Saturday, July 2, 2022
Homeजीवनीसुष्मिता सेन बायोग्राफी | Sushmita Sen biography

सुष्मिता सेन बायोग्राफी | Sushmita Sen biography

सुष्मिता सेन बायोडाटा और जीवनी

सुष्मिता सेन बायोडाटा और जीवनी
नाम - सुष्मिता सेन
निक नाम - सुश और टीटू
लिंग - महिला
जन्म की तारीख - 19 नवंबर 1975
उम्र - 47 वर्ष (2022 तक)
पेशा कमाई का जरिया - अभिनेत्री / मॉडल (हिंदी)
मातृ भाषा - बंगाली
धर्म - हिंदू
राष्ट्र - भारतीय
जाति - बैद्य
ऊंचाई वजन - 5′ 9" / 54 किग्रा
पहली फिल्म दस्तक (1996 में हिंदी)
प्रथम प्रवेश - दस्तक (1996 में हिंदी) रत्चागन (1997, तमिल) रक्षाकुडु (1997, तेलुगु) निर्बाक (2015, बंगाली)
मनी फैक्टर - 3 करोड़ / फिल्म

सुष्मिता सेन परिवार और रिश्तेदार

सुष्मिता सेन परिवार और रिश्तेदार
पिता - शुबीर सेन (सेवानिवृत्त भारतीय वायु सेना अधिकारी)
मां - शुभ्रा सेन (आभूषण डिजाइनर)
भाई बंधु - राजीव सेन
बहन - नीलम सेन (छोटी)
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
पति - NA
बेटियों - रेनी और अलीसा (दत्तक)
बॉयफ्रेंड/अफेयर्स - विक्रम बट (निदेशक) संजय नारंग सबीर भाटिया (उद्यमी) रणदीप हुड्डा (अभिनेता) इम्तियाज खत्री (व्यवसाय) मानव मेनन (विज्ञापन-फिल्म निर्माता) बंटी सचदेवा (व्यवसाय) मुदस्सर अजीज (निदेशक) वसीम अकरम (क्रिकेटर) ऋतिक भसीन (व्यवसाय)

सुष्मिता सेन ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप

सुष्मिता सेन ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप
सेंटीमीटर में ऊंचाई - 175 सेमी
मीटर में ऊंचाई - 1.75 वर्ग मीटर
फीट इंच में ऊंचाई - 5′ 9"
वज़न - 54 किग्रा
शारीरिक माप - 33-25-34
कमर का आकार - 25
कूल्हों का आकार - 34
आंख का रंग - हल्का भूरा
बालों का रंग - काला

सुष्मिता सेन favourite

सुष्मिता सेन favourite
favourite रंग - Not known
favourite अभिनेता - सलमान खान, शाहरुख खान और अर्जुन रामपाल
favourite अभिनेत्री - एंजेलीना जोली
favourite खाना - सुशी और चॉकलेट ठगना
कविताएँ और गद्य लिखने के शौक, जेट स्कीइंग, बाइकिंग
favourite निर्देशक - मोहित सूरी
favourite मूवी - क्लियोपेट्रा

सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं जिन्हें 1994 में 18 साल की उम्र में मिस यूनिवर्स का ताज पहनाया गया था और वह भारत की पहली मिस यूनिवर्स बनीं। वह 2018 से अपने साथी रोहमन शॉल से जुड़ी हुई है और जल्द ही शादी करने की योजना बना रही है।

2020 में वह 45 साल की हो जाएंगी। सुष्मिता सेन के दो दत्तक बच्चे हैं, रेनी और अलीसा, जिन्हें उन्होंने बेटियों और परिवार के सदस्यों की तरह प्यार किया। उनके पिता भारतीय वायु सेना में एक पूर्व विंग कमांडर थे और उनका जन्म एक वैद्य बंगाली परिवार में हुआ था।

सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) को कॉमेडी बीवी नंबर 1 (1999) में उनके काम के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला, और उन्हें सिरफ तुम (1999) और फिल्हाल .. (2002) नाटकों में उनके काम के लिए भी नामांकित किया गया था। आंखें (2002), मैं हूं ना (2004), और मैंने प्यार क्यों किया? उनकी व्यावसायिक रूप से सफल फिल्मों (2005) में से हैं।

मिस यूनिवर्स के रूप में अपने समय के बाद सेन एक अभिनेत्री बन गईं। उनकी पहली फिल्म दस्तक 1996 में रिलीज़ हुई थी, और उन्होंने शरद कपूर के साथ एक पीछा करने वाली महिला के रूप में अभिनय किया। मुकुल देव ने मुख्य भूमिका निभाई। उन्होंने 1997 में तमिल एक्शन फिल्म रत्चागन में अभिनय किया।

1999 में, उन्हें डेविड धवन की कॉमेडी फिल्म बीवी नंबर 1 में रूपाली के रूप में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। बीवी नंबर 1 1999 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। उसी वर्ष, नाटक सिरफ तुम में उनकी भूमिका के लिए उन्हें उसी श्रेणी में नामांकित किया गया था। उन्होंने वर्ष 2000 में फिल्म फिजा में एक नृत्य गीत में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

फिल्म आंखें, जिसमें उन्होंने अर्जुन रामपाल के साथ सह-अभिनय किया, के लिए उन्हें आलोचनात्मक प्रशंसा और बॉक्स ऑफिस पर सफलता मिली। फिल्म में अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, आदित्य पंचोली और परेश रावल ने भी काम किया था। 2004 की एक्शन पिक्चर मैं हूं ना, जिसमें उन्होंने एक केमिस्ट्री इंस्ट्रक्टर की भूमिका निभाई थी, जिसे शाहरुख खान के चरित्र से प्यार हो जाता है, वह उनकी सबसे बड़ी व्यावसायिक हिट थी।

फिल्म ने कुल 330 मिलियन डॉलर की कमाई की, जिससे यह साल की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई। बाद में, मैं ऐसा ही हूं में, अजय देवगन के साथ, सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) ने एक वकील की भूमिका निभाई। 2010 में, सुष्मिता ने दुल्हा मिल गया फिल्म में एक सफल सुपर मॉडल शिमर की भूमिका निभाई, जो एक मध्यम सफलता थी। उसी वर्ष, उन्होंने एक्शन कॉमेडी फिल्म नो प्रॉब्लम में भी अभिनय किया। 2015 में, उन्होंने बंगाली नाटक फिल्म निर्बाक में अभिनय किया, जो बंगाली भाषा में उनकी पहली फिल्म थी।

इसे भी पढ़े

हुमा सलीम कुरैशी बायोग्राफी

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments