Friday, July 8, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीजानिए नींबू से कैसे रोकें बालों का झड़ना | How to prevent...

जानिए नींबू से कैसे रोकें बालों का झड़ना | How to prevent hair loss with lemon

नींबू से रोकें बालों का झड़ना | Prevent Hair Loss with lemon

आजकल लोगों की बदलती जीवनशैली (lifestyle) की वजह से उन्हें कई तरह की शारीरिक समस्याओं (Physical problems) का सामना करना पड़ रहा है। तरह-तरह के लोगों से लोगों का सामना हो रहा है। इनमें से कुछ शारीरिक समस्याएं (Physical problems) बहुत गंभीर भी होती हैं, जबकि कुछ शारीरिक समस्याओं (Physical problems) से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है। लोगों की बदलती खान-पान की आदत की वजह से उन्हें शारीरिक समस्याओं (Physical problems) के साथ-साथ त्वचा सम्बन्धी समस्याओं (Skin problems) का भी सामना करना पड़ता है। खान पान में हुए तेजी से बदलाव के कारन आजकल ज्यादातर लोगों को बालों की समस्या (Hair problems) है नींबू से कैसे रोकें बालों का झड़ना (How to prevent hair loss with lemon)।

इसे भी पढ़े:-  बालों को झडने से रोकने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे पाएं लंबे और घने बाल 

झड़ते बालों की समस्या | Hair Fall Problem In Hindi

जी हाँ आज के समय में ज्यादातर लोग झड़ते बालों की समस्या (Hair fall problem) से परेशान हैं। बाल हर व्यक्ति चाहे वह महिला हो या पुरुष (Men or Women) दोनों की खूबसूरती (Beauty) को बढाने का काम करते हैं। बिना बाल (Hair) के किसी की भी शक्ल अच्छी नहीं लगती है। खासतौर पर बाल महिलाओं (Womens) के लिए गहने की तरह होता है।

लेकिन आज के समय में झड़ते बालों की समस्या (Hair fall problem) ने सभी को परेशानी में डाल दिया है। झड़ते बालों की समस्या (Hair fall problem) को आप अपने घर पर ही आसानी से दूर कर सकते हैं, इसके साथ ही कई अन्य परेशानियों से भी मुक्ति पा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ नींबू से कैसे रोकें बालों का झड़ना (How to prevent hair loss with lemon) करने की जरुरत है।

नींबू के गुण | Propertie of Lemon

जी हाँ नींबू के गुणों (Properties of lemon) से तो आप परिचित ही होंगे। नींबू में विटामिन (Vitamin in Lemon) सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। नींबू के इस्तेमाल (Use of lemon) से किसी भी खाने के स्वाद को आसानी से बढाया जा सकता है। नींबू का खट्टा स्वाद (Lemon Sour Taste) हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित कर लेता है। नींबू का इस्तेमाल (Use of lemon) सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि अलग-अलग तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं (Health problems) को दूर करने के लिए भी किया जाता है। आज हम आपको आधे नींबू के इस्तेमाल (Use of lemon) के बारे में बताने जा रहे हैं।

अगर आप डैंड्रफ की समस्या (Dandruff problem) से परेशान हैं तो चिंता करना छोड़कर आधे नींबू और नारियल तेल (Lemon and Coconut Oil) को मिलाकर उसे बालों और स्कैल्प (Hair and scalp) पर अच्छी तरह से लगायें। कुछ ही दिनों में डैंड्रफ की समस्या (Dandruff problem) से राहत मिल जाएगी।

इसे भी पढ़े:- हल्दी के चमत्कारी फायदे और नुकसान

नींबू से पाएं मुंहासों से छुटकारा | Get rid of acne from Lemon

चेहरे पर मुंहासे (Pimples on face) किसी की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। मुंहासों की समस्या (Acne problem) से छुटकारा पाने के लिए आधे नींबू के रस (Lemon juice) को शहद (Honey) के साथ मिलाकार अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगायें। सभी मुंहासे (Pimples) दूर हो जायेंगे।

आधे नींबू के रस (Lemon juice) में थोड़ा प्याज का रस (Onion Juice) मिलाएं और बालों और जड़ों की मसाज (Root massage) अच्छे से करें। ऐसा आप सप्ताह में 3-4 बार करें। कुछ ही महीनों में बाल झड़ना (Hair Fall) पूरी तरह से रुक जायेगा।

आधे नींबू के रस (Lemon juice) में नीम की पत्तियों का रस (Neem leaves juice) मिलकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की झुर्रियां (Facial wrinkles) कम हो जाती हैं। ऐसा आप सप्ताह में 2-3 बार करें।

अगर आप काफी समय से सर्दी-खांसी की समस्या (Cold-cough problem) से पीड़ित हैं तो एक गिलास पानी में आधे नींबू का रस (Lemon juice) और एक चम्मच शहद (Honey) मिलाएं। इस मिश्रण को पीने से सर्दी-खांसी की समस्या (Cold-cough problem) से राहत मिलती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments