Saturday, July 2, 2022
HomeरेसिपीजFood Tips | सब्जी में नमक अधिक होने पर अपनाये 5 आसान...

Food Tips | सब्जी में नमक अधिक होने पर अपनाये 5 आसान तरीके

अक्सर कहते हैं नमक (Salt) जब होता है तो किसी को उसका भान नहीं रहता है लेकिन जब सब्जी (Vegetable) में वह नहीं रहता है तो सभी को उसकी याद आने लगती है और अगर वह सब्जी (Vegetable) में ज्यादा हो जाता है तो कोई उसे हाथ तक नहीं लगाता है। लेकिन ऐसे समय में क्या करें जब सब्जी (Vegetable) में नमक (Namak) ज्यादा हो जाएं। उसे दोबारा बना भी नहीं सकते हैं तो…

यदि सब्जी (Vegetable) में नमक (Salt) अधिक डल जाए तो क्या करें

1. सूखी सब्जी (Dry Vegetable) में अधिक नमक (Salt) डल जाने पर आप हल्का बेसन (Gram Flour) सेंक कर डाल सकते हैं। कम समय में आपकी सब्जी (Vegetable) का Rest भी ठीक हो जाएगा और वह अधिक स्वादिष्ट (Delicious) हो जाएगी।

2. गिली सब्जी (Gilly Vegetable) में अधिक नमक (Salt) हो जाने पर आप उसमें हल्का सा पानी (Water) डालकर उसे उबाल लें। अगर देरी हो रही है तो आप सब्जी (Vegetable) में आटे की गोटी बनाकर भी डाल सकते है। इससे भी Namak कुछ ही देर में कम हो जाता है।

इसे भी पढ़ें:- Chicken Kofta Recipe in Hindi | चिकन कोफ्ता रेसिपी

3. कई बार चाइनीज फूड (Chinese Food) या फास्ट फूड (Fast Food) में Namak अधिक होने पर उसमें थोड़ा सा नींबू का रस (Lemon Juice) मिक्स कर दीजिए। इससे भी खाने में नमक (Salt) कम हो जाएगा और टेस्ट बना रहेगा।

4. आप तरी वाली सब्जी (Curry Vegetable) में उबला आलू भी डाल सकते हैं। जी हां, आपको सुनने में जरूर अजीब लग रहा होगा। लेकिन यह सबसे कारगर उपाय है। इसे डालने से सब्जी (Vegetable) या दाल का नमक (Salt) जरूर कम हो जाएगा।

5. आप खाना सर्व ही कर रहे हैं और आपको आखिरी वक्त पर पता चलता है कि सब्जी (Vegetable) में नमक (Salt) अधिक है ऐसे में आप एक ब्रेड का टुकड़ा (Slice of Bread) डाल दें। और सर्व करने के दौरान धीरे से निकाल लें।

इसे भी पढ़ें:- कड़ाही पनीर रेसिपी | Kadai Paneer In Hindi

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments