Saturday, July 2, 2022
HomeSarkari Yojanaप्रधानमंत्री किसान मानधन योजना किसान पेंशन योजना | Pradhan Mantri Kisan Mandhan...

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना किसान पेंशन योजना | Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana 2nd July 2022

सरकार हमारे देश के सभी छोटे और सीमांत किसानों को प्रधानमंत्री (Pradhan Mantri) किसान मानधन योजना के माध्यम से पेंशन का भुगतान करेगी, जिससे वे बुढ़ापे में आराम से रह सकें। 31 मई 2019 को केंद्र सरकार ने इस कार्यक्रम की शुरुआत की। प्रधानमंत्री (Pradhan Mantri) किसान मानधन योजना 2022 के तहत देश के छोटे और सीमांत किसान 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन के पात्र होंगे। प्रिय मित्रों, इस लेख में हम आपको पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। कागजी कार्रवाई, पात्रता और आवेदन प्रक्रियाओं सहित आपको इस कार्यक्रम के बारे में आवश्यकता है।

इसे भी पढ़े शेयर बाजार के बारे में 

Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana 2nd July 2022

Pradhan Mantri किसान पेंशन योजना इस योजना का दूसरा नाम है। किसान पेंशन योजना 2022 के तहत आवेदन करने वाले लाभार्थियों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 2022 तक, केंद्र सरकार की योजना इस कार्यक्रम के माध्यम से 5 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को कवर करने की है। 2 हेक्टेयर से कम कृषि योग्य भूमि वाले लाभार्थी भी इस किसान मानधन योजना के पात्र होंगे। यदि लाभार्थी के लाभार्थी की किसी भी कारण से मृत्यु हो जाती है, तो लाभार्थी की पत्नी को इस योजना के तहत प्रति माह 1500 रुपये प्राप्त होंगे।

हरियाणा सरकार प्रीमियम की लागत वहन करेगी।

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए एक प्रीमियम की आवश्यकता होती है। हरियाणा सरकार 1.80 लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले सभी हरियाणा किसानों के लिए प्रीमियम का भुगतान करेगी। इस सेवा का लाभ लेने के लिए आपको 18 जनवरी 2022 तक पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। उपायुक्त अजय कुमार ने यह जानकारी दी।

वर्ष 2019 में, भारत सरकार ने प्रधानमंत्री (Pradhan Mantri) मानधन योजना शुरू की। इस प्रणाली से किसान लाभान्वित होते हैं क्योंकि यह उन्हें सामाजिक सुरक्षा प्रदान करता है। इस कार्यक्रम के लिए पात्र होने के लिए किसानों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस व्यवस्था से किसानों को 60 साल बाद 3000 मासिक पेंशन मिलती है। हरियाणा सरकार ने लगभग 10000 किसानों की पहचान की है जिनके प्रीमियम का भुगतान सरकार करेगी। इन किसानों के नाम की पुष्टि के लिए परिवार के पहचान पत्र का इस्तेमाल किया गया था। कृषि विभाग ने भी सभी किसानों से इस प्लेटफॉर्म पर जल्द से जल्द पंजीकरण कराने का आग्रह किया है. इस संबंध में कृषि विभाग के कर्मचारियों ने भी किसानों से संपर्क किया है|

पंजीकरण के बाद प्रीमियम भुगतान किसान के खाते से डेबिट कर दिया जाएगा। कुछ समय बीत जाने पर यह पैसा किसान के खाते में वापस कर दिया जाएगा। प्रीमियम की राशि हरियाणा सरकार द्वारा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि के माध्यम से जमा की जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2022 के लिए प्रीमियम भुगतान

किसान पेंशन योजना के लिए आवेदन करने वाले लाभार्थियों को भी मासिक शुल्क देना होगा। 18 वर्ष से अधिक आयु के लाभार्थियों को 55 रुपये मासिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा, जबकि 40 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को 200 रुपये मासिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद ही वह इस योजना के लिए पात्र होंगे।

प्रधानमंत्री (Pradhan Mantri) किसान मानधन योजना 2022 के लाभार्थी के पास एक बैंक खाता होना चाहिए जो उसके आधार कार्ड से जुड़ा हो। इस व्यवस्था के तहत वृद्धावस्था में दी जाने वाली नकद राशि तुरंत लाभार्थी के बैंक खाते में जमा करा दी जाएगी।

इस योजना का नाम- प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

किसके द्वारा की गयी- इसे केंद्र सरकार द्वारा

लाभार्थी- छोटे और सीमांत किसानों को

आवेदन करने में मदद करने के लिए- ऑनलाइन

आधिकारिक वेबसाइट- https://maandhan.in/

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य लक्ष्य देश के छोटे और सीमांत किसानों को उनकी वृद्धावस्था की वित्तीय मांगों को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर 3000 रुपये की मासिक पेंशन प्रदान करके उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करना है। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2022 के तहत देश के किसानों को वृद्धावस्था में आत्मनिर्भर बनाना और भूमिहीन किसानों को सशक्त बनाना।

प्रधानमंत्री (Pradhan Mantri) किसान मानधन योजना 2022 के तहत किसानों को सामाजिक सुरक्षा देने और उनके भविष्य को सुरक्षित करने के साथ-साथ हरित देश के किसानों को विकसित और मजबूत करने के लिए। इसे हासिल करना ही इस योजना का लक्ष्य है।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का तथ्य

केंद्र सरकार 60 साल की उम्र के बाद इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को 3000 रुपये मासिक पेंशन देगी।

प्रधानमंत्री (Pradhan Mantri) किसान मानधन योजना 2022 भारत के सभी छोटे और सीमांत किसानों के लिए एक स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन प्रणाली है।

इस पहल से देश भर के 5 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को फायदा होगा।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2022 योजना के लिए आवेदकों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 18 से 40 वर्ष की आयु के लाभार्थियों को इस योजना के तहत 55 रुपये से 200 रुपये मासिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

इस योजना की नोडल एजेंसी जीवन बीमा निगम है।

पेंशन योजना छोड़ते हैं तो लाभ

यदि कोई पात्र ग्राहक शामिल होने के दस वर्षों के भीतर योजना से वापस ले लेता है, तो उसके द्वारा किए गए योगदान की प्रतिपूर्ति लागू बचत बैंक ब्याज दर के साथ की जाएगी।

यदि कोई पात्र ग्राहक 10 वर्ष या उससे अधिक के बाद कार्यक्रम छोड़ देता है, लेकिन साठ वर्ष की आयु तक पहुंचने से पहले, उसके योगदान की राशि भी उसे चुका दी जाएगी क्योंकि उसके पास संचित ब्याज है। पेंशन फंड या बचत बैंक से अर्जित, इनमें से जो भी अधिक ब्याज दर हो।

यदि एक पात्र ग्राहक ने नियमित योगदान दिया है और किसी भी कारण से उसकी मृत्यु हो जाती है, तो उसका जीवनसाथी नियमित योगदान, यदि लागू हो, या अर्जित ब्याज के साथ योजना को जारी रखने का हकदार है।

ग्राहक के अंशदान का एक हिस्सा प्राप्त करके बाहर निकलता है क्योंकि प्रधानमंत्री (Pradhan Mantri) पेंशन फंड द्वारा प्राप्त किया गया था, या ब्याज की बचत बैंक दर पर, जो भी अधिक हो।

पीएम किसान मानधन योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

देश में इच्छुक छोटे और सीमांत किसान लाभार्थी जो प्रधानमंत्री (Pradhan Mantri) किसान मानधन योजना 2022 के तहत आवेदन करना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए चरणों का पालन कर योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

शुरू करने के लिए, आवेदन को उसके सभी सहायक दस्तावेजों के साथ निकटतम लोक सेवा केंद्र (सीएससी) में ले जाना चाहिए।

उसके बाद, आपके सभी दस्तावेज वीएलई को दिए जाने चाहिए, और ग्राम स्तर के उद्यमियों को शुल्क का भुगतान करना होगा।

वीएलई आगे आपके आधार कार्ड को आपके आवेदन पत्र से लिंक करेगा और आपकी व्यक्तिगत और बैंकिंग जानकारी भरेगा। इसके बाद मासिक भुगतान की गणना ग्राहक की उम्र के आधार पर स्वचालित रूप से की जाएगी।

नामांकन आवश्यक है। ग्राहक ऑटो डेबिट मैंडेट फॉर्म के प्रिंट होने के बाद उस पर हस्ताक्षर करेगा। इसके बाद वीएलई स्कैन करेगा और इसे अपलोड करेगा। उसके बाद, एक किसान पेंशन खाता संख्या उत्पन्न होती है, और एक किसान कार्ड मुद्रित होता है।

लॉग इन प्रक्रिया


1 .आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री (Pradhan Mantri) किसान मानधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। होम पेज अब आपके ब्राउज़र में दिखाई देगा।

2. आपको होम पेज पर साइन इन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

3. उसके बाद, आपको निम्नलिखित विकल्पों के साथ प्रस्तुत किया जाएगा।

CSC VLE

self-enrollment

5. आपको वह विकल्प चुनना होगा जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो।

6. उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

7. आपको इस पृष्ठ पर अपना मोबाइल नंबर, उपयोगकर्ता नाम या ईमेल पता, पासवर्ड, कैप्चा कोड और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी।

8. फिर आपको साइन इन विकल्प का चयन करना होगा।

9. आप इस तरह से लॉग इन कर पाएंगे।

इसे भी पढ़े पीएम मोदी योजना 2022 2nd July 2022

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments