Wednesday, July 6, 2022
Homeधर्म संसारखाली दीवार के नीचे बैठना है अशुभ | Sitting under an...

खाली दीवार के नीचे बैठना है अशुभ | Sitting under an empty wall is inauspicious

खाली दीवार (empty wall) के नीचे बैठना है अशुभ, कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, इसलिए सावधान रहें-

कहा जाता है कि खाली दीवार (empty wall) के नीचे बैठना अशुभ होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार हमें अपने कमरे की अंदर की दीवार पर एक फोटो टांगना चाहिए। वास्तु शास्त्र में दीवारों को सूखा रखना अशुभ माना गया है।

ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में दीवारों पर पेंटिंग न हो उस कमरे में नहीं बैठना चाहिए क्योंकि दीवारें पूरी तरह से खाली हैं। वहां बैठे व्यक्ति की सोच पर नकारात्मक प्रभाव (negative impact) पड़ रहा है। एक सुनसान क्षेत्र (remote area) में या एक ध्वनि दीवार के नीचे बैठना भी मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण (psychological point of view) से अवांछनीय (undesirable) माना जाता है।

यदि हम खाली दीवार (empty wall) वाले कमरे में बैठते हैं तो हमारे मन में अवश्य ही बुरे विचार आएंगे। वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी सुनसान जगह या ईंट की दीवार वाले कमरे में बैठने से दिमाग सुन्न हो जाता है। मन में नकारात्मक भाव भी उत्पन्न हो सकते हैं। यह एक ऐसी चीज है जिससे हमें बचना चाहिए।

इसे भी पढ़े काशी विश्वनाथ मंदिर से जुड़े कुछ तथ्य

वास्तु शास्त्र के अनुसार दीवार को खाली छोड़ना आपदा (Disaster) को आमंत्रण देता है। नतीजतन, दीवारों को कभी अकेला न छोड़ें। परिवार के सदस्यों की तस्वीरें दीवार पर टांगने के लिए भी अच्छी होती हैं। हालांकि, घर या परिवार के मृतक(deceased) की कोई तस्वीर प्रदर्शित नहीं की जानी चाहिए। केवल जीवित लोगों की तस्वीरें Attach की जानी चाहिए।

फोटो लगाने के बारे में बहुत सी बातें कही गई हैं। कई बार लोग घर को सजाने के चक्कर में गलत फोटो टांग देते हैं। इससे घर में रहने वाले पूरे परिवार पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए ऐसा माना जाता है कि कभी भी घर के किसी कमरे की दीवार को कभी अकेला न छोड़ें और न ही उस पर खराब तस्वीर (Photo) टांगनी चाहिए।

इसे भी पढ़े अगर आपके घर में गौरैया, कबूतर ने घोंसला बना लिया है, तो यह खबर सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments