Sunday, July 3, 2022
HomeIPOMobiKwik भी IPO लाने की रेस में- Upcoming IPO list 2022

MobiKwik भी IPO लाने की रेस में- Upcoming IPO list 2022

MobiKwik भी IPO लाने की रेस में, Rs.1800 करोड़ (Cr) रुपये जुटाएगी कंपनी (Company), जानिए किस दिन लॉन्च (Launch) होगा आईपीओ (IPO)

डिजिटल पेमेंट कंपनी (Digital payment company)  Mobikwik बहुत जल्द अपना IPO लाने वाली है। इसके लिए उसे बाजार (Market)  नियामक SEBI से भी अनुमति मिलने की खबर है। ऐसे में आपके पास निवेश का बड़ा मौका होगा।

शेयरों (Share) से भर सकेंगे ‘वॉलेट’ (Wallet)

Mobikwik के IPO का साइज (Size) 1,900 करोड़ रुपये (Cr. Rupee) का होगा। सूत्रों ने जानकारी दी है कि Mobikwik  के आईपीओ (IPO) में कंपनी (Company) Rs.1500 करोड़ रुपये (Cr. Rupee) के नए शेयर (New Share) जारी करेगी। वहीं Rs.400 करोड़ रुपये (Cr. rupee) के शेयर कंपनी (Share Company) के मौजूदा शेयर धारक (Share Holder) ऑफर फॉर सेल (OFS) के लिए रखेंगे।

ऐसे में रिटेल (Retail) निवेशकों के पास इसके शेयर (Share) अपने वॉलेट में भरने (पोर्टफोलियो में जोड़ने) का अच्छा मौका होगा। हालांकि इस खबर पर Mobikwik की ओर से अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है।

‘खरीदें ( Buy) अभी, चुकाएं बाद में’

IPO से मिलने वाले पैसे से Mobikwik अपने ‘Buy Now Pay Later’ प्लेटफॉर्म (Platform) का विस्तार करेगी।  कंपनी (Company) ने 2019 में इस सर्विस (Service) को शुरू किया था। जबकि वह 2009 से मोबाइल वॉलेट सर्विस (Mobile Wallet service) दे रही है। कंपनी (Company) ने इसी साल जुलाई (July)  में IPO लाने के लिए SEBI के पास ड्राफ्ट रेड (Draft Rade) हैरिंग प्रोसपेक्टस (DRHP) जमा कराया था।

शेयर बाजार (Share market) में होगी पहली फिनटेक (Fintech)

Mobikwik देश (World) में IPO लाने वाली और शेयर बाजार (Share market)  में लिस्ट (List)  होने वाली पहली फिनटेक कंपनी (Fintech company) होगी । Mobikwik के अलावा एक और फिनटेक कंपनी (Fintech company) Paytm भी बहुत जल्द अपना आईपीओ (IPO)  लाने वाली है। Paytm के IPO का साइज (Size) Rs. 16,600 करोड़ रुपये होगा जो देश (World)  में अब तक का सबसे बड़ा IPO होगा।

पेटीएम (Paytm) का भी असर

आपको बता दें कि बड़े भुगतान प्रतिद्वंद्वी पेटीएम (Paytm)  के शेयरों (Share) की इसी महीने बाजार (Market) में लिस्टिंग हुआ। लिस्टिंग (listings) के दिन ही पेटीएम के शेयर धड़ाम हो गए. और 2,150 प्रति शेयर (per Share) के इश्यू मूल्य से 30% से अधिक (Extra) नीचे हैं, क्योंकि निवेशकों ने कंपनी (Company) के स्थिर मूल्यांकन और इसके व्यापार मॉडल दोनों पर सवाल उठाया है।

Rs.1,900 करोड़ रुपए (Cr. Rupya) जुटाने का इरादा

कंपनी (Company) का आईपीओ (IPO) से Rs.1,900 करोड़ रुपए (Cr. Rupee) जुटाने का इरादा है। आईपीओ के तहत 1,500 करोड़ रुपए के नए शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा कंपनी (Company) के मौजूदा शेयरधारक (Shareholders) 400 करोड़ रुपए की बिक्री पेशकश (ऑफर फॉर सेल ) लाएंगे।

Rs.1 करोड़ से ज्यादा (Extra) हैं यूजर्स (Users)

मोबिक्विक (Mobikwik) से हर रोज 10 लाख (Lakh) से भी अधिक ट्रांजेक्शन (Transaction) होते हैं। मोबिक्विक (MobiKwik) का इस्तेमाल कर के फोन रिचार्ज (Phone recharge)  किया जा सकता है, बिल जमा (bill payment)  किए जा सकते हैं और कई जगहों पर भुगतान भी किया जा सकता है। मोबिक्विक (MobiKwik) से मौजूदा समय में करीब 30 लाख से भी अधिक ट्रेडर्स (Traders) और रिटेलर्स (Retailers)  जुड़े हुए हैं। अभी मोबिक्विक (MobiKwik)  के उपभोक्ताओं की संख्या 1.07 करोड़ से भी अधिक है।

खरीदें (Buy) अभी, चुकाएं बाद में’

IPO से मिलने वाले पैसे से Mobikwik अपने ‘Buy Now Pay Later’ प्लेटफॉर्म (Platform) का विस्तार करेगी। कंपनी (Company) ने 2019 में इस सर्विस (Service)  को शुरू (Start) किया था। जबकि वह 2009 से मोबाइल वॉलेट सर्विस (Mobile Wallet service)  दे रही। कंपनी (Company) ने इसी साल जुलाई (July) में IPO लाने के लिए SEBI के पास ड्राफ्ट (Draft) रेड हैरिंग प्रोसपेक्टस (DRHP) जमा कराया था।

शेयर बाजार (Share market) में होगी पहली फिनटेक (Finetech)

Mobikwik देश में IPO लाने वाली और शेयर बाजार (Share market) में लिस्ट (List)  होने वाली पहली फिनटेक कंपनी ( Finetech company)  होगी। Mobikwik  के अलावा एक और फिनटेक कंपनी (Finetech company) Paytm भी बहुत जल्द अपना आईपीओ (IPO)  लाने वाली है। Paytm के IPO का साइज (Size)  16,600 करोड़ रुपये होगा जो देश में अब तक का सबसे बड़ा IPO होगा।

इनसे होगी टक्कर

मोबिक्विक (MobiKwik) में सिकोइया कैपिटल (Capital) और बजाज फाइनेंस लिमिटेड (Bajaj Finetech Ltd)  का बड़ा निवेश है। इस कंपनी (Company) का सीधा मुकाबला, वाट्सऐप पे (Whatsapp pay), गूगल पे ( Google Pay) , फोन पे (Phone pay) ,पेटीएम (Paytm)  जैसे पेमेंट ऐप्स (Payment apps) के साथ है। पीडब्ल्यूसी की एक रिपोर्ट के अनुसार 2022-2030 भारत का डिजिटल (Digital) भुगतान का बाजार 2.3 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच सकता है। ऐसे में मोबिक्विक (MobiKwik)  जैसी डिजिटल पेमेंट (Digital payment)  सुविधा देने वाली कंपनियों के लिए बड़ा स्कोप (Scope)  है।

लिस्टिंग (Listing) पर कर्मियों (Employees)  को मिलेगा फायदा (Benefits)

पिछले महीने कंपनी (Company) ने कहा था कि इसकी लिस्टिंग (Listing) से एंप्लाई स्टॉक ओनरशिप प्लान (ESOP) के तहत कंपनी के कर्मियों (Employees)  को फायदा (Benefits) मिलना चाहिए। मोबीक्विक (MobiKwik)  ने ईएसओपी (ISPO)  2014 स्कीम (Scheme)  के तहत एलिजिबिल (Eligible) कर्मियों के फायदे के लिए ईएसओपी (ISOP) का एक पूल तैयार किया जिसके तहत 45 लाख इक्विटी शेयरों (Equity share) को आरक्षित किया गया है।

मोबीक्विक (MobiKwik) की चेयरपर्सन ( chairperson)  को-फाउंडर और सीओओ (CEO) उपासन टाकू ने कहा था कि इस विकल्प के पूरी तरह इस्तेमाल होने पर जितने आउटस्टैंडिंग शेयरों (Outstanding share)  की बिक्री होगी, उसका सात फीसदी हिस्सा कर्मियों (Employees) का होगा। टाकू के मुताबिक यह अन्य कई इंटरनेट कंपनियों (Internet company) के मुकाबले अधिक होगा जहां लिस्टिंग (Listing) पर 2 फीसदी से भी कम होल्डिंग (Holding) कर्मियों की है।

कंपनी (Company) का क्या है फोकस (Focus)

कंपनी (Company)  दैनिक मोबाइल पेमेंट (Mobile Payments) की सुविधा को Buy Now Pay Later के बेनेफिट (Benefits)  के साथ जोड़कर तेजी से बढ़ते ऑनलाइन (Online) लेन-देन करने वालों की अधूरी क्रेडिट (Credit) जरूरतों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। पिछले महीने MobiKwik ने कहा था कि उसकी लिस्टिंग (Listings) से कर्मचारियों (Employees)  को जारी किए गए ESOP के जरिए से भरपूर रिवॉर्ड (Rewards) मिलना चाहिए। कंपनी (Company) ने अपनी ESOP 2014 योजना के तहत योग्य कर्मचारियों (Employees)  को लाभ (benefits)  देने के लिए ESOP का एक पूल बनाने के लिए 45 लाख इक्विटी शेयर रिजर्व (Share reserve) किए हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments