Friday, July 1, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनविटामिन ई कैप्सूल के फायदे | Benefits of Vitamin E Capsules

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे | Benefits of Vitamin E Capsules

आज के समय में हर कोई खूबसूरत त्वचा की चाहत रखता है चाहे वो महिला हो या पुरुष। विटामिन ई (Vitamin E) शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर में कई बीमारियां दूर होती हैं और त्वचा अपनी चमक बरकरार रखती है। त्वचा के रख-रखाव के लिए अन्य पोषक तत्वों के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के विटामिनों की आवश्यकता होती है। विटामिन ई उनमें से एक है। यह कई तरह से त्वचा के लिए फायदेमंद होता है और कई तरह के कॉस्मेटिक उत्पादों में पाया जाता है।

त्वचा देखभाल विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आपकी त्वचा पर किसी प्रकार का धब्बा है, तो विटामिन ई (Vitamin E) कैप्सूल का उपयोग किया जाना चाहिए। इसमें न केवल एंटी-ऑक्सीडेंट प्रभाव होता है, बल्कि यह त्वचा के कोलेजन उत्पादन में भी मदद करता है। नतीजतन, यदि आप इसे नियमित रूप से उपयोग करते हैं, तो आपकी healing process तेज हो जाएगी, और आपके निशान फीके पड़ जाएंगे।

विटामिन ई (Vitamin E) में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को सूजन से बचाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, इसके शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) गुण त्वचा को मुक्त कणों (free radicals) से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद (help) कर सकते हैं|

इसे भी पढ़े

चेहरे पर चमक लाने के लिए जूस 

खीरे का फेसपैक के फायदे

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे | Benefits of Vitamin E Capsules

विटामिन ई (Vitamin E) त्वचा के लिए कई तरह से उपयोगी हो सकता है। त्वचा के लिए विटामिन-ई कैप्सूल के फायदे :-

1. हाइपरपिग्मेंटेशन | Hyperpigmentation

विटामिन ई हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, हाइपरपिग्मेंटेशन एक ऐसी स्थिति है जिसमें त्वचा का रंग गहरा हो जाता है। इसी तरह, एक अध्ययन के अनुसार, विटामिन-ई टायरोसिनेस (मेलेनिन पैदा करने वाला एंजाइम) के विकास को दबाने में मदद कर सकता है, जो त्वचा के रंग को बढ़ा सकता है।

2. मुँहासे उपचार | Acne Treatment

विटामिन ई के कई त्वचा लाभ हैं, जिनमें मुँहासे कम करने की क्षमता भी शामिल है। वास्तव में, एक अध्ययन के अनुसार, विटामिन-ई पूरकता मुँहासे की रोकथाम और उपचार में सहायता कर सकती है। इसके संचालन पर अभी और शोध की आवश्यकता है।

3. शुष्क त्वचा को मॉइस्चराइज और मुलायम करने के लिए | To moisturize and soften dry skin

यूवी किरणों में त्वचा को नुकसान पहुंचाने की क्षमता होती है। विटामिन ई (Vitamin E) की गोलियां इस स्थिति में त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी विकिरण से बचाने में मदद कर सकती हैं। वास्तव में, इस विषय पर एक अध्ययन से पता चलता है कि त्वचा पर विटामिन-ई लगाने से फोटोप्रोटेक्टिव प्रभाव पड़ सकता है।

4. एंटीऑक्सिडेंट | Antioxidants

त्वचा की बीमारियों और समस्याओं का कारण बनते हैं । विटामिन ई मुक्त कणों (free radicals) के प्रभाव को कम करके इस स्थिति में मदद कर सकता है। वास्तव में, विटामिन-ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो त्वचा को मुक्त कणों (free radicals) के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद कर सकता है।

5. यूवी विकिरण से बचाने में मदद | Helps protect against UV radiation

यूवी किरणों में त्वचा को नुकसान पहुंचाने की क्षमता होती है। विटामिन ई (Vitamin E) की गोलियां इस स्थिति में त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी विकिरण से बचाने में मदद कर सकती हैं। वास्तव में, इस विषय पर एक अध्ययन से पता चलता है कि त्वचा पर विटामिन-ई लगाने से फोटोप्रोटेक्टिव प्रभाव पड़ सकता है।

6. खिंचाव के निशान | Stretch Marks

खिंचाव के निशान का इलाज विटामिन ई से भी किया जा सकता है। यह क्रीम खिंचाव के निशान को कम करने में मदद कर सकती है। हालांकि, क्योंकि इसमें अन्य Constituent भी होते हैं, यह कहना मुश्किल है कि खिंचाव के निशान कम करने में अकेले विटामिन-ई कितना फायदेमंद होगा। इसके वास्तविक प्रभाव को निर्धारित करने के लिए वर्तमान में अधिक शोध की आवश्यकता है।

7. त्वचा की उम्र बढ़ना | Skin Aging

विटामिन ई में एंटी-एजिंग गुण होने के साथ-साथ त्वचा के फायदे भी होते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, विटामिन-ई सीरम का सामयिक अनुप्रयोग त्वचा की कोमलता और झुर्रियों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जबकि इसका बुढ़ापा रोधी प्रभाव भी होता है। इस आधार पर, यह निष्कर्ष निकालना उचित है कि विटामिन-ई त्वचा को उम्र बढ़ने के नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है।

8. विरोधी भड़काऊ गुण | Anti-inflammatory Properties

त्वचा की जलन के इलाज में भी विटामिन ई फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने का पता चला है। यह एटोपिक जिल्द (atopic dermatitis) की सूजन सहित सूजन त्वचा रोगों के लिए भी प्रभावी है।

9. आंखों के नीचे के काले घेरों को कम करने में भी मदद | Also helps in reducing dark circles under the eyes

एक अध्ययन के अनुसार, विटामिन-ई आंखों के नीचे के काले घेरों को कम करने में भी मदद कर सकता है। दरअसल इससे जुड़े एक अध्ययन में एक विटामिन-ई जेल को डार्क सर्कल्स के लिए उपयोगी बताया गया है। यह कैसे काम करता है।

10. फटे होंठों के लिए लिप बाम | Lip Balm for Chapped Lips

गर्म, शुष्क और ठंडी से होंठ फट सकते हैं, इसलिए इससे बचने के लिए सीधे धूप, शुष्क या ठंडे मौसम में बाहर जाने से बचें । साथ ही, फटे होंठों के इलाज के लिए विटामिन-ई का उपयोग करना उपयोगी हो सकता है, जैसा कि पहले कहा गया था, यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ और हाइड्रेट करने के साथ-साथ सूरज की किरणों के हानिकारक प्रभावों से त्वचा की रक्षा कर सकता है। यह संभवतः काम कर सकता है। इस आधार पर, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि फटे होंठों के इलाज के लिए विटामिन-ई का उपयोग करना एक व्यवहार्य विकल्प है।

इसे भी पढ़े

नीम फेस पैक के फायदे

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments