Friday, July 1, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीनपुंसकता का उपचार, लक्षण, कारण, योग आसन | Treatment of Impotence |...

नपुंसकता का उपचार, लक्षण, कारण, योग आसन | Treatment of Impotence | नामर्दी की दवा

नपुंसकता (Impotence) आमतौर पर बोल-चाल में भाषा स्तंभन दोष (Erectile dysfunction in Hindi) , पुरुष हड्डियों की कमजोरी , नपुंसकता (Napunsakta) या नपुंसक के रूप में जाना , Aprcit नहीं हैं या आज के बदलते परिवेश में नपुंसकता (Impotence) या नपुंसक से छिपा। लेकिन इस लेख के माध्यम से, हम संबंधित हर सवाल के बारे में विस्तार से पता चल जाएगा करने के लिए Erectile Dysfunction जैसे

  • नाममात्र या नपुंसकता क्या है ? (What is impotence)
  • मतली या नपुंसकता (Nausea or Impotence)
  • नाममात्र या नपुंसकता के लक्षण (Nominal or Impotence Symptoms)
  • मिर्गी या नपुंसकता का घरेलू चिकित्सा और उपचार (Home Medicine and Treatment of Epilepsy or Impotence)
  • नाममात्र या नपुंसकता के लिए आवश्यक योगासन और व्यायाम (Yoga and Exercise Required for Nominal or Impotence)
  • नपुंसकता का उपचार (Treatment of Impotence)

पुरुष संभोग (Male sexual Intercourse) में चार चरण होते हैं यानी सेक्स चक्र (Sex Cycle)। लिबिडो , पर्याप्त तनाव की भावना , एक महिला ने जननांग (Reproductive Organ) और Ultima में प्रवेश किया अगर ये चार कारण हैं, तो मुझे आमतौर पर यह समस्या होती है कि अगर उनकी महिला साथी संभोग के दौरान पूरी संतुष्टि नहीं देती है तो उन पुरुषों के साथ जुड़ा हुआ Erectile Dysfunction लगता है कि बिल्कुल गलत लग रहा है । आमतौर पर इस तरह के एक समस्या की वजह से हो सकता है मानसिक तनाव (Mental stress), कामेच्छा की कमी (Loss of Libido) है और कभी कभी तंत्रिका तंत्र (Nervous System) की अशांति उत्साह में कमी हो सकती है।

napunsakta ka upchar
napunsakta ka upchar

आमतौर पर पुरुषों में 60 साल बाद और महिलाओं में Hormone Deficiency शुरू होने के 45 साल बाद , इसलिए उन्हें उत्तेजित (Excited) होने का समय मिले या वे उत्तेजित (Excited) न हों।

इसे भी पढ़ें:- कोरोनावाइरस महामारी के दौरान खुद को स्थिति के अनुसार कैसे ढालें

नाममात्र या नपुंसकता क्या है (What is impotence)

मर्दाना कमजोरी (Manly Weakness), एक यौन रोग या नपुंसकता (Impotence) पुरुषों में (पाया पुरुषों की यौन समस्या) कर रहे हैं , ताकि इस तरह के प्रभावों भी पुरुष कुछ समस्याओं से वंचित कर रहे।

” जिन पुरुषों में Sex करने की इच्छा नहीं होती है, वे पूरी तरह से नपुंसक (Napunsak) होते हैं। लेकिन किसी भी तरह की घबराहट या जल्दी से पुरुष उत्तेजना (Male Stimulation) को कम कर देते हैं , वे आंशिक रूप से नपुंसक (Impotent) कहते हैं।”

मर्दाना कमजोरी या नपुंसकता के कारण (Due to Masculine Weakness or Impotence)

मर्दाना कमजोरी , नपुंसकता (Impotence) के दो महत्वपूर्ण कारण हैं – शारीरिक और मानसिक।

अधिकांश जननांगों में रक्त की आपूर्ति में कमी के कारण शारीरिक नपुंसकता (Physical Impotence) , नर्वस की गड़बड़ी या Hormonal Inbalance के कारण हो सकता है।

वही मानसिक नपुंसकता (Mental Impotence) मन से जुड़ी रहती है , जिसमें भय , चिंता और हीनता मुख्य कारण हैं।

इसके अलावा इस , वहाँ के लिए कई अन्य कारणों से हो सकता है मर्दाना कमजोरी (Manly Weakness), नपुंसकता (Napunsakta) , जो इस प्रकार हैं

मर्दाना कमजोरी के अन्य कारण (Other Causes of Masculine Weakness)

  1. जैसे रोग उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure), पाचन तंत्र की समस्याओं (Digestive System Problems), हार्मोनल परिवर्तन (Hormonal Changes), मधुमेह और हृदय रोग लंगोट या नपुंसकता (Impotence) की वजह से हो सकता है।
  2. हस्तमैथुन (Masturbation) और बिना सोचे-समझे सपने देखना भी शुक्राणुओं (Sperms) की संख्या को कम कर सकता है और नपुंसकता (Impotence) का शिकार हो सकता है ।
  3. जननांगों (Genitals) पर Laptop रखकर , पैंट की जेब में Mobile Phone से Importance का शिकार हो सकते हैं।
  4. Steroids लेने वाले व्यक्ति भी नपुंसकों के शिकार हो सकते हैं। क्योंकि इसके उपयोग से वीर्य और शुक्राणु का बनना बंद हो सकता है। श्रमिक और एथलीट अपनी सहनशक्ति (tolerance) बढ़ाने के लिए अक्सर स्टेरॉयड लेते हैं , जो सही नहीं है।
  5. दुर्घटना में किसी आंतरिक नस के फटने या रीढ़ की हड्डी में चोट लगने के कारण भी नपुंसकता (Impotence) हो सकती है।
  6. धूम्रपान , शराब का सेवन (Smoking, Alcohol Consumption)

नपुंसकता के लक्षण (Symptoms of Impotence)

  1. अगर नपुंसकता (Impotence) है, तो पुरुष के लिंग में कड़ापन या तो नहीं आता है और अगर आता है तो यह बहुत तेज हो जाता है।
  2. संभोग के दौरान शीघ्र स्खलन (Quick Ejaculation) मिर्गी या नपुंसकता (Impotence) का लक्षण है।
  3. ऐसे पुरुष जो महिलाओं या पुरुषों के पास जाने के बाद भी घबरा जाते हैं, जो Sex क्रिया करने में रुचि नहीं रखते हैं और जिनमें Excitement नहीं होती है, वे पूरी तरह से कामुक होते हैं- जबकि ऐसे पुरुष जो Excitement होते हैं लेकिन घबराहट या किसी अन्य कारण से शांत हो जाते हैं उन्हें आंशिक यूनुस (Partial Yunus) कहा जाता है।
  4. वीर्य स्खलन (Ejaculation) या अत्यधिक रात का समय केवल अश्लील चीजों को देखने या सोचने से नपुंसकता (Impotence) का संकेत है।
  5. पुरुष का लिंग और अंडकोष (Testicle) सामान्य से छोटा हो जाता है, जिससे पुरुष ठीक से संभोग करने में असमर्थ हो जाता है।

इसे भी पढ़ें:- कैंसर के कारण, लक्षण और उपचार

नपुंसकता के लक्षण (Impotence Symptoms)

शारीरिक नपुंसकता (Physical Impotence) के लिए कई उपचार हैं। ये सभी उपचार बीमारी के मूल कारण और नपुंसकता (Impotence) के कम या ज्यादा होने पर निर्भर करते हैं। आज के युग में, किसी भी प्रकार की नपुंसकता (Impotence) , इसका उपचार 100% संभव है। मिर्गी या नपुंसकता (Impotence) के इलाज के तरीके निम्नलिखित हैं

  1. वियाग्रा या सिल्डेनाफिल टेस्टोस्टेरोन दवाएं (Viagra or Sildenafil Testosterone Drugs):– Sildenafil 15, 50 और 100 मिलीग्राम। मौखिक गोलियों में उपलब्ध है। Sex शुरू करने से एक घंटा पहले इसे लेना चाहिए। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इसे एक खाली पेट पर लिया जाना चाहिए क्योंकि भोजन के बाद , यदि भारी भोजन लिया जाता है, तो इसका प्रभाव और स्राव घट सकता है।
  2. मूत्रवाहिनी या लिंग में दवा का इंजेक्शन (Drug Injection into Ureters or Penis):– लिंग की जकड़न (Penis Tightness) के लिए दवाओं को Injection द्वारा सीधे लिंग में Injected किया जा सकता है या लिंग को खड़ा करने के लिए दवा की गोली भी मूत्रमार्ग (Urethra) में डाली जा सकती है। हालांकि इस तरह के उपचार प्रभावी होते हैं, उनका उपयोग बहुत अधिक नहीं किया जाता है क्योंकि वे बहुत दर्दनाक (Painful) होते हैं।
  3. लिंग लगाने के लिए उपकरणों का उपयोग करें:– यांत्रिक वैक्यूम उपकरणों (Mechanical Vacuum Devices) का उपयोग करके लिंग के चारों ओर निर्मित वैक्यूम दबाव (Vacuum Pressure) जिससे वह लिंग का रक्त खींचता है , इसे बड़ा करता है और लिंग में कठोरता आ जाती है।
  4. मनोचिकित्सा (Psychotherapy):– विशेषज्ञ मनोविज्ञान (Specialist Psychology) आधारित तकनीक से नपुंसकता (Impotence) का इलाज करते हैं, जो सेक्स से संबंधित समस्याओं (Problems Related to Sex) को दूर करता है। रोगी का साथी इस तकनीक को लागू करने में मदद कर सकता है जिसमें अंतरंगता और उत्तेजक प्रेरणा (Exciting Inspiration) शामिल है। इस तरह की तकनीकें शारीरिक नपुंसकता (Physical Impotence) का इलाज होने पर चिंता को दूर करने में मदद करती हैं।

नपुंसकता का घरेलू उपचार (Home Remedies for Impotence)

  1. वीर्य गिरने वाला होना चाहिए , आधा चम्मच सफेद प्याज का रस (White onion juice) , शहद (Honey) और पिसी हुई मिस्री मिक्स डे 2 समय खाएं। एक महीने का प्रयोग नपुंसकता (Impotence) के लिए रामबाण साबित हो सकता है।
  2. जामुन की गुठली (Berries Kernels) को पीसकर चूर्ण बना लें और इसे रोज गर्म दूध (Hot Milk) के साथ लें। इस उपाय से शुक्राणुओं की संख्या (Sperm Count) बढ़ने लगती है और कामेच्छा की कमी (Loss of libido) को दूर करता है।
  3. अगर आपको वीर्य दोष (Semen Defect) है, धातु की कमी (Metal Crunch) है तो आधा चम्मच हल्दी पाउडर (Turmeric Powder) में एक चम्मच शहद (Honey) मिलाकर सुबह खाली पेट लेने से संभोग शक्ति (Sexual Intercourse) बढ़ती है।
  4. फलों का सेवन (Fruit intake) भी उकसाता है समस्या का इलाज या इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बादाम (Almonds), खजूर (Dates), गूंगा मिच (Dumb Mitch) और पिस्टन (Pistons) सीमित मात्रा में की दैनिक ब्रेकफ़ास्ट का सेवन किया जा करने के लिए क्षेत्रों संख्या समस्या मुद्दों से छुटकारा पा सकते।
  5. 2 ग्राम पिसी इलायची के दाने (Cardamom Seeds), 1 ग्राम पिसी हुई गदा (Ground mace), 5 भिगोये हुए पीसीएम बादाम (Almond) और 10 ग्राम पिसी हुई चीनी (Sugar) को मिलाकर पेस्ट बना लें। मॉर्निंग में इस पेस्ट को 2 बड़े चम्मच मक्खन के साथ खाएं । इस उपचार से Sperm count बढ़ता है , जिससे नपुंसकता (Impotence) खत्म होती है।

नपुंसकता की आयुर्वेदिक दवा (Ayurvedic Medicine of Impotence)

  1. अश्वगंधा (Ashwagandha):– पूरन का अश्वगंधा (Puran’s Ashwagandha), असगंधा और बिदारीकंद 100-100 पूरन को पीसकर बारीक पीस लें। इस चूरन का आधा चम्मच सुबह-शाम दूध के साथ लेने से वीर्य (Semen) में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ती है और मर्दाना कमजोरी (Manly Weakness) दूर होती है।
  2. आंवला (Gooseberry):– मर्दाना कमजोरी के उपचार में आंवला बहुत फायदेमंद है। 2 चम्मच आंवला रस 1 चम्मच आंवला पूरन और 1 चम्मच शुद्ध शहद सुबह और शाम 2 समय खाएं। इस उपाय से यौन शक्ति बढ़ती है।
  3. जायफल (Nutmeg):– पीस 15 जायफल ग्राम , 5 ग्राम aquera , 20 ग्राम Hingul bhasma और 10 ग्राम केसर। अब इस मिश्रण में शहद मिलाएं और इसे घोलें। फिर चने के दाने के बराबर गोलियां बना लें। सोने से पहले रोजाना दूध के साथ 2 गोलियां खाएं । इस आयुर्वेदिक उपाय से लिंग का ढीलापन मिट जाएगा और नामर्दी से छुटकारा मिलेगा।
  4. त्रिफला (Triphala):– खाओ 1 चम्मच त्रिफला Triphala Churan साथ 5 Munnakkas रात में सोने से पहले और पीने के ठंडे पानी। यह चूरन पेट के रोगों , स्वप्न दोष , शीघ्र पतन और नपुंसकता (Impotence) को ठीक करता है।
  5. इमली (Tamarind):– इमली के बीज (Tamarind Seeds) को तोड़कर 3 दिन पानी में भिगो दें। फूटे हुए बीजों से छिलकों को निकाल लें और सफेद भाग को मोर्टार में पीस लें। अब इसमें आधा किलोग्राम चीनी (Sugar) मिलाएं और इसे कांच के जार में रखें। इस मिश्रण को दिन में दो बार आधा चम्मच दूध के साथ लें। इस उपाय को करने से संभोग करने की शक्ति बढ़ जाएगी और जल्दी पतन की समस्या (Problem of Early Fall) दूर हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें:- ब्लड प्रेसर को कंट्रोल में रखने के लिए अपनाये ये नुस्खे

नपुंसकता के लिए आवश्यक योगासन (Yoga Required for Impotence)

  1. वज्रोली पद्धति (Vajroli Method):– स्वप्न के माध्यम से वीर्य स्थिर होता है और शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) से छुटकारा मिलता है |
  2. भुजंगासन (Bhujangasana):– यह आपको सेक्स के दौरान ऊर्जा देता है और स्तंभन दोष की समस्या (Erectile Dysfunction) से भी छुटकारा दिलाता है।
  3. बटरफ्लाई सीट (Butterfly Seat):– जननांग के लिए यह आसन अच्छी तरह से श्रोणि ( श्रोणि के साथ ) को मजबूत करता है और कमर ( ग्रोइन) Lcilapan अंगों में आता है। Sex के प्रति बढ़ती रुचि के साथ, वे चरम सुख का उपभोग करने में भी सक्षम हैं।
  4. हलासन (Hallasan):– इस आसन को करने से यौन अंगों की उत्तेजना का संचार (Infusion of sexual Organs) होता है जिसके कारण काम की इच्छा जागृत होती है। अगर किसी को नपुंसकता की समस्या (Impotence Problem) है, तो इस आसन से समस्या धीरे-धीरे दूर हो जाती है।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

8 Most Popular Pizzas Around the World | दुनिया भर में सबसे 8 लोकप्रिय पिज्जा for beginners make-up kit बिगनर्स के लिए  मेकअप  कीट If you know the right way to drink water then you will not fall ill | पानी पीने का सही तरीका जान लेंगे तो नहीं पड़ेगे बीमार Kadhi Pakora Recipe | कढ़ी पकोड़ा रेसिपी Dhaba Style Egg Curry Recipe | ढाबा स्टाइल अंडे की करी रेसिपी