Friday, July 1, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीमॉर्निंग वॉक के फायदे | benefits of morning walk

मॉर्निंग वॉक के फायदे | benefits of morning walk

जब फिटनेस और स्वास्थ्य की बात आती है तो सबसे पहली बात जो दिमाग में आती है वह है मॉर्निंग वॉक (morning walk) या मॉर्निंग वॉक पर जाना। सुबह सबसे पहले टहलना आपको फिट और स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। सुबह जल्दी उठकर मॉर्निंग वॉक पर जाने से ताजी हवा, स्वच्छ वातावरण और सूरज की रोशनी से विटामिन डी मिलता है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी है, इसलिए मॉर्निंग वॉक पर जाने की सलाह दी जाती है।

क्या आप सुबह सबसे पहले सैर करते हैं? यदि आपने पहले से नहीं किया है तो जाना शुरू करें। आधे घंटे की मॉर्निंग वॉक (morning walk) कितनी रिफ्रेशिंग हो सकती है, इस बात से आप हैरान रह जाएंगे। वहीं लंबे समय से चली आ रही बीमारी में मॉर्निंग वॉक का फायदा मिलेगा। इतना ही नहीं, सुबह की सैर पर जाने से भी आपका नजरिया बेहतर हो सकता है।

अगर आप स्वस्थ जीवन शैली जीना चाहते हैं और अपनी फिटनेस को लंबे समय तक बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको मॉर्निंग वॉक पर जाना चाहिए। हालाँकि, आप सुबह की सैर या सुबह की सैर का लाभ तभी उठा पाएंगे जब आप इसे सही तरीके से और उचित समय पर करेंगे।

इसे भी पढ़े

कोकम के फायदे और नुकसान

खट्टे फल के फायदे 

मॉर्निंग वॉक पर जाना क्यों जरूरी है? Why is it important to go for a morning walk?

मॉर्निंग वॉक (morning walk) पर जाने से जीवनशैली से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके अलावा, सुबह टहलने के और भी फायदे हैं, जैसे मानसिक स्वास्थ्य में सुधार। दूसरी ओर, सुबह की सैर बेहतर स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण शारीरिक गतिविधियों में से एक हो सकती है। क्योंकि चलने के लिए किसी विशेष योग्यता, जिम की सदस्यता या उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है। चलना मध्यम से चुस्त शारीरिक गतिविधि के रूप में वर्गीकृत किया गया है। नतीजतन, सुबह की सैर नींद की गुणवत्ता के साथ-साथ याददाश्त, सोच और सीखने की क्षमता को बढ़ा सकती है। इसके अलावा, सुबह की सैर के लिए जाने से चिंता के लक्षणों में मदद मिल सकती है। ऐसे में सभी को अपने स्वास्थ्य में सुधार के लिए नियमित रूप से सुबह की सैर करनी चाहिए।

मॉर्निंग वॉक के फायदे | benefits of morning walk

1. गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम में सहायता | Aid in the Prevention of Arthritis and Osteoporosis

गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस बीमारियों के उदाहरण हैं जो अनियमित जीवनशैली और उम्र बढ़ने के परिणामस्वरूप उत्पन्न हो सकते हैं। ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें हड्डियों का घनत्व बिगड़ने लगता है। इससे हड्डियां पतली और नाजुक हो जाती हैं। इसकी वजह से हड्डियों में तकलीफ भी होती है। दूसरी ओर, स्थिति गंभीर होने पर हड्डियाँ आसानी से टूट सकती हैं।

2. डिप्रेशन से पाएं छुटकारा | Get Rid of Depression

डिप्रेशन आज सबसे अधिक प्रचलित बीमारियों में से एक है। इसे मूड डिसऑर्डर के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसके परिणामस्वरूप व्यक्ति की मानसिक स्थिति में उतार-चढ़ाव होता है। रोगी की सोच में उदासी, शोक, क्रोध या निराशा का प्रकोप हो सकता है, जिससे उसका दैनिक जीवन प्रभावित हो सकता है। वहीं, सुबह की सैर इस समस्या को कम करने में मदद कर सकती है।

3. मधुमेह नियंत्रण बनाए रखें | Maintain Diabetes Control

मधुमेह एक गतिहीन जीवन शैली के कारण होने वाली सबसे आम बीमारियों में से एक है। हालांकि अगर मॉर्निंग वॉक की जाए तो इस परेशानी को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, शारीरिक गतिविधि, जैसे चलना, टाइप 2 मधुमेह की घटनाओं को 20 से 30 प्रतिशत तक कम कर देता है। दूसरी ओर, सुबह की सैर अत्यधिक रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है, साथ ही चयापचय सिंड्रोम के जोखिम को भी कम कर सकती है।

4. अपने कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को बढ़ाएं | Enhance Your Cardiovascular Health

मॉर्निंग वॉक (morning walk) के लिए जाने के फायदे आपको अपने दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद कर सकते हैं। रोजाना सुबह टहलने से हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। इतना ही नहीं, बल्कि अध्ययनों से पता चलता है कि आप जितना अधिक चलते हैं, आपको दिल की समस्या होने की संभावना उतनी ही कम होती है।

5. कैंसर के जोखिम को कम करें | Reduce Cancer Risk

हम यह दावा नहीं कर रहे हैं कि मॉर्निंग वॉक पर जाने से कैंसर ठीक हो जाएगा, लेकिन कई अध्ययनों से पता चला है कि पैदल चलने से कैंसर का खतरा कम हो सकता है। शोध के अनुसार, सप्ताह में एक बार 3 घंटे की सैर करने से स्तन कैंसर का खतरा कम हो सकता है। वहीं, 6 घंटे की साप्ताहिक वॉकिंग से कोलन कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है।

6. मस्तिष्क के प्रदर्शन को बढ़ावा दें | Boost Brain Performance

सुबह की सैर मस्तिष्क के कार्य को कैसे बदल देती है। अध्ययनों के अनुसार नियमित रूप से लगभग 1 मील पैदल चलकर मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों को बढ़ाया जा सकता है। ऐसी स्थिति में मनोभ्रंश (भूलने की बीमारी) जैसी मानसिक स्थितियों में 50% सुधार देखना संभव है। माना जाता है कि डिमेंशिया मस्तिष्क की प्लास्टिसिटी में कमी के कारण होता है।

7. वजन कम करने के लिए | To Lose Weight

माना जाता है कि मोटापा खराब खान-पान और गतिहीन जीवन शैली के कारण होता है। दूसरी ओर, खराब जीवनशैली को न केवल अधिक खाने से बल्कि शारीरिक गतिविधि और नींद की गुणवत्ता से भी जोड़ा जा सकता है। ये गतिविधियाँ शरीर के बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को बढ़ा सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप शरीर के वजन में वृद्धि हो सकती है। इस मामले में, संतुलित आहार के साथ एक स्वस्थ जीवन शैली को वजन प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

8. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं | Increase immunity

मॉर्निंग वॉक पर जाने के फायदे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं। यह मॉर्निंग वॉक पर शोध द्वारा समर्थित है। शोध के अनुसार रोजाना 30 मिनट की सैर रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ा सकती है। नतीजतन, सुबह की सैर प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने और संक्रमण से लड़ने की क्षमता प्रदान करने में मदद कर सकती है।

9. थकावट दूर करने के लिए | To overcome exhaustion

सुबह सबसे पहले चलने के फायदों में से एक यह है कि यह शारीरिक थकान में सहायता कर सकता है। वास्तव में, चलने से शारीरिक थकान को कम करने और मल्टीपल स्केलेरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। बता दें कि मल्टीपल स्केलेरोसिस एक तंत्रिका तंत्र की बीमारी है जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डियों को प्रभावित करती है। यह शरीर के ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है।

10. फेफड़ों के कार्य में सुधार करें | Improve Lung Function

रोजाना 30 मिनट मॉर्निंग वॉक (morning walk) करने से फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार होता है। इसका कारण यह है कि जब आप किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि में संलग्न होते हैं, तो आपके फेफड़े आपके शरीर में ऑक्सीजन को स्थानांतरित करते हैं, जो आपके शरीर से ऊर्जा और कार्बन डाइऑक्साइड प्रदान करता है। हृदय मांसपेशियों को ऑक्सीजन पहुंचाने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़े

मक्खन (बटर) के फायदे और नुकसान

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments