Friday, July 1, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीसिर दर्द दूर करने के घरेलू उपचार | Home Remedies to Relieve...

सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपचार | Home Remedies to Relieve Headache

सिर दर्द से छुटकारा कैसे पाए | How to get rid of Headache

वर्तमान की भागदौड़ भरी जिंदगी (Runaway life) में हर कोई किसी न किसी बीमारी से परेशान दिखाई पड़ता है किसी को डायबिटीज (Diabetes) की समस्या है तो कोई अपने मोटापे (Motapa) से परेशान है। लेकिन इसके अलावा भी एक समस्या है जिससे बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी परेशान रहते है। और वो है सिर दर्द (Headache)। स्कूल में पढ़ने वाला कोई बच्चा हो या काम (Jobs) करने वाले युवा। सभी अक्सर सिर दर्द (Headache) की शिकायत करते रहते है।

किसी को मस्तिष्क के बीचों बीच दर्द (Intermittent Pains) होता रहता है तो किसी को साइड्स में पैन होता है। जिसे दूर करने के लिए लोग अक्सर सर दर्द की दवाये खा लेते है। लेकिन कई बार दवा खाने और हजारों रूपए खर्च करने के बाद भी सिर दर्द (Headache) बंद नहीं होता ऐसे में उसे बर्दाश्त करना और भी मुश्किल हो जाता है।

कभी-कभी लगातार कई घंटो तक कंप्यूटर (Computer) के सामने बैठकर काम करने से भी सिर दर्द (Headache) होने लगता है जिसे ठीक करने के लिए आप या तो चाय कॉफ़ी पी (Drink Tea or Coffee) लेते है या थोड़ी देर के लिए ब्रेक ले लेते है जो की बिलकुल उचित है। क्योंकि लगातार काम करने से भी माइंड (Mind) थकने लगता है जिससे सिर दर्द (Headache) होने लगता है। ऐसे में उसे रिलैक्स (Relax) करवाना ही उचित उपाय है।

यहाँ हम आपको सिर दर्द (Headache) दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप चुटकियों में अपने सिर दर्द (Headache) को दूर कर सकते है। और सबसे बड़ी बात इन उपायों के लिए आपके बहुत से पैसे भी ख’र्च नहीं होंगे क्योंकि ये सभी उपा’य घर में मौजूद चीजों से ही बने है। तो आइये जानते है सिरदर्द (Headache) दूर करने के घरेलू उपाय।

इसे भी पढ़े:- प्रोटीन युक्त भारतीय आहार

सिर दर्द दूर करने के उपाय | Remedies To Relieve Headaches

1. नींबू और गर्म पानी | Lemon And Hot Water

इस उपाय के लिए एक ग्लास में गर्म पानी लें और उसमे थोड़ा सा नींबू (Lemon) का रस मिला लें और इसका उपयोग ( Intake) करें। इससे आपके सिर दर्द (Headache) में आराम मिलेगा। क्योंकि कई बार पेट (Stomach) में गैस बनने की वजह से भी सिर दर्द (Headache) होने लगता है ऐसे में नींबू पानी इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।

Lemon And Hot Water
Lemon And Hot Water

2. लौंग और नमक | Cloves And Salt

सिर दर्द (Headache) होने पर यह बहुत ही लाभकारी उपाय है। इस उपाय के लिए लौंग (Cloves) के पाउडर और नमक (Salt) को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे दूध में मिलाकर पियें। इस उपाय से कुछ ही मिनटों में आपके सिर दर्द (Headache) में आराम मिल जाएगा।

Cloves And Salt
Cloves And Salt

3. गर्म दूध | Hot Milk

सिर दर्द (Headache) ठीक करने के लिए आप गाय के गर्म दूध का भी सेवन कर सकते है। अगर आपके साथ अक्सर सिर दर्द (Headache) की समस्या रहती है तो आप गाय के घी (Gee) का सेवन भी शुरू कर दें।

Hot Milk
Hot Milk

4. चंदन | Sandalwood

इसकी तासीर बहुत ठंडी होती है जो सिर दर्द (Headache) को ठीक करने में मददगार साबित होती है। प्रयोग के लिए थोड़े से चंदन (Sandalwood) को पानी के मिलाकर पेस्ट बना लें और उसे अपने माथे पर लगाएं। सर का दर्द (Headache) अपने आप दूर हो जाएगा।

Sandalwood
Sandalwood

5. धनिया और चीनी | Coriander And Sugar

आप चाहे तो धनिया चीनी और पाने का घोल बनाकर भी सर दर्द (Headache) की समस्या से छुटकारा पा सकते है। लेकिन तभी जब आपके सिर दर्द (Headache) का कारण जुखाम है। क्योंकि यह सिर दर्द (Headache) के साथ साथ जुखाम ठीक करने में भी मदद करता है।

6. दालचीनी | Cinnamon

सिर का दर्द दूर करने के लिए दालचीनी बहुत ही अच्छा ट्रीटमेंट ( Treatment) है, इसके लिए दालचीनी को पीसकर उसका पाउडर बना लें। फिर इसमें पानी मिलाकर पेस्ट (Pest) बना लें। इस पेस्ट को अपने सिर पर लगाएं। सिर दर्द (Headache) में आराम मिल जाएगा।

इसे भी पढ़े:- गुटखा तंबाकू छोड़ने के आसान उपाय

7. पैरों को गर्म पानी में | Feet in Hot Water

सिर का दर्द दूर करने के लिए आप ब्यूटी ट्रीटमेंट (Beauty treatment) भी ले सकते है।इसके लिए कुछ देर के लिए अपने पैरों को गर्म पानी (Hot Water) में डुबो कर रखें। यह करने के लिए सोने से पहले का समय बिलकुल उचित रहेगा। अगर आपके साथ ऐसा अक्सर होता रहता है तो कम से कम 3 हफ्तों तक इस उपाय का इस्तेमाल करें।

7. नारियल तेल | Coconut Oil

10 से 15 मिनट तक नारियल तेल (Coconut Oil) से की गयी मसाज भी आपके सिर के दर्द को दूर करने में मदद कर सकती है। गर्मियों के दिनों में ये उपाय काफी लाभकारी (Beneficial) होता है।इससे सिर को ठंडक मिलती है और दर्द (Pains) कम होता है।

इसे भी पढ़े:- कोरोनावाइरस महामारी के दौरान खुद को स्थिति के अनुसार कैसे ढालें

9. धनिया, जीरा और अदरक | Coriander, Cumin And Ginger

काढ़ा किसी भी समस्या को झट से दूर करने में लाभकारी होता है। इसके लिए आप धनिया पत्ती (coriander leaves), जीरा और अदरक (Cumin and Ginger) को पीसकर एक चाय बना लें। और इसका उपयोग ( Intake) करें। यह सिर दर्द (Headache) पर बहुत सी प्रभावशाली तरीके से कार्य करता है। बेहतर परिणामों के लिए दिन में 2 बार इसका उपयोग ( Intake) जरूर करें।

10. सेब | Apple

जिन लोगों को अक्सर सिर दर्द (Headache) की शिकायत रहती है वे रोजाना सुबह जागकर सेब पर नमक (Salt) लगाकर खाएं। और उसके बाद गर्म दूध (Hot Milk) पियें। 10 दिनों के लगातार प्रयोग से सिर के दर्द (Headache) की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

इसे भी पढ़े:- आपके चेहरे पर आएगा पार्लर जैसा ग्‍लो ,अपनाये ये घरेलू नुस्खे

 

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

Most Popular

Recent Comments