Wednesday, December 7, 2022
Homeअन्यशेयर बाजार के बारे में | All about Share Market

शेयर बाजार के बारे में | All about Share Market

एक शेयर बाजार, जिसे अक्सर शेयर बाजार (Share Market) के रूप में जाना जाता है, एक ऐसा बाजार है जहां investor विभिन्न कंपनियों में स्टॉक खरीद और बेच सकते हैं। यह एक ऐसी जगह है जहाँ लोग या तो बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं या अपना सब कुछ खो सकते हैं। किसी कंपनी का स्टॉक खरीदना आपको शेयरधारक बनने का अधिकार देता है।

आपके द्वारा निवेश (investor) की गई राशि के आधार पर आप कंपनी के प्रतिशत का ownership प्राप्त करते हैं। जिसका अर्थ है कि यदि फर्म भविष्य में लाभ कमाती है, तो आपको निवेश की गई राशि का दोगुना प्राप्त होगा, और यदि कंपनी को धन की हानि होती है, तो आपको कुछ भी प्राप्त नहीं होगा, अर्थात आपको पूरी तरह से नुकसान होगा।

शेयर बाजार (Share Market) में पैसा कमाना आसान है, लेकिन पैसा खोना भी आसान है क्योंकि शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। आइए शेयर बाजार के बारे में जानते हैं।

इसे भी पढ़े म्यूच्यूअल फंड क्या हैं ?

बेहतरीन शेयर बाजार निवेश कैसे करे है?

शेयर बाजार (Share Market) में पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक डीमैट खाता (demat account) खोलना होगा। ऐसा करने के दो तरीके हैं। सबसे पहले किसी ब्रोकर के पास जाकर उनके साथ डीमैट खाता (demat account) खोलना है। हमारे स्टॉक का पैसा किसी अन्य बैंक खाते की तरह ही डीमैट खाते में रखा जाता है। यदि आप शेयर बाजार में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो डीमैट खाता होना महत्वपूर्ण है।क्योंकि जब कंपनी लाभ कमाती है, तो आपको मिलने वाला सारा पैसा आपके बैंक खाते के बजाय आपके डीमैट खाते में चला जाएगा, और क्योंकि आपका डीमैट खाता आपके बचत खाते से जुड़ा हुआ है, आप अपने डीमैट खाते (Demat account) से अपने बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। बाद में पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है।

डीमैट खाता (Demat account) खोलने के लिए, आपके पास पहले किसी भी बैंक में बचत खाता होना चाहिए, साथ ही आपके पैन कार्ड की एक प्रति और पते (copy and address) का प्रमाण होना चाहिए।
हालांकि, यदि आप किसी ब्रोकर के साथ खाता खोलते हैं, तो आपको अधिक लाभ प्राप्त होंगे। क्योंकि, सबसे पहले, आपको Excellent Service प्राप्त होगी, और दूसरा, वे एक reputed firm की सिफारिश करेंगे जहां आप अपने निवेश के आधार पर अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। वे इस सेवा के लिए fee भी लेते हैं।

इसे भी पढ़े ब्लॉग पोस्ट के लिए फ्री स्टॉक इमेज |

शेयर बाजार में गिरावट का क्या कारण है?

1 .शेयर बाजार की मौजूदा गिरावट के कई कारण हैं। जैसा कि आप निश्चित रूप से जानते हैं, शेयर बाजार एक बड़े बोल्डर की Tragedy के कारण गिरता है। इसी समय, कोरोनावायरस Tragedy ने उपभोक्ता व्यवहार में एक महत्वपूर्ण बदलाव किया है, जबकि व्यवसायों को भी महत्वपूर्ण नुकसान हुआ है, जिससे उन्हें अपने स्टॉक को short term लाभ के लिए बेचना पड़ा है। शेयर बाजार के अपने उतार-चढ़ाव हैं।

2. वर्तमान में कोरोनावायरस संकट का कोई उचित उत्तर नहीं है, जिससे निवेशकों की चिंता बढ़ रही है। वहीं, इससे शेयर बाजार में भी गिरावट आई है।

3. global risk से बचने के दौरान, विदेशी संस्थागत निवेशक, मुख्य रूप से ईटीएफ, बेचे गए। इसके चलते शेयर बाजार में गिरावट आई है। डर के कारण उन्हें मार्च में लगभग 25,000 करोड़ रुपये की इक्विटी बेचनी पड़ी।

इसे भी पढ़े Blog Post करने के बाद क्या करना चाहिए |

शेयर बाजार को कैसे समझें

जल्दी अमीर बनने का शौक सभी को होता है। इसलिए सभी ऐसे quick and easy तरीकों की तलाश में हैं जो उन्हें कम समय में अमीर बना दें और उनके जीवन में ढेर सारी खुशियां भी लाएं।

ऐसे में हर कोई शेयर बाजार को एक ऐसा तरीका मानता है जिससे वह कम समय में करोड़ों रुपये कमा सकता है| यही कारण है कि लोग हमेशा Share Market की तलाश में रहते हैं जिसका उपयोग वे पैसा बनाने के लिए तुरंत कर सकें। तोआइए कुछ स्टॉक मार्केट पॉइंटर्स पर नज़र डालें, जिनके बारे में सभी नए निवेशकों को पता होना चाहिए।

1 .पहले सीखो फिर आगे बढ़ो | learn first then move on
इससे पहले कि आप किसी चीज पर हाथ आजमाएं, आपको पहले उसके बारे में जानने के लिए सब कुछ सीखना चाहिए। इसके लिए आपको अध्ययन करना चाहिए। ऐसे में आपको अपना पैसा इसमें निवेश करने से पहले सबसे पहले शेयर बाजार के बारे में अध्ययन करना चाहिए। आपको पहले शेयर बाजार के बारे में सीखे बिना आगे नहीं बढ़ना चाहिए।

2. अपना research स्वयं करें | do your research yourself
शेयर बाजार के संदर्भ में ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। क्योंकि रिसर्च ही आपको शेयर बाजार में सफल बना सकती है।

3. अपनी risk tolerance को पहचानें
रिस्क टॉलरेंस (risk tolerance)
का मतलब है कि हर किसी की एक सीमा होती है कि वे कितना जोखिम उठाने को तैयार हैं। उन्हें इस बात की कोई परवाह नहीं है कि वे तब तक लाभ या हानि करते हैं।क्योंकि इस स्थिति में शेयर बाजार (Share Market) थोड़ा खतरनाक है, इसलिए जितना हो सके उतना निवेश (invest) करें। क्योंकि यदि आप अधिक निवेश (invest) करते हैं, यदि आप पैसे खो देते हैं, तो आपको कंगाल होने
से कोई नहीं रोक सकता है। अपनी जोखिम उठाने की क्षमता के आधार पर अपना पोर्टफोलियो (portfolio) तैयार करें।

4. अनुसंधान करना और योजना बनाना | research and planning
आप किसी भी क्षेत्र से क्यों नहीं हैं? सभी मामलों में, गहन अध्ययन और योजना बनाना महत्वपूर्ण है।
क्योंकि यह शोध और योजना (research and planning) आपकी लंबी अवधि की सफलता के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है। आप जिन शेयरों को खरीदना चाहते हैं, उन पर पूरी तरह से शोध (research) करें।

5. अपनी भावनाओं का नियंत्रित करना | controlling your emotions
शेयर बाजार में कई बार आप अपनी भावनाओं को खो देंगे और इसके परिणामस्वरूप आपको बहुत नुकसान होगा। इन सभी नुकसानों से बचने के लिए, आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना सीखना होगा;
तभी आप एक सफल निवेशक बन सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप आपको लाभ हो सकता है या धन की हानि हो सकती है।

6. Basics बातों से शुरू करें। Start with the basics.
शेयर बाजार, किसी भी अन्य विषय की तरह, प्रमुख बुनियादी सिद्धांत हैं जिनके बारे में सभी निवेशकों को पता होना चाहिए। शेयर बाजार (Share Market) में अपना पैसा निवेश करने से पहले, आपको इसके सभी मूल सिद्धांतों के बारे में पूरी तरह से जानकारी होनी चाहिए।

7. प्रतिष्ठित कंपनियों के शेयर में निवेश करें।
कभी भी किसी के धोखे में न आएं। आपको हमेशा उन फर्मों के शेयरों में निवेश (invest) करना चाहिए, जिनके उत्पादों (products) से आप परिचित हैं, और जिनका आप उपयोग करते हैं।

इसे भी पढ़े हल्दी के गुण व फायदे |

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments