Thursday, December 1, 2022
Homeजीवनीकंगना रनौत बायोग्राफी | Kangana Ranaut Biography

कंगना रनौत बायोग्राफी | Kangana Ranaut Biography

कंगना रनौत बायोडाटा और जीवनी

कंगना रनौत बायोडाटा और जीवनी
नाम - कंगना अमरदीप रनौत
निक नाम - अरशद, ओटीए (वन टेक एक्टर)
लिंग - महिला
जन्म की तारीख - 23 मार्च 1986
आयु - 36 वर्ष (2022 के अनुसार)
पेशा कमाई का जरिया - अभिनेत्री, लेखक, निर्देशक (हिंदी)
मातृ भाषा - हिन्दी
धर्म - हिंदू
राष्ट्र - भारतीय
जाति- राजपूत
राशि - चक्र चिन्ह - मेष राशि
ऊंचाई वजन - 5′ 6" / 55 किग्रा
पहली फिल्म - गैंगस्टर (2006, हिंदी)
प्रथम प्रवेश
गैंगस्टर (2006, हिंदी)
धाम धूम (2008, तमिल)
एक निरंजन (2009, तेलुगु)
मनी फैक्टर - रु. 14 करोड़ प्रति फिल्म
कंगना रनौत परिवार और रिश्तेदार
पिता - अमरदीप रनौत (व्यवसायी)
माता - आशा रनौत (शिक्षक)
भाई बंधु - अक्षित रनौत
बहन - रंगोली रनौत (बड़ी, प्रबंधक)
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
प्रेमी/कार्य आदित्य पंचोली (अभिनेता)
अध्ययन सुमन (अभिनेता)
अजय देवगन (अभिनेता, अफवाह)
निकोलस लाफ़र्टी (ब्रिटिश डॉक्टर)
ऋतिक रोशन (अभिनेता)

कंगना रनौत की ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप

कंगना रनौत की ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप
सेंटीमीटर में ऊंचाई - 168 सेमी
मीटर में ऊंचाई - 1.68 वर्ग मीटर
फीट इंच में ऊंचाई - 5′ 6"
वज़न - 55 किग्रा
शारीरिक माप - 34-26-34
स्तन का आकार - 34
कमर का आकार ` - 26
कूल्हों का आकार - 34
आंख का रंग - गहरा भूरा
बालों का रंग - काला
कंगना रनौत पसंदीदा
खास रंग - काला
पसंदीदा अभिनेता - आमिर खान, शाहरुख खान
पसंदीदा अभिनेत्री - श्रीदेवी, मर्लिन मुनरो, ऑड्रे हेपबर्न
पसंदीदा खाना - बेरी फट, दाल-चावली
पसंदीदा पेय - कॉफी, रेड वाइन
शौक - खाना पकाना, पढ़ना, लिखना, योग करना
पसंदीदा फैशन - आइकन सोनम कपूर
पसंदीदा फिल्म - कुछ कुछ होता है, पीकू, बॉम्बे वेलवेट
पसंदीदा किताब - सत्य के साथ मेरे प्रयोग की कहानी, मोहनदास के. गांधी की आत्मकथा
पसंदीदा खेल - बास्केट बॉल

कंगना रनौत (Kangana Ranaut) का जन्म 23 मार्च 1987 को हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के भांबला में हुआ था। वह एक राजपूत परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता अमरदीप रनौत एक व्यवसायी और ठेकेदार हैं, जबकि उनकी मां आशा रनौत एक शिक्षिका हैं। उनका एक छोटा भाई है जिसका नाम अक्षत रनौत और एक बड़ी बहन है जिसका नाम रंगोली है जो एक Manager के रूप में काम करती है।

सरजू सिंह, उनके दादा, विधान सभा के सदस्य और एक भारतीय प्रशासनिक सेवा प्रबंधक थे। कंगना रनौत (Kangana Ranaut) एक भारतीय अभिनेत्री हैं जिन्होंने बॉलीवुड और टॉलीवुड दोनों में काम किया है। वह संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्रियों में से एक है। कंगना रनौत को हर फिल्म के 10 से 12 करोड़ रुपये मिलते हैं। वह पांच बार भारत की फोर्ब्स सेलिब्रिटी की सूची में दिखाई दी हैं।

कंगना रनौत (Kangana Ranaut) का जन्म भारत के सबसे खूबसूरत राज्य हिमाचल प्रदेश में हुआ था। यह बचपन से ही तेजस्वी, दिखने में जितनी तेजस्वी, स्वभाव से तेज और हठी थी। उसका दिमाग बचपन से ही तेज था, लेकिन उसकी पढ़ाई ठीक नहीं चल रही थी और उसके पिता गुस्से में थे। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा चंडीगढ़ के डीएवी स्कूल में प्राप्त की।

कंगना बचपन में स्कूल में होनहार थीं, और उनका परिवार चाहता था कि वह एक डॉक्टर बने, इसलिए उन्होंने उन पर पढ़ाई के लिए अतिरिक्त दबाव डाला। हालांकि, वह 12वीं कक्षा में एक विषय में फेल हो गई और अपनी पढ़ाई जारी रखने से इनकार कर दिया।

वह एक मजबूत और आत्मविश्वासी महिला हैं। उन्होंने रोमांटिक फ्लिक रंगून में अभिनय किया। उन्होंने रानी झांसी की जीवनी मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ झांसी में भी अभिनय किया। इसके बाद वह जजमेंटल है क्या और पंगा में दिखाई दीं। 2021 में, उन्होंने ए एल विजय द्वारा निर्देशित जीवनी फिल्म “थलाइवी” में अभिनय किया और अभिनेत्री / राजनेता जे। जयललिता (अम्मा) के जीवन पर आधारित 10 सितंबर, 2021 को तीन भाषाओं (हिंदी, तमिल और तेलुगु) में रिलीज़ हुई।

उन्होंने एलीट मॉडल अकादमी के लिए एक मॉडल के रूप में काम किया। बाद में कुछ असाइनमेंट के बाद उन्होंने मॉडलिंग बंद कर दी। इसके बाद उन्होंने एक्टिंग पर फोकस किया। अस्मिता थिएटर ग्रुप ने उन्हें प्रशिक्षण प्रदान किया। उन्होंने गिरीश कर्नाड के नाटक में तलदंडा का किरदार निभाया था। लाइफ इन ए मेट्रो, उनकी फिल्म, 2007 में रिलीज़ हुई थी।

उन्होंने फिल्म गैंगस्टर से अभिनय की शुरुआत की। सिमरन, एक शराबी महिला, वह किरदार था जिसे उसने निभाया था। उन्होंने इमरान हाशमी के साथ फिल्म का सह-लेखन किया। वह एक ऐसी महिला है जो अपने विश्वासों में दृढ़ है। वो लम्हे, उनका अगला एल्बम, 2006 में रिलीज़ किया गया था। उनकी फिल्म, फैशन, 2008 में रिलीज़ हुई थी, और यह उनके करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुई।

2009 में, वह हॉरर थ्रिलर राज़: द मिस्ट्री कंटीन्यूज़ में एक मॉडल के रूप में दिखाई दीं। फिल्म एक बड़ी सफलता थी। फिल्म तनु वेड्स मनु में वह आर. माधवन के साथ दिखाई दीं। उनके लिए यह फिल्म गेम चेंजर साबित हुई। फिल्म में उनके काम को खूब सराहा गया था। कृष 3, क्वीन, और तनु वेड मनु रिटर्न्स उनकी अन्य फ़िल्मों में से हैं। कंगना रनौत (Kangana Ranaut) एक मजबूत और आत्मविश्वासी महिला हैं।

इसे भी पढ़े

रानी मुखर्जी बायोग्राफी

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments