Saturday, July 2, 2022
Homeजीवनीरकुल प्रीत बायोग्राफी | Rakul Preet Biography

रकुल प्रीत बायोग्राफी | Rakul Preet Biography

रकुल प्रीत सिंह बायोडाटा और जीवनी

रकुल प्रीत सिंह बायोडाटा और जीवनी
नाम - रकुल प्रीत सिंह
निक नाम - रकुली
लिंग - महिला
जन्म की तारीख - 10 अक्टूबर 1990
आयु - 32 वर्ष (2022 तक)
पेशा कमाई का जरिया - मॉडल / अभिनेत्री (तेलुगु, तमिल, हिंदी, कन्नड़)
मातृ भाषा - पंजाबी
धर्म - सिख धर्म
राष्ट्र - भारतीय
ऊंचाई वजन - 5 8 ”/ 58 किग्रा
पहली फिल्म - गिल्ली (2009, कन्नड़)
प्रथम प्रवेश
गिल्ली (2009, कन्नड़)
केराटम (2011, तेलुगु)
युवान (2011, तमिल)
यारियां (2014, हिंदी)
मनी फैक्टर - 1.5 करोड़ प्रति फिल्म
रकुल प्रीत सिंह परिवार और रिश्तेदार
पिता - राजेंद्र सिंह (भारतीय सेना)
माता - कुलविंदर सिंह (हाउस वाइफ)
भाई बंधु - अमरजी
बहन - ज्ञात नहीं है
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
प्रेमी/अफेयर्स ज्ञात नहीं

रकुल प्रीत सिंह ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप

रकुल प्रीत सिंह ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप
सेंटीमीटर में ऊंचाई - 173 सेमी
मीटर में ऊंचाई - 1.73 वर्ग मीटर
फीट इंच में ऊंचाई - 5′ 8"
वज़न - 57 किग्रा
शारीरिक माप - ज्ञात नहीं है
कमर का आकार - ज्ञात नहीं है
कूल्हों का आकार - ज्ञात नहीं है
आंख का रंग - भूरा
बालों का रंग - काला
रकुल प्रीत सिंह पसंदीदा
खास रंग - सफ़ेद नीला
पसंदीदा अभिनेता - शाहरुख खान, रणबीर कपूर
पसंदीदा अभिनेत्री - दीपिका पादुकोण, सोनम कपूर
पसंदीदा खाना - आलू परांठा और गुलाब जामुन
शौक - गोल्फ़िंग, नृत्य, तैराकी
पसंदीदा निर्देशक - ज्ञात नहीं
पसंदीदा फिल्म - ज्ञात नहीं है
एलिजाबेथ एल क्लाइन द्वारा पसंदीदा पुस्तक ओवरड्रेस्ड
पसंदीदा खेल - गोल्फिंग

रकुल प्रीत (Rakul Preet) सिंह एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं, जो तेलुगु और तमिल फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने तमिल, बॉलीवुड और कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया है। उसने कम समय में खुद को एक प्रमुख तेलुगु फिल्म अभिनेत्रियों में से एक के रूप में स्थापित किया है। उनके 10.5 मिलियन से अधिक इंस्टाग्राम फॉलोअर्स हैं और सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय हैं। वह एक फिटनेस नट हैं जो सोशल मीडिया पर अपनी योग तस्वीरें और वीडियो साझा करने का आनंद लेती हैं।

रकुल प्रीत सिंह का जन्म 10 अक्टूबर 1990 को नई दिल्ली, भारत में सेना अधिकारी राजेंद्र सिंह और कुलविंदर सिंह के घर हुआ था। अमरजी, उसका छोटा भाई, उसका इकलौता भाई है। रकुल ने धौला कुआं में आर्मी पब्लिक स्कूल में पढ़ाई की और बाद में दिल्ली विश्वविद्यालय के जीसस एंड मैरी कॉलेज से गणित में ऑनर्स की डिग्री हासिल की। वह एक प्रतिस्पर्धी गोल्फर थीं, जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा की थी।

रकुल प्रीत (Rakul Preet) ने अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत कॉलेज में रहते हुए की, विभिन्न व्यावसायिक यात्रियों में दिखाई दीं। 2009 में, उन्होंने राघव लोकी की कन्नड़ फिल्म ‘गिल्ली’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। रकुल ने फिल्म में गुरुराज जग्गेश के साथ आरती की भूमिका निभाई, और उनके प्रदर्शन को जनता ने गर्मजोशी से प्राप्त किया।

रकुल ने 2011 में ‘फेमिना मिस इंडिया पेजेंट’ में भाग लिया और ‘मिस इंडिया पीपल्स चॉइस’ सहित पांच पेजेंट खिताब जीतकर पांचवें स्थान पर आईं। उसी वर्ष, उन्होंने ‘केराटम’ में संगीता के रूप में तेलुगु सिनेमा में अपनी शुरुआत की। रकुल ने अगले वर्ष तमिल सिनेमा उद्योग में ‘थडैयारा ठक्का’ से शुरुआत की, जिसमें उन्होंने अरुण विजय के साथ गायत्री रामकृष्णन की भूमिका निभाई।

2014 में, रकुल प्रीत (Rakul Preet) दिव्या खोसला कुमार की रोमांटिक एडवेंचर फिल्म ‘यारियां’ में दिखाई दीं, जिसका निर्देशन दिव्या खोसला कुमार ने किया था। वह अपने संक्षिप्त करियर के दौरान कई व्यावसायिक रूप से सफल फिल्मों में दिखाई दीं, जिनमें वेंकटाद्री एक्सप्रेस (2013), करंट थीगा (2014), और लोक्यम (2014) शामिल हैं, जिसके कारण उन्हें किक 2 (2015) जैसी बड़ी परियोजनाओं में कास्ट किया गया। ब्रूस ली – द फाइटर (2015), नन्नाकू प्रेमथो (2016), सर्रेनोडु (2016), और ध्रुव (2016)।

2017 में, रकुल प्रीत सिंह को 64 वें फिल्मफेयर अवार्ड्स साउथ, ज़ी तेलुगु अप्सरा अवार्ड्स और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए ज़ी सिनेमालु अवार्ड्स सहित कई सम्मान मिले। रकुल प्रीत सिंह भारतीय फिल्म उद्योग की सबसे कम उम्र की सेलिब्रिटी हैं, जिनकी प्रत्येक फिल्म की फीस 1.5 करोड़ रुपये (US$235,000) है।

वह अपने भाई के साथ हैदराबाद में 3 करोड़ रुपये (US$470,000) की एक नई संपत्ति में रहती है। रकुल अपनी कमाई की बदौलत एक शानदार जीवन शैली जीती हैं, हालाँकि इस समय उनके घरों की बारीकियाँ सार्वजनिक नहीं हैं। बाद में उन्होंने पूरे समय अभिनय करने का फैसला किया, उसी साल केराटम में तेलुगु में और अगले साल तमिल में थडैयारा ठक्का में डेब्यू किया।

रकुल प्रीत (Rakul Preet) 2014 में यारियां में बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की, उनके प्रदर्शन के लिए सकारात्मक समीक्षा प्राप्त की। वह वर्तमान में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के लिए तेलंगाना राज्य सरकार की ब्रांड एंबेसडर हैं।

इसे भी पढ़े

करीना कपूर बायोग्राफी

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments