वजनिक आंकड़ों के मुताबिक इस ऑनलाइन ट्रेवल कंपनी (online travel company) के भारत और अन्य देशों (World) में 3.5 करोड़ से अधिक यूजर (users) हैं।

बुकिंग (Booking) से होने वाली सालाना आमदनी (Yearly income)

Rs.5000 करोड़ रूपये

कोविड सन्दर्भ: वित्त वर्ष 2020-21 का रेवेन्यू (revenue)

> वित्त वर्ष 2019-20

2020 का रेवेन्यू (revenue)

Rs.153 करोड़ रूपये

2020 में सालाना स्तर पर वृद्धि

35 प्रतिशत

2020 एबिट्डा लॉस

Rs.5.4 करोड़ रूपये

2020 में मुनाफेदारी में सुधार

87 प्रतिशत

हाल के महीनों में इक्सिगो (Ixigo) ने क्या किया?

पिछले कुछ महीनों (Month) के दौरान इक्सिगो (Ixigo)  में कई तरह की गतिविधियों की झड़ी लग गई। ये गतिविधियाँ आगामी आईपीओ (IPO) के लिए अनुकूल है। चलिए एक निगाह डालते हैं।

नया मैनेजमेंट (New management)

कंपनी ( Company)  के नए सीएफओ (मुख्य वित्तीय अधिकारी) हैं रवि शंकर गुप्ता (Ravi Sankar Gupta) , जिनका आईपीओ (IPO)  लाने की दिशा में बढ़ रही कंपनियों (Company) को मदद करने का ट्रैक रिकॉर्ड (Trade record) बेहतरीन रहा है, जिनमें डोमिनोज पिज्जा (Domino’s Pizza) की मदर कंपनी जुबिलेंट फूडवर्क्स लिमिटेड (jubilant foodworks Ltd) भी शामिल है।

पूंजी (Cash) जुटाना

कंपनी (Company) पूंजी जुटाने (Collection of cash) की प्रक्रिया में है और फिलहाल इसने प्राइमरी फंडरेज़िंग (Primary fund ranging) के ज़रिए करीब Rs.2.2 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

अधिग्रहण

पिछली तिमाही में, इक्सिगो (Ixigo) ने बेंगलुरु (Bangalore)  की ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग कंपनी (Online train booking company) कन्फर्मटकट का अधिग्रहण किया। सूत्रों के मुताबकि अब कंपनी (Company) को अधिग्रहण के बाद से करीब चार (Four) करोड़ ट्रेन बुकिंग (Train booking) मिल रही है।

क्या टूरिज्म इंडस्ट्री (Tourism industry) ख़त्म हो चुका है? क्या अब इन्वेस्ट (investment) करने का अच्छा मौका है?

लॉकडाउन (Lockdown) ने निश्चित रूप से शहरों (Town) में और दो शहरों के बीच, दूसरे राज्यों में और विदेश जाने-आने पर लगाम लगा दिया है। घरेलू टूरिज्म इंडस्ट्री (Tourism industry) में कुछ महीनों (Months) के लिए ही तेज़ी आई, फिर महामारी की दूसरी लहर (Second wave) ने देश भर में नए सिरे से लॉकडाउन (Lockdown) ला दिया।

हालाँकि, महामारी ख़त्म (lockdown over) होने पर उम्मीद की जा सकती है कि हर उस चीज़ का ऑनलाइन मोड, (Online mode) जिसके लोग आदी हो गए हैं, जारी रहेगा। महामारी आने से पहले भी लोग ऑनलाइन ट्रेन (online train) , फ्लाइट (Flight) और बस बुकिंग (Bus booking) को ऑफलाइन चैनल (offline channel) के मुकाबले ज़्यादा पसंद (like) करते थे।

जहां तक टूरिज्म इंडस्ट्री (tourism.industry) का सवाल है – जब भी लोगों के बस में होगा – वे ट्रेवल (travel) ज़रूर करेंगे और छुट्टियां (Vacation) मनाने ज़रूर जाएँगे। दरअसल, संभावना यह है कि लॉकडाउन ख़त्म (Lockdown over)  होने पर लोग इतने दिनों बंद (close) रहने की भरपाई करने के लिए और अधिक ट्रेवल (Travel) करना चाहें।

इक्सिगो (Ixigo) और आगामी इक्सिगो आईपीओ (IPO) से जुड़े बड़े नाम

इक्सिगो (Ixigo) को इनका समर्थन प्राप्त है:

1) एलिवेशन कैपिटल (Capital) जिसे हाल ही में सैफ पार्टनर्स (Safe partners) के नाम से रीब्रांड (Rebrand) किया गया है और एक नए फंड के लिए Rs.40 करोड़ अमरीकी डॉलर जुटाने के लिए ख़बरों में आया। इसने स्विगी, मेकमायट्रिप,(MakeMyTrip) पेटीएम, (Paytm)  जस्टडायल जैसे ब्रांड (Brand) को समर्थन किया है।

2) मेकमायट्रिप (MakeMyTrip) ट्रेवल इंडस्ट्री (Travel industry)  की मशहूर कंपनी है।

माना जाता है कि इक्सिगो (Ixigo) ने आईपीओ (IPO) की तैयारी के लिए इन्वेस्टमेंट बैंकरों (investment bankers) का भी चयन किया है, जिनके नाम हैं

कोटक महिंद्रा कैपिटल, (kotak mahindra capital)

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज

एक्सिस कैपिटल (Axis capital)

नोमुरा

इन्वेस्टर (Investors)  को अब तक क्या नहीं पता है जो उन्हें ज़रूर जानना चाहिए:

इक्सिगो (Ixigo) की इस साल जुलाई (July)  में अपना रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (red Herring prospectus) जमा करने की योजना है, जिसका मतलब (Means)  है कि इसके साथ सार्वजानिक होने वाली सूचनाओं से इन्वेस्टर (Investors)  कम से कम एक महीने ( Months) दूर हैं। इनमें शामिल हैं

1. इक्सिगो (Ixigo) की आईपीओ (IPO)  के ज़रिये जुटाई गई राशि से क्या करने की योजना है?

रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस इन्वेस्टर (investors)  पूंजी के लिए कंपनी (company)  की योजनाओं को पेश करता है। कई इन्वेस्टर साफ़ तौर पर उन कंपनियों (company) को तरजीह देते हैं जो विस्तार के उद्देश्य से आईपीओ (IPO) लाते हैं। हालांकि, जो कंपनियां आईपीओ (IPO)  के ज़रिये जुटाई गई राशि का उपयोग कर्ज निपटाने के लिए करना चाहती हैं उनके मामले में इन्वेस्टर (Investors) की राय इसके उलट होती है। बहुत से इन्वेस्टर को लगता है कि यदि किसी कंपनी (Company) को अपने कर्ज को निपटाने के लिए मदद (help)  चाहिए, तो शायद उसके बिजनेस मॉडल (business model)  में कुछ कमी है।

2. इक्सिगो (Ixigo)  की फिनांशियल (Financial) स्थिति कैसी है?

इन्वेस्टर (Investors) निश्चित रूप से उन कंपनियों (Company) के प्रॉफिट और लॉस (loss) , एसेट और लायबिलिटी, रेवेन्यू (Revenue) और बाजार हिस्सेदारी के बारे में जानना चाहते हैं, जिनमें वे निवेश करना चाहते हैं। ऐसे में इन्वेस्टर इक्सिगो (investors Ixigo) से जुड़े ब्योरे भी देखना चाहेंगे।

इसके अलावा, हो सकता है इन्वेस्टर इक्सिगो की पिछले पांच साल की फिनांशियल स्थिति से भी वाकिफ होना चाहेंगे।

3. टीम (Team)

इक्सिगो (Ixigo)  ने नया सीएफओ नियुक्त किया है जो आईपीओ (IPO)  के मामले में कुछ मशहूर हैं, लेकिन बाकी टीम (Team) और उनके ट्रैक रिकॉर्ड (Trade record)  का क्या? इन्वेस्टरों (Investors) के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण (Important)  है कि बाकी टीम (Team)  भी अपने पूंजी मैनेजमेंट (Management) में सक्षम है – इसके अलावा इन्वेस्टर (Investors) आमतौर पर यह जानना चाहते हैं कि कहीं इस टीम (Team)  में कुछ अयोग्य लोग (people)  तो नहीं।

4. लीगल (Legal)

इन्वेस्टरों (Investors) को हमेशा रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (red Herring prospectus)  में यह देखना चाहिए कि कहीं कोई कानूनी मामला तो नहीं अटका हुआ है, जिसमें कंपनी (Company) खुद फंस गई हो क्योंकि कोई भी झटका लगने से इन्वेस्टर (Investors)  पूंजी को भी गंभीर ख़तरा हो सकता है।

कुल मिलाकर इक्सिगो (Ixigo)  आईपीओ (IPO) अभी भी बहुत गोपनीय है, लेकिन फिर भी लोग (People) इस बारे में बहुत उत्साहित हैं। इन्वेस्टरों (investors) को सलाह दी जाती है कि वे आईपीओ (IPO) से भावनात्मक रूप से जुड़ने से पहले और जानकारी (Knowledge) का इंतज़ार करें – और बिना किसी पूर्वग्रह के उस जानकारी को देखें।

एंजेल ब्रोकिंग ऐप (Angel booking apps) के ज़रिये स्टॉक मार्केट (Stock market) के शब्दों का अर्थ जानें, हिस्टोरिकल प्राइसिंग और कंपनी (company)  के आंकड़े जानें और चलते-फिरते अपनी ट्रेडिंग (trading) करें। इस ऐप (App) को मुफ्त डाउनलोड (Download) कर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐप (App) कुछ ही मिनटों (Minutes) के भीतर ट्रेडिंग खाते को सेट अप (Setup) कर देता है – और सबसे अच्छी बात यह है कि यह प्रक्रिया पूरी तरह से वर्चुअल (Virtual) है। तो आपको किस बात का इंतजार है? एंजेल ब्रोकिंग (Angel Booking) के साथ अपनी निवेश यात्रा अभी शुरू करें और हमेशा याद रखें: हर कोई इन्वेस्ट (Invest) कर सकता है चाहे उम्र,( Age)  जेंडर या प्रोफेशन (Profession) कुछ भी हो।

कहां होगा फंड (fund) का इस्तेमाल (use)

इश्यू (Ixigo)  से जुटाए गए फंड (fund) का इस्तेमाल ऑर्गेनिक (organic) और इनऑर्गेनिक ग्रोथ (inorganic growth)  के लिए किया जाएगा. इसके साथ ही कुछ पैसा (paisa) जनरल कॉरपोरेट (general corporate) की जरूरतों पर खर्च किया जाएगा। ICICI Securities, Axis Capital, Kotak Mahindra Capital, Nomura Financial Advisory and Securities इस इश्यू के लिए लीड मैनेजर्स (lead managers) होंगे।

कंपनी (Company) का यूजर (user)  बेस मजबूत

Ixigo गुरूग्राम बेस्ड कंपनी (best company)  है, जिसका मुकाबला Easemytrip और Booking.com जैसी कंपनियों (company)  से है। कंपनी का Rs.25 करोड़ यूजर्स (users) के साथ मजबूत बेस है। Ixigo की प्रतिद्वंदी कंपनी (company)  Easemytrip ने इसी साल 510 करोड़ रुपए का IPO लॉन्च (launch) किया था। Ixigo अपने यूजर्स (users)  को फ्लाइट (flight), ट्रेन (train), बस, कैब (Cab) होटल और डेस्टिनेशंस के बारे में रियल-टाइम प्राइस (real time prices) और उपलब्धता के बारे में बताती है। इसके जरिए आप अपने ट्रिप (trip) को बुक (booking) करने के साथ उसे ट्रैक (track) भी कर सकते हैं।

8 Most Popular Pizzas Around the World | दुनिया भर में सबसे 8 लोकप्रिय पिज्जा for beginners make-up kit बिगनर्स के लिए  मेकअप  कीट If you know the right way to drink water then you will not fall ill | पानी पीने का सही तरीका जान लेंगे तो नहीं पड़ेगे बीमार Kadhi Pakora Recipe | कढ़ी पकोड़ा रेसिपी Dhaba Style Egg Curry Recipe | ढाबा स्टाइल अंडे की करी रेसिपी
DMCA.com Protection Status