Saturday, July 2, 2022
Homeजीवनीसोनाक्षी सिन्हा बायोग्राफी | Sonakshi Sinha Biography

सोनाक्षी सिन्हा बायोग्राफी | Sonakshi Sinha Biography

सोनाक्षी सिन्हा बायोडाटा और जीवनी

सोनाक्षी सिन्हा बायोडाटा और जीवनी
नाम - सोनाक्षी सिन्हा
निक नाम - सोना
लिंग - महिला
जन्म की तारीख - 2 जून 1987
आयु - 35 वर्ष (2022 के अनुसार)
पेशा कमाई का जरिया - अभिनेत्री / गायिका (हिंदी)
मातृ भाषा - हिन्दी
धर्म - हिंदू
राष्ट्र - भारतीय
ऊंचाई वजन - 5′ 7” / 70 किग्रा
पहली फिल्म - दबंग (2010 में हिंदी)
मनी फैक्टर - 4 करोड़ / फिल्म

सोनाक्षी सिन्हा परिवार और रिश्तेदार

सोनाक्षी सिन्हा परिवार और रिश्तेदार
पिता - शत्रुघ्न सिन्हा (अभिनेता और राजनीतिज्ञ)
माता - पूनम सिन्हा (गृहिणी)
भाई बंधु। - लव सिन्हा (बड़े), कुश सिन्हा (बड़े)
बहन - कोई भी नहीं
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
पति - NA
बॉयफ्रेंड/अफेयर्स आदित्य श्रॉफ
सोनाक्षी सिन्हा की ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप
सेंटीमीटर में ऊंचाई - 169 सेमी
मीटर में ऊंचाई - 1.69 वर्ग मीटर
फीट इंच में ऊंचाई - 5′ 7"
वज़न - 70 किग्रा
शारीरिक माप - 35-27-35
कमर का आकार ` - 27
कूल्हों का आकार - 35
आंख का रंग - गहरा भूरा
बालों का रंग - काला

सोनाक्षी सिन्हा favourite

सोनाक्षी सिन्हा favourite
favourite रंग - हरा पीला
favourite अभिनेता - ऋतिक रोशन, रसेल पीटर्स
favourite अभिनेत्री - रानी मुखर्जी, रेखा
favourite खाना - गोवानी फिश करी
शौक - फोटोग्राफी, पढ़ना, योग और नृत्य
favourite निर्देशक - संजय लीला बंसल
favourite मूवी बॉलीवुड: दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे हॉलीवुड - कुंग फू पांडा, मेडागास्कर, जूलैंडर, प्राइमल फियर

सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha) का जन्म 2 जून 1987 को पटना, बिहार में शत्रुघ्न सिन्हा और पूनम सिन्हा के घर हुआ था, जो दोनों फिल्म अभिनेता थे। उनके पिता एक बिहारी कायस्थ परिवार से हैं, जबकि उनकी मां एक सिंधी हिंदू हैं। 2019 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में जाने से पहले, उनके पिता भारतीय जनता पार्टी के लिए संसद सदस्य थे।

सिन्हा तीन भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं, उनके दो (जुड़वां) भाई हैं जिनका नाम लव और कुश है। उन्होंने अपनी शिक्षा के लिए आर्य विद्या मंदिर में दाखिला लिया और बाद में श्रीमती नाथीबाई दामोदर ठाकरे महिला विश्वविद्यालय के प्रेमलीला विट्ठलदास पॉलिटेक्निक से फैशन डिजाइन में डिग्री हासिल की।

सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha) बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री हैं। 2010 में एक्शन ड्रामा फिल्म दबंग में सलमान खान के साथ अभिनय करने के बाद वह प्रमुखता से उभरीं, जिसने उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार सहित कई प्रशंसाएं अर्जित कीं। उन्हें दबंग गर्ल के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि वह कई दबंग फिल्मों में काम कर चुकी हैं। वह एक गायिका होने के साथ-साथ बॉलीवुड अभिनेत्री भी हैं, जिन्होंने अपनी कम से कम चार फिल्मों में अभिनय किया है।

सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha) (जन्म 2 जून 1987) एक भारतीय अभिनेत्री और गायिका हैं जो मुख्य रूप से हिंदी सिनेमा में काम करती हैं। छोटी फिल्मों के लिए एक कॉस्ट्यूम डिजाइनर के रूप में काम करने के बाद, उन्होंने 2010 में एक्शन-ड्रामा फिल्म दबंग में अभिनय की शुरुआत की, रज्जो पांडे की भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। वह कॉमेडी राउडी राठौर (2012), सन ऑफ सरदार (2012), और हॉलिडे: ए सोल्जर इज़ नेवर ऑफ ड्यूटी (2014) में पुरुष नायकों की रोमांटिक रुचि के रूप में अपनी भूमिकाओं के लिए प्रसिद्ध हो गईं। विभिन्न प्रकार के आइटम नंबरों में उनकी उपस्थिति के लिए।

सिन्हा को पीरियड ड्रामा फिल्म लुटेरा (2013) में तपेदिक से पीड़ित एक परेशान महिला पाखी रॉय चौधरी के रूप में उनके प्रदर्शन के लिए आलोचकों की प्रशंसा मिली, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था, साथ ही दो स्क्रीन पुरस्कारों के लिए नामांकन भी मिला था। एक अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार। सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha) ने दबंग फ्रैंचाइज़ी की दूसरी और तीसरी फिल्मों, दबंग 2 (2012) और दबंग 3 (2019) में रज्जो की भूमिका निभाई, साथ ही विज्ञान कथा फिल्म मिशन मंगल (2019) में एका गांधी की भूमिका निभाई।

सिन्हा ने अभिनय के अलावा गायन में भी काम किया है, जिसकी शुरुआत एकल “लेट्स सेलिब्रेट” में हुई थी, जिसका इस्तेमाल फिल्म तेवर (2015) में किया गया था। उनका पहला एकल, “आज मूड इश्कहोलिक है,” 15 दिसंबर को रिलीज़ किया गया था, और तब से उन्होंने चार फिल्मों में गाया है, जिसमें वायरल हिट “रफ्ता रफ्ता मेडले” भी शामिल है, जिसे यमला पगला दीवाना, फ़िर से के साउंडट्रैक पर दिखाया गया था।

इसे भी पढ़े

सुष्मिता सेन बायोग्राफी

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments