Saturday, July 2, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीतनाव दूर करने के लिए योग | yoga to relieve stress

तनाव दूर करने के लिए योग | yoga to relieve stress

आजकल हर कोई काम में इतना व्यस्त है कि अपने लिए समय निकालना मुश्किल हो गया है। नतीजतन, व्यक्ति की शारीरिक और भावनात्मक कठिनाइयां बढ़ जाती हैं, और वह उत्तेजित हो जाता है। तनाव का प्रभाव न केवल व्यवसाय पर पड़ता है, बल्कि पारिवारिक संबंधों पर भी पड़ता है। ऐसी स्थिति में तनाव दूर करने के लिए योग (yoga) सबसे बेहतरीन और सरल उपाय है।

जब तनाव से राहत की बात आती है तो योग को काफी फायदेमंद और आरामदेह माना जाता है। योग (yoga) मानसिक शांति लाता है और शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है।लोग अपने शरीर को फिट रखने के लिए कई तरह के व्यायाम और योग करते हैं, लेकिन ये दिनचर्या तब तक बेकार है जब तक कि वे मानसिक स्वास्थ्य के साथ न हों|

सुखासन एक बेहतरीन स्ट्रेस रिलीवर है। यदि आप प्रतिदिन कम से कम दस मिनट इस योग मुद्रा का अभ्यास करते हैं तो आपका मन शांत रहेगा, जो तनाव से राहत में सहायता करेगा। जैसे-जैसे आप अधिक एकाग्र होते जाते हैं, आपकी एकाग्रता में सुधार होता है। इसके निरंतर अभ्यास से रक्त संचार भी बढ़ता है, जो हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़े

टिटनेस के कारण और लक्षण

वजन कम करने के लिए कॉर्न फ्लेक्स

तनाव से राहत के लिए योग (yoga) के क्या फायदे हैं? What are the benefits of yoga for stress relief?

योग (yoga) की सांस लेने की प्रक्रिया मन को शांत करने में मदद कर सकती है, जिससे तनाव दूर करने में मदद मिल सकती है। एक अध्ययन पत्र प्रकाशित करता है। योग लोगों को चिंता और निराशा को दूर करने में मदद करने के लिए सिद्ध हुआ है।

तनाव से राहत के लिए योग | yoga for stress relief

योग (yoga) को अक्सर तनाव कम करने की सबसे प्रभावी तकनीक माना जाता है। इससे छुटकारा पाने में योग आपकी मदद कर सकता है। हमने नीचे के भाग में सूचीबद्ध किया है कि कौन से योग तनाव को कम करने में सहायक हैं।

1. बालासन | Balasan

बाल मुद्रा बालासन योग का दूसरा नाम है। बाल और मुद्रा इस संस्कृत शब्द को बनाते हैं। बाल बच्चे के लिए संस्कृत शब्द है, जबकि आसन बैठने या आसन के लिए संस्कृत शब्द है। यह एक बच्चे की सीट को संदर्भित करता है, जो बैठने की सीट के समान है। अध्ययन के अनुसार, बालासन शरीर को शांत करते हुए तनाव, चिंता और बेचैनी को दूर करने में मदद कर सकता है।

2. मलासन | Malasan

अंग्रेजी में मालासन को गारलैंड पोज और स्क्वाट पोज के नाम से भी जाना जाता है। मलमूत्र निकालने के लिए इस आसन को बैठने की स्थिति में किया जाता है। इसलिए इसे मलासन कहा जाता है। यह आसन तनाव, चिंता और अवसाद जैसी मानसिक समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। यह आसन गर्भावस्था के दौरान तनाव को दूर करने में भी मदद कर सकता है।

3. उत्तानासन | Uttanasana

अंग्रेजी में उत्तानासन का अर्थ है “तीव्र आगे झुकने वाली मुद्रा।” इस आसन में शरीर के ऊपरी हिस्से को नीचे की ओर झुकाया जाता है। यह मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है।

4. हलासन | Halasan

हठ योग (yoga) हलासन को अपने अभ्यास में शामिल करता है। यह दो शब्दों से मिलकर बना है, पहला एक प्रकार की कृषि यंत्र है जिसका उपयोग खेतों की जुताई के लिए किया जाता है, और दूसरा आसन से लिया गया है, जो रुख को दर्शाता है। इस आसन के अभ्यास से मस्तिष्क में रक्त परिसंचरण में सुधार किया जा सकता है, जिससे तनाव कम करने में मदद मिल सकती है|

5. सर्वांगासन | Sarvangasana

सर्वांगासन एक और तनाव मुक्त योग (yoga) मुद्रा है। इस विषय पर हुए एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार सर्वांगासन का उपयोग तनाव को दूर करने के लिए किया जा सकता है। यह एक अध्ययन द्वारा supported है।

6. शवासन | Shavasana

शवासन का नाम इस बात के लिए रखा गया है कि इस स्थिति में शरीर मृत प्रतीत होता है। शवासन के अभ्यास से पूरे शरीर के साथ-साथ मन को भी शांत किया जा सकता है। यह आपको आराम करने में मदद कर सकता है। यह मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों में भी मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़े

ज्यादा नींद आने के कारण 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments