Friday, July 1, 2022
Homeअन्यब्लॉग पोस्ट करने से पहले क्या करना चाहिए ? Before Publishing a...

ब्लॉग पोस्ट करने से पहले क्या करना चाहिए ? Before Publishing a Blog Post

यदि आप इस बारे में अनिश्चित हैं कि ब्लॉग (Blog) पोस्ट कैसे प्रकाशित किया जाए, तो हम इस लेख में कुछ practical and valid तरीकों पर चर्चा करेंगे ताकि भविष्य में हमारी ब्लॉग (Blog) पोस्ट Positive परिणाम प्रदान करेगी। हम अपने ब्लॉग (Blog) लेख को तैयार करने और keyword Research करने के लिए बहुत प्रयास करते हैं|

लेकिन हम कुछ small details को नजरअंदाज कर देते हैं और इसे तेजी से प्रकाशित (published) करते हैं।
हालाँकि, यदि हम कुछ small details पर अधिक ध्यान देते हैं, तो हम उस ब्लॉग(Blog) को लाखों लोगों के सामने ला सकते हैं |

इसे भी पढ़े ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके 

ब्लॉग पोस्ट करने से पहले क्या करें?

1 .Article Title in Grammar and Spelling Check

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आपको अपने द्वारा लिखे गए लेख (Article) में spelling error को ठीक करना चाहिए, क्योंकि आपके द्वारा लिखी गई Article में spelling error आपकी internet reputation को नुकसान पहुंचाएगी।

यदि आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (Microsoft Word) में एक लेख बनाते हैं, तो आप tips, spelling mistakes और grammatical दोषों को हटा सकते हैं। हालाँकि, कुछ प्रीमियम सॉफ़्टवेयर हैं, जैसे कि Grammarly, जो आपकी पोस्ट में सबसे छोटी गलती को भी नोटिस कर सकता है और आपको इसे ठीक करने की अनुमति देता है।

जब लोग किसी ब्लॉग लेख को पढ़ने आते हैं तो वह सबसे पहले शीर्षक होता है; यह जितना आकर्षक होता है है, उतने ही अधिक लोग इसे पढ़ना चाहेंगे।

2. Add links to relevant articles

अपने ब्लॉग पोस्ट में सभी महत्वपूर्ण लिंक को शामिल करना महत्वपूर्ण है। इससे उन्हें Guidance मिलता है। इसी तरह, यह search bot और आपके लेख के बीच Communications की सुविधा प्रदान करता है।
a. Internal Link

ऐसे लिंक वे होते हैं जो किसी वेबसाइट के एक पेज को दूसरे से जोड़ने के लिए हाइपरलिंक का उपयोग करते हैं। इस मामले में दोनों source and target डोमेन Similar हैं। ब्लॉग में इंटरनल लिंक SEO-फ्रेंडली बैकलिंक्स के रूप में कार्य करते हैं।
b. External Links

ये अलग-अलग ब्लॉग से दो वेब पेजों को जोड़ते हैं। इस मामले में source and target डोमेन दोनों अलग हैं। बाहरी लिंक आपकी पोस्टिंग में उपयोगी जानकारी प्रदान करने में आपकी सहायता करते हैं।

3. To properly optimize images

ऐसा कहा जाता है कि एक great photo हजार शब्दों के बराबर होती है। इसी तरह, ब्लॉगिंग में कई SEO वेरिएबल के लिए तस्वीरें जिम्मेदार हैं। यदि फ़ोटो को ठीक से customized किया जाता है, तो वे बहुत अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न कर सकते हैं।
यदि आप images का सही उपयोग करते हैं, तो वे आपकी कंपनी के लिए एक प्रतीक भी बन सकते हैं। इसके अलावा, अच्छी तस्वीरें अधिकांश लोगों को उन्हें सोशल मीडिया पर share करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं, जो आपके ब्लॉग के प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण है।

4. Double check your meta tags for search engines.

आपका मेटा डेटा (meta data) आपकी Advertisement कॉपी की तरह ही काम करता है। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत सावधानी बरतनी चाहिए कि आप अपने मेटा डेटा में जो भी सामग्री शामिल करते हैं वह पूरी तरह सटीक है। परिणामस्वरूप, अपने मेटा डेटा (meta data) और post title को 155 और 55 characters के भीतर रखें |

5. Make your post shareable on social media.

हम सभी जानते हैं कि सामाजिक शेयर हमारे पोस्ट को देखने वाले लोगों की संख्या में significant increase करेंगे। ऐसा करने के लिए, आपको अपनी artical में सुधार करना होगा ताकि अधिक से अधिक लोग उन्हें सोशल मीडिया पर share कर सकें।

इसे भी पढ़े म्यूच्यूअल फंड क्या हैं ?

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments