Friday, December 2, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीस्त्री को उत्तेजित करने के घरेलू उपाय | Excite the Woman Home...

स्त्री को उत्तेजित करने के घरेलू उपाय | Excite the Woman Home Remedies Blogout

स्त्री को उत्तेजित करने के घरेलू उपाय, महिलाओं में कामेच्छा की कमी की समस्या है, तो यह सीधे पति और पत्नी के बीच सम्बंधों को प्रभावित करती है। शादी के बाद, पति-पत्नी के सेक्स (Sex) सम्बंधों में एक महिला का ठंडापन (Woman’s cold) उनके रिश्ते की मिठास को कड़वाहट में बदल देता है।

जब कोई महिला किसी शारीरिक या मानसिक कारणों से संभोग या सेक्स (Sex) से जी चुराने लगती है, या पुरुष कोशिश करने के बाद भी उत्तेजित नहीं होता है, तो इसे महिला का ठंडापन कहा जाता है। इस समस्या में महिलाओं में कामेच्छा (Libido) की हानि होती है। वह अनिच्छा से अपने पति के साथ बिस्तर (Bed) पर आती है, ताकि वह आदमी भी किसी और का आनंद न ले और बात अक्सर लड़ाई तक पहुँच जाती है। जो महिलाएँ या महिलाएँ Sex में अरुचि दिखाती हैं उन्हें Cold Woman कहा जाता है। इस समस्या को अंग्रेज़ी में Frigidity कहा जाता है। ऐसी महिलाएँ खुलेआम सेक्स (Sex) का आनंद नहीं लेती हैं, यही कारण है कि वे संभोग तक भी नहीं पहुँच पाती हैं। उनमें सेक्स स्टैमिना की कमी (Lack of sex Stamina) होती है, जिसके कारण पुरुषों का स्टैमिना (Stamina) भी गड़बड़ाने लगता है।

स्त्रियों में उत्तेजना की कमी के कारण (What is the Cause of Lack of Stimulation in Women)

स्त्रियों में उत्तेजना का अभाव (Lack of Excitement in Women) मनोवैज्ञानिक या शारीरिक दोनों रूपों में हो सकता है। मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से (Psychologically), महिलाओं में ठंडे पानी की समस्या का कारण, जैसे-किसी प्रकार की गहरी चिंता, अवसाद, घबराहट, शादी से पहले किसी अप्रिय घटना का शिकार होना, संभोग (Sexual Intercourse) के प्रति ग़लत रवैया, जिसमें सेक्स (Sex) इसे बुरे के रूप में वर्णित किया जाता है, संभोग के साथ ज़बरदस्ती की भावना हो सकती है, पुरुष का बुरा व्यवहार, गर्भावस्था का डर (Fear of Pregnancy), संभोग का पहला बुरा अनुभव, किसी पसंदीदा व्यक्ति से शादी (Wedding) न करना, आदि।

इसके अलावा, शारीरिक कारणों से महिला यौन उत्तेजना (Female Sexual Stimulation) सम्बंधी विकारों के बारे में बात की जानी चाहिए, जैसे कि पाचन तंत्र की गड़बड़ी (Digestive System Disturbances), किसी बीमारी या बीमारी के कारण, रक्त विकार (Blood Disorder), शारीरिक कमजोरी (Physical Weakness), गर्भावस्था के दौरान (During Pregnancy), किसी भी प्रकार का यौन संक्रमण (Sexual Infection), स्तनपान (Breastfeeding), रजोनिवृत्ति (Menopause)। , सेक्स हार्मोन की कमी (Sex Hormone Deficiency), चोट या दर्द (Injury or Pain) आदि हो सकता है।

इसे भी पढ़ें:- नपुंसकता का उपचार, लक्षण, कारण, योग आसन | Treatment of Impotence | नामर्दी की दवा

ऊपर बताए गए इन सभी मानसिक और शारीरिक विकारों के कारण, महिलाओं का सेक्स Sex करने का मन नहीं करता है और वे संभोग (Sexual Intercourse) से चोरी करना शुरू कर देती हैं और जब पुरुष इच्छा करते हैं तो स्पष्ट रूप से ‘नहीं’ कहते हैं। गरीब आदमी अपने दिमाग़ को व्यस्त रखता है। किसी भी तरह की सेक्स समस्या (Sex Problem) नहीं है, लेकिन फिर भी सेक्स (Sex) नहीं किया जा सकता है।

कैसे करें महिलाओं में कामेच्छा की कमी के लक्षणों की पहचान (How to identify the Symptoms of lack of libido in Women)

वैसे, किसी भी विवाहित पुरुष को एक महिला के ठंड के लक्षणों (Woman’s cold Symptoms) के बारे में अच्छी तरह से पता है। फिर भी, यहाँ हम कुछ मुख्य लक्षणों के बारे में बता रहे हैं।

  • सिरदर्द (Headache), किसी अन्य शिकायत को रात में शुरू किया जा सकता है।
  • सेक्स (Sex) के नाम पर चिढ़।
  • सेक्स (Sex) के दौरान कोई प्रतिक्रिया नहीं।
  • सेक्स (Sex) आदि के दौरान कामोन्माद (Orgasm) नहीं।
  • दांपत्य जीवन में स्त्री की उत्तेजना (Female stimulation) का कितना असर पड़ता है?
  • पति के स्पर्श, या Foreplay से कोई उत्तेजना नहीं।
  • पति द्वारा यौन इच्छा (Sexual Desire) व्यक्त करने पर बहाना बनाना।
  • ज्यादा सोना (Sleeping More) ।
  • योनि का सूखापन (Vaginal Dryness)।

एक महिला की शीतलता विवाहित जीवन (Married Life) में एक बड़ा बदलाव लाती है या हम यह भी कह सकते हैं कि महिलाओं की कामेच्छा का नुक़सान (Loss of libido) बहुत अधिक है, जो उनके विवाहित जीवन (Married Life) को बहुत प्रभावित कर सकता है।

विवाहित जीवन (Married Life) में सेक्स (Sex) एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसके कारण पति-पत्नी एक-दूसरे के करीब आते हैं और अपने प्यार की नींव (Foundation of love) को मज़बूत करते हैं। सेक्स (Sex) हर व्यक्ति की एक शारीरिक स्थिति (Anatomical Position) है, जो उसे मानसिक रूप से स्वस्थ भी रखती है। फिर चाहे वह मर्द हो या मर्द। इसलिए शादी के बाद हर पुरुष चाहता है कि उसे भी अपनी पत्नी के साथ संभोग (sexual intercourse) करना चाहिए। वह भी सेक्स (Sex) की अपनी इच्छा को पूरा करता है और जब उसे अपनी पत्नी से यह सुख नहीं मिलता है, तब उनके रिश्ते की कड़वाहट शुरू हो जाती है। घर में हर समय कलश का माहौल (Urn atmosphere) रहता है, पति-पत्नी एक ही छत के नीचे रहते हुए भी अजनबियों की तरह रहने को मजबूर होते हैं। इतना ही नहीं, कभी-कभी तो बात तलाक तक भी पहुँच जाती है।

महिला अपनी उत्तेजना को कैसे दूर कर सकती है (How can a Woman Overcome her Excitement)

महिलाओं में यौन इच्छा की कमी (Lack of sexual desire in women) को दूर कर महिलाओं की कामेच्छा (Libido) बढ़ाने के लिए कई तरह के उपाय किए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि महिलाओं की कामेच्छा (Libido) कम हो जाती है, तो इसके कारणों को जाना जाता है, तो आधी समस्या ख़ुद ही हल हो जाती है। इन कारणों को ठीक करके महिलाओं की एनोरेक्सिया (Anorexia) को ठीक किया जा सकता है। आपको बता दें कि किसी भी समस्या को आपसी बातचीत से हल किया जा सकता है, न कि एक-दूसरे की कमियों को दूर करके, गुस्से में या बातचीत बंद करके। अगर पत्नी सेक्स (Sex) के लिए मना करती है, तो पुरुष को धैर्य और प्यार से इस बात का पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए कि पत्नी को सेक्स करने का मन क्यों नहीं करता। उन्हें आश्वस्त करें कि आप उनके साथ हैं और उन्हें बहुत प्यार करते हैं और यदि आप शारीरिक सम्बंध (Physical Relationship) के लिए समय निकालना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। ऐसा करने से, आपके लिए पत्नी का प्यार (Wife Love) आपको पूरे दिल से गहरा और सम्मानित करेगा और शायद आपकी इस विशेषता के कारण, आपका सेक्स सम्बंध (Sex Relationship) बेहतर हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें:- सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपचार

यदि कोई शारीरिक समस्या (Physical Problem) है, जिसके कारण पत्नी की यौन इच्छा (Sexual Desire of Wife) समाप्त हो जाती है, तो इसे स्त्री को उत्तेजित करने के घरेलू उपाय या आयुर्वेदिक उपायों (Home Remedies or Ayurvedic Remedies) से दूर किया जा सकता है।

महिला की शीतलता के मुख्य नुकसान (Main Disadvantages of Female Coldness)

  • पति-पत्नी के रिश्ते में कड़वाहट।
  • अत्यधिक आनंद से वंचित रहना।
  • संपत्ति में व्यवधान पैदा करना।

स्त्री को उत्तेजित करने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Women Stimulation)

नीचे कुछ ऐसे स्त्री को उत्तेजित करने के घरेलू उपाय दिए गए हैं जो महिलाओं को अपनी कामेच्छा (Libido) बढ़ाने और सेक्स में रुचि (Interest in Sex) लेने में मदद करते हैं।

महिला की सेक्स इच्छा बढ़ाने के घरेलू उपचार (Home Remedies to Increase woman’s sex Desire)

लहसुन (Garlic)

जिन महिलाओं की कामेच्छा (Women’s libido) ख़त्म हो गई है, अगर वे लहसुन (Garlic) का सेवन करें तो उनकी कामेच्छा (Libido) जागने लगती है। लहसुन (Garlic) का स्वभाव गर्म होता है और इसमें एंटीकोगुलैंट गुण (Anticoagulant Properties) होता है, जो महिलाओं के यौन अंगों (Sexual Organs) में रक्त संचार को बढ़ाता है और यौन रोग को दूर करता है, कामेच्छा (Libido) को बढ़ाता है।

हर रात और संभोग (Sexual Intercourse) से करीब एक घंटे पहले रात का खाना खाने के बाद शहद (Honey) के साथ लहसुन (Garlic) की दो कच्ची कलियों का सेवन करें, ताकि जब तक आप बिस्तर पर नहीं पहुँच जाते तब तक आपकी उत्तेजना पूरी तरह से बढ़ जाती है और पति के साथ खुलकर सहयोग कर सकें। इसलिए महिलाओं की हवस (Women’s lust) बढ़ाने के लिए लहसुन (Garlic) हर तरह से घरेलू उपाय है।

अश्वगंधा (Ashwagandha)

जो महिलाएँ चिंता या तनाव की वज़ह से सेक्स (Sex) पर ध्यान नहीं दे पाती हैं या फिर सेक्स (Sex) करने का मन नहीं करती हैं, ऐसी महिलाओं के लिए अश्वगंधा पाउडर (Ashwagandha Powder) बहुत फायदेमंद होता है। अश्वगंधा ड्रग्स (Ashwagandha Drugs) आपके दिमाग़ को शांत रखने में मदद करते हैं ताकि आप अपना ध्यान सेक्स (Sex) की ओर फोकस कर सकें। सेक्स हार्मोन (Sex Hormones) को एक्टिव बनाता है, जिससे तैयार सेक्स की इच्छा फिर से जाग जाती है। सेक्स में रुचि (Interest in Sex) बढ़ने लगती है। आप सुबह एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर (Ashwagandha Powder) के साथ खाली पेट पानी या दूध (Milk) ले सकते हैं।

केसर (Saffron)

जिन महिलाओं में कामेच्छा की ताकत (Libido Strength) और सेक्स स्टेमिना (Sex Stemina) कमजोर होता है, वे भी कमजोर होती हैं, वे केसर (Saffron) का इस्तेमाल करें। एक चम्मच केसर (Saffron) और आधा चम्मच देशी घी के साथ एक गिलास गाय के दूध (Milk) के साथ पीने से महिलाओं की कमजोरी दूर होती है। स्त्री की यौन इच्छा (Sexual Desire) बढ़ती है, जोश, शक्ति और उत्साह पैदा होता है। संभोग के दौरान (During Sexual Intercourse) हर बार कुछ नया करने का भाव आता है। जिससे महिलाओं की सेक्स परफॉर्मेंस (Sex Performance) बहुत अच्छी होती है और पुरुष भी पूरा मज़ा लेते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments