Friday, December 2, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीडायबिटीज खत्म करने तथा कामशक्ति बढ़ाने के उपाय | Type 2 Diabetes...

डायबिटीज खत्म करने तथा कामशक्ति बढ़ाने के उपाय | Type 2 Diabetes Control Blogout

मधुमेह (Diabetes) में कई स्वास्थ्य समस्याएं हैं।  Type 2 Diabetes के रोगियों को भी सेक्स समस्या (Sex Problem) से दो चार होना पड़ता है। मधुमेह की समस्या (Diabetes Problem) एक गंभीर समस्या है। इसके रोगी को जीवन के हर क्षेत्र में कई समस्याओं से जूझना पड़ता है। Type 2 Diabetes के रोगी को हमेशा स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिसका प्रभाव सेक्स जीवन (Sex Life) पर भी पड़ता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मधुमेह (Diabetes) के रोगी के पास सेक्स जीवन (Sex Life) नहीं है, वे भी आम लोगों की तरह सेक्स की इच्छा (Sex Desire) रखते हैं। इसलिए निराश होने की जरूरत नहीं है, यहां कुछ ऐसे Tips दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप मधुमेह (Diabetes) रोगी होने के बावजूद सेक्स लाइफ (Sex life) का आनंद ले सकते हैं।

मधुमेह (Diabetes) रोगियों को न केवल स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं (Health Problems) का सामना करना पड़ता है, इसके अलावा, Type 2 Diabetes रोगियों में कई यौन समस्याएं (Sexual Problems) भी हैं। उनका सेक्स जीवन (Sex life) भी मधुमेह (Diabetes) के प्रभाव से अछूता नहीं है, मधुमेह (Diabetes) के रोगी सेक्स में कम रुचि लेते हैं। यही नहीं, उनकी सेक्स लाइफ (Sex life) का आनंद भी खत्म हो जाता है। डायबिटीज पुरुषों और महिलाओं दोनों पर अलग-अलग नकारात्मक प्रभाव (Negative Impact) डालता है। आइए जानते हैं सेक्स लाइफ (Sex life) पर मधुमेह के प्रभाव के बारे में। मधुमेह (Diabetes) के रोगियों में आम व्यक्ति की तुलना में सेक्स संबंधी समस्याएं (Sex Issues) अधिक होती हैं।

Diabetes
Diabetes

इसे भी पढ़ें:- डायबिटीज को नियंत्रित करने के घरेलू उपाय

Type 2 Diabetes खत्म करने और काम शक्ति बढ़ाने के नुस्खे (Tips to Eliminate Diabetes and Increase Working Power)

शुगर लेवल को कंट्रोल में रखें (Keep Sugar Level Under Control in Type 2 Diabetes)

Type 2 Diabetes के रोगी के लिए एक बड़ी समस्या यह है कि सेक्स के दौरान (During sex) शुगर का स्तर (Sugar Level) कम हो जाता है। ब्लड शुगर (Blood Sugar) कम होने पर थकान महसूस होती है और अधिक होने पर पुरुषों और महिलाओं में उत्तेजना (Excitement in Women) कम हो जाती है। इसलिए, सेक्स (Sex) करने से पहले चीनी की जाँच करके, Diabetes के मरीज़ ठीक से सेक्स जीवन (Sex Life) का आनंद ले पाएंगे।

दवाओं का सेवन डायबिटीज से राहत दिलाता है (Use of Medicines Relieves Diabetes)

Modern Medicine की दुनिया में हर समस्या का हल है। इस क्षेत्र में Doctor से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। डायबिटिक पुरुष Doctor की सलाह के बाद सिल्डेनाफिल (Sildenafil), फॉस्फोडाइस्टरेज़ इनहिबिटर (Phosphodiesterase Inhibitors) और वैसोडाइलेटर्स (Vasodilators) जैसी दवाएं ले सकते हैं। इन दवाओं के साथ, उनके लिंग में रक्त प्रवाह (Blood Flow) अच्छी तरह से होता है, जिसके कारण इरेक्शन अच्छी तरह से हो जाता है।

सिल्डेनाफिल दवा (Sildenafil Medicine) महिलाओं के यौन जीवन (Sexual Life) को बेहतर बनाने में मदद करती है। एस्ट्रोजेन लुब्रिकेंट्स (Estrogen Lubricants) से योनि के सूखने की समस्या (Vaginal Drying Problem) को ठीक किया जा सकता है।

डायबिटीज की समस्या के बारे में अपने साथी से बात करें (Talk to your Partner About the Diabetes Problem)

रोगी न केवल डायबिटीज की समस्या (Diabetes Problem) से प्रभावित होता है, बल्कि उसका साथी भी प्रभावित होता है। अपने साथी के साथ अपनी समस्या का उल्लेख करके, आप समस्या को हल करने का एक तरीका खोज सकते हैं।

एक-दूसरे के साथ करीब से बढ़ें (Grow Close with Each Other)

सेक्स लाइफ (Sex life) को बेहतर बनाने के लिए प्यार जरूरी है। इसलिए रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए एक-दूसरे को समय दें और साथ में प्यार के पल (Moments of Love) बिताने की कोशिश करें।

शुगर लेवल को नियंत्रण (Control Sugar Level) में रखने के लिए Doctor की सलाह के अनुसार Diet लें और नियमित रूप से व्यायाम (Exercise) करने की कोशिश करें। अपने शुगर लेवल (Sugar Level) को हमेशा जांचें ताकि आप स्वस्थ जीवन (Healthy Life) जी सकें।

इसे भी पढ़ें:- स्त्री को उत्तेजित करने के घरेलू उपाय

Type 2 Diabetes रोगियों में सेक्स समस्याएं (Sex Problems in Diabetics)

Type 2 Diabetes रोगियों में पुरुषों और महिलाओं के बीच अलग-अलग सेक्स समस्याएं (Sex Problems) हैं।

  • पुरुषों में मधुमेह के कारण (Causes of Diabetes) उनके लिंग में पर्याप्त तनाव (Enough Tension in the Penis) नहीं होता है।
  • मधुमेह (Type 2 Diabetes) के रोगी भी अक्सर उच्च रक्तचाप (Hgh blood Pressure) से पीड़ित होते हैं।
  • महिलाओं में मधुमेह (Diabetes) के कारण, उन्हें सेक्स के दौरान (During sex) दर्द की शिकायत हो सकती है या हो सकता है कि वे सेक्स के दौरान (During sex) पूरी तरह से संतुष्ट न हों।
  • पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की कमी (Testosterone Deficiency) होने लगती है, जो एक यौन विकार (Sexual Disorder) है।
  • Type 2 Diabetes रोगियों में सेक्स संबंधी समस्याओं (Sex Related Problems) के अलावा सेक्स में रुचि (Interest in Sex) की कमी एक बड़ी समस्या है।
  • सेक्स के दौरान (During sex), एक मधुमेह (Diabetes) रोगी अचानक अवसाद (Depression) में घिर सकता है और जल्दी से थकान महसूस करने लगता है।
  • मधुमेह (Type 2 Diabetes) के रोगी में ऊर्जा की कमी होती है, वह अधिक सुस्ती का अनुभव करता है और उसकी सेक्स शक्ति (Sex Power) भी प्रभावित होने लगती है।
  • बढ़ती चिड़चिड़ापन उत्तेजना में कमी (Decreased Excitement) का कारण बनता है, जिससे सेक्स का आनंद (Enjoy Sex) लेना मुश्किल हो जाता है। इसकी वजह से मधुमेह (Diabetes) के रोगी सेक्स जीवन (Sex Life) का आनंद नहीं ले पाते हैं।

इसे भी पढ़ें:- नपुंसकता का उपचार, लक्षण, कारण, योग आसन | Treatment of Impotence | नामर्दी की दवा

डायबिटीज के रोगी को सेक्स समस्याओं से बचने के उपाय (Measures to Prevent Type 2 Diabetes Patient from Sex Problems)

Type 2 Diabetesके मरीज सेक्स समस्याओं (Sex Problems) से बचने के लिए कुछ उपाय अपना सकते हैं,

  • शारीरिक संबंध (Physical Relationship) बनाने से पहले मानसिक (Mental) रूप से तैयार रहें।
  • सेक्स के दौरान (During sex) अपने साथी का साथ दें और अपना प्रोत्साहन दें।
  • उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) सेक्स प्रक्रिया में बाधा डाल सकता है, इसलिए रक्तचाप को नियंत्रण (Blood Pressure Control) में रखें।
  • यदि कोई मधुमेह (Diabetes) रोगी सेक्स के दौरान (During sex) योनि में सूखापन महसूस कर रहा है, तो किसी भी क्रीम आदि का उपयोग किया जा सकता है या Doctor से परामर्श किया जा सकता है।
  • बिना Doctor की सलाह के कोई भी ऐसी दवा न लें जो यौन उत्तेजना (Sexual Stimulation) बढ़ाने में मदद करे।
  • डायबिटीज को नियंत्रित (Control Type 2 Diabetes) करने के लिए अपने आहार पर नियंत्रण (Diet Control) रखें और डायबिटीज का बेहतर इलाज करवाएं।

इन Tips को अपनाकर आप न केवल अपनी सेक्स लाइफ (Sex life) का आनंद ले सकते हैं, बल्कि आप Diabetes को कम करने में भी मदद करेंगे।

डायबिटीज खत्म करने एवं कामशक्ति बढ़ाने के नुस्खे (Tips to End Diabetes and Increase Work Power)

Type 2 Diabetes खत्म करने एवं कामशक्ति बढ़ाने के नुस्खे क्या है? | What are the tips to end diabetes and increase work power

  1. शारीरिक संबंध (Physical Relationship) बनाने से पहले मानसिक (Mental) रूप से तैयार रहें।
  2. सेक्स के दौरान (During sex) अपने साथी का साथ दें और अपना प्रोत्साहन दें।

डायबिटीज रोगियों में सेक्स समस्याएं क्या हैं? | What are the Sex Problems in Diabetes Patients?

  1. पुरुषों में मधुमेह (Type 2 Diabetes) के कारण उनके लिंग में पर्याप्त तनाव नहीं होता है।
  2. मधुमेह (Diabetes) के रोगी भी अक्सर उच्च रक्तचाप (High blood Pressure) से पीड़ित होते हैं।
  3. सेक्स के दौरान (During sex), एक मधुमेह (Diabetes) रोगी अचानक अवसाद (Depression) में घिर सकता है और जल्दी से थकान महसूस करने लगता है।

डायबिटीज के मरीज को सेक्स समस्याओं से बचने के उपाय | Measures to Avoid Diabetes Problems for a Diabetes Patient

  1. डायबिटीज को नियंत्रित (Type 2 Diabetes Control) करने के लिए अपने आहार पर नियंत्रण (Diet Control) रखें और Diabetes का बेहतर इलाज करवाएं।

मधुमेह के मरीज सेक्स समस्याओं से उपाय क्या है? | What is the remedy for Type 2 Diabetes patients with sex problems?

सेक्स लाइफ (Sex life) को बेहतर बनाने के लिए प्यार जरूरी है। इसलिए रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए एक-दूसरे को समय दें और साथ में प्यार के पल (Moments of love) बिताने की कोशिश करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments