Tuesday, July 5, 2022
Homeजीवनीनेहा कक्कड़ बायोग्राफी | Neha-Kakkar Biography

नेहा कक्कड़ बायोग्राफी | Neha-Kakkar Biography

Neha-kakkar Age, Height, Family, Husband & More

Quick info:- Marriage Date: 24 oct 2020, Age: 33 years, Height: 4 fit 9 inch

नाम  नेहा कक्कड़  
उपनामनेहा, इन्डियन शकीरा
जन्म6 जून 1988
जन्म स्थानऋषिकेश, उत्तराखंड, भारत
उम्र33 साल
व्यवसाय पार्श्वगायिका, मॉडल और डांसर
वजन46 किलो ग्राम
ऊँचाई4 फीट 9 इंच
धर्महिन्दू
नागरिकताभारतीय
राशिमिथुन
गृह नगर    दिल्ली
पसंदीदा अभिनेत्री बॉलीवुडजैकलिन फेर्नान्देज़
पसंदगाने गाना
पतामुम्बई
आँखों का रंग   भूरा
पसंदीदा फ़िल्म बॉलीवुडद शौकींस
पसंदीदा अभिनेता बॉलीवुडशाहरुख़ खान
पसंदीदा म्यूजिशियनए. आर. रहमान, यो यो हनी सिंह, बोहेमिया, न्य्वान और शानों डोनाल्ड
  वैवाहिक स्थति          विवाहित

नेहा कक्कड़(Neha-kakkar) सिंह एक भारतीय गायिका हैं जिनका जन्म 6 जून 1988 को हुआ था। सोनू कक्कड़ की छोटी बहन एक पार्श्व गायिका हैं।  उसने छोटी उम्र में ही धार्मिक अवसरों पर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया था।  उन्होंने 2005 में इंडियन आइडल के एक गायन रियलिटी कार्यक्रम के दूसरे सीज़न में भाग लिया। मीराबाई नॉट आउट में, जैसे फिल्म में उन्होंने एक कोरस गायिका के रूप में अपनी बॉलीवुड की पहली शुरुआत की।

 कॉकटेल के डांस हिट “सेकंड हैंड जवानी” की रिलीज़ के बाद वह विख्यात हो गईं, जिसके बाद यारियां के “सनी सनी” और क्वीन के “लंदन ठुमकदा” जैसे कई सफल पार्टी गाने आए।  पार्श्व गायन के अलावा, कक्कड़ ने कई संगीत वीडियो में अभिनय किया है और “इंडियन आइडल” सहित कई रियलिटी सीरीज़ में जज के रूप में काम किया है।  2019 में YouTube पर 4.2 बिलियन व्यू के साथ, कक्कड़ सबसे लोकप्रिय महिला संगीतकारों में से एक थीं।  वह जनवरी 2021 में YouTube डायमंड अवार्ड जीतने वाली पहली भारतीय कलाकार बनीं।

और पढ़ें : चिकन गोल्डन फ्राइड मोमोज़ 

नेहा कक्कड़(Neha-kakkar) और उनका परिवार 1990 के दशक की शुरुआत में एक गायक के रूप में अपना करियर बनाने के लिए दिल्ली चले गए।  कक्कड़ ने चार साल की उम्र में स्थानीय समारोहों और धार्मिक आयोजनों में प्रदर्शन करना शुरू कर दिया था।  2004 में, वह और उनके भाई, टोनी कक्कड़, मुंबई में चले गए।  कक्कड़ ने इंडियन आइडल के दूसरे सीज़न के लिए ऑडिशन दिया जब वह अठारह साल की थी, हालाँकि उसे प्रतियोगिता में जल्दी हटा दिया गया था।

  निजी जीवन

2014 से, नेहा कक्कड़(Neha-kakkar) और अभिनेता हिमांश कोहली एक रोमांटिक रिश्ते में थें।  उन्होंने सितंबर 2018 में राष्ट्रीय टेलीविजन पर अपने रिश्ते की पुष्टि की और संकेत दिया कि वे जल्द ही शादी करेंगे।  तीन महीने बाद, कक्कड़ ने खुलासा इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए किया कि यह जोड़ी टूट गई।

24 अक्टूबर, 2020 को कक्कड़ ने पंजाबी संगीतकार रोहनप्रीत सिंह से नई दिल्ली के एक गुरुद्वारे में शादी की।

2017 और 2019 में, उन्हें फोर्ब्स इंडिया सेलिब्रिटी 100 में शामिल किया गया था। उन्हें दिसंबर 2020 में फोर्ब्स की एशिया के 100 डिजिटल सितारों की सूची में नामित किया गया था।

 नेहा कक्कड़ शिक्षा (शिक्षा)

नेहा कक्कड़(Neha-kakkar) की शिक्षा – दीक्षा दिल्ली में है।  वे दिल्ली के न्यू होली पब्लिक स्कूल से पढ़ाई लिखाई की हैं।  जब वह 11वी में थी तब उन्होंने एक रियलिटी शो में भाग लिया था, बाद में गाने की तरफ लगाव की वजह से उनकी पढाई पूरी नहीं हो पाई। क्योकि समय का आभाव होने की वजह से वो कॉलेज नहीं जा पाई।

 नेहा कक्कड़ (परिवार)

  नेहा कक्कड़(Neha-kakkar) के घर में माता-पिता, एक बड़ी बहन और उनका भाई शामिल है। जिसने नेहा के पिता का नाम ऋषिकेश कक्कड़ है, जोकि एक संस्था में काम करते है और मां नीति कक्कड़ है और वह परिवार को संभालती है। कक्कड़ के भाई का नाम टोनी कक्कड़ है जो पेशे से एक म्यूजिक डायरेक्टर है। और उनकी बहन सोनी कक्कड़ भी एक संगीतकार हैं। टोनी ने क्रियेचर 3डी, परागुए और हंजू में म्यूजिक में काम किया है।

और पढ़ें : Handi Chicken Korma Recipe in Hindi | हांडी चिकन कोरमा

 नेहा कक्कड़ (वर्तमान में)

 नेहा कक्कड़ जी टीवी पर प्रसारित होने वाले शो सा रे गा मा पा चैम्प्ट्स लाइव सीजन 6 में जज के तौर में है। उन्हें वहां लोग नॉटी गर्ल के नाम से जानते हैं।

 नेहा कक्कड़ नेटवर्थ

नेहा की मासिक वेतन की बात करें तो नेहा एक गाने के 1.5 लाख के आस पास रूपये लेती है। इसके अलावा इनकी नेटवर्थ लगभग 10 मिलियन डॉलर के आसपास होगी।

 आजीविका

2005-2012: करियर की शुरुआत कॉकटेल के साथ एक सफलता कैरियर की शुरूआत की।

उन्होंने 2005 में एक गायन रियलिटी शो इंडियन आइडल के दूसरे सीज़न में भाग लिया, लेकिन जल्दी ही समाप्त कर दिया गया।

मीत ब्रदर्स अंजन ने अपने पहले एल्बम नेहा द रॉकस्टार के लिए संगीत तैयार किया, जिसे उन्होंने 2008 में रिलीज़ किया था। वह रोमियो जूलियट नामक एक संगीत एल्बम के लिए रिकॉर्डिंग कर रही थीं, जिसे उनके भाई टोनी कक्कड़ ने संगीतबद्ध किया था।  उन्होंने और सुखविंदर सिंह ने `मीराबाई नॉट आउट’ (2008) से “है रामा” का प्रदर्शन किया।  अगले वर्ष, उसे ए.आर.  रहमान की रचना, ब्लू (2009) का थीम सॉन्ग, जहां उन्होंने कोरस वोकल्स गाया था।  बाद में उन्होंने हिंदी भाषा के धारावाहिक नाटक ना आना इस देस लाडो के थीम संगीत (2009) में अपनी आवाज दी।

नेहा कक्कड़(Neha-kakkar) पहली बार पर्दे पर विधि कासलीवाल की फिल्म इसी लाइफ में शुरू किया, जिसमें उन्होंने एक कॉलेज की छात्रा की भूमिका निभाई थी।  उन्होंने उसी साल कन्नड़ और तेलुगु संगीत उद्योग में अपनी शुरुआत की, संदीप चौटा के लिए चार गाने गाए।  उन्होंने मास्टर सलीम के साथ कन्नड़ फिल्म थमासु के टाइटल ट्रैक और “नोडु बरे” गाने पर सहयोग किया।  पूर्व ने उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड्स साउथ में सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका के लिए नामांकित किया।

उन्होंने कॉमेडी सर्कस के तानसेन के दूसरे सीज़न में कपिल शर्मा और अली असगर के साथ अभिनय किया।  कॉकटेल के नृत्य एकल “सेकेंड हैंड जवानी” के लिए प्रीतम के साथ कक्कड़ का सहयोग अगले वर्ष एक महत्वपूर्ण सफलता साबित हुई।  यद्यपि इसे आलोचकों से प्रतिकूल समीक्षाओं के लिए मिश्रित मिला, यह गीत संगीत प्रेमियों के बीच प्रसिद्ध हो गया। 

फीवर और बार 2013 से 2016 तक चार्ट-टॉपिंग सिंगल्स थे। बार देखो कक्कड़ की 2013 की पहली रिलीज़, प्राग से “बोटल खोल” ने उस समय विवाद खड़ा कर दिया जब सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन ने गाने के बोल पर आपत्ति जताते हुए दावा किया कि उनमें दोहरा अर्थ है।  इसके बाद रमैया वस्तावैया के लिए सचिन-जिगर द्वारा रचित एक आइटम नंबर किया।  फिल्म का टाइटल ‘जादू की झप्पी’ है।  इसके बाद उन्होंने प्रीतम के साथ एक नए आइटम गीत, “धटिंग नच” पर काम किया, जिसे उन्होंने नकाश अजीज और शेफाली अल्वारेस के साथ किया।

 2014 में तीन लोकप्रिय गीतों की रिलीज़ के साथ, कक्कड़ प्रमुखता से उभरे।  साल की शुरुआत यो यो हनी सिंह के साथ फिल्म यारियां के लिए हुई, जो साल की पहली रिलीज सॉन्ग थी।  शौकीनों का “मनाली ट्रान्स” बॉलीवुड का पहला ट्रान्स ट्रैक था, और दोनों ने एक बार फिर इसमें सहयोग किया।  उसी वर्ष, उन्होंने अमित त्रिवेदी के साथ अपना पहला सहयोग जारी किया, “लंदन ठुमकदा” नामक एक शादी का गीत, जिसे आलोचकों से अनुकूल समीक्षा मिली।  मदर्स डे पर, कक्कड़ ने अपनी माँ के लिए एक गाना रिकॉर्ड किया और रिलीज़ किया, जिसे जनता ने शानदार स्वागत किया।

 टोनी कक्कड़ ने एक पहेली लीला से “एक दो तीन चार” की रचना, लेखन और सह-गाया, जो उनकी 2015 में रिलीज़ हुई। इसके बाद उन्होंने संगीतकार जोड़ी अमजद-नदीम के साथ “शरारती नंबर 1” और “दारू” का प्रदर्शन किया।  पीके डांस” क्रमशः बरखा और कुछ कुछ लोचा है के लिए भी प्रर्दशन किया। 

कक्कड़ ने मीट ब्रदर्स द्वारा रचित हेट स्टोरी 3 से “तू इसाक मेरा” भी गाया। दिलवाले से “तुकुर तुकुर”, जिसमें उन्होंने अरिजीत सिंह, कनिका कपूर, सिद्धार्थ महादेवन और नकाश अजीज के साथ सह-अभिनय किया, जो उनकी वर्ष की अंतिम सॉन्ग रिलीज़ थी। उसी वर्ष, वह शिल्पा शेट्टी के साथ, अमाल मलिक द्वारा रचित वीडियो सिंगल “वेडिंग दा सीज़न” में दिखाई दीं।

 टोनी कक्कड़ ने फिल्म फीवर के हिट गीत “मिले हो तुम” को लिखा, और सह-गाया, जिसे उन्होंने 2016 में प्रदर्शित किया। गीत, जिसे YouTube पर सबसे अधिक देखे जाने वाले बॉलीवुड गीत के रूप में श्रेय दिया जाता है, जिसको इससे बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली और लोगों ने आलोचक और वाहवाही दिया।  उन्होंने बार-बार देखो साउंडट्रैक सीडी पर शादी का गीत “काला चश्मा” भी गाया, जो “वर्ष का पार्टी गान” बन गया।  उन्होंने सनम रे फिल्म के लिए क्लब और ईडीएम के संयोजन “हमने पी रखी है” गीत पर महाकाव्य भांगड़ा के साथ सहयोग किया।

  उन्होंने बादशाह के साथ प्रस्तुत एक रैप गीत “अक्कड़ बक्कड़” में गायन में भी योगदान दिया, जो एल्बम में शामिल है।  कपूर एंड संस के पार्टी गीत “कर गई चुल”, हरियाणवी ट्रैक “चुल” की रीमेक और धर्मा प्रोडक्शंस के लिए उनकी पहली रिकॉर्डिंग के अलावा, कक्कड़ ने वर्ष के दौरान कई अन्य पुनर्निर्मित गीतों का प्रदर्शन किया, जिनमें “माही वे” भी शामिल है।  -कांटे (2002) के गीत “माही वे” का रीमेक – और “ओ जानिया” – “काटे नहीं कटे” गाने का रीमेक।

 तनिष्क बागची के साथ सहयोग और 2017 से लेकर अब तक कई नए ट्रैक बनाए गए हैं।  तनिष्क बागची के साथ कक्कड़ के कई सहयोग थे, जिसके परिणामस्वरूप अगले कुछ वर्षों में बॉलीवुड के विभिन्न गीतों को फिर से तैयार किया गया । बद्रीनाथ की दुल्हनिया से उनका पहला एकल, “बद्री की दुल्हनिया”, जिसमें देव नेगी, इक्का सिंह, और  मोनाली ठाकुर, तीसरी कसम (1966) से शंकर-जयकिशन क्लासिक “चलत मुसाफिर” के कुछ खंड शामिल हैं।

 500 मिलियन से अधिक बार देखे जाने के साथ, प्रस्तुति दर्शकों के साथ एक त्वरित हिट बन गई और इसे YouTube पर सबसे अधिक देखे जाने वाले भारतीय वीडियो की सूची में शामिल किया गया।  दोनों का अगला चार्ट-टॉपर मशीन से “चीज़ बड़ी” था, जो 1994 के मोहरा गीत “तू चीज़ बड़ी है मस्त मस्त मस्त” का रीमेक था, जिसे समीक्षकों से मिश्रित समीक्षा मिली।  उनका अगला सिंगल राब्ता का डांस ट्रैक “मैं तेरा बॉयफ्रेंड” था, जो गैर-फिल्मी ट्रैक “ना ना ना ना” का रीमेक था।  जुड़वा 2 के साथ, उन्होंने परंपरा को जारी रखा, संदीप शिरोडकर और अनु मलिक द्वारा सह-लिखित दो रीमेक गीतों के साथ-साथ मीत ब्रदर्स द्वारा रचित एक मूल गीत का प्रदर्शन किया जो भारतीय टेलीविजन संगीत प्रतियोगिता के छठे सीज़न में थे। 

सा रे गा मा पा लिटिल चैंप्स, वह हिमेश रेशमिया और जावेद अली के साथ एक जज के रूप में दिखाई दीं। फुकरे रिटर्न्स का एक और पुनरुत्पादित गीत, “महबूबा”, मूल रूप से धरम वीर के लिए मोहम्मद रफ़ी द्वारा प्रस्तुत किया गया, इस वर्ष को करीब (1977) में लाया।

 सोनू के टीटू की स्वीटी का यो यो हनी सिंह गीत “छोटे छोटे पेग”, बिछू से आनंद राज आनंद की रचना “टोटे तोते हो गया” का एक संस्करण, कक्कड़ की 2018 की पहली रिलीज़ हुई थी।  बागची ने तब हिमेश रेशमिया और श्रेया घोषाल के गीत “आशिक बनाया आपने” का एक कवर किया, जिसे हेट स्टोरी 4 साउंडट्रैक एल्बम में दिखाया गया था।  ​​सत्यमेव जयते के “दिलबर” और सिम्बा के “आंख मारे” के साथ दोनों ने पांच और परियोजनाओं पर सहयोग किया, जो संगीत प्रेमियों के बीच लोकप्रिय हो गए, दोनों गाने YouTube पर सबसे अधिक देखे जाने वाले भारतीय वीडियो की सूची में शीर्ष पर पहुंच गए।

  पूर्व बिलबोर्ड YouTube संगीत चार्ट पर तीसरे नंबर पर पहुंचने वाला पहला भारतीय गीत बन गया।  कक्कड़ ने उदित नारायण और पलक मुच्छल के साथ लवयात्री के लोक पॉप गीत “धोलिदा” के प्रदर्शन के अलावा, शाश्वत सचदेव द्वारा लिखित और सह-गाया, वीरे दी वेडिंग से एक पारंपरिक-थीम-समकालीन पंजाबी एकल “भांगड़ा दा सजदा” बन गाया।

 कन्नड़ फिल्म के.जी.एफ: अध्याय 1 के हिंदी-डब संस्करण में यह परंपरा जारी रही, जिसमें आइटम नंबर “गली गली” था।  वह इंडियन आइडल के दसवें सीज़न में अनु मलिक और विशाल ददलानी के साथ एक जज के रूप में दिखाई दीं, जो एक भारतीय टेलीविज़न संगीत प्रतियोगिता है।

 “छम्मा छम्मा”, फिल्म फ्रॉड सैय्यन के लिए रीमेक – फिल्म चाइना गेट (1998) से मूल रचना, लुका चुप्पी से “कोका कोला तू”, और दे दे प्यार दे से “हौली हौली”, पहले तीन रीमेक गाने थे जो बागची के सहयोग से गाया गया।  विशाल मिश्रा और विशाल-शेखर के साथ उनका पहला सहयोग वर्ष में था, जिसमें पूर्व ने जबरिया जोड़ी से “की होंडा प्यार” का स्त्री संस्करण और बाद में “द हुक अप सॉन्ग” का प्रदर्शन किया था, जिसका आलोचकों द्वारा स्वागत किया गया था। 

बाटला हाउस से ओ साकी साकी और मरजावां से “एक तो कम ज़िंदगी” ने कक्कड़, बागची और नर्तकी नोरा फतेही को दो और चार्ट-टॉपिंग गीतों के लिए फिर से जोड़ा।  पूर्व मुसाफिर फिल्म “साकी” में सुखविंदर सिंह और सुनिधि चौहान के प्रदर्शन की प्रतिकृति है।  पूरे वर्ष के दौरान, कक्कड़ ने दो गीतों को अपनी आवाज़ दी: बागची के “धीमे धीमे” और रोचक कोहली रोमांटिक प्रेम गीत “तू ही यार मेरा।”

 2017 के बाद से, कक्कड़ को पुराने से बहुत ही वर्तमान गीतों को फिर से लिखने की प्रवृत्ति के साथ पहचाना जाने लगा, मुख्य रूप से तनिष्क बागची के संयोजन में, जिसके कारण गायक पर कई तरह की प्रतिक्रिया हुई।

 कक्कड़ 12 दिसंबर, 2021 को दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में एक्सपो 2020 में जुबली स्टेज पर खेलेंगे।

 नेहा कक्कड़ के बारे में कुछ रोचक जानकारी

नेहा कक्कड़(Neha-kakkar) सोशल मीडिया, जैसे इंस्टाग्राम, ट्विटर, फेसबुक और अपनी यूट्यूब वेबसाइट पर काफी सक्रिय हैं, जहां वह अपने प्रशंसकों के साथ बातचीत करती हैं और नियमित रूप से अपने बारे में अपने फैंस को जानकारी देती रहती हैं।

•इंस्टाग्राम पर, वह सबसे लोकप्रिय भारतीय कलाकारों में से एक हैं।  उन्हें अक्टूबर 2019 में इंस्टाग्राम ट्रॉफी से सम्मानित किया गया था, जो उन्हें पहली भारतीय गायिका और मील का पत्थर हासिल करने वाली छठी भारतीय के रूप में चिह्नित करती है।

• 2017 में, नेहा कक्कड़ को भारत के 35 सबसे साहसी अदाकार की सूची में शामिल किया गया था, जो विभिन्न जगत में अपने टैलेंट से लोगों का दिल जीत रहे हैं। और उसी वर्ष, उन्हें फोर्ब्स सेलिब्रिटी 100 में नामित किया गया था, जो भारत में सेलिब्रिटी आय और लोकप्रियता के आधार पर एक रैंकिंग है।

•  2017 में, वह चौंसठवें स्थान पर थी, और 2019 में, वह उनतीसवें स्थान पर थी।  2019 में दुनिया भर में 4.2 बिलियन व्यूज के साथ, कक्कड़ को Youtube पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली महिला संगीतकारों में दूसरा स्थान मिला।

• कक्कड़ की ऑन-स्क्रीन रोने की आदत के कारण उन्हें आमतौर पर सोशल मीडिया पर “क्राई बेबी” के रूप में जाना जाता है।

•नेहा कक्कड़ को दिसंबर 2020 में फोर्ब्स की एशिया के 100 डिजिटल सितारों की सूची में नामित किया गया था।

• नेहा ने दिसंबर 2020 में फ्रंटरो के साथ युवा गायकों के लिए एक विशेष मास्टरक्लास का आयोजन किया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments