Thursday, December 1, 2022
Homeजीवनीजूही चावला बायोग्राफी | Juhi Chawla Biography

जूही चावला बायोग्राफी | Juhi Chawla Biography

Juhi Chawala height, age , family & more

quick info:- age , hieght & family
नाम - जूही एस चावला
निक नाम - Not known
लिंग - महिला
जन्म की तारीख - 13 नवंबर 1967
उम्र - 55 वर्ष (2022 तक)
पेशा कमाई का जरिया - अभिनेत्री, मॉडल, निर्माता, टीवी Hsot और न्यायाधीश (हिंदी, तेलुगु, तमिल, कन्नड़, मलयालम, पंजाबी, बंगाली, गुजराती)
मातृ भाषा - तेलुगू
धर्म - हिंदू
राष्ट्र - भारतीय
जाति - Not known
राशि - चक्र चिन्ह
ऊंचाई वजन - 5′ 4" / 56 किग्रा
पहली फिल्म - सल्तनत (1986, हिंदी)
पहली डेब्यू फिल्म - सल्तनत (1986, हिंदी)
प्रेमलोक (1987, कन्नड़)
कलियुग कर्णुडु (1988, तेलुगु)
परुवा रागम (1988, तमिल)
अमर प्रेम (1989, बंगाली)
हरिकृष्णन (1998, मलयालम)
देस होया परदेस (2004, पंजाबी)
वेंटिलेटर (2018, गुजराती)
मनी फैक्टर - 25 लाख /फिल्म (INR, 1995 में)

जूही चावला परिवार और रिश्तेदार

जूही चावला परिवार और रिश्तेदार
पिता - स्वर्गीय डॉ. एस. चावला (भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के रूप में कार्यरत)
मां - स्वर्गीय मोना चावला (ओबेरॉय के हाउसकीपिंग विभाग में कार्यरत)
भाई बंधु- स्वर्गीय संजीव चावला (उर्फ बॉबी चावला) (एल्डर, रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के पूर्व सीईओ)
बहन - स्वर्गीय सोनिया चावला
वैवाहिक स्थिति - विवाहित (1995)
पति - जय मेहता (व्यवसायी)
बेटियों - जाह्नवी मेहता
संस - अर्जुन मेहता

जूही चावला की ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप

जूही चावला की ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप
सेंटीमीटर में ऊंचाई - 163 सेमी
मीटर में ऊंचाई - 1.63 वर्ग मीटर
फीट इंच में ऊंचाई - 5′ 4"
वज़न - 56किग्रा
शारीरिक माप - 34-26-34
कमर का साइज़ - 26 इंच
कमर का माप - 34 इंच
आंख का रंग - गहरे भूरे रंग
बालों का रंग - काला

जूही चावला favourite

जूही चावला favourite
favourite रंग - Not known
favourite अभिनेता - शाहरुख खान, आमिर खान
favourite अभिनेत्री - श्रीदेवी
favourite खाना - पनीर शशालिक, डोसा, रसमलाई, गुलाब जामुन, कारमेल कस्टर्ड
शौक - पढ़ना, योग
favourite निर्देशक - यश चोपड़ा, अजीज मिर्जा
favourite फिल्में - हम है राही प्यार के
फिल्म यस बॉस का favourite - गाना एक दिन आप
पसंदीदा परफ्यूम - जीन पॉल गौटियर
favourite फैशन डिजाइनर - तरुण तहिलियानी, नीता लुल्ला, मनीष मल्होत्रा, अबू जानी

जूही चावला (Juhi Chawla) का जन्म 1967 में लुधियाना के पंजाबी शहर में हुआ था, जहां उन्होंने सिडेनहैम कॉलेज में पढ़ने के लिए मुंबई जाने से पहले अपनी शिक्षा पूरी की। उन्होंने स्नातक स्तर की पढ़ाई के तुरंत बाद मिस इंडिया का खिताब जीता और 1984 में उन्हें मिस इंडिया नामित किया गया। जूही चावला ने फिल्म सल्तनत में जरीना के रूप में अभिनय की शुरुआत की। लेकिन उनकी हिट फिल्म क़यामत से क़यामत तक में काम करने के बाद ही, जिसमें उन्होंने आमिर खान के साथ अभिनय किया, वह प्रसिद्ध हुईं।

जूही चावला (Juhi Chawla) का जन्म संयुक्त राज्य अमेरिका में एक गुजराती मां और एक पंजाबी पिता के घर हुआ था। उन्होंने 1998 में एक करोड़पति व्यवसायी जय मेहता से शादी की और उनका एक बेटा अर्जुन और एक बेटी जाह्नवी है। वह पूरी तरह से शाकाहारी भोजन करने वाली कथक नृत्यांगना हैं, जिसे वह अपनी सुंदरता का रहस्य बताती हैं।

1990 के दशक में अपनी सफलता के चरम के दौरान, जूही चावला की माधुरी दीक्षित के साथ प्रतिद्वंद्विता थी। उन्होंने आमिर खान, शाहरुख खान, अक्षय कुमार और ऋषि कपूर के साथ काम किया है, हालांकि उन्होंने अभी तक सलमान खान के साथ काम नहीं किया है। वह और शाहरुख खान, साथ ही उनके पति, आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के सह-मालिक हैं। वह शाहरुख खान के साथ एक प्रोडक्शन फर्म “ड्रीमज़ अनलिमिटेड” की सह-मालिक भी हैं।

जूही चावला एक भारतीय अभिनेत्री, मॉडल और फिल्म निर्माता हैं, जिन्होंने 1984 में मिस इंडिया प्रतियोगिता जीती थी। जूही चावला (Juhi Chawla) ने मुख्य रूप से हिंदी फिल्मों में काम किया है, लेकिन बंगाली, पंजाबी, मलयालम, तमिल, कन्नड़ और तेलुगु फिल्मों में भी दिखाई दी हैं। 1980 और 1990 के दशक के अंत में, वह सबसे लोकप्रिय और अच्छी कमाई वाली हिंदी फिल्म अभिनेत्रियों में से एक थीं।

उनकी पहली प्रमुख बॉलीवुड भूमिका 1988 की फ़िल्म क़यामत से क़यामत तक में थी, जिसमें उन्होंने आमिर खान के साथ सह-अभिनय किया था। फिल्म, जो शेक्सपियर के रोमियो और जूलियट का आधुनिक रूपांतर थी, एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक जीत थी, जिसमें खान और चावला “रातोंरात सितारे” के रूप में उभरे। इसे सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था, और चावला लक्स न्यू फेस ऑफ द ईयर पुरस्कार जीतने वाली पहली अभिनेत्री बनीं, साथ ही उन्होंने अपना पहला सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री नामांकन भी हासिल किया। मीडिया ने अक्सर आमिर खान के साथ चावला की जोड़ी और उनकी ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री की प्रशंसा की।

उन्होंने 1990 में प्रतिबंध में अभिनय किया। फिल्म के लिए, उन्होंने फिल्मफेयर में अपना दूसरा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामांकन जीता। स्वर्ग, राजेश खन्ना और गोविंदा की सह-अभिनीत एक पारिवारिक नाटक, उस वर्ष उनकी दूसरी रिलीज़ थी, और यह निर्देशक डेविड धवन के साथ कई सहयोगों में से पहली थी। 1992 में, उन्होंने बोल राधा बोल में ऋषि कपूर के साथ अभिनय किया, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए उनके तीसरे फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। आमिर खान के साथ एक और सहयोग, दौलत की जंग, को मिश्रित समीक्षा मिली।

जूही चावला (Juhi Chawla) ने 1993 में चार फिल्मों में अभिनय किया। धर्मेश दर्शन द्वारा निर्देशित और सनी देओल, नसीरुद्दीन शाह, चंकी पांडे और अनुपम खेर अभिनीत लूटेरे उनकी पहली फिल्म थी। उसने एक युवती की भूमिका निभाई, जिसे एक अंगरक्षक (देओल द्वारा अभिनीत) द्वारा गवाह संरक्षण दिया जाता है, जिसके साथ उसे प्यार हो जाता है।

वह यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित दो फिल्मों में दिखाई दीं। पहली थी आईना, जिसमें चावला और अमृता सिंह ने बहनों के रूप में अभिनय किया, जिन्हें एक ही आदमी जैकी श्रॉफ से प्यार हो गया। उस वर्ष उनकी तीसरी फिल्म महेश भट्ट की रोमांटिक कॉमेडी हम हैं राही प्यार के थी, जिसमें उन्होंने आमिर खान के साथ सह-अभिनय किया और एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक जीत थी।

उन्होंने 2016 में महिला-केंद्रित नाटक चाक एन डस्टर में शबाना आज़मी के साथ सह-अभिनय किया। नम्रता जोशी ने द हिंदू के लिए एक नकारात्मक समीक्षा में लिखा, “आज़मी और जूही चावला (Juhi Chawla), जो अपनी शानदार उपस्थिति और आसान मित्रता के साथ, आपको निकास द्वार तक चलने से रोकते हैं। हिंदुस्तान टाइम्स के रोहित वत्स ने “अच्छी तरह से बताई गई नैतिकता बनाम लालच की कथा” के लिए फिल्म की प्रशंसा की और चावला के प्यारे प्रदर्शन की प्रशंसा की। ऑल्ट बालाजी ऑनलाइन श्रृंखला द टेस्ट केस में, उन्होंने 2017 में एक भारतीय रक्षा मंत्री की भूमिका निभाई।

इसे भी पढ़े

योगी आदित्यनाथ की जीवनी

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments