Saturday, July 2, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीमक्खन (बटर) के फायदे और नुकसान | Advantages and disadvantages of butter

मक्खन (बटर) के फायदे और नुकसान | Advantages and disadvantages of butter

भारत के विभिन्न भागों में इसे माखन के नाम से भी जाना जाता है। मक्खन मैंगनीज, क्रोमियम, आयोडीन, जस्ता, तांबा और सेलेनियम जैसे खनिजों के साथ-साथ विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के जैसे खनिजों में उच्च होता है। मक्खन (butter) में कुछ वसा भी होते हैं जो हमारे लिए बेहद अच्छे होते हैं स्वास्थ्य।

अच्छे स्वास्थ्य और बीमारी की रोकथाम के लिए संतुलित आहार को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। मक्खन के साथ भी ऐसा ही है। अब आप शायद सोच रहे होंगे कि मक्खन आपकी सेहत के लिए कैसे अच्छा हो सकता है। यद्यपि इसमें अधिक वसा होता है, फिर भी हम कुछ परिस्थितियों में मक्खन को स्वास्थ्य के लिए सहायक मानेंगे।

मक्खन (butter) के बिना सब कुछ अधूरा लगता है, फिर चाहे वह पराठा हो या फिर नाश्ते में रोटी। बहुत से लोग मक्खन से परहेज करते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि इससे उनके मोटापे या हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। क्या आपने कभी सोचा है कि यह मक्खन आपकी सेहत के लिए कितना अच्छा या बुरा है? आइए देखें कि मक्खन हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना महत्वपूर्ण है:-

इसे भी पढ़े

सोयाबीन के फायदे 

राजमा के फायदे 

मक्खन (बटर) के पोषक तत्व

पोषक तत्व मूल्य प्रति 100 G
पानी 15.87 g
ऊर्जा 717 kcal
प्रोटीन 0.85 g
टोटल लिपिड (फैट) 81.11 g
कार्बोहाइड्रेट 0.06 g
शुगर 0.06 g
कैल्शियम, Ca 24 Mg
आयरन Fe 0.02 Mg
मैग्नीशियम, Mg 2 Mg
फॉस्फोरस, P 24 Mg
पोटैशियम, K 24 Mg
सोडियम, Na 643 Mg
जिंक 0.09 Mg
थायमिन 0.005 Mg
राइबोफ्लेविन 0.034 Mg
नियासिन 0.042 Mg
विटामिन बी-6 0.003 Mg
फोलेट 3 µg
विटामिन ई 2.32 Mg
फैटी एसिड, टोटल सैचुरेटेड 51.368 g
फैटी एसिड, टोटल मोनोअनसैचुरेटेड 21.021 g
फैटी एसिड, टोटल पोलीअनसैचुरेटेड 3.043 g

मक्खन (बटर) वास्तव में क्या है? What exactly is butter?

डेयरी उत्पादों में मक्खन (butter) शामिल है। इसे निकालने के लिए दही, लस्सी, मलाई और दूध को मथ लिया जाता है| मक्खन के अन्य नाम दहीज या माखन हैं। मक्खन के अन्य नाम दहीज या माखन हैं। मक्खन विभिन्न रूपों में आता है, जिनमें से सबसे आम हैं दूध का मक्खन, मूंगफली का मक्खन, और कोकोआ मक्खन। मक्खन में ऊर्जा और वसा जैसे मुख्य तत्व पाए जाते हैं।

मक्खन के फायदे | benefits of butter

मक्खन (butter) के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनके बारे में हम नीचे चर्चा करेंगे:-

1. दिल को स्वस्थ रखने में | Keeping the Heart Healthy

जब आपके दिल को स्वस्थ रखने की बात आती है, तो मूंगफली का मक्खन आदर्श विकल्प है क्योंकि इसमें मोनोअनसैचुरेटेड वसा होता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। मोनोअनसैचुरेटेड वसा को कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है। जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है, तो हृदय रोग से बचना आसान हो जाता है। दूसरी ओर, मैंगो बटर में उच्च स्तर का संतृप्त वसा होता है। नतीजतन, यह विश्वास करना उचित है कि मक्खन में हृदय-स्वस्थ गुण होते हैं।

2. पेट की चर्बी और वजन कम में | Lose belly fat and weight

मक्खन का सेवन पेट को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है। वास्तव में, कम वसा वाला आहार खाने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, संयुग्मित लिनोलिक एसिड (सीएलए) में उच्च खाद्य पदार्थ खाने से आपको बहुत अधिक वजन बढ़ने से बचने में मदद मिल सकती है। पेट का मोटापा भी शामिल है। दूसरी ओर, मक्खन में यह गुण होता है।

3. प्रतिरक्षा के विकास में सहायता | Aid in the development of immunity

एक समझौता Immune System, Infection और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है। दूसरी ओर, विटामिन ए, प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में सहायता कर सकता है। मक्खन में विटामिन ए भी होता है, जिसे आहार में शामिल किया जाता है , नतीजतन, मक्खन Immune System के लिए अच्छा कहा जाता है।

4. कैंसर विरोधी प्रभाव | Anticancer Effects

मक्खन (butter) में कैंसर जैसी भयानक बीमारियों से आपकी रक्षा करने की क्षमता होती है। मूंगफली में कैंसर रोधी यौगिक जैसे आइसोफ्लेवोन्स, फाइटोस्टेरॉल, रेस्वेराट्रोल और फेनोलिक एसिड शामिल हैं। मूंगफली का उपयोग पका हुआ मूंगफली का मक्खन बनाने के लिए किया जाता है। जो कैंसर को रोकने के साथ-साथ इसके लक्षणों से आराम दिलाने की क्षमता रखता है। नतीजतन, पीनट बटर में कैंसर रोधी एजेंट के रूप में काम करने की क्षमता होती है।

बटर के नुकसान | disadvantages of butter

जिस तरह मक्खन (butter) के फायदे होते हैं, उसी तरह मक्खन के नुकसान हो सकते हैं, जो इस प्रकार हैं:-

  • मक्खन में बहुत अधिक मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है। अधिक सेवन से कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ सकता है।
  • मक्खन के सेवन से होने वाले कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से भी हृदय रोग की समस्या हो सकती है।
  • मक्खन में वसा की एक महत्वपूर्ण मात्रा होती है। नतीजतन, इसका बहुत अधिक सेवन मोटापे में योगदान कर सकता है।

इसे भी पढ़े

लौकी और इसके जूस के फायदे

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments