Tuesday, October 27, 2020
Home टैकनोलजी Square Foot Gardening | वर्ग फुट बागवानी क्या है?

Square Foot Gardening | वर्ग फुट बागवानी क्या है?

Hindi Blogout of Contents

वर्ग फुट बागवानी के लिए आपका मार्गदर्शक (Your Guide to Square Foot Gardening )

दशकों से बागवानी (Gardening) की दुनिया में यह एक चर्चा का विषय रहा है: वर्ग फुट उद्यान (Square Foot Gardening) , हर जगह छोटे अंतरिक्ष बागवानी में एक क्रांति है। यह पता लगाने में ज्यादा कल्पना नहीं है कि यह मूल अवधारणा क्या है। इसमें बागवानी (Gardening) भूखंडों को सावधानीपूर्वक मापना शामिल है। सावधानीपूर्वक योजना बनाने से आप कितना खाना बढ़ाते हैं, और आप कितने कचरे से बच सकते हैं, इस पर भारी प्रभाव पड़ सकता है। लेकिन पारंपरिक माली और अन्य शैलियों (जैसे अपने आप) के लिए, हमें औपचारिक परिचय की थोड़ी अधिक आवश्यकता हो सकती है!

इसे भी पढ़ें:- प्राकृतिक सौंदर्य पाने के घरेलू उपाय (Praktik Sondry Pane ke Gharelu Upay)

वर्ग फुट बागवानी (Square Foot Gardening) क्या है, और यह कहां से आया है? इसके बारे में क्या शानदार है? लोग आज भी बगीचों (Gardens) में विधि का उपयोग क्यों करते हैं, और यह इतना लोकप्रिय क्यों है?

Your Guide to Square Foot Gardening
Your Guide to Square Foot Gardening

निश्चित रूप से, इसमें आपके बढ़ते हुए स्थान से सबसे अधिक प्राप्त करने के लिए वर्ग-फुट (Square Foot) माप का चतुर उपयोग शामिल है। लेकिन आजकल, एक स्थानीय खाद्य आंदोलन (Local food movement) और घर के विकास के लिए एक जुनून के साथ, इस विचारधारा के सभी INS और बहिष्कार को जानने का मतलब है पूरी तरह से।

वर्ग फुट जड़ें (Square Foot Roots)

वर्ग फुट बागवानी (Square Foot Gardening) क्या है, और यह कहाँ से आया है? संक्षेप में, यह बढ़ते हुए भोजन के लिए एक दृष्टिकोण है जिसमें साथी रोपण (Planting), गहन रिक्ति (Deep vacancy), और एक छोटी सी जगह से संभव सबसे अधिक भोजन प्राप्त करना शामिल है। यह सब 1981 में एक अवधारणा के रूप में शुरू हुआ और स्क्वायर फ़ुट गार्डनिंग के लेखक सिविल इंजीनियर मेल बार्थोलोम्यू (Civil engineer mel Bartholomew) द्वारा विकसित किया गया।

एक शहरी योजनाकार के रूप में अपने अनुभवों में, बार्थोलोम्यू (Bartholomew) ने पारंपरिक एकल-पंक्ति बागवानी (Single-row Gardening) के कम कुशल और उत्पादक तरीकों (Productive methods) पर ध्यान आकर्षित किया। स्वयं एक शौकीन माली (Fond Gardener), उन्होंने अपने शहर के डिजाइन और नियोजन कौशल (Planning skills) को अपने हरे रंग के अंगूठे के साथ जोड़कर कभी-कभी व्यावहारिक वर्ग फुट उद्यान के साथ आने के लिए – और इस तरह, उनकी पुस्तक का जन्म हुआ।

इस पुस्तक ने न केवल औसत माली (Gardener) के लिए, बल्कि स्वास्थ्य (Health), एर्गोनॉमिक्स (Ergonomics), अंतरिक्ष उपयोग (Space Utilization) और यहां तक कि आबादी के बीच खाद्य सुरक्षा में सुधार (Improve food security between) के लिए छोटे स्थानों में अधिक भोजन उगाने के लिए एक रोमांचक नए तरीके के रूप में आग पकड़ ली।

इसके पहले संस्करण को अमेरिका (America) की अब तक की बेस्टसेलिंग बागवानी (Bestselling Gardening) पुस्तकों में से एक के रूप में जाना जाता है, जिसकी एक लाख से अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं।

दशक बाद में, पुस्तक बागवानी गाइडों (Gardening guides) के बीच शीर्ष स्तर पर बनी रही – इसलिए लगातार खरीदी, इस्तेमाल, और आनंद लिया, कि पुस्तक का एक लंबे समय से प्रतीक्षित अद्यतन 2006 में द ऑल न्यू स्क्वायर फुट गार्डनिंग के रूप में जारी किया गया था, जिसके बाद एक दूसरा संस्करण था। 2013 में। आप इसे अमेज़न (Amozan) पर पाएंगे।

अब भी, बार्थोलोमेव (Bartholomew) ने छिटपुट रूप से नई तकनीकों और सूचनाओं के साथ अपनी अवधारणा को अपडेट किया है और आधुनिक बागवानी विधियों (Modern gardening methods) और फड्स के साथ अधिक सूचित किया जा सकता है जो आज के बागवान हैं।

एक ऐसी पुस्तक जो एक बागवानी क्लासिक (Gardening Classic) के रूप में इतनी लगातार है, उसमें सच्चाई, सही के कुछ कर्नेल होने चाहिए? यह बिल्कुल सही है: बागवानी की यह विधि कालातीत है, एक क्लासिक है जो अभी भी उस समय प्रासंगिक है जब भोजन की समस्याएं घरेलू चिंताओं (Food problems domestic concerns) के मामले में सबसे आगे हैं।

Square Foot Roots
Square Foot Roots

इसने उन्हें वर्ग फुट बागवानी (Square Foot Gardening) पुस्तकों की एक और लहर जारी करने के लिए प्रेरित किया। ऑल न्यू स्क्वायर फ़ुट गार्डनिंग ( का बर्थोलोम्यू (Bartholomew) का दूसरा संस्करण 2013 में प्रकाशित हुआ था। यह आज के कई हॉट गार्डनिंग ट्रेंड्स  की खोज करता है जिसमें वर्टिकल गार्डनिंग (Vertical gardening), कीट नियंत्रण (Pest control) और अपने बच्चों के साथ बागवानी (Gardening with Children) शामिल है।

एक ऐसी पुस्तक जो एक बागवानी क्लासिक (Gardening Classic) के रूप में इतनी लगातार है, उसमें सच्चाई, सही के कुछ कर्नेल होने चाहिए? यह बिल्कुल सही है: बागवानी (Gardening) की यह विधि कालातीत है, एक क्लासिक है जो अभी भी उस समय प्रासंगिक है जब भोजन की समस्याएं घरेलू चिंताओं (Food problems domestic concerns) के मामले में सबसे आगे हैं।

भले ही यह दशकों पहले कल्पना की गई थी, इसकी महानता का सार अभी भी अंतरिक्ष-बचत (Space saving), घर के लिए DIY खाद्य उत्पादन तकनीक (Food production technology) में दिखता है जो अपनाने में मुश्किल नहीं है।

क्या आप उन्हें स्वयं सीख सकते हैं? बेशक! आइए एक नज़र डालते हैं कि आप इन तरीकों Square Foot Gardening को कैसे अपना सकते हैं।

स्क्वायर फूट गार्डनिंग क्या है? (What Is Square Foot Gardening)

सबसे पहले – क्या वास्तव में वर्ग फुट बागवानी (Square Foot Gardening) के लाभ हैं? यह पहली जगह में बागवानी (Gardening) के लिए एक सार्थक दृष्टिकोण क्यों है?

पिछवाड़े के माली (Gardener) के लिए, या यहां तक कि नौसिखिया के लिए शहरी घर के कामकाज के लिए, यह बारहमासी विधि (Perennial method) सिर्फ कुछ कारणों से अधिक के लिए आपका सही भोजन-विकसित (Food-grown) विकल्प है:

 

  • एक छोटे से स्थान के भीतर उतना ही भोजन उगाएं जितना कि आप कुछ पारंपरिक पंक्ति वाले बागानों (gardens) के साथ ले सकते हैं
  • कॉम्पैक्ट 4-बाय -4 फुट (Compact 4-by-4 foot) उठाया बेड गार्डन आसान पहुंच के लिए बनाता है
  • बड़े यार्ड की आवश्यकता नहीं है – आंगन, बालकनी (Balcony) या छोटे भूखंड (smaller plot) पर भोजन बढ़ाएं
  • कोई भी निराई (Weeding) नहीं (खरपतवार रहित मिट्टी मिश्रण का उपयोग करके सही सेटअप के साथ)
  • कम काम और शरीर पर खिंचाव
  • कोई नकारात्मक प्रभाव या यार्ड को नुकसान नहीं
  • अविश्वसनीय रूप से आसान – नए माली (new gardeners) के लिए आदर्श
  • अपने स्वयं के भोजन की सोर्सिंग करके न्यूनतम प्रबंधन के साथ पैसे बचाएं

यह सही है: इस चतुर बागवानी दृष्टिकोण (clever gardening approach) के साथ, आप अनिवार्य रूप से अपने स्वयं के भोजन को छोटे स्थानों से सोर्स कर रहे हैं, अपने आप को पैसा बचा रहे हैं और शायद ही इसमें कोई काम डाल रहे हों!

इसे भी पढ़ें:- जीएसटी क्या है? – What is GST in Hindi

इस पद्धति का उपयोग करके तंग, कॉम्पैक्ट (Compact), अभी तक स्वस्थ रिक्ति के कारण (Due to healthy vacancy), आप प्रतिस्पर्धात्मक (Competitive) रूप से उतना ही भोजन पैदा कर सकते हैं जितना कि आप एक बड़े स्थान पर कर सकते हैं जो कम-स्थान कुशल पंक्ति फसल विधियों (Efficient row cropping methods) का उपयोग करके लगाया गया था।

निश्चित रूप से, पारंपरिक रो-क्रॉप स्वस्थ पौधों (Ro-Crop Healthy Plants) को पंक्तियों के बीच पर्याप्त अंतर की गारंटी देता है, लेकिन वर्ग फुट बागवानी (Square Foot Gardening) इस सवाल का जवाब देती है: क्या उन स्थानों में भी अधिक पौधों का उपयोग नहीं किया जा सकता है?

साथ ही, 4 × 4 फुट उठी हुई बिस्तर संरचना (विधि के मानक उठाए गए बिस्तर आयाम) में, आपको एक बड़े भूखंड के इन-ग्राउंड रोपण (In-ground planting) के लिए आवश्यक कार्य की मात्रा के पास कहीं भी नहीं करना है।

इस तरह के बिस्तर की खरीद या निर्माण के साथ (चाहे लकड़ी, प्लास्टिक, कपड़े, या यहां तक ​​कि उपकरण मेशिफ्ट सिंडर ब्लॉकों से) और नीचे के अस्तर के अलावा, आप अपने बिस्तर को पूरी तरह से खरपतवार मुक्त (Weed free) रख सकते हैं – इस प्रकार एक अच्छा हिस्सा खत्म कर सकते हैं बागवानी (Gardening) का काम पूरी तरह से।

यह विशेष रूप से सच है यदि आप अपने स्वयं के यार्ड से मिट्टी में रोपण (Soil Planting) के बजाय एक बीज-मुक्त मिट्टी (Seed free soil) का मिश्रण जोड़ते हैं, बार्थोलोमेव (Bartholomew) की विधि का एक महत्वपूर्ण पहलू।

विधि का मानक 4-बाई-4-फुट (4×4 foot Raised) कुल बढ़ा हुआ बेड स्पेस भी बिस्तर के किसी भी स्थान पर पहुंचने के लिए, चाहे निराई, जुताई (Weeding), संशोधन के लिए भर में पहुँचने के लिए सही आकार है – आप इसे नाम देते हैं। यह काफी एर्गोनोमिक विकल्प (Ergonomic options) है!

इसके अलावा, स्थापित करने और रोपण (Planting) के लिए तकनीक (Technique) सीखना बहुत आसान है, और यहां तक ​​कि शुरुआती के लिए सही माध्यम प्रदान कर सकते हैं जो अभी खाद्य बागवानी (Food Gardening) में अपने पहले रोमांच पर शुरू कर रहे हैं।

बेशक, कुछ भी वास्तव में महान को कम से कम थोड़ी गर्मी आकर्षित करता है! विधि के कुछ आलोचकों का कहना है कि, इसके स्थान के बावजूद- और कार्य-बचत तकनीकों (Work-saving techniques) के बावजूद, स्टार्टअप महंगा हो सकता है – एक उठाए गए बिस्तर की खरीद या निर्माण महंगा हो सकता है, जैसा कि पूरी तरह से खरपतवार मुक्त (Weed free), पोषक तत्वों (Nutrients) पर आपके हाथ हो सकता है- अमीर मिट्टी मिट्टी या खाद (rich potting soil or compost)।

उस पर मेरी वापसी? निश्चित रूप से, आप $ 100 की सीमा में स्टार्टअप की लागत को कम कर सकते हैं (हालांकि यदि आप एक स्मार्ट सौदा-शिकारी या हैंडपर्सन हैं तो शुरुआती लागत बहुत कम हो जाती है), लेकिन अपने भोजन के बजट (Food budget) पर अंतिम प्रभाव के बारे में सोचें (और आत्मविश्वास वह समय के साथ अपने खुद के भोजन को प्राप्त करने में प्राप्त किया जाएगा)!

यह सही है: समय के साथ, आप अपने स्वयं के भोजन को बढ़ाकर अपने भोजन के बजट (Food budget) पर पैसा बचाएंगे (जबकि इसके बारे में अच्छा और स्वस्थ महसूस करते हैं!)

इस विधि के साथ अपने स्वयं के भोजन को सीधे अपने पिछवाड़े से सोर्स (Backyard sourced) करना भी बेहतर के लिए खाद्य प्रणाली (Food system) के अपने हिस्से को बदलने के बारे में सक्रिय महसूस करने का एक शानदार तरीका है।

एक खाद्य उद्यान (Food garden) को व्यवस्थित रूप से विकसित करके और अपने स्वयं के पिछवाड़े में इस पद्धति का उपयोग करके, आप औसत किराने की दुकान की उपज की तुलना में बहुत कम पर्यावरणीय (Environmental) और स्वास्थ्य लागत (Health cost) पर अपनी मिट्टी से सीधे उत्पादन (Direct production from soil) प्राप्त कर रहे हैं।

बेसिक सेटअप (Basic Setup)

बागवानी और जीवनशैली के कई ध्यान देने योग्य लाभों के साथ, स्क्वायर फुट बागवानी में बागवानी दुनिया में एक समय से सम्मानित, अच्छी तरह से परीक्षण (Testing) की गई जगह है।

लेकिन ऐसी कौन सी विशेष तकनीकें हैं जो ऐसे भयानक परिणाम लाती हैं?

1. अपने बढ़ते स्थान प्राप्त करें (Get your Growing Space)

सबसे पहले, एक 4-बाय -4 फ़ुट (4-by-4 foot) उठाया हुआ बेड बॉक्स बनाएँ (खरीदें) (यदि आप कम खरपतवार चाहते हैं और आप अन्य मिट्टी के ऊपर निर्माण कर रहे हैं, तो खरपतवार अवरोध भूनिर्माण (Weed barrier landscaping) कपड़े के साथ लाइन में खड़ा है)।

इसे भी पढ़ें:- इनकम टैक्स क्या है? (Income Tax Kya Hai)

2. अपने पसंदीदा मिट्टी रखो (Put In Your Preferred Soil)

इसे उपजाऊ पॉटिंग मिट्टी (Fertile Potting Soil) (भाग पीट काई, खाद, और वर्मीक्यूलाईट, या अपनी पसंद का एक और मिश्रण – अधिमानतः खरपतवार से मुक्त) के साथ भरें।

Put In Your Preferred Soil
Put In Your Preferred Soil

3. अपने ग्रिड का लेआउट बनाये (Lay Out Your Grid)

प्लांट रिक्ति (Plant vacancy) के लिए अपने बॉक्स (Box) के ऊपर एक चौकोर फुट ग्रिड (Square foot grid) ओवरले करें, फिर अपने बीजों (Seeds) को लगाए।

4. बढ़ते जाओ! (Get Growing)

पानी (Water), बढ़ने (Grow), और हाथ की सफ़ाई (Presto)!

इन चरणों के सभी बहुत आसान लगते हैं, है ना? आप में से अधिकांश हरे अंगूठे के लिए कुछ भी नया नहीं है।

लेकिन आपने स्पष्ट बात पर ध्यान दिया होगा जो इस पद्धति को अन्य तकनीकों से अलग बनाता है: वर्ग-फुट ग्रिड (Square-foot grid)।

बार्थोलोम्यू के कैनन के अनुसार (According to Bartholomew’s canon), यह ग्रिड (Grid) आम तौर पर एक आसान-से-बनाने वाला, घर का बना मापने का उपकरण है, जो लकड़ी के पतले स्लैट्स (विशेष रूप से लाठ) से तैयार किया जाता है, जिसे तब क्रॉस-हैच (cross-hatched ) किया जाता है और स्क्वायर फुट-आकार के वर्गों (square foot-sized squares) में बनाया जाता है।

इस ग्रिड (Grid) को तब एक-एक करके 4-फीट 4 फीट की लकड़ी के बेड (4-by-4 foot wooden beds) पर रखा जाता है, और विभिन्न जड़ी-बूटियों (various herbs), सब्जियों (veggies) और अन्य के लिए विशिष्ट 1-बाय-1-फुट रोपण क्षेत्रों (1-by-1-foot planting areas) को मापने और नामित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

यदि आप अप्रेंटिस (या काम करने वाले) प्रकार के नहीं हैं, तो ये ग्रिड (Grid) अमेज़ॅन (Amozan) पर खरीदने के लिए मिल सकते हैं, मुख्य रूप से शीसे रेशा (fiberglass material) सामग्री से बने होते हैं।

या, आप लकड़ी के लट्ठे से अपना निर्माण कर सकते हैं, हालांकि मैंने बागवानों (Gardeners) को भी देखा है और किसान लकड़ी के बजाय अपना माप डालने के लिए एक अस्थायी स्ट्रिंग-एंड-पोस्ट सेटअप (temporary string-and-post setup) का उपयोग करते हैं।

ग्रिड के बारे में (Growing on The Grid)

यह इन ग्रिडों (Grids) से पूरी अवधारणा का जादू बनता है, और जो इस तरह से बागवानी (Square Foot Gardening) के पूरे प्रयास को इतना आसान बनाने में मदद करते हैं।

कुछ सब्जियों (Vegetables) को प्रत्येक वर्ग के भीतर एक निश्चित दूरी पर, प्रत्येक वर्ग के भीतर कुछ मात्रा में (पौधे पर निर्भर संख्या) लगाया जाता है। इसके बाद एक जीवित मल्च के रूप में खरपतवार को बाहर निकालते हुए प्रत्येक पौधे के स्थान और पोषक तत्वों (Nutrients) के उपयोग को अधिकतम किया जाता है, जिससे आपको एक छोटी सी जगह में अधिक से अधिक सब्जियां उगाने (Growing vegetables) की अनुमति मिलती है, और यहां तक ​​कि साथी रोपण के माध्यम से पौधे के स्वास्थ्य (Plant health) को बढ़ावा मिलता है (जो हम बाद में प्राप्त करेंगे)।

सब्जी (vegetable), जड़ी बूटी (Herb), या यहां तक ​​कि फल (Frout) जो आप रोपण (Planting) कर रहे हैं, के आधार पर, एक निरंतर ग्रिड जैसी रिक्ति (Continuous grid spacing) में प्रत्येक वर्ग के भीतर एक ही पौधे या इतने बीज होते हैं – जबकि वास्तविक ग्रिड (Real grid) खुद को मापने में मदद करता है और आपकी पंक्तियों को साफ-सुथरा रखता है !

सीधे शब्दों में कहें, तो आपको बस इतना करना है कि आपको प्रति वर्ग पौधों की संख्या पर विचार करना है, उन्हें रोपना (Planting) है, और बड़े ग्रिड (Grid) के भीतर ग्रिड निर्माण में स्वस्थ दूरी पर उन्हें सुनिश्चित करना है।

यह आश्चर्यजनक रूप से आसान है – इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह एक ऐसी तकनीक क्यों है जो जंगल की आग की तरह पकड़ी गई है!

नीचे, हम आपके वर्ग फुट बगीचे (Square foot garden) में लगाए जाने वाले सबसे आम सब्जियों के लिए सामान्य संख्या और रिक्ति नियमों को साझा करते हैं।

1-प्रति-वर्ग प्लांटिंग (1-Per-Square Plantings)

बस अपनी पसंद के 1-बाय-1-फुट वर्ग (1-by-1-foot square) के केंद्र में एक छेद (Hole) बनाएं, और अपने बीज रोपण (या अपने अंकुर को रोपाई) करें, इस आलेख में बाद में मिलने वाली सीडिंग तकनीकों (Seeding techniques) और लेआउट (Lay Out) दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए।

अजवायन (Celery)
मक्का (Corn)
बैंगन (Eggplant)
गोभी (Kale)
लेटिष (सिर) (Lettuce (head))
ओकरा (Okra)
ओरिगैनो (Oregano)
अजमोद (Parsley)
काली मिर्च (Peppers)
आलू (Potatoes)
रोजमैरी (Rosemary)
मीठे आलू (Sweet potatoes)
टमाटर (पके हुए) (Tomatoes (staked))

2-प्रति-वर्ग प्लांटिंग (2-Per-Square Plantings)

उचित समर्थन ट्रेले के साथ अनुशंसित बोने की दूरी पर, वर्ग के भीतर इन बीजों को साइड में रखें।

खरबूजा (Cantaloupe)
खीरे (Cucumbers)
कद्दू (Pumpkins)
तरबूज़ (Watermelons)
कद्दू (Winter squash)

(यूपी) 4-प्रति-वर्ग प्लांटिंग ((UP TO) 4-Per-Square Plantings)

प्रत्येक बीज के साथ एक वर्ग में पौधे लगाएं या चार कोनों में से एक का निर्माण करें। उन्हें एक दूसरे से और ग्रिड की सीमा से एक समान दूरी पर रखा जाना चाहिए, एक छेद के साथ वर्ग स्थान (Square Foot Gardening) के प्रत्येक कोने के करीब।

जैसा कि कहा गया है, इनमें से कुछ सब्जियों को 4 प्रति वर्ग के हिसाब से लगाया जाना जरूरी नहीं है। यदि आप थोड़ा कम भोजन उगाना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं।

तुलसी (Basil)
लहसुन-Garlic (बड़े बल्ब उगाने के लिए)
कोल्हाबी (Kohlrabi)
लीक-Leeks (बड़े पौधों को उगाने के लिए)
लेटिष-Lettuce (पत्ती)
प्याज-Onion (बड़े बल्ब उगाने के लिए)
सर्दियों की मूली (Winter radishes)
शलजम (Rutabaga)
ग्रीष्मकालीन स्क्वैश-Summer squash (पिंजरे के साथ)
स्विस कार्ड (Swiss chard)
टमाटर-Tomatoes (पिंजरे के साथ)
तोरी-Zucchini (पिंजरे के साथ)

(यूपी) 8- या 9-प्रति-वर्ग प्लांटिंग ((UP TO) 8- Or 9-Per-Square Plantings)

इनको एक ग्रिड में या वर्गाकार स्थान (Square Palce) के भीतर चौकोर आकार में रखें (यानी 3 पौधे जो 3 पौधों से लंबे हों, या तो एक वर्गाकार या चौकोर आकार के रिंग बॉर्डर बनाते हैं, बस यह सुनिश्चित करते हैं कि वे एक दूसरे से और सीमा से समान दूरी पर हों ग्रिड का।

4-प्रति-वर्ग रोपण (Planting per square) के साथ की तरह, यदि आप आवश्यक रूप से इतना भोजन नहीं चाहते हैं तो प्रत्येक सब्जी के कई पौधे लगाने के लिए दबाव महसूस न करें!

हरी बीन्स (झाड़ी या पोल)
बीट
धनिया
लहसुन (छोटे बल्बों की कटाई, लेकिन अधिक पौधे)
लीक (छोटे लेकिन अधिक पौधे)
प्याज (छोटे लेकिन अधिक पौधे)
मटर
पालक
टमाटर (बिना समर्थन के)
शलजम

(यूपी) 16-प्रति-वर्ग प्लांटिंग ((UP TO) 16-Per-Square Plantings)

प्रत्येक वर्ग स्थान के भीतर एक ग्रिड या चौकोर पैटर्न में प्लांट (Square Foot Gardening) करें (यानी 4 पौधों की चौड़ाई से अधिकतम 4 पौधे)। सुनिश्चित करें कि वे भीड़ से बचने के लिए एक दूसरे से और ग्रिड की सीमा से समान हैं।

यदि आप काफी देर के लिए इनमें से किसी भी सब्जी को पतला या चुनने की योजना नहीं बनाते हैं, तो यदि आप चाहें तो कम रोपण करें – आप 8- या 9-प्रति वर्ग रिक्ति विधि का उपयोग करना पसंद कर सकते हैं। यह बोल्ट या बीमारी के लिए अग्रणी के बिना उनके मूल आकार को बढ़ने की अनुमति देगा।

गाजर (Carrots)
चुकंदर (Parsnips)
मूली (Radishes)

(यूपी) 2-प्रति-4 प्लांटिंग स्क्वायर ((UP TO) 2-PER-4 Plantings Square)

इस श्रेणी की सब्जियों (Veggies) को फलने-फूलने के लिए बहुत सारे स्थान की आवश्यकता होती है, और अन्य फसलों की तुलना में वर्ग ग्रिड विधि (Square grid method) की अधिक जटिल व्यवस्था की आवश्यकता होती है।

आपके द्वारा रोपण (Planting) की संख्या के आधार पर, बस यह सुनिश्चित करें कि उनके पास एक दूसरे से पर्याप्त जगह और ग्रिड के किनारे हैं।

ब्रोकोली (Broccoli)
ब्रसल स्प्राउट (Brussels sprouts)
पत्ता गोभी (Cabbage)
गोभी (Cauliflower)

बारहमासी सब्जियों के बारे में बताइये? (What about Perennial Vegetables)

दुर्भाग्य से, कुछ सब्जियां (vegetables) केवल वर्ग फुट के बगीचे (Square foot garden) के लिए आदर्श नहीं होती हैं, अर्थात् बारहमासी (Perennial) जिन्हें बढ़ने के लिए अधिक स्थान की आवश्यकता होती है। इन पौधों का पर्णसमूह (Foliage of plants) बहुत बड़ा हो जाता है और एक बगीचे (Garden) में अन्य veggies के करीब एक साथी रोपण शैली (Companion planting style) में बढ़ने के लिए बहुत अधिक ओवरशेडिंग (Overshading) बनाता है।

इसमें शामिल है:

आटिचोक (Artichokes)
एस्परैगस (Asparagus)
एक प्रकार का फल (Rhubarb)
पूर्ण रूप से विकसित शतावरी के फर्न (Asparagus ferns) अन्य पौधों पर गिरते हैं, जैसे कि आर्टिचोक (Artichokes) और रूबब की वृद्धि होगी। आपको इन्हें अलग रखना होगा!

काल्पनिक कदमों का काम (Fancy Footwork)

इस बागवानी तकनीक (Gardening technique) का एक और अनूठा पहलू यह है कि जिस तरह से आप अपने बढ़ते हुए स्थान की योजना बना रहे हैं – या अधिक विशेष रूप से, जहां हर पौधे और वेजी उस स्थान के भीतर जाने वाले हैं, ताकि आपके छोटे बगीचे (Small gardens) से अधिकतम लाभ मिल सके।
साथी रोपण (Companion planting) जैसी तकनीकें भी इसका एक बड़ा हिस्सा हैं – अर्थात्, कीट प्रतिरोध (insect resistance) और रोग की रोकथाम (Disease prevention) जैसे प्राकृतिक भत्तों (natural allowances ) के लिए एक दूसरे के साथ विभिन्न प्रजातियों (different species) के पारस्परिक रूप से लाभप्रद अंतर-रोपण।

अपने 4-बाय-4-फुट स्पेस (4-by-4-foot space) के भीतर, ध्यान से उन पौधों के प्रकार का चयन करें जिन्हें आप एक साथ रोपते हैं – और यहां तक ​​कि जहां आप उन्हें अपने कंटेनर के भीतर और ग्रिड के प्रत्येक स्थान के भीतर लगाते हैं – बहुत महत्वपूर्ण है।

ऊपर वर्णित ग्रिड सेटअप दिशा-निर्देशों (Grid Setup Guidelines) के साथ संयोजन में आप निम्नलिखित युक्तियों का उपयोग कर सकते हैं कि कौन से पौधे किस पौधे के लिए सर्वोत्तम होंगे, खासकर यदि आप कई अलग-अलग चीजों को लगा रहे हैं।

मॉक-अप (Markup) करना और अपनी सभी व्यवस्था विचारों को कागज पर उतारना योजना प्रक्रिया के इस भाग के लिए एक महान विचार है!

नीचे अपने वर्ग फुट बगीचे (Square foot garden) के लिए सबसे अच्छा साथी रोपण लेआउट सुझावों (Planting layout tips) की एक सूची है – ताकि आप सबसे अधिक उत्पादक (More productive), खुश, रोग-मुक्त और सामंजस्यपूर्ण फसल का उत्पादन (Disease-free and harmonious crop production) कर सकें!

अपने वर्ग फुट बगीचे (Square foot garden) में इन साथी वृक्षारोपण (Companion plantation) का सटीक स्थान महत्वपूर्ण है

कंपनियों के प्लांटिंग टिप्स (Planting Tips of Companies)

सभी पौधों को साथ नहीं मिलता। कुछ पोषक तत्वों के लिए एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं या हानिकारक कीटों को आकर्षित करते हैं जो कुछ पौधों के पड़ोसियों के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

दूसरी ओर, कुछ विशेष युग्म इसके ठीक विपरीत होते हैं: वे एक-दूसरे में सबसे अच्छे को बाहर लाते हैं, सही कीड़ों या परागणकों को आकर्षित करते हैं, और सही स्वस्थ संतुलन बनाते हैं।

अपने उठाए हुए बिस्तर में अपने बीज (या अपने रोपाई को रोपाई) करने से पहले, यह निर्धारित करने के लिए आवश्यक शोध करें कि आपको प्रत्येक वर्ग में एक साथ क्या बोना चाहिए।

स्क्वॉयर फ़ोट लाइफ़ टिप्स के बारे में (About Square Foot Life Tips)

सर्वोत्तम परिणामों के लिए इन बहुत सीधे दिशानिर्देशों को अपनाएं और पालन करें – खासकर यदि आप अपने बिस्तर में साथी रोपण कर रहे हैं (और आपको होना चाहिए)!

कोई मोनोकल्चर नहीं (No monoculture)

हमेशा अपने वर्ग फुट के बगीचे (Square foot garden) को विभिन्न प्रकार के परस्पर लाभकारी पौधों के साथ लगाए, क्योंकि एक किस्म को एक साथ मिलाकर लगाए जाने से कीट और रोग अधिक आकर्षित होंगे।

ऊंचाई का ध्यान रखें (Keep Height in Mind)

यदि छोटे सूर्य- और ऊष्मा वाले पौधों को लम्बे लोगों के साथ लगाते हैं, तो अपने पलंग के उत्तर की ओर लम्बे (जैसे तुलसी, झाड़ी बीन्स, अजवाइन) की अनुमति देने के लिए लम्बी सब्जियों (जैसे टमाटर, मिर्च और बैंगन) का पौधा अवश्य लगाएं। सूरज की किरणों का अपना हिस्सा प्राप्त करें।

दूसरी ओर: यदि लंबे पौधों को छाया के मिश्रण के साथ मिलाया जाता है- और गर्मी से प्यार करने वाले पौधे, अपने लम्बे पौधों को बीच में ही रोपें। उनके उत्तर की ओर छायादार पौधे, और दक्षिण की ओर ताप-प्रेमी।

वेजी प्रोटेक्टर्स के साथ सीमा! (Border with Veggie Protectors!)

इन रेपेल कीड़ों और कीटों के बाद से अपने बढ़ते हुए स्थान को एलियम (यानी प्याज, लहसुन, लीक, shallots) के साथ रखें (लेकिन उन्हें फलियों से दूर रखें)।

रंग का एक बड़ा हिस्सा (और कीट नियंत्रण)-Add a Flourish of Color (And Pest Control)

कुछ जड़ी-बूटियों (Herbs) और फूलों को रोपना (Planting flowers) – जैसे कि ऋषि ब्रेशिक (sage Brashek) के साथ, या नाइटशेड (nightshade) के साथ मैरीगॉल्ड्स (Marigolds) – कुछ कीड़ों को अंडे देने वाली तितलियों और नेमाटोड जैसे पौधों को पीछे हटाने में मदद करता है।

Starting Out

इसलिए आपने फैसला किया है कि आप अपने छोटे से बगीचे (Garden) में कौन सी सब्जियां उगाना चाहते हैं – और अब आप जानते हैं कि प्रत्येक वर्ग में कितने डालते हैं।

यहां अगला चरण है: उन्हें बीज से शुरू करना (Starting from seed)!

एक ग्रिड का उपयोग करके रोपण के रूप में एक ही नस में, वर्ग फुट बागवानी (Square Foot Gardening) बीज शुरू करने के लिए अपने स्वयं के अनूठे दृष्टिकोण को रोजगार देती है। इसमें कमजोर अंकुर को पतला करना शामिल है ताकि आप केवल सबसे अधिक उत्पादक बगीचे (Productive gardens) के लिए सबसे मजबूत, सबसे (संभावित) सफल लोगों को पोषण दें।

बीज बोते समय (When planting seeds):

1. प्रत्येक बीज के लिए फार्म छेद (Form holes for each seed)

सबसे पहले, अपनी उंगली या किसी अन्य उपकरण का उपयोग करके प्रत्येक वर्ग में छेद बनाएं, आपके द्वारा उगने वाले पौधों की संख्या से संबंधित (जो कि प्रकार पर निर्भर करता है – ऊपर दी गई सूची का संदर्भ दें)।

सुनिश्चित करें कि छेद प्रत्येक वर्ग के भीतर एक समान, ग्रिड जैसी फैशन में स्थापित किए गए हैं, ताकि पौधों को उनकी सही संख्या में समान रूप से अलग-अलग जगह मिल जाए – यह व्यवस्था कुल संख्या (1, 2, 4, 9, या) के आधार पर अलग-अलग होगी। 16)।

2. अपने बीजों को रखें और लगाएं (Keep and plant your seeds)

प्रत्येक छेद में अपनी चुनी हुई सब्जी के 2 से 3 बीज लगाएं। मिट्टी के साथ हल्के से कवर करें, फिर पानी।

3. उनका अवलोकन करें (Watch Them Grow)

एक बार अंकुरित होने के बाद, 2-3 बीजों के प्रत्येक सेट से सबसे मजबूत दिखने वाले अंकुर का चयन करें जो आपने लगाए हैं और दूसरों को इसे हटाने के लिए मंजूरी दें। यह आपकी अंतिम, पूर्ण विकसित सब्जी या जड़ी बूटी बन जाएगी!

कुछ सीधे अपने बिस्तर में सीधे बीज को चुन सकते हैं, जैसा कि ऊपर दिए गए निर्देशों के अनुसार होता है। हालांकि, बीज-शुरू करने और रोपाई परंपरा के प्रेमियों को इस बागवानी पद्धति (Gardening method) को बनाने के लिए अपने तरीके नहीं बदलने होंगे।

square foot garden
square foot garden

उपयुक्त सब्जियों (यानी जो रोपाई के साथ अच्छी तरह से करते हैं) को पहले छोटे कंटेनरों में रोपित करें, फिर उनके अंतिम स्थान पर रोपाई से पहले उन्हें आकार देना, ठीक उसी तरह से काम करता है जब आप उस विधि का आनंद लेते हैं – और खासकर यदि आप अपने बगीचे Gardening में पहले शुरू करना चाहते हैं। ठंड के मौसम के दौरान घर के अंदर!

गति निर्धारित करना (Setting The Pace)

एक बार जब आपके अंकुरित और अपने वर्ग फुट बगीचे (Square foot garden) में अपने रास्ते पर अच्छी तरह से कर रहे हैं – ठीक है, आप बाकी को जानते हैं!

पानी नियमित रूप से, फसल, और आनंद लें। इतने कम स्थान में आप कितने भोजन की खेती कर सकते हैं, इससे आप चकित होंगे और आपके रोपे जाने के बाद इतने कम काम की आवश्यकता होगी। और एक बार जब आप अपना सब कुछ खा सकते हैं, तो एक और उत्तराधिकार का पौधा लगाना और कुछ ही समय में फिर से स्वादिष्ट सब्जी बनाना सरल है।

यदि कुछ रोपाई इतनी अच्छी तरह से नहीं करते हैं, तो उनके स्थान पर नए बीज रोपित करें। हालांकि, यह अधिक भीड़ वाले वर्गों (जैसे 8-, 9- और 16-प्लांट स्पेसिंग) में बुद्धिमान है, पहले से परिपक्वता और फसल तक पहुंचने के लिए एक ही भूखंड में अन्य सफल veggies की प्रतीक्षा करें, इसलिए वे ओवरशैडो और भीड़ से बाहर न निकलें अपने छोटे नए संयंत्र परिचय।

न केवल आपके पास पूर्ण आकार के प्रबंधन (Size management) के लिए न्यूनतम प्रयास के साथ एक समृद्ध, विचित्र भोजन उद्यान होगा, आप अपने भोजन बजट के संदर्भ में भी महत्वपूर्ण बचत देखेंगे।

कौन ताजा नहीं चाहता, होमग्रोन अपने स्वयं के यार्ड (और अपने स्वयं के मजदूरों के फल) से और अपने स्वयं के हाथों से सीधे उत्पादन करते हैं? कुछ भी नहीं veggies आप अपने आप को बढ़ने धड़कता है।

आप इस पद्धति का व्यावहारिक रूप से कोई परिवर्तन, संभावित नकारात्मक परिणाम या आपके स्थान को नुकसान के साथ भी अभ्यास कर सकते हैं। आपके बगीचे की मिट्टी को खोदने की कोई आवश्यकता नहीं है – आप अपने वर्ग फुट के बगीचे (Square foot garden) को अपने आँगन, बालकनी, या लॉन पर बिना किसी मिट्टी (या एक पसीने) को तोड़ने के बिना सेट कर सकते हैं!

बेशक, ध्यान रखें कि सभी उठाए गए बेड सभी सतहों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं। आपके द्वारा निर्मित या खरीदने वाले किसी भी बिस्तर के साथ, विवरण पर ध्यान दें कि आपके उत्पाद या डिज़ाइन के आधार पर ड्रेनेज की समस्याओं (Drainage problems), सड़ांध या सतह के नुकसान के बिना सबसे अच्छा सेटअप कहां होना चाहिए।

क्या आप वर्ग फुट बागवानी (Square Foot Gardening in Hindi) से प्यार करते हैं और पृथ्वी के अपने फलदार छोटे पैच का उपयोग करते हैं? या क्या आप ऐसे कई लोगों में से एक हैं, जिन्हें इस कुशल विधि को आजमाने की आवश्यकता है – लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हुआ है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Square Foot Gardening | वर्ग फुट बागवानी क्या है?

वर्ग फुट बागवानी के लिए आपका मार्गदर्शक (Your Guide to Square Foot Gardening ) दशकों से बागवानी (Gardening) की दुनिया में यह एक चर्चा का...

किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षण | Kidney Failure Symptoms

गुर्दे (किडनी) खराब होने के लक्षण (Kidney Kharab Hone ke Lakshan) किडनी (Kidney) हमारे शरीर में खून (Blood) साफ़ करने, हड्डियों (Bones) को मजबूत करने,...

अंकुरित चने खाने के फायदे (Benefits of Eating Sprouted Gram in Hindi)

अंकुरित चने खाने के चमत्कारिक फायदे (Ankurit Chane Khane ke Fayde) आपने अंकुरित अनाज (Sprouted grains) से होने वाले लाभ के बारे में जरूर सुना...

प्राकृतिक सौंदर्य पाने के घरेलू उपाय (Praktik Sondry Pane ke Gharelu Upay)

खूबसूरत एवं प्राकृतिक त्वचा पाने के घरेलू नुस्खे (Khoobsurat Evan Praakrtik Tvacha Pane ke Gharelu Nuskhe) खूबसूरत एवं प्राकृतिक त्वचा पाने के घरेलू नुस्खे (Khoobsurat...

Recent Comments