गुटखा तंबाकू छोड़ने के आसान उपाय (Easy ways to quit Gutkha Tobacco)

तम्बाकू (Tobacco) गुटखा (Gutkha) एक ऐसा जहर है जो उपयोग ( Intake) करने वाले व्यक्ति को धीरे-धीरे मारता है। लोग तम्बाकू गुटखा (Gutkha Tobacco) का सेवन शौक में शुरू कर देते हैं लेकिन बाद में ये शौक लत में बदल जाता है। चाहते हुए भी आपको इस लत (Addiction) से छुटकारा नहीं मिल पाता। तम्बाकू गुटखा उत्पादों (Products) का सेवन अनेक रूप में किया जाता है, जैसे बीड़ी, सिगरेट (Cigarette), गुटखा (Gutkha), जर्दा (Zarda), खैनी (Khaini), हुक्का (Hukka), चिलम। तम्बाकू जैसे जहर (Poison) से दूर रहने के लिए आपको कुछ उपाय और तरीके अपनाने जरूरी हैं। इन्हीं नुस्खों की मदद से आप तम्बाकू और गुटखे (Tobacco and gutkha) की लत को दूर कर पाएंगे। इस लेख में हम आपको तम्बाकू गुटखा छोड़ने के घरेलू उपाय (Home remedies for quitting tobacco gutkha),  बता रहे हैं। इन उपायों की मदद से आप तम्बाकू व गुटखे की लत (Tobacco and gutkha addiction) को आसानी से छोड़ सकते हैं।

गुटखा तंबाकू छोड़ने के लिए एक समय तय करें (Set a time to quit Gutkha Tobacco)

अगर आप गुटखा तम्बाकू (Gutkha Tobacco) छोड़ना चाहते हैं तो छोड़ने का एक समय तय करें और अपने फैसले पर अड़े रहें। बिना समय तय किए कभी भी तंबाकू गुटखा (Gutkha Tobacco) न छोड़ें, क्योंकि बिना कोई प्लान बनाए आप आसानी से पुरानी आदतों (Old habits) में वापस जा सकते हैं। तो छोड़ने का एक समय तय करें, लेकिन अपने प्लान (Plan) में कभी भी इतनी सख्ती न रखें। इस बात का खुद को एहसास (Feeling) दिलाएं कि आप कितना इस लत (Addiction) के आदी हैं और फिर उस हिसाब से अपना प्लान (Plan) तैयार करें।

प्लान (Plan) तैयार करें और इसके बदलें क्या करेंगे यह भी सोचें। अगर आप काफी समय से तंबाकू गुटखा (Gutkha Tobacco) चबा रहे हैं तो धीरे-धीरे लत को कम करने के लिए खुद को समय दें और छोड़ने वाले तय समय पर गुटखा तंबाकू (Gutkha Tobacco) खाने की लत को कम कर दें। तंबाकू गुटखा (Gutkha Tobacco) छोड़ने के लिए खुद को कुछ हफ्ते या एक महीने तक का समय दें।

गुटखा तंबाकू छोड़ने की वजह जानें (Know the reason for quitting gutkha tobacco)

तंबाकू गुटखा (Tobacco Gutkha) छोड़ने के लिए पहले कुछ बातों को पहचाने कि आपको क्यों तम्बाकू गुटखा (Tobacco Gutkha) खाने की लत को छोड़ना चाहिए जैसे –

    • तंबाकू गुटखा (Gutkha Tobacco) खाने से मुंह के कैंसर (Cancer), पेट (Stomach) के कैंसर (Cancer), गले के कैंसर (Cancer) और खाने की नली के कैंसर (Cancer) हो सकता है। इससे आपको दिल (Heart) से संबंधित (Related) बीमारियां भी हो सकती हैं जैसे हार्ट अटैक।
    • तंबाकू गुटखा (Gutkha Tobacco) खाने से दांत (Tooth) पीले, कमजोर और मसूड़े अपनी जगह से पीछे हटते जाते हैं। लगातार गुटखा तम्बाकू खाने से दांत (Tooth) समय से पहले कमजोर होकर जल्दी टूटने लगते हैं और मुंह से संबंधित (Related) बीमारियां होने लगती हैं।
    • तंबाकू (Tobacco) खरीदने और खाने से रोजाना आपका कुछ कीमती समय बर्बाद हो जाता है। तंबाकू गुटखा (Gutkha Tobacco) खरीदने की जगह आप च्युइंग गम खरीदकर खा सकते हैं। अपने ऐसे दोस्तों के साथ न रहें जो तंबाकू गुटखा (Gutkha Tobacco) खाना पसंद करते हैं।
    • तंबाकू गुटखा (Gutkha Tobacco) खाने से आपके रिश्तों में भी खटास पैदा हो जाती है। इसकी वजह से आपके करीबी आपसे तंबाकू गुटखा (Gutkha Tobacco) छोड़ने के लिए बोल सकते हैं। परिवार वालों की खातिर आपको यह सोचना होगा और इस तरह आप तेजी से तंबाकू व गुटखा (Gutkha Tobacco) छोड़ पाएंगे। जीवनसाथी के अलावा, आपको अपने बच्चों के बारें में सोचना चाहिए और उन माता-पिता के बारें में भी जिन्होंने आपको जन्म (Birth) दिया है। आप पर इन सभी की जिम्मेदारियां हैं।

तंबाकू गुटखा छोड़ने के लिए अपनी इच्छा को नियंत्रित करें (Control your desire to quit tobacco gutkha)

कई लोगों को किसी-किसी जगह या कार्य करते हुए तम्बाकू गुटखा खाने (Gutkha Tobacco) की इच्छा होती है। तो इस इच्छा को पहचाने और इनसे छुटकारा पाने की प्रयास (Try) करें। अलग-अलग लोगों को कई तरह से तम्बाकू गुटखा (Gutkha Tobacco) खाने की इच्छा होती है जैसे – बीच रात (Night) में उठते हुए या सुबह सोकर उठने के बाद, खाना खाने के बाद या खाना खाने से पहले, वाहन चलाते समय, दबाव में, गुस्से में, बोरियत महसूस होते समय, किसी और को स्मोकिंग(Smoking) करते हुए देखना या तम्बाकू व गुटखा (Gutkha Tobacco) खाते हुए देखना, कॉफी या शराब पीते समय, सेक्स के बाद, टीवी देखते समय आदि।

अगर आप पूरे दिन में कई बार तम्बाकू गुटखा (Gutkha Tobacco) खाते हैं तो गुटखा तम्बाकू लेने की मात्रा को धीरे-धीरे कम करते जाएं। आपके जो दोस्त तम्बाकू गुटखा (Gutkha Tobacco) खाते हैं उनके साथ न रहें या साथ में खाने के लिए मना कर दें। उस जगह पर न जाएं जहां से आप तम्बाकू गुटखा (Gutkha Tobacco) खरीदते हैं या ऐसी जगह जहां यह सब चीजें मिलती हैं। इस तरह आप अपनी इच्छा पर नियंत्रण लगा पाएंगे।

अगर आपको फिर से तम्बाकू गुटखा (Gutkha Tobacco) खाने की इच्छा हो रही है तो अपने परिवार वालों और दोस्तों से सलाह या मदद लें। धीरे-धीरे तम्बाकू गुटखे (Gutkha Tobacco) की मात्रा को कम करने के बाद आखिर में यह सुनिश्चित जरूर करें कि जो समय आपने छोड़ने का सुनिश्चित किया था उस समय में आपने तंबाकू गुटखा (Gutkha Tobacco) खाना छोड़ा है या नहीं।

तम्बाकू (Tobacco) आपके जीवन की एक ऐसी आदत बन जाती है, जिसे छोड़ना आसान नहीं होता और अपनी तम्बाकू(Tobacco) खाने की इच्छा को नियंत्रित करने के लिए समय लगता है। जब आपके द्वारा निर्धारित किया गया तम्बाकू(Tobacco) छोड़ने का दिन आ जाए, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें और खुद को ही इनका जवाब दें। हमने ये सूची इसीलिए बनाई है, ताकि आप देख पाएं कि आप तम्बाकू(Tobacco) छोड़ने में कितने कामयाब हुए हैं –

  • क्या आप थोड़ा सा भी तम्बाकू(Tobacco) का सेवन कर रहे हैं?
  • क्या आप अपनी तम्बाकू(Tobacco) खाने की इच्छा को नियंत्रित (Control) करने में सक्षम हैं?
  • क्या आप तम्बाकू (Tobacco) को छोड़ने के लिए किसी और वैकल्पिक (Alternative) चीज का इस्तेमाल कर रहे हैं?
  • क्या आप पर्याप्त मात्रा में पानी और जूस (Water and Juse) पी रहे हैं?
  • क्या आपने अपने प्लान (Plan) का अच्छी तरह से पालन कर पाए हैं?
  • क्या आप तम्बाकू (Tobacco) खाने की इच्छा को नजरअंदाज कर पा रहे हैं?
  • क्या आप ऐसे लोगों से दूर रहते हैं, जो तम्बाकू (Tobacco) खाते हैं?
  • क्या आप खुद को व्यस्त रखते हैं जैसे कि व्यायाम (work out) में या अन्य पसंदीदा रुचियों में?
  • क्या बेहद तलब (Very summoned) लगने पर आप तम्बाकू (Tobacco) की जगह कुछ और चबाने को तैयार रख रहे हैं?
  • क्या आप उन परिस्थितियों (Circumstances) से बचने की कोशिश (Try) कर रहे हैं जिनमें तम्बाकू (Tobacco) की तीव्र तलब लगती है?

Similar Articles

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisment

Instagram

Most Popular

Square Foot Gardening | वर्ग फुट बागवानी क्या है?

वर्ग फुट बागवानी के लिए आपका मार्गदर्शक (Your Guide to Square Foot Gardening ) दशकों से बागवानी (Gardening) की दुनिया में यह एक चर्चा का...

किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षण | Kidney Failure Symptoms

गुर्दे (किडनी) खराब होने के लक्षण (Kidney Kharab Hone ke Lakshan) किडनी (Kidney) हमारे शरीर में खून (Blood) साफ़ करने, हड्डियों (Bones) को मजबूत करने,...

अंकुरित चने खाने के फायदे (Benefits of Eating Sprouted Gram in Hindi)

अंकुरित चने खाने के चमत्कारिक फायदे (Ankurit Chane Khane ke Fayde) आपने अंकुरित अनाज (Sprouted grains) से होने वाले लाभ के बारे में जरूर सुना...