Friday, December 2, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनब्यूटी और हेल्थ का दोस्त : एलोवेरा - Friend of Beauty and...

ब्यूटी और हेल्थ का दोस्त : एलोवेरा – Friend of Beauty and Health: Aloe Vera

एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) व्यापक रूप से सनबर्न को दूर करने और घावों  को ठीक करने के लिए जाना जाता है। जेल आमतौर पर कच्चे रूप में और सीधे प्रभावित (Influenced) त्वचा पर लगाया जाता है। एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, धूप की कालिमा, कीट के काटने, रैश, कटौती और घावों के साथ मदद कर सकता है। चेहरे को पिंपल दाग-धब्बों से बचाना चाहते हैं तो रोजाना एलोवेरा (Aloe Vera) लगाएं.

एलोवेरा जेल (Aloevera Gel) आपके बालो को नरिश करता औऱ मजबूत बनाता है (With) ही नैचरल शाइन भी देता है। शैंपू को बाद आप एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) को कंडिशनर (Conditioner) के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा रक्त (Blood) संचार बढ़ाने में असरदार होता है. जब आप इसे अपने बालो या स्कैल्प (Scalp) पर इस्तेमाल करते हैं तो यह वहां खून (Blood) का संचार बढ़ा देता है. इससे बालो की ग्रोथ में वृद्धि होती है.

इसे भी पढ़े:- हल्दी के चमत्कारी फायदे और नुकसान

एलोवेरा (Aloevera)रस अवसाद, कब्ज (Constipation), अस्थमा और मधुमेह (Diabetes) के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। एलोवेरा (Aloevera) में कई विटामिन और मिनरल शामिल हैं जो शरीर (Body) के सभी प्रणालियों के उचित विकास (Development) और कार्य के लिए महत्वपूर्ण (Important) हैं।

एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) त्वचा, शरीर (Body) और स्वास्थ्य (Health) के लिए बहुत (Very) से लाभ (Benefit) हैं। एक शानदार एंटी-बैक्टीरिया, अनुत्तेजक पौधे के रूप में काम (Work) करने के अलावा, यह झुर्रियों से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। यह त्वचा को मॉइस्चराइज (Moisturize) करने में मदद करता है और त्वचा से मृत कोशिका (Cell)ओं को हटाता है।बाल बालो में यदि खुजली (Itching) होती है तो एलोवेरा (Aloevera)लगाने से समस्या से राहत मिलती है, साथ ही डैंड्रफ (Dandruff) का भी सफाया होता है।

एलोवेरा (Aloevera) रस शरीर (Body) में कोलेस्ट्रोल (Cholesterol) स्तर (Level) को कम करने में मदद करता है।

एलोवेरा (Aloevera) का रस न केवल मानसिक (Mental) तनाव (Tension) से राहत देता है बल्कि शारीरिक (Body) तनाव (Tension) से निपटने में भी मदद कर सकता है।

रोजाना एलोवेरा (Aloe Vera) जूस पीना अच्छी आदत है। एलोवेरा (Aloevera) के इस्तेमाल से डाइजेशन (Designation)अच्छा होता है |

इसे भी पढ़े:- प्राकृतिक सौंदर्य पाने के घरेलू उपाय

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments