Friday, December 2, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीखट्टे फल के फायदे | benefits of citrus fruits

खट्टे फल के फायदे | benefits of citrus fruits

खट्टे फल (citrus fruits) खाते समय मुंह में पानी आना स्वाभाविक है, चाहे वह नींबू हो या संतरा। खट्टे फल अपने स्वाद और स्वास्थ्य लाभ के लिए बेशकीमती हैं। यही कारण है कि दुनिया भर में इनकी काफी मांग है और इनकी खेती व्यापक रूप से की जाती है। ये फल कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो शरीर को अंदर और बाहर दोनों जगह स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं।

खट्टे फल बेहद स्वस्थ माने जाते हैं। खट्टे फलों में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। खट्टे फल (citrus fruits) आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। इम्यूनिटी शरीर को कई तरह की मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है। ठंड के महीनों में खट्टे फल विशेष रूप से फायदेमंद माने जाते हैं।

खट्टे फल वे होते हैं जिनमें बहुत अधिक अम्लीय तत्व होते हैं। संतरा, अंगूर, मौसमी, नीबू, संतरा, संतरा और अन्य खट्टे फल उनमें से हैं। हालांकि इन फलों को अक्सर विटामिन का सबसे अच्छा आपूर्तिकर्ता माना जाता है, इनमें फाइबर, पोटेशियम, फोलेट, कैल्शियम, थियामिन, नियासिन, विटामिन बी 6 और अन्य खनिजों होती है। जो कई तरह की बीमारियों की रोकथाम में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़े

सोयाबीन के फायदे

राजमा के फायदे

खट्टे फल के पोषक तत्व

पोषक तत्व संतरा (131 ग्राम) ग्रेपफ्रूट (236 ग्राम)
ऊर्जा 62 kcal 78 kcal
फाइबर 3.1 ग्राम 2.5 ग्राम
अब्सोर्बिक एसिड (विटामिन सी) 70 मिलीग्राम 79 मिलीग्राम
फोलेट 40 माइक्रोग्राम 24 माइक्रोग्राम
पोटेशियम 237 मिलीग्राम 350 मिलीग्राम

खट्टे फ्रूट्स क्या हैं? What are Citrus Fruits?

खट्टे फल (citrus fruits), इनका स्वाद खट्टा-मीठा होता है, और जब आकार की बात आती है, तो ये फल कई प्रकार के आकार में आते हैं, जैसे गोल, अंडाकार या किसी अन्य आकार में। इस समूह में नींबू, संतरा, अंगूर, और मौसमी जैसे फल शामिल हैं। खट्टे फल कई तरह के पोषक तत्व प्रदान करते हैं। इन्हें विटामिन सी में विशेष रूप से उच्च माना जाता है।

खट्टे फल के फायदे | benefits of citrus fruits

1 .वजन कम करने में | In losing weight

अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो खट्टे फल वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। माना जाता है कि साइट्रस फलों में मोटापा-रोधी गुण होते हैं, ये फाइटोकेमिकल्स, जो खट्टे फलों के गूदे और छिलके में प्रचुर मात्रा में होते हैं, वजन घटाने और सफेद वसा ऊतक में कमी (एक प्रकार का वसा ऊतक) में सहायता कर सकते हैं।

2. कैंसर की रोकथाम | Cancer Prevention

क्या खट्टे फलों के स्वास्थ्य लाभ कैंसर की रोकथाम में सहायता कर सकते हैं? हां, उनमें पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स, लिमोनोइड्स और कौमारिन कुछ हद तक कोलन कैंसर, स्तन कैंसर, फेफड़ों के कैंसर और पेट के कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, उनके छिलके के अर्क में ट्यूमर-रोधी विशेषताएं होती हैं जो ट्यूमर के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं

3. इम्युनिटी बढ़ाना | Boosting Immunity

इम्युनिटी बढ़ाना खट्टे फलों के फायदों में से एक है। यह इसमें शामिल विटामिन द्वारा पूरा किया जाता है। खट्टे फलों में विटामिन सी होता है, जो सफेद रक्त कोशिकाओं को बेहतर ढंग से संचालित करने में मदद करता है। वे प्रतिरक्षा प्रणाली का एक महत्वपूर्ण पहलू हैं क्योंकि वे शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में सहायता करते हैं।

4. पथरी की रोकथाम में | In the prevention of stones

पथरी की परेशानी को दूर करने के लिए भी खट्टे फलों का सेवन किया जा सकता है। माना जाता है कि मूत्रवर्धक पथरी की रोकथाम में मदद करता है। इस मामले में खट्टे फलों के फायदे स्पष्ट हो सकते हैं। वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, शुद्ध नींबू के रस में मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जो पेशाब को उत्तेजित करने में मदद कर सकते हैं और कुछ हद तक पथरी के जोखिम को कम कर सकते हैं।

5. घुलनशील फाइबर स्रोत | Soluble Fiber Sources

खट्टे फलों में घुलनशील फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। ऐसा माना जाता है कि उनके आहार फाइबर में 50% से अधिक घुलनशील फाइबर होते हैं। वहीं, फाइबर की बात करें तो यह शरीर के लिए जरूरी मिनरल है। घुलनशील फाइबर पाचन प्रक्रिया में देरी करता है, जिसके परिणामस्वरूप लंबे समय तक परिपूर्णता का एहसास होता है। इसके अलावा, घुलनशील फाइबर हृदय रोग की रोकथाम में सहायता कर सकता है। पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में खट्टे फलों के लाभ उनके घुलनशील फाइबर के कारण स्पष्ट हो सकते हैं।

6. स्वस्थ हृदय बनाए रखें | Maintain a Healthy Heart

कई अध्ययनों के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि फ्लेवोनोइड्स में उच्च खाद्य पदार्थ खाने से हृदय रोग को रोकने में मदद मिल सकती है। यह इस तथ्य के कारण है कि वे रक्त लिपिड, रक्त ग्लूकोज और संवहनी कार्य में सुधार कर सकते हैं। खट्टे फलों में फ्लेवोनोइड्स होते हैं, इस प्रकार ये विशिष्ट फल हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

7. खट्टे फल के मस्तिष्क स्वास्थ्य लाभ | Brain Health Benefits of Citrus Fruits

ऑक्सीडेटिव तनाव शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है, जिनमें से एक न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों (मस्तिष्क से जुड़े विकार) का विकास है। इनसे बचने के लिए खट्टे फलों जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

8. खट्टे फल के नेत्र लाभ | Eye Benefits of Citrus Fruits

खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो शरीर के लिए कई तरह से अच्छे होते हैं। जब आंखों के लिए विटामिन सी के लाभों की बात आती है, तो यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो आंखों को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आंखों की चयापचय दर उच्च होती है, जिसके लिए सामान्य से अधिक एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा की आवश्यकता होती है।

9. कम कैलोरी वाला आहार | Low Calorie Diet

खट्टे फल (citrus fruits) में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। अगर हम संतरे की बात करें तो एक मध्यम आकार के संतरे में 60 से 80 कैलोरी होती है। वहीं, एक मध्यम अंगूर में लगभग 78 कैलोरी होती है, जबकि एक चम्मच नींबू के रस (15 मिली) में केवल 4 कैलोरी होती है। यह उन लोगों की मदद कर सकता है जो अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

10. त्वचा की रक्षा करने में | In Protecting Skin

इसमें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है, जैसा कि आप शायद पहले से ही जानते हैं। विटामिन सी में एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट होने का गुण होता है , फ्री रेडिकल्स के कारण त्वचा पर उम्र से पहले ही झुर्रियां और महीन रेखाएं उभर सकती हैं। इन सब चीजों से त्वचा की रक्षा करने में खट्टे फल मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े

लौकी और इसके जूस के फायदे 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments