Saturday, December 10, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीगुड़ खाने के फायदे और नुकसान - Advantages and Disadvantages of Eating...

गुड़ खाने के फायदे और नुकसान – Advantages and Disadvantages of Eating Jaggery

गुड़ (Jaggery) हर मीठा पसंद करने वाले व्यक्ति का मनपसंद (Favorite) चीज होता है। खासकर भारत (India) के लोग गुड़ (Jaggery) का उपयोग अपने हर दिन के भोजन (Food) में जगहजगह करते हैं। उत्तर भारत (North India) में गुड़ (Jaggery) की रोटी या मक्की की रोटी के साथ  गुड़ (Jaggery) खाना लोग पसंद (Like) करते हैं।

चाहें बच्चे हो या बूढ़े हर किसी को गुड़ (Jaggery पसंद  होता है और शायद (Maybe) आपको भी गुड़ (Jaggery खाना अच्छा लगता ही होगा? हमारे घर (Home) में भी गुड़ (Jaggery का उपयोग  होता है जिसे कई प्रकार के खाना जैसे तिल के लड्डू, अचार, या सब्जियों के इस्तेमाल किया जाता है। अगर सच  बताएं तो गुड (Jaggery खाने का अपना एक अलग ही मज़ा होता है।

इसका स्वाद कुछ हद तक चीनी के जैसा और चॉकलेट (Chocolate) के जैसा होता है। इसमें कई प्रकार के जरूरी पौष्टिक तत्व होता हैं और शरीर (Body) को ऊर्जा प्रदान करते हैं। आज (Today) हम इस पोस्ट में आपको गुड (Jaggery)खाने के स्वास्थ्य (Health) लाभ (Benefit) और इसकी पूरी जानकारी देंगे जिससे आपको इसका फायदा मिल सके।

इसे भी पढ़े:- भूत प्रेत और बाधा

गुड क्या होता है – What is Jaggery

गुड (Jaggery) को गन्ने के रस या पाम के रस से बनाया जाता है। यह 20% इनवर्टेड शुगर (Sugar), 50% सूक्रोज और 20% नमी और शेष प्रोटीन (Protein), लकड़ी राख (Ash) आदि जैसे अघुलनशील पदार्थ से बना होता है। ज्यादातर अच्छा गुड़(Jaggery) – गहरा भूरा रंग, क्या सुनहरा भूरे रंग का होता है।

गुड (Jaggery) प्राकृतिक (Natural) रूप से मिठास प्रदान करता है और साथ ही कई प्रकार की बीमारियों से भी शरीर (Body) को सुरक्षित (Safe) रखता है। सर्दियों के महीने में खासकर गुड़ (Jaggery) खाने से शरीर (Body) को अच्छा लाभ (Benefit) होता है।

गुड़ खाने के फायदे और नुकसान – Advantages and Disadvantages of Eating Jaggery

सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे – Benefits of Eating Jaggery in Winter

इससे सर्दियों के महीने में शरीर (Body) का प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ (Healthy) और मजबूत रहता है। ताजा बने हुए गुड़ (Jaggery) को खाने से शरीर (Body), सर्दी-खांसी और गले के दर्द (Pains) से आपको सर्दियों में दूर रह सकते हैं।
गुड (Jaggery) में चीनी के जैसे ही कैलोरी (Calorie) की मात्रा होती है जिसके कारण (Reason) इसको सर्दियों के महीने में खाने से शरीर (Body) को अधिक से अधिक कैलोरी (Calorie) से प्राप्त होते हैं जिससे शरीर (Body) को गर्मी मिलती है।
गुड़ (Jaggery) खाने से शरीर (Body) को कई प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स जैसे आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम और अन्य एंटी ऑक्साइड मिलते हैं|

इसे भी पढ़े:- ज्यादा कॉफी पीने वाली महिलाओं में कम होती है पेट और शरीर की चर्बी

सर्दी खांसी में राहत – Relieving Cold Cough

जैसे की हम आपको बता ही चुके कि सर्दी के महीने में गुड़ (Jaggery) खाना सभी के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। सर्दियों के महीने में गुड़ (Jaggery) खाने से शरीर (Body) तंदरुस्त रहता है और सर्दी खांसी और जुखाम नहीं हो पाता है।

शीत ऋतु में गुड़ खाने से गले को राहत मिलती है और साथ ही अन्य कई प्रकार के श्वसन तंत्र से जुड़े रोग (Disease) नहीं होने देता। अस्थमा के रोग (Disease)ियों के लिए भी गुड (Jaggery) बहुत  ही लाभदायक साबित हुआ है। नियमित (Regular) रुप से इसके उपयोग  से अस्थमा की शिकायत कम होती है।

जोड़ों का दर्द कम करता है – Reduces Joint Pain

अगर आप की उम्र थोड़ी ज्यादा है और घुटनों या अन्य जोड़ों में दर्द (Pains) है तो आपको गुड़ (Jaggery) का सेवन ( Intake) करना चाहिए। गुड (Jaggery) जोड़ों में होने वाले दर्द (Pains) को कम करता है और साथ ही हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। आप कई प्रकार से गुड़ (Jaggery) का सेवन ( Intake) कर सकते हैं।

अगर आप  चाहे तो गुड (Jaggery) को दूध में मिलाकर पी सकते हैं या फिर आप  सीधे गुड़ (Jaggery) को भी खा सकते हैं। अर्थराइटिस और गाउट के रोग (Disease)ियों के लिए यह बहुत (Very) ही लाभदायक है।

हाजमा के लिए बेहतरीन – Best for Hazma

आज के इस आधुनिक (Modern) युग में ज्यादातर जगहों में मशीनों ने अपना जगह (Seat) बना लिया है और इसी कारण (Reason) लोगों का काम  बहुत ही कम हो चुका है जिसके कारण (Reason) ज्यादातर समय लोग अपने दफ्तरों में बैठकर ही बिताते हैं। ऐसे में एसिडिटी और बदहजमी ज्यादातर लोगों की मुश्किल (Difficult) बन चुका है।

ऐसे में अगर आप प्रतिदिन  गुड़ (Jaggery) का सेवन ( Intake) करें तो आप प्राकृतिक (Natural) रूप से अपना एसिडिटी कम कर सकते हैं और पाचन तंत्र (Digestive System) को मजबूत बना सकते हैं। साथ ही गुण (Jaggery) शरीर (Body) से विषैले तत्व को बाहर (Outside) करता है और स्वास्थ्य (Health) को बेहतर (Better) बनाता है।

वजन बढ़ाने में लाभदायक – Beneficial in weight gain 

जैसे कि हमने बताया की गुड़ (Jaggery) भी चीनी की तरह है हाई कैलोरी (High Calorie) शरीर (Body) को प्रदान करता है। इसलिए अगर आप नियमित (Regular) रूप से गुड़ (Jaggery) खाएंगे तो इससे आपका वजन (Weight) बढ़ेगा। गुड में ज्यादा मात्रा पोटेशियम (Potassium) होता है जो शरीर (Body) में मेटाबॉलिज्म को स्वस्थ (Healthy) रखता है।

हृदय के लिए अच्छा है – Good for Heart

अच्छे से स्वास्थ्य (Health) के लिए अच्छे हृदय का होना बहुत (Very) ही आवश्यक होता है। हृदय कमजोर होने पर कई प्रकार के रोग (Disease) जैसे हार्टअटैक ((Heart Attack)) या हार्ट फेलियर (Heart Failure) का खतरा बढ़ जाता है।

गुड़ (Jaggery) खाने से शरीर (Body) के रक्तवाहिकाएं (Blood Vessels) अच्छे से खुलती है जिससे ब्लड प्रेशर सही प्रकार से काम (Work) करता है और शरीर (Body) स्वस्थ (Healthy) रहता है। जिन लोगों का ब्लड प्रेशर कम ( हाइपोटेंशन) है गुड (Jaggery) में पोटेशियम (Potassium) होने के कारण (Reason) इसके नियमित (Regular) उपयोग से अपना ब्लड प्रेशर संतुलित (Blood pressure balanced) कर सकते हैं।

फेफड़ों के लिए लाभदायक – Beneficial for lungs

सर्दी-जुखाम, कफ और अन्य कई प्रकार के फेफड़ों से जुड़े रोग (Disease) होते हैं। अगर बार-बार दवाइयां खाने पर भी अगर यह इंजेक्शन (Injection) कम नहीं हो रही है तो कुछ दिनो के लिए गुड़ (Jaggery) खाएं।

कई शोधकर्ताओं (Researchers) का मानना है की गुड (Jaggery) कई प्रकार की फेफड़ों से जुड़े इंफेक्शन (Infection) और रोगियों को बहुत (Very) तेजी से ठीक होने में मदद करता है।

शक्ति प्रदान करता है – Provides Strength

गुड (Jaggery) में कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) की अच्छी मात्रा होती है जो शरीर (Body) में जाने के बाद शरीर (Body) को ऊर्जा प्रदान करता है और हमेशा आपके मन (Mind) को स्फूर्ती (Sphurthi) प्रदान करता है। एक चीज का हमेशा ध्यान (Care) रखें चीनी की तरह है ही डायबिटीज के रोगियों के लिए सही नहीं है क्योंकि इसमें भी कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) और कैलोरी (Calorie)ज की बहुत अधिक मात्रा होती है जो डायबिटीज (Diabetes) के लोगों के लिए सही नहीं होता है।

एनीमिया या खून की कमी नहीं होने देता – Does not Allow Anemia

ना सिर्फ महिलाओं बल्कि हर किसी को एनिमिया (Anemia) की शिकायत हो सकती है। पौष्टिक (Nutritious) और आयरन (Iron) युक्त भोजन (Food) ना करने पर ज्यादातर एनीमिया जैसे मुश्किल (Difficult) से लोगों को भुगतना पड़ता है। गुड में आयरन की मात्रा बहुत अच्छी होती है जिसके कारण (Reason) यह शरीर (Body) को ज्यादा से ज्यादा हिमोग्लोबिन (Hemoglobin) की मात्रा प्रदान करता है।

इसमें आयरन (Iron) के साथ साथ फोलेट (Follett) की मात्रा भी अच्छी होती है जो शरीर (Body) को ज्यादा-से-ज्यादा आरबीसी (RBC) बनाने में मदद मिलती है। इसलिए एनीमिया (Anemia) के रोगियों को गुड़ का सेवन ( Intake) करना चाहिए।

मूत्र प्रणाली को आराम – Relaxing Urinary System

जिन लोगों को पेशाब (Urine) करते समय जलन या दर्द (Pains) की शिकायत बार-बार हो रही है वह गुड (Jaggery) खा कर मूत्र नल्ली (Urinary Pipe) या पथ से जुड़ी मुश्किलों को दूर कर सकते हैं। इसके लिए गरमा गरम दूध के साथ गुड़ (Jaggery) मिलाकर पिए और अपने मूत्र प्रणाली (Urinary System) से जुड़े रोगों को दूर करें।

पुरुषों के यौन समस्याओं को हल करता है – Solves men’s sexual problems

जिन पुरुषों को यौन समस्याएँ हैं वह गुड (Jaggery) की मदद से अपने यौन अंगों (Sexual Parts) को मजबूत बना सकते हैं। उसके लिए प्रतिदिन गुड (Jaggery) और आवला का पाउडर मिला कर थोडा-थोडा खाएं।

इसे भी पढ़े:- ज्यादा पानी पीने के तरीके और उससे होने वाले फायदे

हिचकी दूर करता है – Removes Hiccups

कई बार एसिडिटी बनने के कारण (Reason) और पेट (Stomach) गड़बड़ होने के कारण (Reason) लोगों को हिचकी (Hiccup) की शिकायत होती है। हिचकी को बंद करने के लिए गुड (Jaggery) के साथ अदरक (Ginger) का पाउडर मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पियें। इससे जल्दी आपको हिचकी से राहत मिलेगी।

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन – Great for Skin Health

आज  के इस भाग दौड़ भरे जिंदगी (Life) में हम काम  के चक्कर में अपनी त्वचा की देखभाल करना भूल जाते हैं। त्वचा के लिए अच्छे क्रीम (Cream) और मेकअप (Makeup) के सामन  के साथ साथ बहुत  ज़रूरी होता है।

गुड (Jaggery) का सेवन ( Intake) करने से त्वचा के लिए ज़रूरी विटामिन और मिनरल मिलते हैं। गुड (Jaggery) खाने से चेहरे के पिम्पल (Pimple) दूर होते हैं और काले धब्बे भी मिटते हैं। अच्छे सुंदर चेहरे के लिए बिच-बिच में गुड (Jaggery) खाते रहें।

गुड खाने के नुकसान / साइड-इफ़ेक्ट – Damage/Side-Effects of eating jaggery

ज़रुरत से ज्यादा गुड(Jaggery) खाने से या लम्बे समय तक गुड़ (Jaggery) खाने से वज़न बढ़ना या मोटापा का खतरा होता है।
डायबिटीज (Diabetes) के लोगों को गुड़ (Jaggery) का सेवन ( Intake) बिलकुल नहीं करना चाहिए क्योंकि चीनी की तरह ही इसमें भी कार्बोहायड्रेट और कैलोरीज (Calorie) की अधिक मात्र होती है। इसलिए ज्यादा गुड (Jaggery) खाने से उनका ब्लड सुगर (Blood sugar) बढ़ने का खतरा होता है।
लम्बे समय तक इसको खाने से परजीवी कृमि संक्रमण (Parasitic worm infection) होने का खतरा होता है। इससे कमजोरी और पेट (Stomach) से जुड़े रोग (Disease) होने का खतरा होता है।
ताज़ा-ताज़ा गुड़ खाने से कफ या पेट (Stomach) गड़बड़ होना देखा गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments