आपके चेहरे पर आएगा पार्लर जैसा ग्‍लो ,अपनाये ये घरेलू नुस्खे (A Parlor-like Glow on your face, follow These Home Remedies)

घर पर मैंगो फेशियल कैसे बनाये (Mango Face Pack)

यदि आपको किसी पार्टी या फंक्‍शन (Party or function) के लिए जाना है और आपके पास पार्लर (Parlor) जा कर फेशियल (Facials) करवाने का बिल्‍कुल भी समय नहीं है, तो आप घर पर ही आम (Mango) से फेशियल (Facials) कर सकती हैं। आम (Mango) में बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए (Beta-carotene and vitamin A) होता है, जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक (Natural) चमक देता है। यही नहीं, आम (Mango) से किया गया फेशिल आपकी स्‍किन के टेक्‍सचर (Skin texture) में भी सुधार करता है। स्‍निक (Skin) पर ग्‍लो लाने के लिए आपको यह फेशियल (Facials) सप्‍ताह में एक बार जरूर करना चाहिए। इस फेशियल पैक (Pack) में कई ऐसी प्राकृतिक चीजें मिलाई हुई हैं, जो चेहरे की रंगत को निखारने (Refine) का काम करती हैं। चलिए जानते हैं घर पर मैंगो फेशियल (Mango Facials) करने का सही तरीका..

डायबिटीज को नियंत्रित करने के  घरेलू उपाय (Home remedies to control diabetes)

मेकअप रिमूव करें (Remove Makeup)

अगर आपके चहरे पर मेकअप (Makeup) लगा हुआ है, तो सबसे पहले उसे नारियल (Coconut) का तेल लगाकर रिमूव (Remove) कर लें। आप चाहें तो बादाम (Almond) के तेल का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। उसके बाद एक कॉटन पैड (Cotton pad) लें और फिर चेहरे पर लगे तेल को पोछ लें। इसके बाद अपने चेहरे को एक फेस वॉश (Face wash) की मदद से धो लें।

फेशियल पैक बनाने का तरीका (How to make facial pack)

अब एक कटोरे में दही (Curd) लें और उसमें 3 चम्‍मच आम (Mango) की प्‍यूरी मिलाएं। इसके बाद इसमें 2 से 3 छोटा चम्‍मच चावल (Rice) का आटा मिलाएं। फिर कच्‍ची हल्‍दी (Raw Turmeric) लें और उसे कद्दूकस कर के उसका रस निकाल लें और इस पेस्‍ट (Pest) में मिला लें। आखिर में इसमें 1 टीस्‍पून नींबू (1 Teaspoon Lemon) का रस मिलाएं।

जानिए करेले से होने वाले फायदे (Know the Benefits of Bitter Gourd)

फेशियल कैसे करें (How to facial)

इस फेस मास्‍क (Face Mask) को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट के लिए रुकें। इसके बाद अपने गालों  (Cheeks) पर ऊपर की ओर अच्‍छी तरह से मसाज (Massage) करें। इसके बाद नाक (Nose) के दोनों ओर और आंखों के बीच वाले भाग से लेकर आंखों के नीचे वाले हिस्से में भी हल्की मसाज (Massage) करें। चेहरे के साथ ही अपनी गर्दन (neck) पर भी मसाज करें। आखिर में अपने चेहरे को सादे पानी (Plain Water) से धोकर पोछ लें।

टोनिंग और मॉइस्‍चराइजिंग (Toning and Moisturizing)

साफ चेहरे पर टोनर (Toner) लगाएं और उसे हाथों से थपथपा कर स्‍किन (Skin) में अब्सॉर्ब (Absorb) होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने चेहरे पर अपनी स्‍किन (Skin) के मुताबिक कोई भी मॉइस्‍चराइजिंग क्रीम (Moisturizing Cream) लगा लें।

सिर्फ एक ही दिन में मुंहासों से पाएं छुटकारा (Get rid of pimples in just one day)

Leave a Comment