Saturday, December 10, 2022
Homeअन्यमोबाइल डिवाइस से ब्लॉगिंग करने का सबसे अच्छा तरीका | Blogging from...

मोबाइल डिवाइस से ब्लॉगिंग करने का सबसे अच्छा तरीका | Blogging from Mobile Device

आपके Group में ऐसे कई लोग होंगे जो मोबाइल डिवाइस (mobile device) से ब्लॉग करना चाहते हैं क्योंकि सभी के पास लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर नहीं होता है, लेकिन practically सभी के पास स्मार्टफोन या मोबाइल डिवाइस (mobile device) होता ही है। उसके पास इतना पैसा नहीं है कि वह नया लैपटॉप ले सके क्योंकि वह अभी ब्लॉगिंग के शुरुआती दौर में है।

हम जानते हैं कि आप किस दौर से गुजर रहे हैं क्योंकि हम वहां पहले भी रहे हैं। वैसे, ब्लॉगिंग आपकी जानकारी (Information), जागरूकता (Awareness,), योग्यता (Ability) आदि को दूसरों के साथ share करने का एक शानदार तरीका है।

साथ ही, बहुत से लोग ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं लेकिन उनके पास अपने कंप्यूटर के सामने बैठने और पोस्ट बनाने के लिए पर्याप्त समय नहीं है। क्या वे इस बारे में उत्सुक हैं कि mobile equipment से कैसे ब्लॉग किया जाए? तो चलिए शुरू करते हैं-

इसे भी पढ़े ब्लॉग पोस्ट करने से पहले क्या करना चाहिए ?

मोबाइल डिवाइस से ब्लॉगिंग कैसे करें?

आपको शायद पता चल गया होगा कि आज हम बात करने जा रहे हैं कि आपके फोन से ब्लॉग कैसे किया जाता है। साथ ही, आइए देखें कि इससे पहले कि हम इसमें शामिल हों, कोई अपने फोन से ब्लॉग क्यों करना चाहेगा। आप इस पेज से अपने मोबाइल डिवाइस (mobile device) पर ब्लॉगिंग के लिए आवश्यक ऐप्स के बारे में जान सकते हैं।

मोबाइल ब्लॉगिंग के लिए सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है
ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले, हमें पहले एक ऐसा प्लेटफॉर्म चुनना होगा जिस पर हमारी वेबसाइट होस्ट की जा सके। प्रसिद्ध wordpress and blogger सहित कई मुफ्त होस्टेड Solution उपलब्ध हैं। दोनों प्लेटफार्मों के लिए कई ऐप उपलब्ध हैं जो users को अपनी पोस्टिंग लिखने, modify और प्रकाशित करने की सुविधा देते हैं।

wordpress and blogger के बीच मूलभूत अंतर यह है कि ब्लॉगर को स्थापित करना और उपयोग करना आसान है, हालांकि वर्डप्रेस को अनुकूलित करना और self hosted environment में माइग्रेट करना काफी आसान है।

1 . Google Blogger
मोबाइल ब्लॉगिंग का अर्थ यह नहीं है कि आप अपने account को केवल अपने फोन पर वेब ब्राउज़र के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। user एक ब्लॉग create कर सकते हैं या अपनी पिछली मोबाइल पोस्टिंग को एक में एकीकृत कर सकते हैं।

Google ब्लॉगर प्लेटफ़ॉर्म सुविधाएँ

यह सभी मोबाइल ब्राउज़रों के साथ Accompaniment है।
दूसरी ओर, Google ब्लॉगर 100% free service है।
Pros: इसमें ब्लॉगिंग Easy है, और इसे एक simple phone से भी किया जा सकता है।

2. WordPress

मोबाइल ब्लॉगिंग के लिए, वर्डप्रेस मोबाइल Edition बहुत ही लोकप्रिय है। इसमें बड़ी संख्या में प्लगइन्स होते हैं जो आपके काम को आसान बनाते हैं। मोबाइल ब्राउज़र automatically पहचाने जाते हैं, और उन्हें आसानी से बदला जा सकता है।

Availability: ये व्यावहारिक रूप से सभी ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध हैं।
Cost: कुछ प्लगइन्स मुफ्त हैं, जबकि अन्य के लिए नियमित वर्डप्रेस शुल्क हैं।
Pros: यह आपको अपने ब्लॉग को customize करने के लिए बहुत सारे विकल्प देता है।

इसे भी पढ़े ब्लॉग पोस्ट के लिए फ्री स्टॉक इमेज 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments