Wednesday, December 7, 2022
Homeजीवनीदीपिका पादुकोण बायोग्राफी | Deepika Padukone Biography

दीपिका पादुकोण बायोग्राफी | Deepika Padukone Biography

दीपिका पादुकोण बायोडाटा और जीवनी

दीपिका पादुकोण बायोडाटा और जीवनी
नाम - दीपिका पादुकोने
निक नाम - दीपी, दीप्ज़ो
लिंग - महिला
जन्म की तारीख - 5 जनवरी 1986
आयु - 37 वर्ष (2022 के अनुसार)
पेशा कमाई का जरिया - अभिनेत्री, मॉडल (हिंदी, कन्नड़, अंग्रेजी)
मातृ भाषा - कोंकणी, कन्नड़
धर्म - हिंदू
राष्ट्र - भारतीय
जाति - ब्राह्मण
ऊंचाई वजन - 5′ 8" / 55 किग्रा
पहली फिल्म
ऐश्वर्या (कन्नड़)
प्रथम प्रवेश
ऐश्वर्या (2006, कन्नड़)
ओम शांति ओम (2007, हिंदी)
कोचादैयां (2014, तमिल)
फाइंडिंग फैनी (2014, अंग्रेजी)
निर्माता: छपाक (2020, हिंदी)
मनी फैक्टर - रु. 13 करोड़ /फिल्म
दीपिका पादुकोण परिवार और रिश्तेदार
पिता - प्रकाश पादुकोण (पूर्व भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी)
माता - उज्जला पादुकोण (ट्रैवल एजेंट)
भाई बंधु - कोई भी नहीं
बहन - अनीशा पादुकोण (छोटी, गोल्फर)
वैवाहिक स्थिति - विवाहित
पति - रणवीर सिंह (एम। 2018)
बेटियों - कोई भी नहीं
संस कोई नहीं
बॉयफ्रेंड/अफेयर्स निहार पांड्या, रणबीर कपूर, सिद्धार्थ माल्या, रणवीर सिंह

दीपिका पादुकोण की ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप

दीपिका पादुकोण की ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप
सेंटीमीटर में ऊंचाई - 174cm
मीटर में ऊंचाई - 1.74 वर्ग मीटर
फीट इंच में ऊंचाई - 5′ 8"
वज़न - 55 किग्रा
शारीरिक माप - 34-26-34
कमर का आकार ` - 26
कूल्हों का आकार - 34
आंख का रंग - काला
बालों का रंग - भूरा
दीपिका पादुकोण पसंदीदा
खास रंग - सफेद, मौवे
पसंदीदा अभिनेता - आमिर खान, शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, ब्रैड पिट्टी
पसंदीदा अभिनेत्री - हेमा मालनी, श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित, काजोल
पसंदीदा भोजन - दक्षिण भारतीय भोजन, रैवियोली बोलोग्नीज़, बिरयानी, पास्ता, दाल-चावल
शौक - नृत्य करना, पढ़ना, बैडमिंटन खेलना और खाना बनाना
पसंदीदा गायक - ए.आर. रहमान, रिहाना, जेनिफर लोपेज
पसंदीदा फिल्म - दिलवाले दुलानिया ले जाएंगे, द कलर ऑफ पैराडाइज
पसंदीदा फैशन डिजाइनर - अंजू मोदी, तरुण तहिलियानी, मनीष मल्होत्रा

दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) भारत की सबसे अधिक Payment पाने वाली अभिनेत्री, बॉलीवुड क्वीन और फैशन आइकन हैं। वह भारत की सबसे प्रसिद्ध हस्तियों में से एक हैं, और टाइम पत्रिका ने उन्हें 2018 में दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक के रूप में नामित किया। उनका नाम फोर्ब्स पत्रिका द्वारा दुनिया में शीर्ष दस सबसे अधिक भुगतान वाली अभिनेत्रियों में सूचीबद्ध किया गया था।

1.5 बिलियन से अधिक मासिक खोजों के साथ, Google के अनुसार, दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) भारत में सबसे अधिक Google पर खोजी जाने वाली महिला हस्ती हैं। पादुकोण भारत के सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया सितारों में से एक हैं, जिनके 40 मिलियन से अधिक इंस्टाग्राम फॉलोअर्स और 26.6 मिलियन ट्विटर फॉलोअर्स हैं।

दीपिका पादुकोण के पिता प्रकाश पादुकोण पूर्व भारतीय बैडमिंटन चैंपियन थे। दीपिका 16 साल की उम्र तक राष्ट्रीय स्तर की बैडमिंटन खिलाड़ी थीं, जब उन्होंने फैशन और मॉडलिंग में अपना करियर बनाने के लिए खेल छोड़ दिया। वह डेनमार्क के कोपेनहेगन में पैदा हुई थी, लेकिन भारत की नवाचार राजधानी बैंगलोर में पली-बढ़ी। 2006 के किंगफिशर कैलेंडर में शामिल होने के बाद उनकी हस्ती बढ़ी।

दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) बताती हैं कि बचपन में वह एक शांत स्वभाव की लड़की थीं, जिनके ज्यादा दोस्त नहीं थे। जब वह आठ साल की थीं, तब उन्होंने एक चाइल्ड मॉडल के रूप में भी काम किया। रणबीर कपूर के साथ उनका रिश्ता 2008 में फिल्म बचना ऐ हसीनो की रिलीज के साथ शुरू हुआ, लेकिन एक साल बाद समाप्त हो गया। उन्हें 2017 में सह-कलाकार रणवीर सिंह से प्यार हो गया और नवंबर 2018 में इटली के लेक कोमो में पारंपरिक कोंकणी और सिंधी समारोह में उनसे शादी कर ली।

पादुकोण का पालन-पोषण बैंगलोर में हुआ, जो बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण की बेटी हैं। उसने एक युवा खिलाड़ी के रूप में राष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट में भाग लिया लेकिन एक फैशन मॉडल के रूप में अपना करियर बनाने के लिए खेल छोड़ दिया। उन्हें फ़िल्मी भूमिकाओं के प्रस्ताव जल्दी मिले और उन्होंने 2006 में कन्नड़ फ़िल्म ऐश्वर्या में मुख्य नायिका के रूप में अभिनय की शुरुआत की।

दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) ने अगली बार शाहरुख खान के साथ ओम शांति ओम (2007) में अभिनय किया, जो उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म थी, जिसने उन्हें सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया। पादुकोण ने रोमांटिक कॉमेडी लव आज कल (2009) में अपने प्रमुख प्रदर्शन के लिए आलोचकों की प्रशंसा प्राप्त की, लेकिन फिर उन्हें एक झटका लगा।

कॉकटेल (2012), एक रोमांटिक कॉमेडी, पादुकोण के करियर में एक महत्वपूर्ण क्षण था, जिसने विभिन्न पुरस्कार शो में अपनी प्रशंसा और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नामांकन प्राप्त किया। रोमांटिक कॉमेडी ये जवानी है दीवानी (2013) और चेन्नई एक्सप्रेस (2013), डकैती कॉमेडी हैप्पी न्यू ईयर (2014), और पीरियड ड्रामा बाजीराव मस्तानी (2015) और संजय लीला भंसाली की पद्मावत (2018) में अभिनय करने के बाद वह प्रमुखता से उभरीं। जिनमें से सभी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों में से हैं।

दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) ने भंसाली के दुखद उपन्यास गोलियों की रासलीला राम-लीला (2013) में जूलियट के अपने चित्रण के लिएदीपिका पादुकोण भारत की सबसे अधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्री, बॉलीवुड क्वीन और फैशन आइकन हैं। वह भारत की सबसे प्रसिद्ध हस्तियों में से एक हैं, और टाइम पत्रिका ने उन्हें 2018 में दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक के रूप में नामित किया। उनका नाम फोर्ब्स पत्रिका द्वारा दुनिया में शीर्ष दस सबसे अधिक भुगतान वाली अभिनेत्रियों में सूचीबद्ध किया गया था।

इसे भी पढ़े

विद्या बालन बायोग्राफी

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments