Wednesday, December 7, 2022
Homeअन्यBlog Post करने के बाद क्या करना चाहिए | After Blog Post?

Blog Post करने के बाद क्या करना चाहिए | After Blog Post?

एक नया ब्लॉग (Blog) बनने के बाद उसे ठीक से सेट करने का काम ब्लॉगर के लिए किसी संघर्ष से कम नहीं है; खासकर जब वह ब्लॉगर ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नया हो और उसके पास कोई पूर्व विशेषज्ञता न हो!
इसलिए, यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं, जिसने अभी-अभी एक नया ब्लॉग (Blog) शुरू किया है या किसी कारण से आपके पुराने ब्लॉग का URL (वेब पता) बदल दिया है, तो कुछ बातों का ध्यान रखें ताकि Google आपकी नई साइट को नोटिस कर सके। यदि आप अच्छी रैंक करते हैं, तो आपके ब्लॉग (Blog) को बहुत अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त होगा।

यहां 7 ऐसे ideas बताने जा रहे हैं, जिन्हें यदि आपके नए ब्लॉग (Blog) पर शुरू से ही लागू किया जाए, तो आपके ब्लॉगिंग Brave act के सफल होने की संभावना बहुत बढ़ सकती है-

इसे भी पढ़े ब्लॉग पोस्ट के लिए फ्री स्टॉक इमेज

1 . ब्लॉग शुरू करने के लिए उचित प्लेटफॉर्म का उपयोग करना-

ब्लॉगिंग की शुरुआत में यह मायने नहीं रखता कि हम अपने ब्लॉग को start करने के लिए किस प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं, लेकिन जैसे-जैसे हम ब्लॉगिंग के इस Brave act के माध्यम से आगे बढ़ते हैं और ब्लॉग पर use करने के लिए नई चीजों की खोज करते हैं, यह और अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है।

प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म आवश्यकताओं के एक specific set के According होता है। Tumblr फोटोब्लॉग के लिए अच्छा है, Blogspot non-technical लोगों के लिए अच्छा है, और wordpress.org technical लोगों के लिए अच्छा है।

2. ब्लॉग को ठीक से सेट करना

एक ब्लॉग के Construction के बाद, इसे सही ढंग से Established करना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के लिए, हमें अपने ब्लॉग में नई सुविधाएँ जोड़कर इसे और अधिक आकर्षक बनाना होगा। ऐसा करने के लिए, हमें निम्नलिखित items को शामिल करना होगा:-

• Theme

ब्लॉग के डिजाइन को थीम कहा जाता है। उन्हें एक अच्छा user अनुभव provideकरने के लिए, हमें अपने ब्लॉग पर एक अच्छी थीम set up करनी चाहिए।

• Gadgets / Widgets

ये वे Device हैं जो हमारे ब्लॉग users को हमारे साथ conversation करने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, Social media buttons and email subscribe। ये ऐसी चीजें हैं जिन्हें हमें अपने ब्लॉग पर पोस्ट करने की आवश्यकता है।

• Blog page-

ब्लॉग पेज हमारे और हमारे ब्लॉग के बारे में हमारे visitors को अतिरिक्त जानकारी प्रदान करते हैं, जिससे वे हमें बेहतर ढंग से समझ सके और हमारे साथ जुड़ सके|

• Blog Setting-

ब्लॉग बनने के बाद जितनी जल्दी हो सके उसकी सेटिंग्स को सही ढंग से सेट करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक भी error हमारे ब्लॉग को नुकसान पहुंचा सकती है।

3.अच्छा Content लिखे-

हमें अपने ब्लॉग पर High-Quality Content पोस्ट करना चाहिए। सरल शब्दों में, excellent content जो लोगों के लिए उपयोगी हो|

ब्लॉग या व्यवसाय में विज़िटर(visitors) बढ़ाने के लिए सर्च इंजन (search engine) सबसे अच्छा तरीका है। यदि आपकी content search engine में सबसे ऊपर दिखाई देती है, तो आपके ब्लॉग के बारे में अधिक लोगों को जानकारी होगी, जिसके परिणामस्वरूप ट्रैफ़िक में वृद्धि होगी। उच्च गुणवत्ता वाली (high quality) content हमेशा Google search results में सबसे ऊपर दिखाई देगी।

4. सोशल मीडिया पर प्रमोट करें –

एक ब्लॉगर के लिए अपने ब्लॉग पर मुफ्त ट्रैफ़िक प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका “सोशल मीडिया” है।
हमें ब्लॉगिंग की शुरुआत से ही विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने ब्लॉग के लिए अकाउंट बनाना चाहिए| ताकि हमारे reader social web पर भी हमसे जुड़ सकें।

5. अपने ब्लॉग को सर्च इंजन और डाइरेक्टरी में सबमिट करें।

आज इंटरनेट पर मुख्य वेबसाइट traffic source search engine है, जिसका उपयोग लोग किसी वेबसाइट (GOOGLE) पर जाने के लिए सबसे अधिक करते हैं।

दूसरे शब्दों में, यदि हम अपने ब्लॉग/वेबसाइट को Google, Bing, और अन्य जैसे search engine को सबमिट करते हैं, या, इसे दूसरे तरीके से कहें, तो search engine को Inform करें कि हमने एक नया ब्लॉग
develop किया है और चाहते हैं कि वे इसे लोगों के सामने display करें। इसमें ग्रोथ की काफी संभावनाएं हैं।

6. Google Analytics का यूज़ करे

अब तक, हमने अपने ब्लॉग पर readers को आकर्षित करने के लिए सभी आवश्यक step पूरे कर लिए हैं। एक उदाहरण के रूप में, हमने ब्लॉग develop किया, different characteristics को जोड़ा, articals लिखी, और यहां तक कि इसका Advertisement भी किया।

अपने ब्लॉग को ट्रैक करने के लिए, यानी ब्लॉग ट्रैफ़िक के बारे में जानने के लिए, हमें पहले इसके लिए एक Google Analytics account सेट करना होगा।

हमें एक Google Analytics account बनाने की आवश्यकता है क्योंकि यह हमें बताता है कि हमारे ब्लॉग को कितने लोग पढ़ रहे हैं। Google पर हमारे ब्लॉग को खोजने के लिए विज़िटर किन कीवर्ड का उपयोग करते हैं? हमारे ब्लॉग पर कौन किस देश या शहर से आता है? वह हमारे ब्लॉग को कितने समय से पढ़ रहा है?

7. Default पोस्टिंग ब्लूप्रिंट बनाना

a. Keyword research

keyword research प्रमुख search terms पर research करने की प्रक्रिया है जो लोग Google जैसे search engine में उपयोग करते हैं और उन्हें content में शामिल करते हैं ताकि यह search engine result (SERP) में बेहतर रैंक कर सके।

b. content research

विकिपीडिया का उपयोग जानकारी एकत्र करने (to collect) के लिए कर सकते हैं।
contents खोजने के लिए Quora का उपयोग करें, YouTube का उपयोग करें। लोकप्रिय वेबसाइटें/ब्लॉग
किताबें, पत्रिकाएं और फिल्में सभी को पढ़नी चाहिए।

c. content writing

आमतौर पर डिजिटल मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए Web content की planning, लिखने और edit करने की प्रक्रिया को content writing के रूप में जाना जाता है। यह ब्लॉग पोस्ट और लेखों के साथ-साथ फिल्मों और पॉडकास्ट के लिए स्क्रिप्ट के साथ-साथ twitter tweetstorm या reddit text पोस्ट जैसे विशिष्ट प्लेटफार्मों के According contents को भी लिख सकते हैं।

इसे भी पढ़े मोबाइल डिवाइस से ब्लॉगिंग करने का सबसे अच्छा तरीका

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments