Tuesday, October 27, 2020
Home स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती ज्यादा पानी पीने के तरीके और उससे होने वाले फायदे (Ways to...

ज्यादा पानी पीने के तरीके और उससे होने वाले फायदे (Ways to Drink more water and its Benefits)

ज्यादा पानी पीने के तरीके (Jyada Pani Peene ke Tarike)

क्या है ज्यादा पानी पीने के तरीके? (Ways To Drink More Water) गर्मी के मौसम में शरीर (Body) को ज्यादा से ज्यादा पानी की जरूरत होती है, इससे आप लंबे समय तक निरोग (Healthy) भी रह सकते हैं साथ ही आपको पानी की कमी से होने वाली समस्याओं का भी सामना नहीं करना पड़ेगा। शायद आपको पता हो कि आपका शरीर (Body) लगभग 70 प्रतिशत पानी पर रहता है और ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पीना बेहतर सेहत (Health) के लिए बहुत जरूरी (Important) है।

ज्यादा कॉफी पीने वाली महिलाओं में कम होती है पेट और शरीर की चर्बी (Women who drink more coffee have less belly and body fat)

शरीर (Body) के कई अहम कामों के लिए पानी जरूरी होता है, जैसे इलेक्ट्रोलाइट संतुलन और रक्त-दाब (Blood Pressure), जोड़ों को चिकना करना, शरीर (Body) के तापमान को बढ़ने न देना और आपके सेल्स को बढ़ावा देना है। अब बात आता है कि आप अपने शरीर (Body) में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी कैसे पहुंचाएं। आमतौर पर देखा जाता है कि भागदौड़ भरी जिंदगी (Life) के कारण अक्सर लोग बार-बार पानी पीना या हाइड्रेट रहना भूल जाते हैं। जिसके कारण उनके शरीर (Body) को पानी की कमी हो जाती है। हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि आप कैसे ज्यादा से ज्यादा पानी (Water) पी सकते है।

पूरे दिन का लक्ष्य तय करें (Set all day goal)

अगर आप दैनिक लक्ष्य निर्धारित करते हैं तो इससे आपको ज्यादा से ज्यादा पानी (Water) पीने में काफी मदद मिल सकती है। आपको प्रयास (Try) करनी चाहिए कि आप दिनभर (All day) में करीब 10 से 15 गिलास का लक्ष्य जरूर तय करें ये आपके शरीर (Body) में पानी (Water) की मात्रा को पूरा करने में मदद करेगा।

कॉफी पीने के फायदे और नुकसान (Advantages and Disadvantages of Drinking Coffee)

हमेशा अपने साथ एक पानी की बोतल रखें (Always carry a water bottle with you)

गर्मी के मौसम (Summer season) में खासकर आपको हमेशा अपने साथ एक पानी की बोतल (Water Bottle) रखनी चाहिए जिससे आप कभी भी पानी पी सकते हैं। आप हर थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीने की प्रयास (Try) करें। आप चाहें स्कूल, कॉलेज (College), दफ्तर (Office) या फिर सफर में हों, कभी भी आप अपनी बोतल (Bottle) से पानी पी सकते हैं। इससे आपको पानी पीने के लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

डायबिटीज को नियंत्रित करने के  घरेलू उपाय (Home remedies to control diabetes)

अपने शरीर की जरूरत को समझें (Understand your body’s needs)

इन सभी चीजों के अलावा आपको अपने शरीर (Body) के बारे में ये समझना जरूरी होता है कि आपके शरीर (Body) को एक दिन में कितने पानी (Water) की जरूरत है, इससे आप अपने पानी (Water) पीने की क्षमता का भी अंदाजा लगा सकते हैं। नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन (National Academy of Medicine) की सिफारिश है कि पुरुष 125 औंस (3,700 मिलीलीटर) और महिलाओं को प्रति दिन 90 औंस (2,700 मिलीलीटर) तरल पदार्थ का उपयोग ( Intake) करना चाहिए, जिसमें तरल पदार्थ, अन्य पेय, और खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

गुड़ खाने के फायदे और नुकसान (Advantages and Disadvantages of Eating Jaggery)

ड्रिंक्स की जगह पानी पिएं (Drink water instead of Drinks)

कई बार लोग पानी (Water) की जगह सॉफ्ट ड्रिंक्स (Soft Drink), सोडा (Soda) और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स (Sport Drink) लेते हैं, लेकिन ये सभी पेय अतिरिक्त शक्कर (Sugar) से भरे हुए होते हैं। जो आपकी स्वास्थ्य (Health) को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। आप इन सभी चीजों की जगह पानी (Water) का उपयोग ( Intake) करें, ये आपके सेहत (Health) के लिए भी फायदेमंद होगा और आपकी प्यास भी खत्म हो सकेगी।

प्रोटीन युक्त भारतीय आहार (Protein rich Indian Diet)

हर घंटे एक गिलास पानी पिएं (Drink a glass of water every hour)

अगर आप 8 घंटे काम करते हैं, तो प्रत्येक घंटे एक गिलास पानी (Water) पीने से आप करीब 8 घंटे में 8 गिलास पानी का उपयोग ( Intake) करेंगे जो आपके लिए बेहतर होगा। इससे आपके शरीर (Body) में पानी की पर्याप्त मात्रा भी बनी रहेगी साथ ही आपको बार-बार पानी (Water) के लिए कुछ अलग नहीं करना होगा। ये आप आसानी से याद भी रख सकते हैं।

मोटापा कम करने के लिए अचूक योगासन (Surefire Yogasanas to Reduce Obesity)

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Square Foot Gardening | वर्ग फुट बागवानी क्या है?

वर्ग फुट बागवानी के लिए आपका मार्गदर्शक (Your Guide to Square Foot Gardening ) दशकों से बागवानी (Gardening) की दुनिया में यह एक चर्चा का...

किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षण | Kidney Failure Symptoms

गुर्दे (किडनी) खराब होने के लक्षण (Kidney Kharab Hone ke Lakshan) किडनी (Kidney) हमारे शरीर में खून (Blood) साफ़ करने, हड्डियों (Bones) को मजबूत करने,...

अंकुरित चने खाने के फायदे (Benefits of Eating Sprouted Gram in Hindi)

अंकुरित चने खाने के चमत्कारिक फायदे (Ankurit Chane Khane ke Fayde) आपने अंकुरित अनाज (Sprouted grains) से होने वाले लाभ के बारे में जरूर सुना...

प्राकृतिक सौंदर्य पाने के घरेलू उपाय (Praktik Sondry Pane ke Gharelu Upay)

खूबसूरत एवं प्राकृतिक त्वचा पाने के घरेलू नुस्खे (Khoobsurat Evan Praakrtik Tvacha Pane ke Gharelu Nuskhe) खूबसूरत एवं प्राकृतिक त्वचा पाने के घरेलू नुस्खे (Khoobsurat...

Recent Comments