Friday, December 2, 2022
Homeजीवनीकरीना कपूर बायोग्राफी | kareena kapoor biography

करीना कपूर बायोग्राफी | kareena kapoor biography

करीना कपूर बायोडाटा और जीवनी

करीना कपूर बायोडाटा और जीवनी
नाम - करीना कपूर
निक नाम - बेबो
लिंग - महिला
जन्म की तारीख - 21 सितंबर 1980
आयु - 42 वर्ष (2022 तक)
पेशा कमाई का जरिया - अभिनेत्री, मॉडल (हिंदी)
मातृ भाषा - हिन्दी
धर्म - हिंदू
राष्ट्र - भारतीय
ऊंचाई वजन - 5′ 4" / 54 किग्रा
पहली फिल्म - शरणार्थी (2000, हिंदी)
प्रथम प्रवेश
शरणार्थी (2000, हिंदी)
मनी फैक्टर - रु. 8-10 करोड़ /फिल्म
करीना कपूर परिवार और रिश्तेदार
पिता - रणधीर कपूर (अभिनेता)
माता - बबीता (अभिनेत्री)
भाई बंधु - कोई भी नहीं
बहन - करिश्मा कपूर (अभिनेत्री)
वैवाहिक स्थिति - विवाहित
पति - सैफ अली खान
बेटियों - कोई भी नहीं
संस - तैमूर अली खान पटौदी (20.12.2016 को जन्म)
प्रेमी/कार्य ऋतिक रोशन (अभिनेता), शाहिद कपूर (अभिनेता)

करीना कपूर हाइट, वजन और शारीरिक माप

करीना कपूर हाइट, वजन और शारीरिक माप
सेंटीमीटर में ऊंचाई - 163सेमी
मीटर में ऊंचाई - 1.63 वर्ग मीटर
फीट इंच में ऊंचाई - 5′ 4"
वज़न - 54 किग्रा
शारीरिक माप - 34-26-35
कमर का आकार ` - 26
कूल्हों का आकार - 35
बालों का रंग - गहरा भूरा
करीना कपूर पसंदीदा
खास रंग - काला और लाल
पसंदीदा अभिनेता - शाहरुख खान, राज कपूर
पसंदीदा अभिनेत्री - काजोल, मीना कुमारी, नरगिस
पसंदीदा खाना - दाल-चावल, पास्ता, स्पेगेटी
शौक - पढ़ना, तैरना और योग
पसंदीदा फैशन डिजाइनर - मनीष मल्होत्रा
पसंदीदा मूवी - आवारा, संगम, बॉबी (बॉलीवुड)
पसंदीदा क्रिकेटर - विराट कोहली

करीना कपूर (kareena kapoor) खान बॉलीवुड की एक अभिनेत्री हैं। उनका जन्म 21 सितंबर, 1980 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। वह एक भारतीय अभिनेत्री हैं जो मुख्य रूप से हिंदी फिल्मों में काम करती हैं। वह बॉलीवुड में सबसे प्रसिद्ध और अच्छी तरह से Payment पाने वाली अभिनेत्रियों में से एक है। वह अभिनेत्री करिश्मा कपूर की छोटी बहन और अभिनेता रणधीर और बबीता कपूर की बेटी हैं।

करीना कपूर ने अपनी फिल्मों में कई तरह के किरदार निभाए हैं, जिनमें रोमांटिक भूमिकाएं, कॉमेडी, नकारात्मक भूमिकाएं, नाटक आदि शामिल हैं। वर्ष 2000 में, उन्होंने अभिषेक बच्चन की सह-अभिनीत फिल्म रिफ्यूजी से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की। करीना कपूर (kareena kapoor) ने पिछले कुछ वर्षों में हिंदी सिनेमा में अपना नाम बनाया है। अशोका, चमेली, देव, ओमकारा, जब वी मेट, 3 इडियट्स, कभी खुशी कभी गम, बजरंगी भाईजान, बॉडीगार्ड, कुर्बान, हीरोइन, तलाश और उड़ता पंजाब सभी समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्में थीं जिनमें उन्होंने अभिनय किया।

कपूर Industry में सबसे आकर्षक महिला अभिनेताओं में से एक हैं, जिन्होंने कभी खुशी कभी गम 3 इडियट्स, कुर्बान, हीरोइन, बजरंगी भाईजान और उड़ता पंजाब जैसी आर्थिक रूप से सफल फिल्मों में अपने काम के लिए कई सम्मान जीते हैं। उन्होंने पुनर्विवाह, सी.आई.डी. और नागिन 3 जैसे टेलीविजन शो में भी अभिनय किया। वह 2019 में डांस इंडिया डांस बैटल ऑफ द चैंपियंस में जज थीं।

करीना कपूर (kareena kapoor) रणधीर और बबीता कपूर की सबसे छोटी बेटी हैं। वह अभिनेता हरि शिवदासानी की नानी और अभिनेता राज कपूर की पोती हैं। वह अभिनेता ऋषि कपूर की भतीजी भी हैं। उनकी मां सिंधी और ब्रिटिश हैं और उनके पिता पंजाबी हैं। बॉलीवुड सेलेब्रिटी ऋतिक रोशन, जिनके साथ उनका अफेयर था। वह अभिनेता शाहिद कपूर के साथ लंबे समय तक रोमांस में भी रहीं।

करीना कपूर बॉलीवुड की एक अभिनेत्री हैं। 16 अक्टूबर 2012 को उन्होंने अभिनेता सैफ अली खान से शादी की। दंपति के बेटे तैमूर अली खान पटौदी का जन्म 20 दिसंबर 2016 को हुआ था। 21 फरवरी, 2021 को करीना और सैफ ने अपने दूसरे बच्चे, एक बच्चे का स्वागत किया। ब्रीच कैंडी अस्पताल में करीना ने बच्चे को जन्म दिया।

कपूर ने मुंबई के जमनाबाई नरसी स्कूल और देहरादून के वेल्हम गर्ल्स स्कूल में पढ़ाई की। वह मुख्य रूप से अपनी मां को खुश करने के लिए सुविधा में गई थी, लेकिन बाद में उसने खुलासा किया कि उसने इसका आनंद लिया। कपूर के अनुसार, उसे पढ़ना पसंद नहीं था, फिर भी उसने गणित को छोड़कर अपनी सभी कक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने वेल्हम (मुंबई) से स्नातक होने के बाद दो साल तक विले पार्ले के मीठीबाई कॉलेज में व्यवसाय का अध्ययन किया।

इसके बाद करीना कपूर (kareena kapoor) तीन महीने की कंप्यूटर स्टडी के लिए अमेरिका के हार्वर्ड समर स्कूल गए। उन्हें कानून में दिलचस्पी हो गई और उन्होंने मुंबई के गवर्नमेंट लॉ कॉलेज में दाखिला लिया। उसने इस समय के आसपास पढ़ने का आजीवन प्यार विकसित किया। हालांकि, कपूर ने अपना पहला साल पूरा करने के बाद अभिनेता बनने के अपने सपने को पूरा करने का विकल्प चुना।

कपूर का ऑफ-स्क्रीन जीवन भारत में अच्छी तरह से प्रलेखित (documented) है, क्योंकि उन्होंने अभिनेता सैफ अली खान से शादी की है वह अपनी मुखरता और आत्मविश्वास के साथ-साथ अपनी फैशन शैली और अभिनय भागों के माध्यम से फिल्म Industry में अपने योगदान के लिए जानी जाती हैं।

अभिनय के अलावा, करीना कपूर (kareena kapoor) एक नाट्य अभिनेता हैं, जिन्होंने एक आत्मकथात्मक संस्मरण और दो आहार गाइड सहित तीन पुस्तकों का सह-लेखन किया है। 2014 से, वह भारत में लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने और शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए यूनिसेफ के साथ काम कर रही हैं। ग्लोबस वितरण नेटवर्क के सहयोग से, इसने हाल ही में अपना खुद का कपड़ों का ब्रांड स्थापित किया है।

इसे भी पढ़े

विद्या बालन बायोग्राफी

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments