रानी कोंकणा बायोग्राफी | Rani Konkona Biography

कोंकणा सेन शर्मा बायोडाटा और जीवनी

कोंकणा सेन शर्मा बायोडाटा और जीवनी
नाम - कोंकणा सेन शर्मा
निक नाम - कोकोस
लिंग - महिला
जन्म की तारीख - 3 दिसंबर 1979
आयु - 43 (2022तक)
पेशा कमाई का जरिया - अभिनेत्री, लेखक, निर्देशक (हिंदी, बंगाली, अंग्रेजी)
मातृ भाषा - बंगाली
धर्म- हिंदू
राष्ट्र - भारतीय
ऊंचाई वजन 5'1” / 57 किग्रा
पहली फिल्म - इंदिरा (1983, एक बाल कलाकार के रूप में बंगाली)
पहली डेब्यू फिल्म
एक जे अच्छे कन्या (2001, बंगाली)
मिस्टर एंड मिसेज अय्यर (2002, अंग्रेजी)
पेज 3 (2005, हिंदी)
कोंकणा सेन शर्मा परिवार और रिश्तेदार
पिता - मुकुल शर्मा (लेखक और पत्रकार)
माता - अपर्णा सेन (अभिनेत्री और निर्देशक)
भाई बंधु - ज्ञात नहीं है
बहन - कमलिनी चटर्जी (बड़ी)
वैवाहिक स्थिति - विवाहित
पति - रणवीर शौरी (अभिनेता, m.2010, अलग 2015)
बेटियों - कोई भी नहीं
संस हारून
बॉय फ्रेंड्स/अफेयर्स रणवीर शौरी (अभिनेता)

कोंकणा सेन शर्मा ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप

कोंकणा सेन शर्मा ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप
सेंटीमीटर में ऊंचाई - 155 सेमी
मीटर में ऊंचाई - 1.55m
फीट इंच में ऊंचाई - 5′ 1"
वज़न - 57 किग्रा
शारीरिक माप - 34-27-35
स्तन का आकार - 34 इंच
कमर का साइज़ - 27 इंच
आंख का रंग - गहरा भूरा
बालों का रंग - काला
कोंकणा सेन शर्मा पसंदीदा
पसंदीदा अभिनेता - इरफान खान
पसंदीदा अभिनेत्री - पुनीत
पसंदीदा भोजन मछली
शौक पढ़ना
पसंदीदा निर्देशक ज्ञात नहीं
पसंदीदा फिल्में ज्ञात नहीं हैं
पसंदीदा खेल ज्ञात नहीं

रानी कोंकणा (Rani Konkona) सेन शर्मा का जन्म 3 दिसंबर 1979 को कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत में हुआ था। वह एक भारतीय अभिनेत्री, पटकथा लेखक और फिल्म निर्देशक हैं, जिन्होंने बॉलीवुड और बंगाली दोनों फिल्मों में काम किया है। कोंकणा सेन शर्मा एक प्रसिद्ध विज्ञान लेखक और पत्रकार मुकुल शर्मा और एक अनुभवी अभिनेत्री और निर्देशक अपर्णा सेन की बेटी हैं।

जब रानी कोंकणा (Rani Konkona) सिर्फ चार साल की थीं, तब उन्होंने फिल्म इंदिरा में एक बाल कलाकार के रूप में अभिनय की शुरुआत की। वर्ष 2000 में, शर्मा ने बंगाली थ्रिलर एक जे अच्छे कन्या से मुख्यधारा में अपनी शुरुआत की। हालाँकि, वह अंग्रेजी भाषा की फिल्म मिस्टर एंड मिसेज अय्यर में प्रदर्शित होने के बाद प्रमुखता से बढ़ी, जो 2002 में रिलीज़ हुई थी। उनकी माँ ने फिल्म का निर्देशन किया, और उन्होंने न केवल ध्यान आकर्षित किया, बल्कि सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीता।

बाद में उन्होंने मधुर भंडारकर की पेज 3 में एक पूर्ण हिंदी फिल्म में अभिनय किया, जिसने उन्हें व्यापक प्रशंसा दिलाई। रानी कोंकणा (Rani Konkona) तब से कई फिल्मों में दिखाई दी हैं, जिनमें से अधिकांश को critics की प्रशंसा मिली है। ओमकारा और लाइफ इन ए मेट्रो में उनकी भूमिकाओं के लिए, उन्हें लगातार दो फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्कार मिले।

फिल्म इंदिरा (1983) में एक बाल कलाकार के रूप में अपनी शुरुआत करने के बाद, शर्मा ने बंगाली थ्रिलर एक जे अच्छे कन्या से वयस्क शुरुआत की। वह अपनी मां की अंग्रेजी भाषा की फिल्म मिस्टर एंड मिसेज अय्यर (2002) में प्रदर्शित होने के बाद प्रमुखता से बढ़ीं, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला। नाटक पृष्ठ 3 (2005) में उनकी भूमिका ने उन्हें सुर्खियों में ला दिया, और बाद में उन्होंने कई फिल्मों में अभिनय किया, जिनमें से अधिकांश ने व्यावसायिक सफलता के बजाय आलोचनात्मक प्रशंसा प्राप्त की। ओमकारा (2006) और लाइफ इन ए… मेट्रो (2007) में उनकी भूमिकाओं के लिए, उन्हें लगातार दो फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्कार मिले।

पहले में रानी कोंकणा (Rani Konkona) के काम ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री की श्रेणी में दूसरा राष्ट्रीय पुरस्कार दिलाया। बंगाली फिल्म गोयनार बक्शो में उनकी भूमिका के लिए, वह फिल्मफेयर अवार्ड्स ईस्ट (2014) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला थीं। 2017 में, उन्हें अपने निर्देशन की पहली फिल्म, ए डेथ इन द गंज के लिए सर्वश्रेष्ठ नवोदित निर्देशक का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला।

उसी वर्ष, उन्होंने लिपस्टिक अंडर माई बुर्का में अभिनय किया, जिसने उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसा दिलाई। 2007 में, सेन शर्मा ने अभिनेता और सह-कलाकार रणवीर शौरी को डेट करना शुरू किया। इस जोड़ी ने 3 सितंबर, 2010 को एक निजी समारोह में शादी की। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, सेन शर्मा ने 15 मार्च, 2011 को दक्षिण मुंबई के एक अस्पताल में अपने पहले बच्चे हारून को जन्म दिया। सितंबर 2015 में, सेन शर्मा और शौरी ने अपने तलाक की घोषणा की। वे अभी भी दोस्त हैं, और वे अपने बेटे की कस्टडी साझा करते हैं। 13 अगस्त, 2020 को आखिरकार दोनों ने तलाक ले लिया।

इसे भी पढ़े

इलियाना डी’क्रूज़ बायोग्राफी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

8 Most Popular Pizzas Around the World | दुनिया भर में सबसे 8 लोकप्रिय पिज्जा for beginners make-up kit बिगनर्स के लिए  मेकअप  कीट If you know the right way to drink water then you will not fall ill | पानी पीने का सही तरीका जान लेंगे तो नहीं पड़ेगे बीमार Kadhi Pakora Recipe | कढ़ी पकोड़ा रेसिपी Dhaba Style Egg Curry Recipe | ढाबा स्टाइल अंडे की करी रेसिपी
DMCA.com Protection Status