Friday, December 2, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनबालों को झडने से रोकने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे पाएं...

बालों को झडने से रोकने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे पाएं लंबे और घने बाल – Follow These Home Remedies to Prevent Hair Fall, Get Long and Thick Hair

आप अपने गिरते बालों (Hair Fall) से दुखी हैं? तो रोजाना कुछ मिनटों के लिए सिर की मसाज करें, मगर गीले बालों में कंघी (Comb) कतई न करें. घरेलू नुस्‍खों के नाम पर हर चीज ट्राई (Try) करना समझदारी नहीं है क्‍योंकि कई बार ये असरदार साबित नहीं होते हैं और समय की बर्बादी भी होती है. सोच रहे हैं क‍ि बाल झड़ना (Hair Fall) कैसे रोकें, बाल झड़ने की दवा , बाल (Hair) झड़ने की आयुर्वेदिक दवा (Ayurvedic medicine), पुरुषों में बाल झड़ने के कारण , अचानक बाल झड़ने के कारण, बाल झड़ने (Hair Fall) के लक्षण , बाल झड़ना गंजेपन का रोग, बाल (Hair) झड़ने की दवा जैसे सवाल हर क‍िसी से पूछ रहे हैं. तो हम आपको बाल झड़ने से रोकने के लिए 4 आसान घरेलू उपाय जो आपके काम के साब‍ित होंगे…

इसे भी पढ़े:- जानिए नींबू से कैसे रोकें बालों का झड़ना

बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू टिप्स – Home Tips to Prevent Hair Fall

1. बालों की मसाज – Hair Massage

नित्य (Regular) रूप से कुछ मिनट के लिए सिर में चंपी (Champi) करें, ऐसा करने से खून (Blood) प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी. सिर की त्वचा का सही खून (Blood) प्रवाह बालों (Hair Fall) की जड़ों को सक्रिय रखता है. सिर की मसाज जैतून (Olive Fruit) या नारियल (Coconut) तेल में दो बूंद नींबू का रस मिलाकर करें. एक घंटे बाद शैंपू कर लें.

2. घरेलू हेयर स्पा – Home Hair Spa

गर्म पानी में जैतून (Olive Fruit) के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और इसमें दो मिनट के लिए एक तौलिया डुबोकर रखें. बाद में उस तौलिए से बालों को ढंक लें. यह आपके बालों (Hair Fall) के लिए एक प्राकृतिक स्पा (Natural Spa)  होगा.

3. प्राकृतिक रस या जूस – Natural juice or juice

आप अपने सिर की त्वचा पर लहसुन (Garlic), प्याज (Onion) या अदरक (Ginger) का रस लगा सकते हैं। इसे रातभर लगा रहने दें और सुबह में अच्छी तरह धो लें.

4. गीले बालों में कंघी से बचें – Avoid Combing wet Hair

बालों को मजबूत रखने के लिए गीले बालों में कंघी (Comb) न करना सबसे बेहतर उपाय है. गीले बालों में कंघी (Comb) करने से बाल ज्यादा टूटते (Hair Fall) हैं. अगर बहुत जल्दबाजी हो, फिर भी बाल (Hair) को हल्का सूखने दीजिए, तब कंघी (Comb) से संवारिए.

इसे भी पढ़े:- आपके चेहरे पर आएगा पार्लर जैसा ग्‍लो ,अपनाये ये घरेलू नुस्खे

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments