Thursday, December 1, 2022
Homeजीवनीआलिया भट्ट बायोग्राफी | Alia Bhatt Biography

आलिया भट्ट बायोग्राफी | Alia Bhatt Biography

आलिया भट्ट बायोडाटा और जीवनी

आलिया भट्ट बायोडाटा और जीवनी
नाम - आलिया भट्ट
निक नाम - आलू
लिंग - महिला
जन्म की तारीख - 15 मार्च 1993
आयु - 29 वर्ष (2022 के अनुसार)
पेशा कमाई का जरिया - अभिनेत्री, गायिका (हिंदी, तेलुगु)
मातृ भाषा - हिन्दी
धर्म - नास्तिक
ऊंचाई वजन - 5′ 3" / 54 किग्रा
पहली फिल्म - संघर्ष (1999, बाल कलाकार के रूप में)
प्रथम प्रवेश - स्टूडेंट ऑफ द ईयर (2012, हिंदी)
मनी फैक्टर - 4-5 करोड़ / फिल्म
आलिया भट्ट परिवार और रिश्तेदार
पिता - महेश भट्ट (निर्देशक, निर्माता)
माता - सोनी राजदान (अभिनेत्री, निर्देशक)
भाई बंधु - राहुल भट्ट (सौतेला भाई)
बहन की - पूजा भट्ट (सौतेली बहन), शाहीन भट्ट (बड़ी)
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
साझेदार - रणबीर कपूर (2018–मौजूदा)
प्रेमी/अफेयर्स ज्ञात नहीं

आलिया भट्ट की ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप

आलिया भट्ट की ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप
सेंटीमीटर में ऊंचाई - 160 सेमी
मीटर में ऊंचाई - 1.60 वर्ग मीटर
फीट इंच में ऊंचाई - 5′ 3"
वज़न - 54 किग्रा
शारीरिक माप - 33-26-34
कमर का आकार `- 26
कूल्हों का आकार - 34
आंख का रंग - काला
बालों का रंग - हल्का भूरा
आलिया भट्ट पसंदीदा
खास रंग - लाल
पसंदीदा अभिनेता - शाहरुख खान, रणबीर कपूर, गोविंदा
पसंदीदा अभिनेत्री - करीना कपूर, कंगना रनौत, जेनिफर लॉरेंस
पसंदीदा खाना - दाल-चावल, रागी चिप्स, फ्रेंच फ्राइज़, रसगुल्ला
शौक - गायन, जिमिंग, संगीत सुनना, योग
पसंदीदा फिल्म निर्माता - सूरज बड़जात्या, करण जौहर
पसंदीदा पशु - बिल्ली
पसंदीदा खेल - हैंडबॉल

आलिया भट्ट (Alia Bhatt) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं जिनका जन्म 15 मार्च 1993 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में महेश और सोनी राजदान के घर हुआ था। शाहीन, उसकी बड़ी बहन, उसकी इकलौती सहोदर है। आलिया की मां एक ब्रिटिश नागरिक हैं जो कश्मीरी पंडित और जर्मन मूल की हैं।

आलिया ने जमनाबाई नरसी स्कूल में पढ़ाई की और चार साल की उम्र में श्यामक डावर के डांसिंग स्कूल में प्रवेश लिया। उन्होंने बॉलीवुड में बाल कलाकार के रूप में 1999 की फिल्म “संघर्ष” में छोटी प्रीति जिंटा के रूप में शुरुआत की। उन्होंने 2012 में सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और वरुण धवन के साथ करण जौहर की “स्टूडेंट ऑफ द ईयर” में अभिनय की शुरुआत की।

आलिया भट्ट (Alia Bhatt) एक अभिनेत्री (Actress) और गायिका (singer) हैं जो बॉलीवुड फिल्मों में काम करती हैं। वह भारतीय मूल की हैं लेकिन उनके पास British citizenship है। हिंदी फिल्म (Hindi movie) “स्टूडेंट ऑफ द ईयर (2012)” से उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। आलिया भट्ट हिंदी सिनेमा के बेहतरीन निर्देशकों में से एक महेश भट्ट की बेटी हैं, लेकिन उन्हें उस नाम की जरूरत नहीं थी। आलिया ने इंडस्ट्री में अपनी शुरुआत के साथ समीक्षकों और दर्शकों पर अपनी छाप छोड़ी। इसी वजह से वह इस समय हिंदी सिनेमा (Hindi cinema) की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एक्ट्रेस (actress) हैं।

उन्होंने रोड ड्रामा हाईवे (2014) में अपहरण की शिकार के रूप में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड जीता, और जौहर के स्टूडियो धर्मा प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित कई फिल्मों में अभिनय किया, जिसमें रोमांटिक कॉमेडी 2 स्टेट्स (2014) शामिल हैं। हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया (2014), और बद्रीनाथ की दुल्हनिया (2017); और आने वाला जमाना ड्रामा डियर ज़िंदगी (2017)।

आपराधिक नाटक उड़ता पंजाब (2016) में एक बिहारी प्रवासी के रूप में उनकी भूमिकाओं के लिए, थ्रिलर राज़ी (2018) में एक अंडरकवर जासूस, और संगीत नाटक गली बॉय में एक महत्वाकांक्षी रैपर की अशांत प्रेमिका, आलिया भट्ट (Alia Bhatt) ने सर्वश्रेष्ठ के लिए तीन फिल्मफेयर पुरस्कार अर्जित किए। दो reviewers द्वारा प्रतिबंधित फिल्मों के बाद, गंगूबाई काठियावाड़ी (2022) में नाममात्र के चरित्र के रूप में उनके प्रदर्शन के लिए उनकी प्रशंसा की गई।

संजय लीला भंसाली की क्राइम ड्रामा गंगूबाई काठियावाड़ी का प्रीमियर 2022 में 72 वें बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में हुआ, जिसमें भट्ट ने टाइटैनिक वेश्या की भूमिका निभाई। उन्होंने अभिनेत्री मीना कुमारी के काम पर शोध किया और वेश्यावृत्ति पर बनी फिल्में जैसे मंडी (1983) और मेमोयर्स ऑफ ए गीशा इन प्रिपरेशन (2005) देखीं।

एनडीटीवी (ndtv) के साईबल चटर्जी (Saibal Chatterjee) ने मीडिया की अटकलों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उन्हें इस तरह की मुखर भूमिका (vocal role) में गलत तरीके से लिया गया था, उन्होंने कहा, “अभिनेत्री (Actress) एक अद्भुत ऊर्जावान प्रदर्शन (energetic performance) के साथ सभी चिंताओं को शांत करती है। द क्विंट की स्तुति घोष ने “निर्दोषता का अनूठा मिश्रण और जबड़ा दबने वाले उबलते क्रोध” के साथ चरित्र को चित्रित करने के लिए उनकी प्रशंसा की।

आलिया भट्ट (Alia Bhatt) अगली बार अयान मुखर्जी की फंतासी फिल्म ब्रह्मास्त्र में दिखाई देंगे, जो एक नियोजित त्रयी में पहली होगी जिसे पूरा होने में पांच साल लगेंगे। वह जौहर के साथ उनकी आगामी फिल्म, रॉकी और रानी की प्रेम कहानी में फिर से काम करेंगी, जिसमें रणवीर सिंह भी हैं। वह शेफाली शाह अभिनीत एक ब्लैक कॉमेडी डार्लिंग्स का निर्माण और अभिनय भी करेंगी। भट्ट नेटफ्लिक्स के जासूसी नाटक हार्ट ऑफ स्टोन में गैल गैडोट और जेमी डोर्नन अभिनीत, साथ ही साथ फरहान अख्तर की दोस्त फिल्म जी ले जरा में प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) के साथ अभिनय (acting) करेंगे।

इसे भी पढ़े

रानी मुखर्जी बायोग्राफी

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments