जीवनसाथी के साथ अच्छे पल कैसे बितायें – How to spend Quality Time with your Partner

किसी भी संबंध में अच्छा पल या समय क्या होता है – What is a Good Moment or Time in any Relationship

कोई भी संबंध/रिश्ता (Relation) खूबसूरत तभी बनता है, जब उसमें भरपूर प्रेम और सम्मान होता है। जीवन उस वक़्त सबसे हसीन (Very Beautiful) नज़र आता है, जब हमारे जीवन में वो लोग शामिल होते हैं, जिनसे हम प्यार (Love) करते है, या फिर वो, जो हमें प्रेम (Love) करता है। फिर भी समय-समय पर अपने रिश्ते (Relation) को ताज़ा करना जरुरी होता है। इससे उसमें फिर से नई ज़ान आ जाती है। यह पॉवर बूस्टर (Power Booster) का काम करते है। इन्हीं पॉवर बुस्टर्स (Power Booster) को अच्छा समय (क्वालिटी टाइम/Quality time) कहते हैं।
क्वालिटी टाइम (Quality time) का मतलब ये बिलकुल नहीं कि आप दोनो पति-पत्नी (Husband-Wife) एक साथ बैठकर किसी समस्या को सुलझाएं। इसका सीधा सा मतलब है, खूबसूरत यादें (Beautiful memories) बनाना, जो आपके दिल को मोह लें और जीवन को और खूबसूरत (Beautiful) बना दें।
एक रिश्ते में, यह कहा जाता है कि यदि आप अपने साथी को एक विशेष उपहार देना चाहते हैं तो यह आपका कीमती समय (Quality time) है। इसका मतलब है कि आपका समय किसी के लिए सबसे अच्छा उपहार हो सकता है। आजकल लोग अपने रोजमर्रा (Everyday) के काम में इतना बिजी (Busy) हो जाते हैं, कि उनके पास बात करने का भी समय नहीं होता है और अगर यही दिनचर्या चलती रही, तो यह आपके साथ-साथ आपके रिश्ते (Relation) को भी त्रस्त(Influenced) कर सकता है। हर रिश्ते (Relation) को कुछ खास समय (Quality time) की जरुरत होती है। एक क्वालिटी टाइम (Quality time) वह होता है जब आप दोनों साथ होते हैं और कुछ खूबसूरत पल (Beautiful Moments) साथ बिताते हैं। आप कुछ शारीरिक गतिविधियों (Physical Activitys) का भी चयन कर सकते हैं। हमने यहां आपके लिए गुणवत्ता समय (Quality time) बिताने के कुछ दिलचस्प गतिविधियों (Interesting Activities) और विचारों को संजो कर पेश किया है।

इसे भी पढ़े:- Square Foot Gardening | वर्ग फुट बागवानी क्या है?

जीवनसाथी के साथ अपना क्वालिटी टाइम स्पेशल कैसे बनाएं – How to make your quality time special with your Partener

ऐसे कई तरीके हैं जहाँ आप अपने पति (Husband), पत्नी(Wife), जीवनसाथी (Partener), साथी और दोस्तों (Spouse and Friends) के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं।

अपने फोन को टच न करें – Do not touch your Phone

फोन आपको लोगों के साथ जोड़ सकता है, लेकिन यह आपके आस-पास के लोगों से दूरी भी बना सकता है और अब यह असफल विवाह (Failed Marriage) के पीछे के प्रमुख कारणों में से एक है। इसलिए, हमेशा यह प्रस्ताव (Suggestion) दिया जाता है कि अपने साथी के साथ क्वालिटी टाइम (Quality time) बिताते हुए अपने फोन को एक साइड में रखें। शारीरिक (Body) और मानसिक रूप से एक-दूसरे के लिए उपस्थित रहें और आप दोनों एक साथ बिताए विभिन्न खूबसूरत पलों (Beautiful Moments) के बारे में बात कर सकते हैं।

अपने साथी की रुचि और शौक जानें – Know your partner’s interests and Hobbies

जब आप कुछ खास पल बिताने की योजना बनाते हैं, तो आपको अपने साथी की रुचि को जानना चाहिए; इससे आपको अपना क्वालिटी टाइम (Quality time) दिलचस्प बनाने में मदद मिलेगी। आप उसके अनुसार योजना बना सकते हैं, जैसे गिटार (Guitar) बजाना या कुछ समय के लिए एक साथ नृत्य (Dance) करना। शौक एक ऐसी चीज है जो हमें खुश तो करती ही है साथ ही साथ, यह आप दोनों को करीब ला सकती है।

नई चीजों को एक साथ आज़माएं – Try new things together

दम्पत्ति (Couple) कुछ भी करने के लिए स्वतंत्र (Independent) होते हैं, इसलिए उन्हें खुश रहने और एक-दूसरे को संतुष्ट (Satisfied) करने के लिए अपने जीवन में विभिन्न तरीकों और प्रौद्योगिकी (Technique) को अपनाने का प्रयास करना चाहिए। वे एक नई जगहों पर जा सकते हैं या एक नई भाषा (Language) सीख सकते हैं, यह सबसे अच्छा मौका हो सकता है क्योंकि जब आप एक भाषा (Language) सीखते हैं तो आपको रोज़ अभ्यास (Practice) करना पड़ता है और इस तरह से आप कुछ समय एक साथ बिताते हैं।

इसे भी पढ़े:- कोरोनावाइरस महामारी के दौरान खुद को स्थिति के अनुसार कैसे ढालें

साथ में खाना पकाएं – Cook Together

खाना बनाना महिलाओं का ही डिपार्टमेंट (Department) माना जाता है, लेकिन अगर आप अपनी पत्नी (Wife) की मदद करते हैं या उसके लिए कुछ पकाने में अपनी रुचि (Interest) दिखाते हैं, तो यह न केवल उसे खुश करेगा बल्कि इस तरह से आप दोनों साथ में कुछ क्वालिटी टाइम (Quality time) बिता सकते हैं। एक महिला को बहुत अच्छा लगता है, जब कोई उसके लिए खाना बनाता है। कभी-कभी आप अपने कर्तव्यों (Duties) का आदान-प्रदान कर सकते हैं क्योंकि हम आमतौर पर अपने नित्य (Regular) कर्तव्यों से तंग आ जाते हैं और इस तरह से आप दोनों एक-दूसरे के काम (Work) की अदला-बदली करके मदद कर सकते हैं और साथ ही साथ कुछ खूबसूरत क्षणों (Quality Times) को एक साथ साझा कर सकते हैं। यकीन मानिए, यह रिश्ते (Relation) में कई सुंदर आयाम (Beautiful Dimensions) जोड़ देता है।

फिल्म के लिए जाएं – Go to the Movie

फिल्में हमारे बुद्धि (Brain) में एक नाटकीय सीक्वेंस (Dramatic sequence) बनाने में मदद करती हैं और आपके करीबी लोगों के साथ कुछ समय बिताने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक मानी जाती हैं। एक Romantic फिल्म देखने की प्रयास (Try) करें और यह सचमुच आपका दिन बना सकता है।

सप्ताहांत योजना – Weekend Plan

यात्रा दो लोगों के करीब आने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। जब आप किसी दूसरे नगर (City) या देश (Country) की यात्रा करते हैं, तो केवल एक ही व्यक्ति जिसे हम जानते हैं, वह आपका साथी होता है। यह आप दोनों को करीब लाने में मदद करता है। यह आपको एक अद्भुत खास समय (Amazing special time) बिताने का सुनहरा मौका दे सकता है, जहां आपको परेशान करने वाला कोई नहीं होता। इसलिए, यदि आप कुछ विशेष समय बिताने की योजना (Plan) बना रहे हैं तो आप सप्ताहांत की योजना बना सकते हैं।

कुछ बाहरी गतिविधियों का प्रयास करें – Try some outdoor activities

यदि आप दोनों को साहसिक चीजें पसंद हैं, तो आप कुछ साहसिक (Adventure) प्रोग्राम (Program) प्लान कर सकते हैं। आप एक मनोरंजन (Entertainment) पार्क की यात्रा कर सकते हैं या लंबी पैदल यात्रा (Hiking), राफ्टिंग (Rafting), बंजी जंपिंग (bungee jumping) आदि गतिविधियों के लिए जा सकते हैं, जो आप दोनों को एक-दूसरे को जानने में मदद करेंगे, आपको उनकी कमजोरी, ताकत के बारे में मालूम होगा। यह इतना खूबसूरत समय (Quality Time) होता है, जिसे आप जिन्दगी भर (All life) नहीं भूल सकते।

एक कैंबेकार लाइट दोपहर का खाना प्लान करें – Plan a camber light lunch

कभी-कभी अपनी दिनचर्या से अलग कुछ करने की प्रयास (Try) करना आवश्यक होता है। इसके लिए आप सिर्फ एक कैंबेकार-लाइट दोपहर का खाना (Camber Light Lunch)  की योजना बना सकते हैं और साथ में कुछ मूल्यवान समय बिता सकते हैं। ये छोटे क्षण पॉवर बूस्टर (Power Booster) के रूप में काम करते हैं क्योंकि आमतौर पर, हम अपने व्यस्त कार्यक्रम (busy schedule) के कारण अपने प्रियजनों को ज्यादा समय नहीं दे पाते हैं लेकिन इस तरह की योजनाएं, आपके रिश्ते (Relation) में नई जान ला सकती है।

एक साथ कुछ खेल खेलें – Play some games together

खेल खेलना हमेशा बहुत मज़ेदार होता है और हम हमेशा ऐसे खूबसूरत पलों  (Beautiful moments) को याद करते हैं। अच्छी यादें बनाना भी एक कला है। खेल खेलने से (Tension) भी कम होता है और आप वास्तव में कुछ मूल्यवान समय (Valued Time) बिता सकते हैं।

दोपहर का खाना के बाद टहलने जाएं – Go for a walk after lunch

रात (Night) के खाने के बाद, एक छोटी सी सैर के लिए जाएं और वित्त, भविष्य इत्यादि को छोड़कर विभिन्न विषयों पर बात करें क्योंकि ये विषय आपको चिंताशील (Worried) कर सकते हैं और जो पल आपने अपने लिए निकाला है, वो बरबाद हो सकता है। यह समय, खुद को विश्राम (Rest) देने, (Tension) कम करने, यादें बनाने और एक-दूसरे को जानने के लिए है। इसलिए अपनी पसंद, नापसंद आदि पर बात करें।

संचार – Communications

कभी-कभी संचार (Communications) की कमी के कारण शादी विफल भी हो जाती है। संचार एक जीवन रेखा की तरह है। यह एक मजबूत संबंध (Strong connection) डिवेलप (Developed) करने के लिए बहुत आवश्यक है। संचार (Communications) का अभाव कई गलतफहमियों (Misunderstandings) को बढ़ाता है। इसलिए चाहे जो हो, कभी भी संचार (Communications) बंद नहीं करना चाहिए। यह आप दोनों को करीब ला सकता है और यदि आप साथ में कुछ खास समय की योजना बना रहे हैं, तो एक साथ बैठने के लिए कोई खास जगह चुन सकते हैं और कुछ अंतहीन ( Endless)बातचीत कर सकते हैं।

साथ में पढ़ें – Read Along

साथ में पढ़कर भी आप समय बिता सकते हैं। यह संभव है कि आपकी पत्नी (Wife) को किताबें पढ़ना पसंद ना हो, उस स्थिति में, आप उसके लिए पढ़ें और वो कहानी (Story) सुन सकती है। आपका केवल उसके लिए कुछ करना ही उसे अपार खुशी दे सकता है।

साथ में अपनी शाम की चाय या कॉफी का आनंद लें – With Enjoy tea or coffee Evening

आप एक समय तय कर सकते हैं, जब आप दोनों एक साथ बैठ सकते हैं। यह आपके सुबह या शाम की चाय/कॉफी-टाइम हो सकता है। इस तरह से आप दोनों रोज कुछ समय एक साथ बिता सकते हैं। मुझे विश्वास है कि यह क्वालिटी टाइम (Quality Time) के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है और इस तरह, आप एक-दूसरे के आदी हो जाएंगे और एक मजबूत संबंध डिवेलप (Developed) कर सकते हैं।

लॉन्ग ड्राइव पर जाएं – Go Long Drive

किसी खास के साथ कुछ बेहतरीन पल बिताने के लिए लॉन्ग ड्राइव बेस्ट ऑप्शन (Long drive best option)  है। आप अपने साथी और प्रकृति का एक साथ आनंद ले सकते हैं। यह आपके सप्ताहांत (Weekend)  बिताने के बहुत तरीकों में से एक है।

क्वालिटी टाइम के लाभ – Quality Time Benefits

तनाव को कम करता है – Reduces stress

यह जीवन से तनाव (Tension) और चिंताओं को कम कर सकता है क्योंकि बात करना एक चिकित्सा (Treatment) की तरह होता है और जब आप एकसाथ समय बिताते हैं और अपने प्रियजनों (Dear ones) के साथ बात करते हैं, तो यह स्वभाविक रूप से एंडोर्फिन (Endorphins), डोपामाइन (Dopamine) और सेरोटोनिन (Serotonin) नामक रसायनों का स्राव करता है, जिससे हमें खुशी का भावना (Feeling) होता हैं। इसलिए हमेशा कुछ क्वालिटी टाइम (Quality time) बिताने की प्रयास (Try) करें।

तलाक को कम करता है – Reduces divorce

आप अपने रिश्ते में जितने खुश हैं, तलाक की दर उतनी ही कम होता जाती है और ‘क्वालिटी टाइम (Quality time) ‘ बहुत अच्छा स्ट्रेस बर्नर (Stress burner) है, इसलिए नित्य (Regular) अंतराल पर कुछ क्वालिटी टाइम (Quality time) देने से तलाक (Divorce) का खतरा कम हो जाता है।

एक मजबूत रिश्ता डिवेलप करता है – Develops a strong Relationship

जितना अधिक समय आप एक साथ बिताएंगे (Spend), उतना अधिक आप एक दूसरे को जान पाएंगे और जितना अधिक आप एक दूसरे को जान पाएंगे उतना ही आपका  (Relationship strong) होगा। कुछ अनमोल समय एक साथ बिताने से कई लाभ (Benefit) हो सकते हैं। इसलिए हमेशा कुछ क्वालिटी टाइम बिताने की प्रयास (Try) करें।

अच्छा सेहत देता है – Gives good health

क्वालिटी टाइम होने से आपको खुशी मिलती है और आप तरोताजा रहते हैं। जब आप मानसिक रूप से फिट (Fit) होते हैं तो यह अपने आप आपको निरोग (Healthy) बनाता है। क्वालिटी टाइम होने से आपके भावनात्मक सेहत (Health) में भी सुधार होता है। इस प्रकार, यह आपके लिए कई तरह से फायदेमंद है।

निष्कर्ष – Conclusion

मूल्यवान समय एक अच्छे रिश्ते का एक अभिन्न हिस्सा है और यह हमेशा सकारात्मक (Affirmative) परिणाम लाता है, चाहे बात आपके जीवनसाथी की हो या परिवार की। यह रिश्ते को मजबूत बनाता है और आपको मानसिक रूप से निरोग (Healthy) रखता है और व्यवहार में भी बदलना (Change) लाता है। लेकिन आजकल हम पैसे कमाने के सिर चकराना (Dizziness) में इतने खो गए हैं कि कभी-कभी हम इन चीजों को बेकार मान लेते हैं। क्योंकि हम में से कुछ सोचते हैं, सब कुछ पैसे से खरीदा जा सकता है, लेकिन प्यार, भावनाएं और रिश्ते अनमोल हैं।

जिस तरह से हम जीने के लिए भोजन (Food) करते हैं और सांस लेते हैं, उसी प्रकार अच्छे रिश्ते के लिए हमें कुछ गुणवत्ता वाले समय की आवश्यकता होती है। कई दिलचस्प गतिविधियाँ (Interesting activities) हैं जो आपको तरोताजा कर सकती हैं और आपकी उबाऊ दिनचर्या (Boring routine) से छुट्टी दिलाने में कारगर साबित हो सकती है।

Leave a Comment