नरेगा जॉब कार्ट लिस्ट 2022 | NREGA Job Cart List 2022

NREGA Job Cart List 2022 : MGNREGA

2005 के महात्मा गांधी रोजगार गारंटी अधिनियम, या नरेगा (Nrega) को बाद में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम, या मनरेगा का नाम दिया गया था, और यह एक भारतीय श्रम कानून है जिसका उद्देश्य ‘काम का अधिकार’ सुनिश्चित करना है। 23 अगस्त 2005 को, प्रधान मंत्री डॉ मनमोहन सिंह की यूपीए सरकार ने नरेगा (Nrega) योजना पारित (passed) की।

यह बेरोजगार सदस्यों को अकुशल शारीरिक श्रम करने के लिए स्वेच्छा से प्रत्येक वर्ष कम से कम 100 दिनों के रोजगार की पेशकश करके ग्रामीण आजीविका स्थिरता में सुधार करने का प्रयास करता है।

यह पोस्ट बताएगा कि नरेगा (Nrega) जॉब कार्ड सूची 2022 में अपना नाम ऑनलाइन कैसे जांचें और राज्य द्वारा नरेगा (Nrega) जॉब कार्ड सूची कैसे डाउनलोड करें।यहां आपको नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 की जानकारी मिलेगी ताकि आप मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना नाम चेक कर सकें और अपने राज्य, जिले या ग्राम पंचायत के लिए नरेगा सूची nrega.nic.in पर प्राप्त कर सकें।

राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम का संक्षिप्त नाम नरेगा (Nrega) है। पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष मनरेगा के तहत काम और रोजगार दोनों में वृद्धि हुई है।राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम, जिसे नरेगा के नाम से भी जाना जाता है, 2005 में भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा पारित किया गया था। इसका नाम बाद में मनरेगा में बदल दिया गया था।

देश के ग्रामीण इलाकों में अकुशल लोगों को जो शारीरिक श्रम करने में सक्षम हैं, उन्हें मनरेगा के तहत प्रति वर्ष 100 दिनों की गारंटी के साथ रोजगार की आपूर्ति (supply) की जानी चाहिए।

NREGA Job Cart List 2022

देश के सभी 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 100 दिन की रोजगार गारंटी प्रणाली लागू है और ग्रामीण विकास मंत्रालय हर साल नरेगा (Nrega) जॉब कार्ड सूची प्रकाशित करता है। मनरेगा वेबसाइट पर आप 2009 से 2021-22 तक प्रणाली के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

ग्राम पंचायत समिति या ब्लॉक संसाधन केंद्रों पर जाकर जॉब कार्ड के लिए आवेदन करके आप नरेगा (Nrega) जॉब कार्ड सूची में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं। मनरेगा जॉब कार्ड पर घर के पांच सदस्यों के नाम ही दिखाई देंगे। आवेदन करने के 15 दिनों के भीतर आपको अपना मनरेगा जॉब कार्ड प्राप्त हो जाएगा।
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 की घोषणा भारत सरकार द्वारा की गई थी, जैसा कि हर साल होता है। मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 को नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर डाउनलोड किया जा सकता है।

नरेगा (Nrega) वेबसाइट पर अपना नाम चेक करने के लिए आपको वर्ष, जिला, ब्लॉक और ग्राम पंचायत का चयन करना होगा। आप या तो जॉब कार्ड प्रिंट कर सकते हैं या अपने गांव/शहर में मनरेगा जॉब कार्ड धारकों की सूची देख सकते हैं जो आने वाले वित्तीय वर्ष में मनरेगा के तहत काम करेंगे।
नरेगा जॉब कार्ड सूची में हर साल नए जोड़े जाते हैं, जबकि कुछ पात्रता मानदंडों के आधार पर पुराने को वापस ले लिया जाता है। यदि आप नरेगा जॉब कार्ड सूची डाउनलोड करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

इसे भी पढ़े DownloadHub 2022

Eligibility For NREGA scheme

a. नरेगा (Nrega) जॉब कार्ड प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होना चाहिए।

b. आवेदन के समय नौकरी आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

c. नरेगा आवेदक क्षेत्र का निवासी होना चाहिए (अर्थात आवेदन स्थानीय ग्राम पंचायत में किया जाना चाहिए)।

d. आवेदक को स्वेच्छा से शारीरिक श्रम करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए।

NREGA Job Cart List 2022 नाम कैसे देखे?

a. आप नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करके नरेगा जॉब कार्ड सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

b. नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट www.nrega.gov पर देखी जा सकती है।
अपना राज्य चुनें।

c. उसके बाद वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लॉक और पंचायत का चयन करें।

d. अब Proceed बटन को दबाएं।

e. वर्क कार्ड नंबर और नाम के साथ पूरी सूची अब आपके सामने आ जाएगी।

इसे भी पढ़े MoviesDa 2022

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 कैसे डाउनलोड करें?

a. महात्मा गांधी नरेगा योजना जॉब कार्ड सूची / मनरेगा जॉब कार्ड सूची जॉब कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

b. मनरेगा जॉब कार्ड सूची को इस सीधे लिंक का पालन करके देखा जा सकता है: मनरेगा
अपना राज्य चुनें।

c. उसके बाद वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लॉक और पंचायत का चयन करें।

e. अब Proceed बटन को दबाएं।

f. वर्क कार्ड नंबर और नाम के साथ पूरी सूची अब आपके सामने आ जाएगी।

नरेगा जॉब कार्ड कैसे बनवाये ? how to get narega job card

शुरू करने के लिए, अपने ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक या प्रधान को अपनी, अपनी उम्र और अपने निवास की एक तस्वीर दें। ग्राम पंचायत अब परिवारों का पंजीकरण करेगी और एक सूची तैयार करेगी कि प्रत्येक परिवार ने कितने वयस्क सदस्यों को जमा किया है।

निरीक्षण के बाद, मनरेगा सूची बनाई जाती है, और आपको एक रोजगार कार्ड दिया जाता है।
नौकरी के आवेदन की तारीख से 15 दिनों के भीतर, जॉब कार्ड दिया जाना चाहिए। एक ही घर के अलग-अलग वयस्क सदस्य ‘प्रति परिवार प्रति वर्ष 120 दिन’ के लिए काम दे सकते हैं।

पंजीकृत प्रमुख सदस्य के तथ्य और फोटो नरेगा जॉब कार्ड पर हैं। यदि कोई नरेगा जॉब कार्ड धारक काम करना चाहता है, तो उसे अपने पंचायत या कार्यक्रम अधिकारी को यह कहते हुए एक औपचारिक आवेदन प्रस्तुत करना होगा कि वे काम करने के इच्छुक हैं (कम से कम चौदह दिनों तक लगातार काम करने के लिए)।

इस अधिनियम के तहत पुरुष और महिला के बीच कोई अंतर नहीं है। नतीजतन, पुरुषों और महिलाओं को समान रूप से भुगतान किया जाता है। केवल शर्त यह है कि मनरेगा कर्मचारी की आयु 18 वर्ष से अधिक हो।

नरेगा जॉब कार्ड के लाभ | Benefits of NREGA Job Card

इंटरनेट पोर्टल के माध्यम से नरेगा जॉब कार्ड के विवरण की जांच कहीं से भी और कभी भी की जा सकती है
मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 में, आप जल्दी से अपना नाम ढूंढ और डाउनलोड कर सकते हैं।

अकुशल कर्मचारी 100 दिनों तक काम पा सकते हैं और अपने जीवन स्तर में सुधार कर सकते हैं।
नरेगा योजना की पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करने वाला कोई भी व्यक्ति श्रमिक रोजगार के लिए आवेदन कर सकता है।

नरेगा जॉब कार्ड सूची में व्यक्ति के रोजगार के कार्यकाल के बारे में जानकारी होती है।
अकुशल श्रमिक को न्यूनतम मजदूरी का भुगतान किया जाता है, जिसे उसके घर के 5 किलोमीटर के दायरे में काम का आश्वासन दिया जाता है।

यदि सरकार आवेदक के आवेदन के 15 दिनों के भीतर काम प्रदान करने में असमर्थ है, तो सरकार को आवेदक को रोजगार भत्ता का भुगतान करना होगा।

इसे भी पढ़े 9xMovies 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.