Monday, July 4, 2022
Homeजीवनीकरिश्मा कपूर बायोग्राफी | Karishma Kapoor Biography

करिश्मा कपूर बायोग्राफी | Karishma Kapoor Biography

करिश्मा कपूर बायोडाटा और जीवनी

करिश्मा कपूर बायोडाटा और जीवनी
नाम - करिश्मा कपूर
निक नाम - लोलो
लिंग - महिला
जन्म की तारीख - 25 जून 1974
आयु - 48 वर्ष (2022 के अनुसार)
पेशा कमाई का जरिया - अभिनेत्री / मॉडल (हिंदी)
मातृ भाषा - हिन्दी
धर्म - हिंदू
राष्ट्र - भारतीय
ऊंचाई वजन - 5′ 4" / 53 किग्रा
पहली फिल्म - प्रेम क्विडी (1991)
करिश्मा कपूर परिवार और रिश्तेदार
पिता - रणधीर कपूर (अभिनेता)
माता - बबीता (अभिनेत्री)
भाई बंधु - कोई भी नहीं
बहन - करीना कपूर (अभिनेत्री)
वैवाहिक स्थिति - तलाकशुदा
पति - संजय कपूर (m.2003, div.2016)
बेटियों - समीरा कपूर
संस कियान राज कपूर
बॉयफ्रेंड/अफेयर्स अजय देवगन (अभिनेता), अभिषेक बच्चन (अभिनेता), संदीप तोशनीवाल (बिजनेस मैन)

करिश्मा कपूर की ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप

करिश्मा कपूर की ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप
सेंटीमीटर में ऊंचाई - 163सेमी
मीटर में ऊंचाई - 1.63 वर्ग मीटर
फीट इंच में ऊंचाई - 5′ 4"
वज़न - 53 किग्रा
शारीरिक माप - 35-24-34
कमर का आकार ` - 24 इंच
कूल्हों का आकार - 34 इंच
आंख का रंग - हल्का नीला रंग
बालों का रंग - काला
करिश्मा कपूर पसंदीदा
खास रंग - Not known
पसंदीदा अभिनेता - शाहरुख खान, आमिर खान और ब्रैड पिट्टी
पसंदीदा अभिनेत्री - नरगिस और मीना कुमारी
पसंदीदा खाना - केक, तले हुए चिप्स और बिरयानी
शौक- शक्ति योग और तैराकी

1990 के दशक की जानी-मानी अभिनेत्री करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) का जन्म 25 जून 1974 को हुआ था। वह कपूर परिवार की सदस्य हैं, जिनका जन्म और पालन-पोषण मुंबई में हुआ है। करिश्मा कपूर का जन्म बॉलीवुड सितारों के परिवार में हुआ था। इस तथ्य के बावजूद कि उनके पिता ने Industry में काम किया, उन्होंने इसमें काम करने वाली महिलाओं को नापसंद किया और इसलिए उन्होंने अपनी पत्नी को तलाक दे दिया।

करिश्मा ने सत्रह साल की उम्र में अपनी शिक्षा छोड़ दी और 1991 में “प्रेम कैदी” से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की। उन्होंने जिगर, अनाड़ी, कुली नंबर 1, राजा बाबू और अन्य सहित कई फिल्मों में अभिनय किया। 1992 में, करिश्मा कपूर अपने जिगर सह-कलाकारों में से एक, अजय देवगन को डेट कर रही थीं। उनका रिश्ता 1995 में समाप्त हो गया। फिर उन्होंने अभिषेक बच्चन से सगाई कर ली, हालांकि कुछ महीनों के बाद ही सगाई को तोड़ दिया गया। इसके पीछे की व्याख्या अभी भी अज्ञात है। करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) ने 2003 में सीईओ संजय कपूर से शादी की। मुंबई में उनके दादा की हवेली ने एक हाई-प्रोफाइल सिख शादी की मेजबानी की। उनके दो बच्चे एक साथ हैं, लेकिन 2016 में उनका तलाक हो गया।

करिश्मा कपूर का जन्म एक फिल्म निर्माण परिवार में हुआ था। वह श्रीदेवी पर आसक्त थीं और माधुरी दीक्षित भी इतनी कम उम्र में एक स्टार के रूप में अपना करियर बनाना चाहती थीं। दूसरी ओर, उनके पिता फिल्म उद्योग में काम करने वाली महिलाओं के विरोधी थे। उसने स्कूल छोड़ दिया और एक अभिनेत्री के रूप में अपना करियर बनाने लगी।

करिश्मा कपूर बॉलीवुड की एक अभिनेत्री हैं। उनके पिता का नाम रणधीर कपूर है, और वे एक जाने-माने निर्माता और निर्देशक हैं। बबीता कपूर, जो एक पूर्व भारतीय अभिनेत्री भी हैं, उनकी माँ का नाम है। करीना कपूर, उनकी छोटी बहन, बॉलीवुड की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं। अभिनेता ऋषि कपूर उनके चाचा हैं। राज कपूर उनके नाना हैं, और हरि शिवदासानी उनकी नानी हैं। वह एक पंजाबी घराने में पैदा हुई थीं और हिंदू धर्म का पालन करती हैं।

1988 में उनके माता-पिता का तलाक हो गया क्योंकि उनके पिता ने उनकी बेटियों को फिल्म Industry में काम करने से मना किया था। वे 2007 में फिर से मिले। अजय देवगन और करिश्मा कपूर के बीच रोमांस (बॉलीवुड अभिनेता) था। 1995 में, उन्होंने इसे क्विट कहा। उसके बाद, अभिषेक बच्चन और करिश्मा ने 2002 में सगाई कर ली। बाद में उनकी मां की बीमारी के कारण उनकी सगाई टूट गई।

29 सितंबर, 2013 को करिश्मा ने सिक्स्ट इंडिया के सीईओ संजय कपूर से शादी की। दंपति का एक लड़का कियान और समायरा नाम की एक बेटी है। साल 2014 में दोनों का तलाक हो गया। उन्होंने गलतफहमी के कारण तलाक के लिए मुकदमा दायर किया। वर्ष 2016 में, उन्होंने इसे क्विट कहा। आरोप लगे हैं कि वह साल 2018 से संदीप तोशनीवाल को डेट कर रही हैं। (बिजनेसमैन)। उसके बाद, उसी साल ब्रेकअप की खबरें आईं।

उनके चाचा बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर और राजीव कपूर हैं। उनकी मौसी बॉलीवुड अभिनेत्री नीतू सिंह और उद्यमी रितु नंदा हैं। उनके चचेरे भाइयों में रणबीर कपूर, आधार जैन, अरमान जैन और निखिल नंदा शामिल हैं। उनके जीजा बॉलीवुड स्टार सैफ अली खान हैं। करीना कपूर ने अपने अभिनय की शुरुआत मामूली सफल प्रेम कैदी (1991) से की।

करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) ने जिगर (1992) और अनाड़ी (1993), साथ ही साथ कॉमेडी राजा बाबू (1994), कुली नंबर 1 (1995), और साजन चले ससुराल सहित कई बॉक्स ऑफिस हिट फिल्मों में अभिनय किया। 1996)। (1996)। जीत एक थ्रिलर (1996) है। हालाँकि, उसे उसके छोटे और दोहराव वाले हिस्सों के लिए, साथ ही साथ ज्यादातर पुरुष-उन्मुख फिल्मों के लिए उसकी प्राथमिकता के लिए दंडित किया गया है। 1992 से 1995 तक, करिश्मा कपूर अपने सह-कलाकार जिगर अजय देवगन के साथ रोमांस में थीं। उन्होंने 2002 में अभिषेक बच्चन से शादी की, हालांकि शादी कुछ महीनों के बाद ही टूट गई। उनके रोमांस को कुछ वर्षों के लिए कम कर दिया गया था, और विभाजन के लिए कोई कारण पेश नहीं किया गया था।

इसे भी पढ़े

कृति सनोन बायोग्राफी

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments