Sunday, July 3, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीज्यादा पानी पीने के तरीके और उससे होने वाले फायदे | Ways...

ज्यादा पानी पीने के तरीके और उससे होने वाले फायदे | Ways to Drink more Water and Its Benefits

ज्यादा पानी पीने के तरीके | Jyada Pani Peene ke Tarike

क्या है ज्यादा पानी पीने के तरीके? (Ways To Drink More Water) गर्मी के मौसम में शरीर (Body) को ज्यादा से ज्यादा पानी की जरूरत होती है, इससे आप लंबे समय तक निरोग (Healthy) भी रह सकते हैं साथ ही आपको पानी की कमी से होने वाली समस्याओं का भी सामना नहीं करना पड़ेगा। शायद आपको पता हो कि आपका शरीर (Body) लगभग 70 प्रतिशत पानी पर रहता है और ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पीना बेहतर सेहत (Health) के लिए बहुत जरूरी (Important) है।

इसे भी पढ़े:- ज्यादा कॉफी पीने वाली महिलाओं में कम होती है पेट और शरीर की चर्बी

शरीर (Body) के कई अहम कामों के लिए पानी जरूरी होता है, जैसे इलेक्ट्रोलाइट संतुलन और रक्त-दाब (Blood Pressure), जोड़ों को चिकना करना, शरीर (Body) के तापमान को बढ़ने न देना और आपके सेल्स को बढ़ावा देना है। अब बात आता है कि आप अपने शरीर (Body) में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी कैसे पहुंचाएं। आमतौर पर देखा जाता है कि भागदौड़ भरी जिंदगी (Life) के कारण अक्सर लोग बार-बार पानी पीना या हाइड्रेट रहना भूल जाते हैं। जिसके कारण उनके शरीर (Body) को पानी की कमी हो जाती है। हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि आप कैसे ज्यादा से ज्यादा पानी (Water) पी सकते है।

पूरे दिन का लक्ष्य तय करें | Set all day Goal

अगर आप दैनिक लक्ष्य निर्धारित करते हैं तो इससे आपको ज्यादा से ज्यादा पानी (Water) पीने में काफी मदद मिल सकती है। आपको प्रयास (Try) करनी चाहिए कि आप दिनभर (All day) में करीब 10 से 15 गिलास का लक्ष्य जरूर तय करें ये आपके शरीर (Body) में पानी (Water) की मात्रा को पूरा करने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़े:- कॉफी पीने के फायदे और नुकसान

हमेशा अपने साथ एक पानी की बोतल रखें | Always carry a water bottle with you

गर्मी के मौसम (Summer season) में खासकर आपको हमेशा अपने साथ एक पानी की बोतल (Water Bottle) रखनी चाहिए जिससे आप कभी भी पानी पी सकते हैं। आप हर थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीने की प्रयास (Try) करें। आप चाहें स्कूल, कॉलेज (College), दफ्तर (Office) या फिर सफर में हों, कभी भी आप अपनी बोतल (Bottle) से पानी पी सकते हैं। इससे आपको पानी पीने के लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इसे भी पढ़े:- डायबिटीज को नियंत्रित करने के घरेलू उपाय

अपने शरीर की जरूरत को समझें | Understand your body’s needs

इन सभी चीजों के अलावा आपको अपने शरीर (Body) के बारे में ये समझना जरूरी होता है कि आपके शरीर (Body) को एक दिन में कितने पानी (Water) की जरूरत है, इससे आप अपने पानी (Water) पीने की क्षमता का भी अंदाजा लगा सकते हैं। नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन (National Academy of Medicine) की सिफारिश है कि पुरुष 125 औंस (3,700 मिलीलीटर) और महिलाओं को प्रति दिन 90 औंस (2,700 मिलीलीटर) तरल पदार्थ का उपयोग ( Intake) करना चाहिए, जिसमें तरल पदार्थ, अन्य पेय, और खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

इसे भी पढ़े:- प्राकृतिक सौंदर्य पाने के घरेलू उपाय

ड्रिंक्स की जगह पानी पिएं | Drink water instead of Drinks

कई बार लोग पानी (Water) की जगह सॉफ्ट ड्रिंक्स (Soft Drink), सोडा (Soda) और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स (Sport Drink) लेते हैं, लेकिन ये सभी पेय अतिरिक्त शक्कर (Sugar) से भरे हुए होते हैं। जो आपकी स्वास्थ्य (Health) को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। आप इन सभी चीजों की जगह पानी (Water) का उपयोग ( Intake) करें, ये आपके सेहत (Health) के लिए भी फायदेमंद होगा और आपकी प्यास भी खत्म हो सकेगी।

इसे भी पढ़े:- प्रोटीन युक्त भारतीय आहार

हर घंटे एक गिलास पानी पिएं | Drink a Glass of Water every Hour

अगर आप 8 घंटे काम करते हैं, तो प्रत्येक घंटे एक गिलास पानी (Water) पीने से आप करीब 8 घंटे में 8 गिलास पानी का उपयोग ( Intake) करेंगे जो आपके लिए बेहतर होगा। इससे आपके शरीर (Body) में पानी की पर्याप्त मात्रा भी बनी रहेगी साथ ही आपको बार-बार पानी (Water) के लिए कुछ अलग नहीं करना होगा। ये आप आसानी से याद भी रख सकते हैं।

इसे भी पढ़े:- मोटापा कम करने के लिए अचूक योगासन

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

Most Popular

Recent Comments