Thursday, December 1, 2022
Homeअन्यम्यूच्यूअल फंड क्या हैं ? What are Mutual Funds?

म्यूच्यूअल फंड क्या हैं ? What are Mutual Funds?

म्यूचुअल फंड (mutual fund) कई निवेशकों (investors) के पैसे को एक खाते में जमा करते हैं, जिसे बाद में शेयर बाजार (Share Market) में निवेश (Investment) करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। एसेट मैनेजमेंट कंपनियां म्यूचुअल फंड (mutual fund) का प्रबंधन (Management) करती हैं। आमतौर पर, प्रत्येक एएमसी कई म्यूचुअल फंड (mutual fund) योजनाएं प्रदान करता है।

म्यूचुअल फंड में SEBI की क्या भूमिका है?

SEBI (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड), जो भारतीय शेयर बाजार की निगरानी करता है, म्यूचुअल फंड (mutual fund) पंजीकृत (registered) करता है। SEBI निवेशकों (investors) के पैसे को बाजार में सुरक्षित रखने का प्रभारी है। SEBI सुनिश्चित करता है कि कुछ कंपनियां जनता के साथ धोखाधड़ी नहीं कर रही हैं।

म्युचुअल फंड (mutual fund) भारत में काफी समय से मौजूद हैं, लेकिन उनसे कम ही लोग परिचित हैं। शुरुआत में लोगों का मानना ​​था कि म्यूच्यूअल फण्ड (mutual fund) सिर्फ अमीरों के लिए होता है।
हालाँकि, ऐसा नहीं है, और यह धारणा आधुनिक समय में बदलती हुई प्रतीत होती है। म्युचुअल फंड अब केवल अमीरों के लिए नहीं हैं। बल्कि, कोई भी व्यक्ति म्यूच्यूअल फण्ड में हर महीने कम से कम $500 में निवेश कर सकता है। म्यूचुअल फंड में कम से कम 500 रुपये के निवेश की जरूरत होती है।

इसे भी पढ़े बीबीए कोर्स डीटेल्स हिंदी

म्युचुअल फंड के प्रकार-

म्यूचुअल फंड कई तरह के होते हैं। हम उन्हें दो समूहों में वर्गीकृत (classified) कर सकते हैं।

पहला है म्यूचुअल फंड प्रकार उनकी संरचना के आधार पर, जबकि

दूसरा म्यूचुअल फंड प्रकार उनकी संपत्ति के आधार पर होता है।

1 .संरचना-आधारित म्यूचुअल फंड प्रकार | Structure-Based Mutual Fund Types

a. Open Ended Mutual Fund

b. Close Ended Mutual Fund

c. Interval Mutual Fund

2. संपत्ति -आधारित म्यूचुअल फंड प्रकार

a. Debt fund

b. Liquide Mutual Fund

c. Equity fund

d. Money market fund

e. Balanced mutual fund

म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

वैसे, कई Android ऐप्स उपलब्ध हैं जो आपको म्युचुअल फंड में शीघ्रता से निवेश करने की अनुमति देते हैं। grow, mycams, InvestTap, Ketrack Mobile App, iprutouch app और अन्य हैं|


यदि आप इस लिंक Groww का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको पहले ग्रो ऐप में एक खाता (Account) बनाना होगा| यदि आपके पास पहले से एक खाता (Account) नहीं है। एक बार जब आप एक खाता खोल लेते हैं, तो आप इस ऐप का उपयोग म्युचुअल फंड में आसानी से निवेश करने के लिए कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड के फायदे | Benefits of Mutual Funds

म्यूचुअल फंड के कई फायदे हैं, लेकिन आज मैं आपको सबसे महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बताउंगी-

1 .प्रबंधन विशेषज्ञता | management expertise

म्यूचुअल फंड विशेषज्ञ, अपने ज्ञान और प्रतिभा के साथ, आपके द्वारा उनमें निवेश किए गए धन को संभालते हैं।

2. विविधता | Diversification
सुरक्षित निवेश के मूल आदर्श वाक्य के अनुसार, अपना सारा पैसा एक स्थान पर रखने के बजाय, इसे फैलाएँ और विभिन्न स्थानों पर निवेश करें। हर म्यूचुअल फंड अलग-अलग निवेश करता है।

3. विकल्प | Variety
आज के म्यूच्यूअल फण्ड में सबके लिए कुछ न कुछ है। अधिकतम लाभ चाहने वालों के लिए अधिकतम सुरक्षित फंड से लेकर अधिक रिटर्न चाहने वालों के लिए अधिकतम सुरक्षित निवेश तक सभी के लिए फंड हैं।

4. सुविधा | convenience

म्यूचुअल फंड में निवेश करना आसान है। आप फंड से भी आसानी से पैसा निकाल सकते हैं। निवेश करने के लिए, आपको एक ऐसा फॉर्म भरना होगा जिसे किसी भी स्थान से ऑनलाइन या ऑफलाइन भरा जा सकता है।

5. उचित कीमत | affordable

एक बड़े निगम के स्टॉक का मूल्य काफी अधिक होता है। कई बार, आप उन कंपनियों में पैसा लगाने की इच्छा रखते हैं, लेकिन धन की कमी के कारण ऐसा नहीं कर पाते हैं। जबकि म्यूच्यूअल फण्ड में बहुत से लोग अपना पैसा जमा करके बड़े निगमों में निवेश करते हैं, आपका पैसा बड़े निगमों में निवेश किया जाता है।

6. कर लाभ | Tax benfits

जब भी आप शेयर बाजार में शेयर खरीदते या बेचते हैं तो आपको टैक्स देना होता है। हालांकि, अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आपको टैक्स चुकाने से छूट मिलती है।

इसे भी पढ़े ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments