Wednesday, December 7, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीजानिए करेले से होने वाले फायदे - Know the Benefits of Bitter...

जानिए करेले से होने वाले फायदे – Know the Benefits of Bitter Gourd

हरी सब्जियों (Green Vegetables) के बीच आकर्षित करने वाला करेला (Bitter Gourd), स्वाद में भले ही कड़वा (Bitter) लगता हो, लेकिन करेले से होने वाले फायदे जरूर मीठे हैं। क्या आप जानते हैं, करेले से सेहत (Health) को होने वाले इन लाभ (Benefit) के बारे में। अगर नहीं जानते, तो पढ़ि‍ए कड़वे करेले के यह फायदे –
1. करेले में फास्फोरस (Phosphorus) पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह कफ, कब्ज (Constipation) और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है। इसके उपयोग ( Intake) से भोजन (Food) का पाचन ठीक तरह से होता है, और भूख भी खुलकर लगती है।
2. अस्थमा (Asthma) की शि‍कायत होने पर करेला बेहद फायदेमंद (Beneficial) होता है। दमा (Asthma) रोग में करेले की बगैर मसाले की सब्जी खाने से लाभ (Benefit) मिलता है।
3. पेट (Stomach) में गैस बनने और अपच होने पर करेले के रस का उपयोग ( Intake) करना अच्छा होता है, जिससे लंबे समय के लिए यह बीमारी दूर हो जाती है ।
4. करेले का जूस पीने से लीवर मजबूत होता है, और लीवर (Lever) की सभी समस्याएं खत्म हो जाती है। प्रतिदिन इसके उपयोग ( Intake) से एक सप्ताह में परिणाम प्राप्त होने लगते हैं। इससे पीलिया में भी लाभ (Benefit) मिलता है।
5. करेले की पत्त‍ियों या फल को पानी में उबालकर इसका उपयोग ( Intake) करने से, रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ती है, और किसी भी प्रकार का इनफ़ेक्शन (Infection) हो, ठीक हो जाता है।
6. उल्टी-दस्त (Loose motion) या हैजा हो जाने पर करेले के रस में कालानमक (Black Salt) मिलाकर पीने से फ़ौरन (Immediately) विश्राम (Rest) मिलता है। जलोदर (Dropsy) की समस्या होने पर भी दो चम्मच (Spoon) करेले का रस पानी में मिलाकर पीने से लाभ (Benefit) होता है।
7. लकवा या पैरालिसिस (Paralysis) में भी करेला बहुत कारगर उपाय है। इसमें कच्चा करेला खाना रोगी के लिए लाभदायक (Profitable) होता है।
8. रक्त (Blood) साफ करने के लिए भी करेला अमृत के समान है।
डायबिटीज (Diabetes) में यह बेहद असरकारक माना जाता है। डायबिटीज (Diabetes) में एक चौथाई कप करेले का रस, उतने ही गाजर (Carrot) के रस के साथ पीने पर लाभ (Benefit) मिलता है।

इसे भी पढ़े:- आलू और प्याज को अंकुरित होने से कैसे बचाएं

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

Most Popular

Recent Comments