Monday, July 4, 2022
Homeजीवनीहेमा मालिनी बायोग्राफी | Hema Malini Biography

हेमा मालिनी बायोग्राफी | Hema Malini Biography

हेमा मालिनी बायोडाटा और जीवनी

हेमा मालिनी बायोडाटा और जीवनी
नाम - हेमा मालिनी चक्रवर्ती
निक नाम - सपनों की राजकुमारी
लिंग - महिला
जन्म की तारीख - 16 अक्टूबर 1948
आयु - 74 वर्ष (2022 तक)
पेशा कमाई का जरिया- अभिनेत्री / राजनीतिज्ञ (हिंदी, तमिल)
दल - भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)
मातृ भाषा - तामिल
धर्म - हिंदू
राष्ट्र- भारतीय
ऊंचाई वजन - 5′ 6" / 60 किग्रा
पहली फिल्म - इधु सथियाम (1963, एक नर्तकी के रूप में, तमिल)
प्रथम प्रवेश
इधु सथियाम (1963, एक नर्तकी के रूप में, तमिल)
पांडव वनवासम (1965, एक नर्तकी के रूप में, तेलुगु)
सपनों का सौदागर (1968, हिंदी)
गंगोत्री (2007, भोजपुरी)
हेमा मालिनी परिवार और रिश्तेदार
पिता - वीएसआर चक्रवर्ती
माता- जय लक्ष्मी चक्रवर्ती
भाई बंधु। - आर.के. चक्रवर्ती
बहन - कोई भी नहीं
वैवाहिक स्थिति - विवाहित (2 मई 1980)
पति - धर्मेंद्र (अभिनेता)
बेटियों - ईशा देओल, अहाना देओल,
विजयता देओल, अजीता देओल (सौतेली बेटियां)
संस - सनी देओल, बॉबी देओल (सौतेले बेटे)
बॉयफ्रेंड/अफेयर्स जीतेंद्र (अभिनेता), धर्मेंद्र (अभिनेता)

हेमा मालिनी ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप

हेमा मालिनी ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप
सेंटीमीटर में ऊंचाई - 168 सेमी
मीटर में ऊंचाई - 1.68 वर्ग मीटर
फीट इंच में ऊंचाई - 5′ 6"
वज़न - 60 किग्रा
शारीरिक माप - 34-32-35
कमर का आकार - 32
कूल्हों का आकार - 35
आंख का रंग - गहरा भूरा
बालों का रंग - काला
हेमा मालिनी पसंदीदा
पसंदीदा अभिनेता - धर्मेंद्र, शाहरुख खान
पसंदीदा अभिनेत्री - करीना कपूर, ऐश्वर्या राय
रसम, हरी चाय, दही के साथ पसंदीदा भोजन चावल
शौक - नृत्य करना, गाड़ी चलाना, योग करना
पसंदीदा लेखक एर्ले स्टेनली गार्डनर (अमेरिका लेखक)

हेमा मालिनी (Hema Malini) एक भारतीय अभिनेत्री, निर्देशक, निर्माता और राजनीतिज्ञ हैं, जिनका जन्म 16 अक्टूबर 1948 को हुआ था। उन्हें हिंदी फिल्मों में उनकी भूमिकाओं के लिए सबसे ज्यादा पहचाना जाता है। तमिल फिल्म इधु साथियम में, मालिनी ने 1963 में अभिनय की शुरुआत की।

मालिनी ने अपने अभिनय की शुरुआत सपनों का सौदागर (1968) से की, और कई हिंदी फिल्मों में अभिनय किया, अक्सर धर्मेंद्र के साथ, जिनसे उन्होंने शादी की थी। 1980 मेंमालिनी को “ड्रीम गर्ल” करार दिया गया था और 1977 में इसी नाम की फिल्म में अभिनय किया था। वह मुख्यधारा के हिंदी सिनेमा में सबसे सफल अग्रणी अभिनेत्रियों में से एक थीं, दोनों हास्य फिल्मों में दिखाई दीं।

1973 में पुरस्कार जीतते हुए, उन्होंने अपने करियर के दौरान सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए ग्यारह नामांकन प्राप्त किए। हेमा मालिनी (Hema Malini) को 2000 में फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार मिला, साथ ही सिनेमा में उत्कृष्ट योगदान के 50 वर्षों के लिए फिल्मफेयर विशेष पुरस्कार मिला। 2019 उन्हें भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से भी नवाजा जा चुका है।

मालिनी को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान की सराहना के लिए 2012 में सर पदमपत सिंघानिया विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की मानद उपाधि मिली। राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम की अध्यक्षता मालिनी ने की थी। मालिनी को 2006 में दिल्ली में भजन सोपोरी द्वारा भारतीय संस्कृति और नृत्य के प्रति समर्पण और सेवा के लिए सोपोरी संगीत और प्रदर्शन कला अकादमी (समापा) वितस्ता पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

हेमा मालिनी (Hema Malini) ने 2003 से 2009 तक भारतीय जनता पार्टी के सदस्य के रूप में संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा में कार्य किया। मालिनी 2014 में लोकसभा के लिए चुनी गईं। मालिनी ने दान और सामाजिक कारणों के लिए स्वेच्छा से काम किया है। मालिनी वर्तमान में इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस (इस्कॉन) (इस्कॉन) की आजीवन सदस्य हैं।
हेमा मालिनी एक अभिनेत्री, लेखक, निर्देशक, निर्माता, नर्तकी और भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जिनका जन्म 16 अक्टूबर 1948 को हुआ था।

उन्होंने 1963 में तमिल फिल्म इथु साथियम से अभिनय की शुरुआत की। मालिनी ने अपने अभिनय की शुरुआत सपनों का सौदागर से की। 1968) और तब से बॉलीवुड की कई फिल्मों में अभिनय किया है, जिनमें से ज्यादातर मुख्य अभिनेत्री के रूप में हैं। वह अपनी अधिकांश फिल्मों में अपने पति धर्मेंद्र, साथ ही राजेश खन्ना और देव आनंद के साथ दिखाई दीं।

हेमा मालिनी (Hema Malini) को पहले “ड्रीम गर्ल” के रूप में जाना जाता था और उन्होंने 1977 में इसी नाम की फिल्म में अभिनय किया था। उन्होंने हास्य और नाटकीय दोनों भूमिकाओं में नृत्य किया और अभिनय किया। वह लगभग 150 फिल्मों में दिखाई दी हैं। हेमा मालिनी का जन्म एक फिल्म निर्माता जया लक्ष्मी चक्रवर्ती और वीएसआर चक्रवर्ती के घर एक तमिल भाषी आयंगर परिवार में हुआ था।

उन्होंने अपने करियर के दौरान सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए ग्यारह नामांकन प्राप्त किए, 1973 में इसे जीता। 2000 में, मालिनी को फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड के साथ-साथ भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री मिला। मालिनी ने भारतीय फिल्म में उनके योगदान के सम्मान में 2012 में सर पदमपत सिंघानिया विश्वविद्यालय से मानद उपाधि प्राप्त की।

राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम की अध्यक्षता मालिनी ने की थी। 2006 में, दिल्ली में भजन सोपोरी की सोपोरी संगीत अकादमी और प्रदर्शन कला ने हेमा मालिनी (Hema Malini) को भारतीय संस्कृति और नृत्य के प्रति समर्पण और सेवा के लिए SaMaPa पुरस्कार प्रदान किया। उन्होंने भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए 2013 में आंध्र प्रदेश सरकार से एनटीआर राष्ट्रीय पुरस्कार अर्जित किया।

इसे भी पढ़े

सोनाक्षी सिन्हा बायोग्राफी

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments