Wednesday, December 7, 2022
Homeअन्यईथरनेट क्या है? What is ethernet?

ईथरनेट क्या है? What is ethernet?

क्या आप जानते हैं कि इथरनेट (ethernet) क्या है? तो दोस्तों आज हम इसी के बारे में बात करेंगे। लेकिन पहले, कुछ महत्वपूर्ण जानकारी पर चलते हैं। हमारी दुनिया में इंटरनेट और तरह-तरह की तकनीकों (techniques)को आए कई साल हो चुके हैं। ईथरनेट उनमें से एक है। वैसे आपको शायद इस बात की जानकारी न हो कि जहां भी इंटरनेट है वहां इथरनेट (ethernet) उपलब्ध है। LAN (लोकल एरिया नेटवर्क) एक ऐसा नेटवर्क है, जिसके बारे में आपको जब भी इस नेटवर्क की चर्चा करनी चाहिए, तो इसकी जानकारी होनी चाहिए।

इसे भी पढ़े कंप्यूटर की पूरी जानकारी|

ईथरनेट क्या है?

“ईथर नेट” ईथरनेट का उच्चारण कैसे किया जाता है। यह एक ऐसी तकनीक (Technique) है जो लोकल एरिया नेटवर्क का उपयोग करती है। कंप्यूटर और नेटवर्किंग Device जुड़े हुए हैं| यह उसी तरह है जैसे यह कार्यालय, कॉलेज और स्कूल में किया जाता है। टीसीपी / आईपी स्टैक के डेटा लिंक परत प्रोटोकॉल को इथरनेट (ethernet) के रूप में जाना जाता है।

लैन में विभिन्न कंप्यूटर इथरनेट (ethernet) तकनीक की बदौलत एक दूसरे के साथ सूचना साझा कर सकते हैं। यह प्रोटोकॉल ईथरनेट के काम और उस प्रारूप को संदर्भित करता है जिसमें डेटा move किया जाएगा। जैसे कि वह एक लैन में एक मशीन से दूसरी मशीन में डेटा को मज़बूती से move कर सकता है।

लैन में, ईथरनेट नेटवर्किंग devices के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान की अनुमति देता है। कंप्यूटर पर अपने LAB की तरह। जहां ईथरनेट केबल सभी कंप्यूटरों को एक साथ जोड़ने के लिए मुड़ जोड़ी केबल के उपयोग को reference करता है।

ईथरनेट का इतिहास

सबसे पहले, ईथरनेट को ऑल्टो अलोहा नेटवर्क के रूप में जाना जाता था। ज़ेरॉक्स PARC इसे बनाने वाली फर्म का नाम है। रॉबर्ट मेटकाफ ने कुछ अन्य व्यक्तियों के साथ मिलकर 1973 में इसका आविष्कार किया। यह पहला टेलीविजन नेटवर्क था।सीएसएमए/सीडी (कैरियर सेंस मल्टीपल एक्सेस/कोलिजन डिटेक्शन) तकनीक का इस्तेमाल किया गया था। तब से, ईथरनेट सबसे तेज और सबसे भरोसेमंद नेटवर्क बन गया है। जो अब तक हर जगह प्रचलित है। वर्ष 1980 तक विश्व के प्रत्येक भाग में इसका उपयोग किया जा रहा था।शुरुआत में, ईथरनेट की अधिकतम गति 10 मेगाबिट प्रति सेकंड थी। उसके बाद, प्रौद्योगिकी में प्रगति के लिए धन्यवाद, यह 100 एमबीपीएस की गति से काम करना शुरू कर दिया, जिसे फास्ट इथरनेट (ethernet) कहा जाता है। बाद में, 1000 एमबीपीएस को गीगाबिट इथरनेट (ethernet) के रूप में जाना जाने लगा, और वर्तमान में अधिकतम गति 10 गीगाबिट ईथरनेट है। एक ईथरनेट केबल की औसत लंबाई 100 मीटर होती है, फिर भी हम अपने स्कूल, कॉलेज और कार्यालय को इस कनेक्शन से आसानी से जोड़ सकते हैं।

ईथरनेट नेटवर्क के लिए क्या आवश्यकताएं हैं?

Ethernet Cable

Ethernet HUB

crossover Cable 

Router 

1 .Ethernet Cable

इथरनेट (ethernet) केबल के माध्यम से दो या दो से अधिक कंप्यूटरों को एक साथ जोड़ा जा सकता है। डेटा या जानकारी इस चैनल के माध्यम से आ और जा सकती है। LAN नेटवर्क में केवल एक प्रकार की इथरनेट केबल का उपयोग किया जाता है। मुड़ जोड़ी और फाइबर ऑप्टिक केबल इन केबलों के उदाहरण हैं।

2. Ethernet HUB

यह एक नेटवर्किंग डिवाइस है जो हमें सभी पीसी के कॉर्ड (तार) को जोड़ने की अनुमति देता है। अप्सा एक हब के माध्यम से नेटवर्क के सभी कंप्यूटरों से जुड़ा होता है। एक हब में बहुत सारे इथरनेट (ethernet) पोर्ट होते हैं। यह वह स्थान है जहाँ ये केबल जुड़ते हैं।

3. Crossover Cable 

इस केबल का उपयोग इथरनेट (ethernet) केबल के बजाय किया जा सकता है। जब दो या दो से अधिक कंप्यूटर अपसा में जुड़े होते हैं तो यह समान कार्य करता है।

4. Router 

जब हम वाईफाई नेटवर्क के बारे में बात करते हैं, तो आपने शायद इसका नाम सुना होगा। यह एक ऐसा शब्द है जो स्पष्ट रूप से सुना जाता है। राउटर एक नेटवर्किंग डिवाइस भी है जो नेटवर्क से डेटा को कंप्यूटर तक पहुंचने की अनुमति देता है। और कंप्यूटर का डाटा दुसरे नेटवर्क पर भेजा जाता है. पथ का अर्थ है कि यह gadget route Determine करता है।

इसे भी पढ़े एसएमपीएस (SMPS) क्या है?

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments